Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Test Series
Tricks

15 June 2024

प्रधानमंत्री मोदी की जी-7 शिखर सम्मेलन में लगातार पांचवीं भागीदारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इटली के अपुलिया में चल रहे जी-7 आउटरीच सम्मेलन में भाग ले रहे हैं। इटली के प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने सम्मेलन स्थल पर श्री मोदी का स्वागत किया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने पोप फ्रांसिस से भी मुलाकात की। भारत को इस आउटरीच सम्‍मेलन के लिए आमंत्रित किया गया है। इस अवसर पर एआई, ऊर्जा, अफ्रीका और भूमध्य सागर पर चर्चा होगी। अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में इटली की प्रधानमंत्री ने कहा कि वे जी-7 और इटली से एक स्पष्ट संदेश देना चाहती हैं कि वे उस कथन को कभी स्वीकार नहीं करेंगी जो पश्चिम को बाकी सभी देशों के खिलाफ चाहता है। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि यह सत्र उन चुनौतियों के लिए समर्पित है जो बहुत दबाव वाली हैं, जिनमें एआई, ऊर्जा, अफ्रीका और भूमध्य सागर शामिल हैं। ह इतिहास में पहली बार है कि कोई बिशप जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग ले रहा है। यह जी-7 शिखर सम्मेलन में भारत की 11वीं भागीदारी है और प्रधान मंत्री मोदी की जी-7 शिखर सम्मेलन में लगातार पांचवीं भागीदारी है। भारत के अलावा जी-7 अध्यक्ष के रूप में इटली ने अल्जीरिया, अर्जेंटीना, ब्राजील, मिस्र, केन्या, मॉरिटानिया, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, ट्यूनीशिया, तुर्की, संयुक्त अरब अमीरात और संयुक्त राष्ट्र सहित कुछ अंतरराष्ट्रीय संगठनों को भी आमंत्रित किया है।

भारतीय सेना को नागस्त्र-1 मिला

14 जून को भारतीय सेना को पहला स्वदेशी लॉइटरिंग म्यूनिशन नागस्त्र-1 मिल गया। इसे नागपुर की सोलर इंडस्ट्रीज की इकोनॉमिक्स एक्सप्लोसिव लिमिटेड (EEL) ने बनाया है। नागस्त्र-1 दुश्मन के घर में घुसकर हमला करने में सक्षम है। नागस्त्र-1 की मैन-इन-लूप रेंज 15 किलोमीटर और ऑटोनॉमस मोड रेंज 30 किलोमीटर है। आत्मघाती ड्रोन को 1,200 मीटर की ऊंचाई पर ऑपरेट किया जाता है। इसका वजन 12 किलोग्राम है और यह 2 किलोग्राम का वारहेड ले जा सकता है। ये ड्रोन एक उड़ान में 60 मिनट तक हवा में रह सकता है। इसका इस्तेमाल दुश्मनों के ट्रेनिंग कैंप, ठिकानों और लॉन्च पैड पर हमला करने के लिए किया जाएगा। भारतीय सेना ने आपातकालीन खरीद शक्तियों के तहत EEL को 480 ड्रोन का ऑर्डर दिया। इनमें से पहली खेप में 120 ड्रोन की डिलीवरी की गई है।

दिव्य दृष्टि: व्यक्तिगत पहचान के लिए एक अत्याधुनिक एआई टूल

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा आयोजित अखिल भारतीय थीम आधारित प्रतियोगिता डेयर टू ड्रीम इनोवेशन कॉन्टेस्ट 2.0 जीतने के बाद महिला उद्यमी डॉ. शिवानी वर्मा द्वारा स्थापित स्टार्ट-अप इंजीनियस रिसर्च सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड ने सफलतापूर्वक एक एआई टूल “दिव्य दृष्टि” विकसित किया है , जो चेहरे की पहचान को चाल और कंकाल जैसे अपरिवर्तनीय शारीरिक मापदंडों के साथ एकीकृत करता है। डॉ. शिवानी वर्मा द्वारा विकसित अभिनव समाधान बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण तकनीक में एक महत्वपूर्ण प्रगति को दर्शाता है, जो व्यक्तियों की पहचान करने में बढ़ी हुई सटीकता और विश्वसनीयता प्रदान करता है।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने पीएम श्री पर्यटन हवाई सेवा का शुभारंभ किया

