Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

प्रोग्रामिंग भाषा

कम्प्युटर में प्रोग्राम लिखने की प्रक्रिया को प्रोग्रामींग कहते है। और इसे जिस भाषा में लिखा जाता है। उसे प्रोग्रामिंग भाषा कहते हैं।

High Level

FORTRAN, COBOL, BASIC, PASCAL,C,Fox pro,C++,VB,JAVA,HTML.

बेसिक

यह Beginner's All Purpose Symbolic Instruction Code का संक्षिप्त रूप है। इसका विकास 1964 में जाॅन केमेनी तथा थाॅमस कुर्टज ने किया। यह पर्सनल कम्प्यूटर में प्रयूक्त होने वाली प्रथम उच्च स्तरी भाषा है। इसे अन्य भाषाओं के लिए नींव का पत्थर भी कहा जाता है।

फोरट्रान

यह विश्व की प्रथम उच्च स्तरीय भाषा है। यह अंग्रेजी के शब्दों Formula Translation का संक्षीप्त रूप है। इसका विकास जे. डब्लू. बेकस द्वारा दिये गये प्रस्ताव के आधार पर आई. बी. एम. के द्वारा 1957 में किया गया।

C

यह दुनिया की पहलों ऐसा computer language है जो बहुत पुरानी है पर इसका उपयोग आज भी बड़े पैमाने पर किया जा रहा है.

JAVA

जावा, एक प्रोग्रामिंग भाषा, मूलतः सन माइक्रोसिस्टम्स (जो बाद से Oracle कॉरपोरेशन में विलय कर दिया गया है) में जेम्स गोसलिंग द्वारा विकसित की गई है

C++

सी++ (उच्चारण: सी प्लस-प्लस) एक स्थैतिक टाइप, स्वतंत्र - प्रपत्र, बहु - प्रतिमान संकलित, सामान्य प्रयोजन प्रोग्रामिंग भाषा है। यह एक मध्यस्तरीय भाषा के रूप में जानी जाती है, क्योंकि यह दोनों उच्च स्तर और निम्न स्तर की भाषा सुविधाओं का एक संयोजन है।

Html

Html का पूरा नाम Hypertext Markup Language है! इस भाषा का प्रयोग Website को बनाने के लिए किया जाता है

Low Level

मशीनी भाषा

मशीनी भाषा कंप्यूटर की आधारभुत भाषा है, यह केवल 0 और 1 दो अंको के प्रयोग से निर्मित श्रृंखला से लिखी जाती है। यह एकमात्र कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषा है जो कि कंप्यूटर द्वारा सीधे-सीधे समझी जाती है। इसे किसी अनुवादक प्रोग्राम का प्रयोग नही करना होता है। इसे कंप्यूटर का मशीनी संकेत भी कहा जाता है।

असेम्बली भाषा

पारिभाषिक शब्दो मे, वह कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग भाषा जिसमे मशीनी भाषा मे प्रयुक्त अंकीय संकेतो के स्थान पर अक्षर अथवा चिन्हो का प्रयोग किया जाता है, असेम्बली भाषा अथवा symbol language कहलाती है।

« Previous Next Chapter »

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Current Affairs

Here you can find current affairs, daily updates of educational news and notification about upcoming posts.

Check This

Share

Join

Join a family of Rajasthangyan on