Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

6 January 2021

प्रधानमंत्री ने कोच्चि-मंगलुरू प्राकृतिक गैस पाइपलाइन राष्ट्र को समर्पित की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोच्चि-मंगलुरु प्राकृतिक गैस पाइपलाइन राष्ट्र को समर्पित की। कोच्चि-मंगलुरु प्राकृतिक गैस पाइपलाइन ‘एक राष्ट्र-एक गैस ग्रिड’ स्थापित करने की दिशा में महत्त्वपूर्ण कदम है। 450 किलोमीटर लंबी इस गैस पाइपलाइन का निर्माण ‘गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड’ (GAIL) द्वारा किया गया है। तकरीबन 12 मिलियन मीट्रिक मानक घन मीटर प्रतिदिन परिवहन क्षमता वाली इस प्राकृतिक गैस पाइपलाइन के माध्यम से कोच्चि स्थित तरलीकृत प्राकृतिक गैस (LNG) रीगैसीफिकेशन टर्मिनल से मंगलुरु में प्राकृतिक गैस ले जाई जाएगी। इस परियोजना की कुल लागत लगभग 3,000 करोड़ रुपए थी और इसके निर्माण के दौरान तकरीबन 1.2 मिलियन लोगों के लिये रोज़गार सृजित किया गया। इस प्राकृतिक गैस पाइपलाइन के माध्यम से घरों के लिये पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) और परिवहन क्षेत्र के लिये संपीड़ित प्राकृतिक गैस (CNG) के रूप में पर्यावरण-अनुकूल एवं सस्ती ईंधन की आपूर्ति की जाएगी। साथ ही यह वाणिज्यिक एवं औद्योगिक इकाइयों को भी प्राकृतिक गैस की आपूर्ति करेगा। इस तरह स्वच्छ ईंधन के उपयोग से वायु प्रदूषण को कम कर वायु गुणवत्ता में सुधार लाने में सहायता मिलेगी।

भारतीय जीवन मूल्‍यों पर आधारित स्‍वदेशी खिलौनों के निर्माण को बढावा देने के लिए टॉय कैथॉन-2021 आरम्‍भ

सरकार देश के खिलौना उद्योग को पूरी तरह से स्‍वदेशी रूप देना चाहती है। इसी पहल के तहत केन्‍द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल और कपडा तथा महिला और बाल विकास मंत्री स्‍मृति इरानी ने नई दिल्‍ली में टॉय कैथॉन 2021 का शुभारंभ किया। टॉय कैथॉन का उद्देश्‍य देश में ऐसे खिलौनों के निर्माण को प्रोत्‍साहित करना है जो भारतीय मूल्‍यों पर आधारित हों और बच्‍चों में सकारात्‍मक व्‍यवहार विकसित कर सकें।

मेडिकल ऑक्सिजन संयंत्र लगाने के लिए पीएम केयर्स फंड से 201 करोड 58 लाख रूपए जारी किए जाएंगे