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने 13 जून 2024 को अंतर-राज्य हवाई सेवा सुविधा 'पीएम श्री पर्यटन हवाई सेवा' का उद्घाटन किया। उन्होंने भोपाल हवाई अड्डे से इस सेवा के तहत पहली उड़ान का उद्घाटन किया। 13 दिसंबर 2023 को शपथ लेने वाली मोहन यादव सरकार ने 13 जून 2024 को सत्ता में अपने छह महीने पूरे किए। इस अवसर पर, मुख्यमंत्री मोहन यादव ने राज्य सरकार की कई नई पहलों की घोषणा की। उन्होंने यह भी घोषणा की कि अब से राज्य में कोई हरा पेड़ नहीं काटा जाएगा बल्कि उसे ट्रांसप्लांटेशन के जरिए दूसरी जगह शिफ्ट किया जाएगा। पीएम श्री पर्यटन हवाई सेवा एक अंतर्राज्यीय हवाई सेवा है जो राज्य के धार्मिक और पर्यटन स्थलों को हवाई मार्ग से जोड़ती है। इसका उद्देश्य मध्य प्रदेश आने वाले घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों के लिए कनेक्टिविटी में सुधार करना है।

भारतीय सेना ने लांन्च किया ‘विद्युत रक्षक’

भारतीय सेना द्वारा विकसित एक तकनीक आधारित नवाचार, एक एकीकृत जनरेटर निगरानी, सुरक्षा और नियंत्रण प्रणाली 5 जून को शुरू की गई थी। आर्मी डिजाइन ब्यूरो (एडीबी) द्वारा विकसित ‘विद्युत रक्षक’ को सेना के उप प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने लॉन्च किया। विद्युत रक्षक एक इंटरनेट ऑफ थिंग्स-सक्षम एकीकृत जनरेटर निगरानी, सुरक्षा और नियंत्रण प्रणाली है। इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) परस्पर संबंधित उपकरणों का एक नेटवर्क है जो अन्य IoT उपकरणों और क्लाउड के साथ डेटा को जोड़ता है और उनका आदान-प्रदान करता है। यह नवाचार भारतीय सेना के सभी मौजूदा जेनरेटरों पर लागू है, चाहे वे किसी भी प्रकार, निर्माण, रेटिंग और पुराने हों। जेनरेटर पैरामीटर का मॉनिटरिंग करने के अलावा, यह दोष पूर्वानुमान, और निरोध करता है और उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस के माध्यम से मैन्युअल ऑपरेशन को स्वचालित करता है, मानवशक्ति को बचाता है।

पुर्तगाल प्रवासियों की मदद के लिए गोल्डन वीजा योजना का उपयोग करेगा

पुर्तगाल अपनी गोल्डन वीज़ा योजना को अनुकूलित करने की योजना बना रहा है, ताकि निवास अधिकार चाहने वाले धनी विदेशियों को स्थानीय लोगों के लिए किफायती आवास या प्रवासियों के लिए आवास में निवेश करने की अनुमति मिल सके। “गोल्डन वीज़ा” एक ऐसा कार्यक्रम है जो वहां रियल एस्टेट खरीदने वाले धनी विदेशियों को निवास प्रदान करता है। एक दशक के बाद, इस कार्यक्रम ने अरबों यूरो का निवेश प्राप्त किया है, लेकिन इसने अपने नागरिकों के लिए आवास संकट को भी बढ़ावा दिया है। गोल्डन वीज़ा योजना ने अपने लॉन्च के बाद से 7.3 बिलियन यूरो ($7.94 बिलियन) से अधिक धन आकर्षित किया है। लेकिन आलोचकों का कहना है कि इसने आवास संकट को और भी बढ़ा दिया है और हाल के वर्षों में इसमें कई बदलाव हुए हैं।

