Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

8 January 2021

प्रधानमंत्री ने वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के रेवाड़ी-मदार खंड को राष्ट्र को समर्पित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (डब्ल्यूडीएफसी) के 306 किलोमीटर लंबे रेवाड़ी-मदार खंड को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राष्ट्र को समर्पित किया। उन्होंने इस मार्ग पर 1.5 किलोमीटर लंबी दुनिया की पहली डबल स्टैक लॉन्ग हॉल कंटेनर ट्रेन को भी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर राजस्थान और हरियाणा के राज्यपाल, राजस्थान और हरियाणा के मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री श्री पीयूष गोयल, श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, श्री अर्जुन राम मेघवाल, श्री कैलाश चौधरी, श्री राव इंद्रजीत सिंह, श्री रतन लाल कटारिया और श्री कृष्णपाल गुर्जर भी उपस्थित थे। पश्चिमी समर्पितमालवहन गलियारे(वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर) का न्यू रेवाड़ी-न्यू मदार खंड हरियाणा (महेंद्रगढ़ और रेवाड़ी जिलों में लगभग 79 किलोमीटर) और राजस्थान (जयपुर, अजमेर, सीकर, नागौर और अलवर जिलों मेंलगभग 227 किलोमीटर) में स्थित है।

भुवनेश्वर में खुला देश का पहला फायर पार्क

उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भुवनेश्वर में देश के पहले फायर पार्क का आनलाइन लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने दमकल वाहिनी की वेबसाइट को भी लांच किया। इस अनूठे फायर पार्क में हर शनिवार लोगों को आग से बचाव के प्रति जागरूक किया जाएगा। विशेषज्ञ बताएंगे कि आग लगने पर बचाव के लिए क्या कदम उठाने चाहिए। हर शनिवार दोपहर बाद साढ़े तीन से शाम साढ़े पांच बजे तक यह प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण में बताया जाएगा कि आग लगने पर दमकल विभाग की टीम किस तरह से उस पर काबू पाती है और लोग घरों में किस तरह बचाव कर सकेंगे। यह फायर पार्क भुवनेश्वर बरमुंडा स्थित दमकल सह आपदा अकादमी परिसर में खोला गया है।

अमेजन के मुखिया जेफ बेजोस ने 2020 में किया सबसे बड़ा दान

द क्रानिकल ऑफ फिलैंथ्रॉफी ने सबसे बड़े दान की वार्षिक सूची जारी की है। पहले स्थान पर मौजूद अमेजन के मुखिया जेफ बेजोस ने वर्ष 2020 में जलवायु परिवर्तन से मुकाबले के लिए 10 अरब डॉलर (732.39 अरब रुपये) का दान किया है। फोर्ब्स पत्रिका ने बेजोस की संपति 188 अरब डॉलर (13,771 अरब रुपये) बताई है। सूची के मुताबिक, बेजोस ने 10 अरब डॉलर (732.36 अरब रुपये) दान किए हैं, जिसके जरिये अर्थ फंड को लांच किया गया है। यह संस्था गैर लाभकारी है। इस फंड के जरिये 16 समूहों को 79 करोड़ डॉलर (57.87 अरब रुपये) दिए गए हैं।

अमरीकी कांग्रेस ने अगले राष्‍ट्रपति के रूप में जो बाइडन और उपराष्‍ट्रपति के लिए कमला हैरिस के नामों की पुष्टि की

पेनसिल्वेनिया और ऐरिजोना राज्यों में मतों पर सवाल उठाए जाने को वहां की सीनेट और हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स ने खारिज करते हुए डाले गए मतों को वैध करार दिया। अमरीका में वहां की संसद ने जो बाइडेन को देश का अगला राष्ट्रपति और कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति बनाए जाने की औपचारिक रूप से घोषणा कर दी है। उपराष्ट्रपति माइक पेंस, जो सीनेट के अध्यक्ष हैं, ने इस प्रक्रिया का निरीक्षण करने के बाद कांग्रेस को बताया कि नवम्बर में हुए चुनाव में डाले गए पांच सौ अड़तीस इलेक्टॉरल कालेज मतों में से जो-बाइडेन और कमला हैरिस को तीन सौ छह मत मिले, जबकि डॉनल्ड ट्रम्प और माइक पेंस को दो सौ बत्तीस मत प्राप्त हुए। इस प्रमाणीकरण के बाद श्री बाइडेन के लिए बीस जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेने का रास्ता साफ हो गया है।

इजराइल: कोविड-19 के खिलाफ मॉडर्ना कंपनी की वैक्‍सीन के इस्‍तेमाल की मंजूरी

इजराइल ने कोविड-19 के खिलाफ मॉडर्ना कंपनी की वैक्‍सीन के इस्‍तेमाल की मंजूरी दे दी है। इस के साथ ही अमरीका और कनाडा के बाद दुनिया में इस वैक्‍सीन को मंजूरी देने वाला इजराइल तीसरा देश बन गया है।