देश में 162 अतिरिक्‍त मेडिकल ऑक्सिजन संयंत्र लगाने के लिए पीएम केयर्स फंड से 201 करोड 58 लाख रूपए जारी किए जाएंगे। ये संयंत्र देश के विभिन्‍न अस्‍पतालों में खोले जाएंगे। परियोजना की कुल लागत में से 137 करोड 33 लाख रूपए संयत्र तैयार करने तथा सेंट्रल मेडिकल सप्‍लाई स्‍टोर के प्रबंधन और 64 करोड 25 लाख रूपए वार्षिक रखरखाव अनुबंध के लिए दिए जा रहे हैं। सेंट्रल मेडिकल सप्‍लाई स्‍टोर संयंत्र में तैयार ऑक्सिजन की खरीद करेंगे। बत्‍तीस राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में ऐसे कुल 162 संयंत्र लगाए जाएंगे। जिनकी कुल क्षमता 15 करोड 41लाख 90 हजार मीट्रिक टन होगी। जिन अस्‍पतालों में ये संयंत्र लगाए जाने है उनका चयन संबंधित राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों की सलाह से किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वेस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का शुभारंभ करेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 7 जनवरी को वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिए वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (डब्ल्यूडीएफसी) के 306 किलोमीटर लंबे न्यू रेवाड़ी-न्यू मदार खंड को देश को समर्पित करेंगे। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री न्यू अटेली से न्यू किशनगढ़ के लिए इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन द्वारा चलने वाली 1.5 किलोमीटर लंबी दुनिया की पहली डबल स्टैक लॉन्ग हॉल कंटेनर ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री श्री पीयूष गोयल के साथ राजस्थान एवं हरियाणा के राज्यपाल तथा मुख्यमंत्री भी उपस्थित रहेंगे। पश्चिमी समर्पितमालवहन गलियारे(वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर) का न्यू रेवाड़ी-न्यू मदार खंड हरियाणा (महेंद्रगढ़ और रेवाड़ी जिलों में लगभग 79 किलोमीटर) और राजस्थान (जयपुर, अजमेर, सीकर, नागौर और अलवर जिलों मेंलगभग 227 किलोमीटर) में स्थित है।इसमें नौ नवनिर्मित डीएफसी स्टेशन शामिल हैं, जिनमें से छह- न्यू डबला, न्यू भगेगा, न्यू श्री माधोपुर, न्यू पचार मलिकपुर, न्यू सकून और न्यू किशनगढ़-क्रॉसिंग स्टेशन हैं। जबकि अन्य तीन- रेवाड़ी, न्यू अटेली और न्यू फुलेरा- जंक्शन स्टेशन हैं। इस खंड के शुरू होने से राजस्थान और हरियाणा के रेवाड़ी- मानेसर, नारनौल, फुलेरा और किशनगढ़ इलाके में स्थित विभिन्न उद्योगों को लाभ होगा और यह काठुवास में स्थित कॉनकोर के कंटेनर डिपो के बेहतर इस्तेमाल को भी संभव बनायेगा। यह खंड गुजरात में स्थित कांडला, पिपावाव, मुंधरा और दाहेज के पश्चिमी बंदरगाहों के साथ निर्बाध संपर्क सुनिश्चित करेगा।

माल ढुलाई करने वालों की सभी जरूरतों के लिए फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल शुरू

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने माल ढुलाई करने वालों की सभी जरूरतों के लिए वन स्टॉप सॉल्यूशन के रूप में फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल शुरू किया है। नया पोर्टल रेलवे के साथ व्यापार को आसान बनाने में लाभदायक होगा।

उद्योग मंथन का आयोजन 4 जनवरी से 2 मार्च तक चलेगा

उद्योग और आंतरिक व्‍यापार संवर्धन विभाग ने भारतीय उद्योगों में उत्‍पादकता तथा गुणवत्‍ता बढ़ाने के लिए केन्द्रित क्षेत्र विशेष वेबिनार मेराथॉन- उद्योग मंथन का आयोजन किया है। यह 4 जनवरी से शुरू हुआ और 2 मार्च तक चलेगा। इस वेबिनार में 45 सत्र होंगे, जिनमें विनिर्माण और सेवाओं के विभिन्‍न बडे़ क्षेत्रों पर विचार-विमर्श किया जाएगा। इनमें क्षेत्र तथा उद्योग विशेष के विशेषज्ञ और उद्योग, परीक्षण तथा मानक निकायों के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

अर्जेंटीना के फिल्म निर्माता पाब्लो सेसर होंगे 51 वें IFFI की इंटरनेशनल जूरी के चेयरमैन

भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (International Film Festival of India) के 51वें संस्करण के लिए दुनिया के प्रतिष्ठित फिल्म निर्माताओं की भागीदारी वाली अंतर्राष्ट्रीय ज्यूरी की घोषणा कर दी गई है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अनुसार, ज्यूरी में चेयरमैन के रूप में अर्जेंटीना के पाब्लो सेसर (Pablo Cesar), श्रीलंका के प्रसन्ना वीथानेज (Prasanna Vithanage), श्रीलंका के अबू ऑस्ट्रियाबकर शाकी (Abu Bakr Shawky), भारत के प्रियदर्शन (Priyadarshan) और बांग्लादेश की रुबैयत हुसैन (Rubaiyat Hossain) शामिल होंगे।

ब्रिटेन में, कोविड महामारी की निगरानी के मद्देनजर प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारत यात्रा स्थगित की