आईजीएनसीए ने संसद टीवी के साथ एक समझौता किया

भारतीय कला और संस्कृति को और अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (आईजीएनसीए) और संसद टीवी के बीच एक महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस समझौते के तहत, आईजीएनसीए के निर्मित कार्यक्रम संसद टीवी पर प्रसारित किए जाएंगे और संसद टीवी आईजीएनसीए के सांस्कृतिक अभिलेखागार की सामग्री का भी उपयोग कर सकेगा।

10वीं-12वीं की छात्राओं को मुफ्त सैनिटरी पैड और रेस्टरूम की सुविधा

13 जून को केंद्र सरकार ने 10वीं-12वीं बोर्ड की छात्राओं को फ्री सैनिटरी पैड देने को लेकर निर्देश जारी किए। अब बोर्ड की परीक्षा में छात्राओं को फ्री सैनिटरी पैड और रेस्टरूम ब्रेक मिलेगा। पीरियड्स के दौरान हाइजीन मैनेजमेंट की जरूरतों को पूरा करने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर रेस्टरूम बनाए जाएंगे। छात्राओं को पीरियड्स के दौरान क्लास में हाइजीन मैनेजमेंट की दिक्कतें आती हैं। इसे लेकर शिक्षा मंत्रालय ने सभी स्कूलों, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, केंद्रीय विद्यालय संगठन और नवोदय विद्यालय समिति को एडवाइजरी जारी की है। इस एडवाइजरी के तहत पीरियड्स और हाइजीन मैनेजमेंट को लेकर देशभर में जागरूकता कार्यक्रम शुरू किए जाएंगे।

रतलाम का सीएम राइज स्कूल वर्ल्ड टॉप स्कूलों की लिस्ट में शामिल

13 जून को अमेरिका की प्रतिष्ठित संस्था T4 एजुकेशन ने वर्ल्ड बेस्ट स्कूल 2024 की लिस्ट जारी की। मध्य प्रदेश के रतलाम शहर के सीएम राइज विनोबा स्कूल ने इंटरनेशनल लेवल पर टॉप 10 स्कूलों में चौथा स्थान हासिल किया। विनोबा स्कूल के वाइस प्रिंसिपल और राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त शिक्षक गजेंद्र सिंह राठौर का स्कूल लीडर के रूप में इनोवेशन कैटेगरी में चयन हुआ। सीएम राइज विनोबा स्कूल को 'द वर्ल्ड बेस्ट स्कूल' का पुरस्कार मिला। प्रतियोगिता में 100 देशों के स्कूलों को शामिल किया गया था। कम्यूनिटी कोलैबोरेशन, एनवायर्नमेंट एक्शन, इनोवेशन, ओवरकमिंग एडवर्सिटी फॉर सपोर्टिंग हेल्दी लाइव्स कैटेगरी में पुरस्कार दिए गए। सीएम राइज स्कूल ने यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका, थाईलैंड, ब्राजील के साथ चौथे नंबर पर स्थान हासिल किया है। T4 एजुकेशन का शिक्षा के क्षेत्र में दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड है।

दो दिवसीय भारत-हिंद महासागर रिम एसोसिएशन-आईओआरए क्रूज पर्यटन सम्मेलन नई दिल्ली में संपन्न