चीन के फैसले से निराश विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन-डब्‍ल्‍यू.एच.ओ. ने कोविड की उत्‍पत्ति की जांच के लिए अंतरराष्‍ट्रीय विशेषज्ञ दल को चीन के वुहान क्षेत्र में जाने की अनुमति नहीं देने के चीन के फैसले पर निराशा व्‍यक्‍त की है। संगठन के प्रमुख ट्रेडोस अधानोम घेब्रेयसिस ने बताया कि कोविड से सम्‍बद्ध अंतरराष्‍ट्रीय वैज्ञानिक दल के सदस्‍यों ने अपनी यात्रा शुरु कर दी है लेकिन चीन के अधिकारियों ने आवश्‍यक अनुमति नहीं दी। उन्‍होंने बताया कि यह दौरा विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के लिए महत्‍वपूर्ण है और संगठन जल्‍दी से जल्‍दी इसे पूरा करना चाहता है। चीन ने पहले कहा था कि वह डब्‍ल्‍यू.एच.ओ. के विशेषज्ञ दल को कोरोना वायरस की उत्‍पत्ति की जांच करने की अनुमति देगा।

NAL के वैज्ञानिकों ने‘स्वस्थ वायु’ वेंटिलेटर बनाया

वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) की राष्ट्रीय एयरोस्पेस प्रयोगशाला (NAL) के वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान वेंटिलेटरों की कमी की समस्या से निपटने और कोरोना संक्रमण के उपचार में भारत को पूर्णतः आत्मनिर्भर बनाने के लिये चिकित्सा पेशेवरों के साथ मिलकर स्वदेशी तकनीक से डिज़ाइन किया गया नॉन-इनवेसिव वेंटिलेटरस्वस्थ वायु’ बनाया था। इस वेंटिलेटर में कुछ अतिरिक्त विशेषताएँ भी शामिल की गई हैं। इसमें HEPA फिल्टर का भी प्रयोग किया गया है। HEPA फिल्टर एक ऐसा फिल्टर है जिसमें वायु कणों को साफ करने की अद्भुत क्षमता होती है। CSIR-NAL ने छह निजी कंपनियों को ‘स्वस्थ वायु’ तकनीक के वाणिज्यिक इस्तेमाल की इज़ाज़त दी है। ये सभी कंपनियाँ MSME श्रेणी की हैं। इसके साथ ही देश अब नॉन इनवेसिटव वेंटिलेटरों की तकनीक के मामले में आत्मनिर्भर हो गया है। यह सरकार की आत्मनिर्भर भारत की सोच की दिशा में एक बड़ी उपलब्धि है।

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने सिविल सेक्रेटेरिएट में सतर्क नागरिक मोबाइल ऐप तथा विभागीय सतर्कता अधिकारी पोर्टल की शुरुआत की

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू स्थित सिविल सेक्रेटेरिएट में सतर्क नागरिक मोबाइल ऐप तथा जम्मू-कश्मीर भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के विभागीय सतर्कता अधिकारी पोर्टल की शुरुआत की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में पारदर्शी, जवाबदेह और जिम्मेदार प्रशासन सुनिश्चित करने के लिए बड़े पैमाने पर काम चल रहा है।

करन बाजवा होंगे एशिया प्रशांत में गूगल क्लाउड के नए प्रमुख

गूगल क्लाउड ने करण बाजवा को एशिया प्रशांत के लिए अपना नया प्रमुख बनाने की घोषणा की है। वर्तमान में, बाजवा भारत में गूगल क्लाउड का नेतृत्व कर रहे है। वह गूगल क्लाउड के सभी क्षेत्रीय राजस्व और गो-टू-मार्केट संचालन का नेतृत्व करेंगे, जिसमें गूगल क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म (GCP) और गूगल वर्कप्लेस शामिल हैं। वह रिक हर्षमैन का स्थान लेंगे है जो अधिकांश नया अवसर मिलने पर संगठन छोड़ देते है।

कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री ने कृषि संजीवनी वैन का शुभारंभ किया

कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री बी एस येदियुरप्‍पा ने बंगलूरू में कृषि संजीवनी वैन का शुभारंभ किया। इस अवसर पर 40 वैन, खेतों के लिए रवाना की गईं। इनमें कृषि विभाग के विशेषज्ञ खेतों में जाकर किसानों की उपज बढ़ाने के लिए मिट्टी तथा पानी की जांच करेंगे और उन्‍हें कीट नियंत्रण के उपाय सुझाएंगे।