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की इस महीने के अंत में होने वाली भारत यात्रा स्थगित कर दी गई है। श्री जॉनसन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ टेलीफोन पर बातचीत की और ब्रिटेन में महामारी की स्थिति का जिक्र किया। उन्‍होंने भारत आने में असमर्थता व्यक्त करते हुए खेद प्रकट किया। प्रधानमंत्री जॉनसन ने कहा कि वह जी-7 शिखर सम्मेलन से पहले तथा 2021 की पहली छमाही के दौरान भारत की यात्रा करने की आशा करते हैं। प्रधानमंत्री मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे।

असम राइफल्स पब्लिक स्कूल, शिलांग पूर्वोत्तर क्षेत्र का पहला खेलो इंडिया स्पोर्ट्स स्कूल बना

केन्द्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री श्री किरेन रिजिजू ने शिलांग में असम राइफल्स पब्लिक स्कूल (एआरपीएस) का एक खेलो इंडिया स्पोर्ट्स स्कूल के रूप में शुभारंभ किया। वर्तमान में, देश भर में नौ(9) स्पोर्ट्स स्कूलों को मंजूरी दी गई है, जिनमें से पांच(5) का प्रबंधन रक्षा एवं अर्ध-सैनिक बलों द्वारा किया जाता है।असम राइफल्स पब्लिक स्कूल पूर्वोत्तर क्षेत्र में खेलो इंडिया योजना के तहत घोषित होने वाला पहला स्पोर्ट्स स्कूल है।

केन्द्रीय शिक्षा मंत्री ने जे.एन.यू. में स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एवं अटल बिहारी वाजपेयी स्कूल ऑफ मैनेजमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप के लिए भवनों की आधारशिला रखी

केन्द्रीय शिक्षा मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने एक वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एवं अटल बिहारी वाजपेयी स्कूल ऑफ मैनेजमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप के लिए भवनों की आधारशिला रखी। इस अवसर पर जेएनयू के कुलपति प्रो. एम. जगदीश कुमार, रेक्टर-प्रथम प्रो.चिंतामणि महापात्रा, रेक्टर द्वितीय प्रो. सतीश चंद्र गड़कोटी, रेक्टर-तृतीय प्रो. राणा प्रताप सिंह और नए स्कूलों के डीन प्रो. उन्नत पंडित और प्रो. सत्यव्रत पटनायक भी उपस्थित थे।

विश्व बैंक ने पश्चिम बंगाल में जलमार्गों के सुधार के लिए 10.5 करोड़ डॉलर की परियोजना पर किए हस्ताक्षर

भारत सरकार, पश्चिम बंगाल सरकार और विश्व बैंक ने कोलकाता, पश्चिम बंगाल में अंतर्देशीय जल परिवहन अवसंरचना में सुधार के लिए 10.5 करोड़ डॉलर की परियोजना पर हस्ताक्षर किए। पश्चिम बंगाल अंतर्देशीय जल परिवहन, रसद और स्थानिक विकास परियोजना से हुगली नदी पर यात्री और माल की आवाजाही सुविधाजनक होगी; कोलकाता महानगर क्षेत्र में पहुंच में सुधार के लिए स्थानिक योजना कराई जाएगी; इसके नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार होगा; और राज्य के लॉजिस्टिक क्षेत्र के विकास के प्रति योगदान होगा।

जीजेसी ने आशीष पेठे को बनाया अपना नया अध्यक्ष

जेम एंड ज्वैलरी उद्योग की राष्ट्रीय शीर्ष संस्था, ऑल इंडिया जेम एंड ज्वैलरी डोमेस्टिक काउंसिल (GJC) ने दो साल की अवधि के लिए आशीष पेठे को अध्यक्ष और सईंम मेहरा को उपाध्यक्ष नियुक्त करने की घोषणा की है। पेठे जीजेसी के साथ काफी लंबे समय से जुड़े हुए हैं और वर्तमान में वेस्ट के जोनल चेयरमैन है, जिस पर वह नए पद ग्रहण करने के बाद भी बने रहेंगे। पूरी ई-वोटिंग चुनाव प्रक्रिया एक अधिकृत स्वतंत्र व्यक्ति (मुख्य चुनाव प्राधिकरण) द्वारा आयोजित की गई थी, और मतदान मंच एक डिजिटल एजेंसी द्वारा तैयार किया गया था, दोनों को जीजेसी द्वारा नियुक्त किया गया था।