दो दिवसीय भारत-हिंद महासागर रिम एसोसिएशन-आईओआरए क्रूज पर्यटन सम्मेलन नई दिल्ली में संपन्न हुआ। सम्मेलन में बांग्लादेश, केन्या, मेडागास्कर, मालदीव, मोज़ाम्बिक, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका, सेशेल्स और तंजानिया समेत आईओआरए के सदस्य देशों के अधिकारी तथा विशेषज्ञ शामिल हुए। विदेश मंत्रालय ने बताया कि सम्मेलन में सभी हितधारकों को आईओआरए सदस्य देशों में क्रूज पर्यटन को विकसित करने पर चर्चा हुई। इस दौरान बुनियादी ढांचे के विकास, नियामक मुद्दों, टिकाऊ पर्यटन, रोजगार सृजन, महिलाओं को शामिल करने और व्यापार के अवसरों पर चर्चा की गयी ।

सिंगापुर नेशनल स्विमिंग चैंपियनशिप 2024 में भारत के लिकिथ एसपी और धिनिधि देसिंघु ने जीते कांस्य पदक

तैराकी में भारत के लिकिथ एसपी और धिनिधि देसिंघु ने सिंगापुर नेशनल स्विमिंग चैंपियनशिप 2024 में दो कांस्य पदक जीते हैं। शीर्ष तैराक लिकिथ एसपी ने पुरुषों की 100 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक में एक मिनट और दो सेकंड के समय के साथ कांस्य पदक जीता। महिलाओं की 200 मीटर फ्रीस्टाइल स्पर्धा में धिनिधि देसिंघु ने दो मिनट पांच सेकंड का समय निकालकर कांस्य पदक जीता। सिंगापुर नेशनल स्विमिंग चैंपियनशिप को तैराकों के लिए 23 जून की समय सीमा से पहले पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने के आखिरी मौके के रूप में भी देखा जा रहा है।

अमरीका और यूक्रेन ने इटली में जी-7 शिखर सम्मेलन के मौके पर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए

अमरीका और यूक्रेन ने इटली में जी-7 शिखर सम्मेलन के मौके पर कीव के साथ वाशिंगटन के दीर्घकालिक सुरक्षा संबंधों को रेखांकित करते हुए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने इस द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह समझौता ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी सहित 15 देशों द्वारा कीव के साथ समान दीर्घकालिक सुरक्षा समझौते के समापन के बाद हुआ है। खबरों के अनुसार, यह समझौता दोनों देशों के बीच सैन्य उपकरण, प्रशिक्षण और युद्धाभ्यास सहित सभी संभावित स्तरों पर सहयोग को नियंत्रित करता है। हालाँकि, समझौते में यूक्रेन को विशिष्ट हथियार प्रणालियों की आपूर्ति का कोई वादा नहीं किया गया है।

उत्तर प्रदेश और बिहार के शहरों के नाम पर रखे गए मंगल ग्रह के गड्ढों के नाम

अंतरराष्ट्रीय खगोलीय संघ (IAU) ने मंगल ग्रह पर खोजे गए 2 नए गड्ढों (क्रेटर) का नाम भारतीय राज्यों उत्तर प्रदेश और बिहार के 2 छोटे शहरों के नाम पर रखने की मंजूरी दे दी है। IAU ने एक अन्य गड्ढे का नाम भारत के भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला (PRL) के पूर्व निदेशक प्रोफेसर देवेंद्र लाल के नाम पर करने को भी आधिकारिक तौर पर मंजूरी दे दी है। ये तीनों गड्ढे मंगल ग्रह पर थारिस ज्वालामुखी क्षेत्र में स्थित हैं।

इंद्रपाल सिंह बिंद्रा (आईआरएस) सीसीआई सचिव का कार्यभार संभालेंगे

भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) अधिकारी इंद्रपाल सिंह बिंद्रा जल्द ही भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) के सचिव का कार्यभार संभालेंगे। बिंद्रा आईआरएस अधिकारी अनुपमा आनंद का स्थान लेंगे, जिन्होंने नियामक में शामिल होने के आठ महीने के भीतर इस्तीफा दे दिया है।

