Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

भंडारण युक्ति

भंडारण युक्ति को storage device कहते हैं, ये computer में data और सूचनाओं को सहेज कर रखती है । storage device दो प्रकार कि होती हैं ।

1. Primary Memory

(Volatile)अल्‍पकालिक भंडारण युक्ति

रैंडम एक्सेस मेमोरी (RAM)

इसको Hindi में याद्च्छिक अभिगम स्मृति कहते हैं। इसमें data थोड़ी देर के लिए ही स्टोर कर के रखा जाता है । इसमें जब तक computer पर काम किया जा रहा होता है तब तक ही data store रहता है काम ख़तम होने पर व computer के बंद हो जाने के बाद इस मेमोरी में रखा सारा data चला जाता है ।

NON Volatile दीर्घकालिक भंडारण युक्ति

ये लंबे समय के भंडार के लिए होता है

रीड ओनली मेमोरी (ROM)

इसको Hindi में पठन स्मृति कहते हैं ।

2. Secondary Memory

ये लंबे समय के भंडार के लिए होता है इसमें आप जब चाहो तब आप को data और इनफार्मेशन वापस मिल सकती है सालो बाद भी और तुरन्त भी । ये निम्न प्रकार के होते हैं-

  1. हार्ड ड्राइव या हार्ड डिस्क
  2. फ्लॉपी डिस्क
  3. कॉम्पैक्ट डिस्क (C.D)
  4. अंकीय वीडियो डिस्क (DVD)

hard disk

ये कम्प्युटर के स्थाई स्मृति होते हैं| इनपर स्थापित किये गए जानकारी सदा के लिए बने रहते है| ये कम्प्युटर के द्वितीयक संग्रहण उपकरण होते हैं| इनकी क्षमता RAM से कहीं ज्यादा होती है, और ये ढेरों जानकारी संग्रह कर रखने में सक्षम होते हैं| इसमें हम data को store कर सकते है और जरुरत पड़ने पर उस data को इसके द्वारा computer में भेज सकते है ।

फ्लाॅपी डिस्क

यह प्लास्टिक के वर्गाकार आवरण के अन्दर स्थित प्लास्टिक का एक वृताकार डिस्क होता है जिसमें चुम्बकीय पदार्थ का लेप लगा रहता है। फ्लाॅपी की भंडारण क्षमता 1.44 एम. बी. से 2.88 एम. बी. होती है।

सघन चक्रिका चालन (CD \ DVD Rom - Compact \ Video Disc Drive)

हार्ड डिस्क के विपरीत कॉम्पेक्ट डिस्क आसानी से निकाले जाने लायक होते है एवं आसानी से एक जगह से दूसरी जगह लाये ले जाए जा सकते हैं जिससे दस्तावेजों का आदान-प्रदान आसानी से किया जाता है|

« Previous Next Chapter »

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Current Affairs

Here you can find current affairs, daily updates of educational news and notification about upcoming posts.

Check This

Share

Join

Join a family of Rajasthangyan on