यमुना नदी में अमोनिया नाइट्रोजन पर रोक लगाने के लिए एक संयुक्त अध्ययन समूह और निगरानी दल का किया गया गठन

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने यमुना नदी में बार-बार अमोनिया नाइट्रोजन में बढ़ोतरी के मुद्दे और अल्पकालिक व दीर्घकालिक सुधारात्मक कदम उठाने की आवश्यकता पर चर्चा करने के लिए 4 जनवरी को दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी), हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एचएसपीसीबी), दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी), सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग, हरियाणा और सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग, दिल्ली के अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की। अध्ययन करने वाले समूह में दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी), हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति, सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग, हरियाणा, सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण विभाग, दिल्ली को शामिल किया गया है। यह समूह निगरानी व्यवस्था की एक समान समीक्षा और निगरानी तंत्र को मजबूत बनाने की आवश्यकता, पुराने आंकड़ों के विश्लेषण और प्रमुख स्थलों के साथ साथ ज्यादा अमोनिया के स्तर की अवधि की पहचान के लिए क्षेत्रीय सर्वेक्षण का काम करेगा।

भारतीय सेना ने गोवा शिपयार्ड के साथ 12 फास्ट गश्ती नौकाओं के लिए किया समझौता

भारतीय सेना ने विशाल जल क्षेत्रों की निगरानी और गश्त के लिए 12 फास्ट पैट्रोल नावों की खरीद के लिए गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (GSL) के साथ एक अनुबंध किया है, जिसमें लद्दाख की पैंगोंग त्सो झील जैसे उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्र शामिल हैं। पेंगोंग झील या पेंगोंग त्सो लद्दाख में भारत-चीन सीमा क्षेत्र में स्थित है। यह 4350 मीटर की ऊंचाई पर स्थित 134 किलोमीटर लंबी है और लद्दाख से तिब्बत तक फैली हुई है। इस झील का 45 किलोमीटर क्षेत्र भारत में स्थित है जबकि 90 किलोमीटर क्षेत्र चीन में पड़ता है। वास्तविक नियंत्रण रेखा इस झील के मध्य से गुजरती है। इस वक्त कड़ाके की सर्दियों की वजह से पैंगोंग झील अभी जमी हुई है और यहां पर 3-4 महीने ऐसी ही स्थिति रहेगी, सेना ने योजना तैयार कि है गर्मियों में जब झील पिघलेगी तो यहां लगभग दो दर्जन ऐसी नौकाओं को गश्ती के लिए तैनात कर दिया जाएगा।

ट्राइफेड ने मध्य प्रदेश में ट्राइफ़ूड (जनजातीय खाद्य) पार्कों की स्थापना के लिए अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये

आदिवासियों (वनवासियों और कारीगरों दोनों) की आजीविका में सुधार लाने तथा जनजातीय सशक्तीकरण की दिशा में काम करने के लिए अपने मिशन को जारी रखते हुए, जनजातीय कार्य मंत्रालय के तहत ट्राइफेड ने विभिन्न अवसरों का लाभ उठाने और अखिल भारतीय वनवासी कल्याण केंद्र के साथ साझेदारी करने का फैसला किया है। वनवासी कल्याण केंद्र वर्ष 1952 से मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और झारखंड में आदिवासियों के कल्याण के लिए काम कर रहा है। इस संबंध में, मध्य प्रदेश के 5 जिलों में ट्राइफ़ूड पार्क की स्थापना के लिए एक साथ काम करने के तहत 3 जनवरी 2021 को दोनों संगठनों के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) का आदान-प्रदान किया गया। इन समझौता ज्ञापन पर ट्राइफेड के प्रबंध निदेशक श्री प्रवीर कृष्ण और अखिल भारतीय वनवासी आश्रम के महासचिव श्री योगेश बापत के बीच हस्ताक्षर किए गए।