उत्तर प्रदेश नोएडा में मोटोजीपी भारत के 2025 संस्करण का आयोजन करेगा

उत्तर प्रदेश सरकार ने मोटोजीपी इवेंट के लिए अपनी योजनाओं का खुलासा किया है क्योंकि इसे 2025 से 2029 तक नोएडा शहर द्वारा आयोजित किया जाएगा और स्पेन के डोर्ना स्पोर्ट्स और भारतीय भागीदार फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स के साथ सहयोग की घोषणा की है। पहले यह इवेंट 2024 में होना था, लेकिन मौसम की स्थिति के कारण इसे स्थगित कर दिया गया और अब इसे मार्च 2025 के लिए निर्धारित किया गया है।

वोडाफोन आइडिया के अभिजीत किशोर सीओएआई के चेयरपर्सन बने

सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) ने 2024-25 के कार्यकाल के लिए अपने नए नेतृत्व की घोषणा की है, जो जून 2024 से प्रभावी होगा। वोडाफोन आइडिया (वीआई) के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) अभिजीत किशोर को अध्यक्ष नियुक्त किया गया है, जबकि भारती एयरटेल के मुख्य नियामक अधिकारी (सीआरओ) राहुल वत्स उपाध्यक्ष के रूप में काम करेंगे।

गेल मध्य प्रदेश में 60,000 करोड़ रुपये के निवेश से भारत की सबसे बड़ी ईथेन क्रैकर परियोजना स्थापित करेगी

गेल (इंडिया) मध्य प्रदेश के सीहोर में 1500 केटीए इथेन क्रैकर परियोजना स्थापित करने की योजना बना रही है, जिसका अनुमानित पूंजीगत व्यय 60,000 करोड़ रुपये है। इस परियोजना का उद्देश्य एथिलीन डेरिवेटिव की एक श्रृंखला का उत्पादन करना है, जिससे क्षेत्र में पेट्रोकेमिकल बुनियादी ढांचे को मजबूती मिलेगी। यह परियोजना आष्टा, जिला सीहोर में स्थित होगी, जो लगभग 800 हेक्टेयर में फैली होगी। मध्य प्रदेश औद्योगिक विकास निगम लिमिटेड परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण की सुविधा प्रदान कर रहा है, तथा राज्य सरकार ने पहले ही प्रक्रिया शुरू कर दी है।

पहली बार जंगली मत्स्य पालन से आगे निकला जलीय कृषि: संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (FAO) ने “द स्टेट ऑफ़ वर्ल्ड फिशरीज एंड एक्वाकल्चर 2024” जारी किया, जो मछली पालन और जलीय कृषि की वैश्विक और क्षेत्रीय स्थिति और रुझानों का एक व्यापक विश्लेषण प्रदान करता है। यह रिपोर्ट दिखाती है कि 2022 में पहली बार जलीय कृषि उत्पादन ने मछली पालन को पार कर लिया। एक्वाकल्चर विश्व की खाद्य आवश्यकताओं को पूरा करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है, और पहली बार जलीय पशु उत्पादन में जंगली मत्स्य पालन को पार कर रहा है। संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (FAO) ने कहा कि जलीय खाद्य पदार्थों की वैश्विक मांग बढ़ने की संभावना है, इसलिए स्वस्थ आहार सुनिश्चित करने के लिए स्थायी उत्पादन में वृद्धि आवश्यक है। 2022 में, जलीय कृषि ने 94.4 मिलियन टन जलीय पशु उत्पादन दिया – जो कुल उत्पादन का 51 प्रतिशत और मानव उपभोग के लिए नियत उत्पादन का 57 प्रतिशत था।

ब्लड डोनर डे

1868 में 14 जून के दिन ब्लड ग्रुप की खोज करने वाले साइंटिस्ट कार्ल लैंडस्टीनर का जन्म हुआ था। लैंडस्टीनर के सम्मान में 2004 से हर साल 14 जून को ब्लड डोनर डे मनाया जाता है। कार्ल एक मशहूर इम्यूनोलॉजिस्ट थे, उनकी खोज के बाद ही एक इंसान से दूसरे इंसान में ब्लड ट्रांसफ्यूजन मुमकिन हो सका है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.