NIIST के वैज्ञानिकों नेनेंद्रन केला से एक नया उत्पाद केला ग्रिट विकसित किया

हाल ही में वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (Council of Scientific & Industrial Research- CSIR)- अंतःविषय विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिये राष्ट्रीय संस्थान (National Institute for Interdisciplinary Science and Technology- NIIST) के वैज्ञानिकों ने नेंद्रन केला से एक नया उत्पाद केला ग्रिट/ग्रैन्यूल्स (Banana Grit/Granules) विकसित किया है। केला ग्रिट और इससे संबंधित उत्पाद पेट संबंधी रोगों के उपचार में सहायक हो सकते हैं तथा एक स्वस्थ आहार के आदर्श घटक हैं। यह अवधारणा केले में प्रतिरोधी स्टार्च की उपस्थिति का उपयोग करने के लिये प्रस्तुत की गई थी।स्टार्च एक सफेद, दानेदार, कार्बनिक रसायन है जिसका निर्माण सभी प्रकार के हरे पौधों द्वारा होता है। यह एक नरम, स्वादहीन पाउडर है जो ठंडे पानी, एल्कोहल या अन्य विलायकों में अघुलनशील होता है।मनुष्यों और अन्य जानवरों द्वारा पौधों से प्राप्त स्टार्च अपने घटक शुक्रोज अणुओं में टूट जाता है तथा उसके बाद ऊतकों को ऊर्जा की आपूर्ति करता है।

बजाज ऑटो बनी दुनिया की मोस्ट वैल्युएबल ट्व-व्हीलर कंपनी

भारतीय बहुराष्ट्रीय दोपहिया और तिपहिया वाहन निर्माता कंपनी, बजाज ऑटो 01 जनवरी, 2021 को बाजार पूंजीकरण 1 लाख करोड़ रु क्रॉस करने के बाद दुनिया की मोस्ट वैल्युएबल ट्व-व्हीलर कंपनी बन गई है। नेशल स्टॉक एक्सचेंज पर बजाज का 2021 के पहले दिन शेयर मूल्य रु. 3,479 प्रति शेयर रहा, जिसके कारण इसका बाजार पूंजीकरण 1,00,670.76 करोड़ रुपये से अधिक हो गया। इस प्रकार, बजाज ऑटो न केवल टू-व्हीलर सेगमेंट की सबसे मूल्यवान कंपनी है, बल्कि दुनिया की पहली ऐसी टू-व्हीलर कंपनी है जो इस मार्केट कैप के मामले में इस मुकाम को हासिल करने में कामयाब रही है।

आईडीबीआई बैंक ने बचत खाता खोलने के लिए वीडियो KYC सुविधा का किया शुभारंभ

आईडीबीआई बैंक ने बचत बैंक खातों के लिए वीडियो KYC खाता खोलने (VAO) की सुविधा शुरू करने की घोषणा की है। इस सुविधा के माध्यम से, कोई भी ग्राहक अपने घर या कार्यालय में बैठे वीडियो KYC के जरिए बचत खाता खोल सकता है, क्योंकि इसके लिए अब उन्हें शाखा में जाकर कोई भी फॉर्म भरने की आवयश्कता नहीं होगी। वीडियो KYC घर पर रहकर आसानी से बचत खाता खोलने का एक त्वरित और आसान तरीका है। साथ ही यह सुनिश्चित करता है कि बचत खाता खोलने की ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी तरह से सुरक्षित, सरल और तेजी से समाप्त हो जाए और केवाईसी के लिए शाखा जाने की आवश्यकता न पड़े।

संजय कपूर चुने गए ऑल इंडिया चेस फेडरेशन के नए अध्यक्ष

संजय कपूर को अखिल भारतीय शतरंज संघ (All India Chess Federation) का नया अध्यक्ष चुना गया, जबकि भरत सिंह चौहान अपना सचिव पद बरकरार रखने में कायमाब रहे है। उत्तर प्रदेश शतरंज संघ का प्रतिनिधित्व करने वाले कपूर ने करीबी वोटिंग में पीआर वेंकेटराम राजा को हराया किया। कपूर को राजा के 31 वोट के मुकाबले 33 वोट मिले। वहीँ चौहान ने रवींद्र डोंगरे को 35-29 से हराया। अध्यक्ष, सचिव और कोषाध्यक्ष पद के अलावा, छह उपाध्यक्ष और छह संयुक्त सचिव भी चुने गए।

एलेक्‍जेंडर एलिस भारत में ब्रिटेन के नए उच्‍चायुक्‍त होंगे

एलेक्‍जेंडर एलिस को भारत में ब्रिटेन का उच्‍चायुक्‍त नियुक्‍त किया गया है। वे सर फिलिप बार्टन का स्‍थान लेंगे। एलिस ब्रिटेन में उप-राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के पद पर थे। इससे पहले, वे लिस्‍बन और ब्राजील में भी सेवारत रह चुके हैं।

मेरठ में खुली देश की पहली ब्लास्टलेस ट्रैक बनाने की फैक्ट्री

मेरठ देश की पहली रीजनल रेल के कारिडोर निर्माण में कई ऐसी तकनीकों का इस्तेमाल पहली बार हो रहा है जो पहले कभी किसी प्रोजेक्ट में नहीं किया गया। इसी में शामिल है ब्लास्टलेस ट्रैक का स्वदेशी तकनीक पर निर्माण। रीजनल रेल का पहला कारिडोर दिल्ली से मेरठ तक बनाया जा रहा है और ब्लास्टलेस ट्रैक बनाने की फैक्ट्री खोली गई है मेरठ के शताब्दीनगर में। 82 किमी लंबे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस (रीजनल रैपिड ट्रांस्जिट सिस्टम))कारिडोर पर ब्लास्टलेस ट्रैक बिछाया जाएगा। यानी रेल पटरी पर पत्थर नहीं होंगे। यह पूरी तरह से स्वदेशी व आधुनिक तकनीक पर आधारित होगा। रेल की 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार सहन करने क्षमता के हिसाब से ट्रैक तैयार होगा। खास बात यह है कि ऐसे ट्रैक में कम मेंटेनेंस की जरूरत होगी जिससे इनके रख-रखाव में काफी कम खर्च आएगा।

सरकार की आलोचना के बाद जैक मा लापता

चीनी नियामकों की आलोचना के बाद से चीनी अरबपति और ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा और एंट ग्रुप के मालिक जैक मा सार्वजनिक रूप से दिखाई नहीं दिए हैं। वह पिछले दो महीने से लापता हैं और इसके पीछे कई तरह के संदेह जाहिर किए जा रहे हैं। बता दें कि जैक मा चीन में अक्सर सार्वजनिक कार्यक्रमों में बतौर वक्ता मौजूद रहते हैं और अपने मोटिवेशनल भाषणों के लिए युवाओं में काफी लोकप्रिय हैं।

महाराष्ट्र सरकार द्वारा सांगली जिले के 65 गांवों में महिसाल सिंचाई योजना के तहत पानी की आपूर्ति करने की तैयारी

महाराष्ट्र सरकार ने सांगली जिले के सूखे की आशंका वाले बाकी बचे 65 गांवों में महिसाल सिंचाई योजना के तहत पानी की आपूर्ति करने की तैयारी की है। राज्य के जल संसाधन मंत्री जयंत पाटिल ने कहा है कि भविष्य में जिले को बाढ़ का पानी उपलब्ध कराने का प्रस्ताव भी सरकार के विचाराधीन हैं।

न्‍यायमूर्ति विनीत कोठारी ने गुजरात उच्‍च न्‍यायालय के न्‍यायाधीश के रूप में शपथ ली

न्‍यायमूर्ति विनीत कोठारी ने गुजरात उच्‍च न्‍यायालय के न्‍यायाधीश के रूप में शपथ ली। इससे पहले वे मद्रास उच्‍च न्‍यायालय में कार्यवाहक मुख्‍य न्‍यायाधीश के रूप में कार्य कर रहे थे।

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री विलास पाटिल अंदलकर का निधन

महाराष्ट्र के पूर्व कैबिनेट मंत्री और सात बार कांग्रेस से विधायक रहे विलास पाटिल अंदलकर का निधन। अनुभवी कांग्रेसी अंदलकर को 'काका' के नाम से जाना जाता था, वह कराड-दक्षिण विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से सात बार लगातार 35 साल तक, 1980 से 2014 के दौरान रिकॉर्ड विधायक रहे थे। अंदलकर, पिछली कांग्रेस नेतृत्व वाली राज्य सरकारों में कानून और न्याय विभागों में भी कार्य किया था

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.