न्यायमूर्ति हिमा कोहली तेलंगाना उच्‍च न्‍यायालय की मुख्‍य न्‍यायाधीश बनी

न्‍यायमूर्ति हिमा कोहली तेलंगाना उच्‍च न्‍यायालय की मुख्‍य न्‍यायाधीश बन गई हैं। राज्‍यपाल ने उन्‍हें हैदराबाद में राजभवन में आयोजित समारोह में उन्‍हें पद की शपथ दिलाई। वे तेलंगाना उच्‍च न्‍यायालय की मुख्‍य न्‍यायाधीश बनने वाली पहली महिला न्‍यायमूर्ति हैं।

श्री न्यायमूर्ति सुधांशु धूलिया को गौहाटी उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया

भारत के राष्ट्रपति ने संविधान के अनुच्छेद 217 के खंड (1) द्वारा प्रदत्त शक्ति का प्रयोग करते हुए उत्तराखंड उच्च न्यायालय के न्यायाधीश श्री न्यायमूर्ति सुधांशु धूलिया को गौहाटी उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया। श्री न्यायमूर्ति सुधांशु धूलिया 07 जुलाई, 1986 को एक वकील के रूप में नामांकित हुए और उन्होंने इलाहाबाद एवं उत्तराखंड उच्च न्यायालयों में सिविल, संवैधानिक, सेवा और श्रम मामलों में वकालत की। उन्हें सेवा और संवैधानिक मामलों में विशेषज्ञता प्राप्त है। उन्हें 1 नवंबर, 2008 को उत्तराखंड उच्च न्यायालय के स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था।

अरुप कुमार गोस्वामी बने आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के नए चीफ जस्टिस

अरुप कुमार गोस्वामी ने आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी की उपस्थिति में राज्यपाल बिस्वा भूषण हरिचंदन द्वारा आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश (Chief Justice) के रूप में शपथ ग्रहण की। जस्टिस गोस्वामी का कुछ दिन पहले सिक्किम हाईकोर्ट से तबादला कर दिया गया था। उन्होंने जे.के. माहेश्वरी की जगह ली है जिन्हें सिक्किम उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है।

16वें वर्चुअल प्रवासी भारतीय दिवस अधिवेशन का आयोजन 9 जनवरी को

कोविड महामारी की पृष्‍ठभूमि में 16वें वर्चुअल प्रवासी भारतीय दिवस अधिवेशन का आयोजन 9 जनवरी को किया जा रहा है। इस वर्ष अधिवेशन का विषय है आत्‍मनिर्भर भारत में योगदान । प्रवासी भारतीय दिवस अधिवेशन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे और सूरीनाम के राष्‍ट्रपति चंद्रिका प्रसाद सनतोखी मुख्‍य अतिथि के तौर पर मुख्‍य भाषण देंगे। इस अवसर पर युवाओं के लिए आयोजित ऑनलाइन भारत को जानिए प्रतियोगिता के विजेताओं की घोषणा भी की जाएगा।

RBI ने 50 करोड़ रुपये से अधिक के NEFT, RTGS लेनदेन के लिए की लीगल एंटिटी आइडेंटिफ़ायर की शुरुआत

भारतीय रिजर्व बैंक ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) और नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (NEFT) के जरिए संस्थाओं (गैर-व्यक्तियों) द्वारा किए जाने वाले 50 करोड़ रुपये अथवा उससे अधिक मूल्य के सभी भुगतान लेनदेन के लिए लीगल एंटिटी आइडेंटिफ़ायर (LEI) की शुरुआत की है। रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) और नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (NEFT) RBI द्वारा संचालित सेंट्रलाइज्ड पेमेंट सिस्टम हैं। यह निर्देश 01 अप्रैल, 2021 से लागू होगा। लीगल एंटिटी आइडेंटिफ़ायर (LEI) एक 20-अंकीय संख्या है जिसका उपयोग दुनिया भर में वित्तीय लेनदेन के लिए विशिष्ट रूप से पार्टियों की पहचान करने के लिए किया जाता है। रिज़र्व बैंक ने बड़े पैमाने पर कर्ज लेने वालों और नॉन-डेरीवेटिव मार्केट्स के साथ-साथ बड़े कॉर्पोरेट उधारकर्ताओं के लिए भी LEI को चरणबद्ध तरीके से शुरू किया है। LEI, को लीगल एंटिटी आइडेंटिफ़ायर इंडिया लिमिटेड (LEIL) से प्राप्त किया जा सकेगा, जो कि Clearing Corporation of India Ltd (CCIL) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।

केन्द्रीय शिक्षा मंत्री ने दो दिवसीय वर्चुअल अंतर्राष्ट्रीय अखंड सम्मेलन ‘एडुकॉन- 2020’ का शुभारंभकिया

केन्द्रीय शिक्षा मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दो दिवसीय वर्चुअल अंतर्राष्ट्रीय अखंड सम्मेलन ‘एडुकॉन 2020’ का शुभारम्भ किया। पंजाब केन्द्रीय विश्वविद्यालय, बठिंडा (सीयूपीबी) द्वारा ग्लोबल एजुकेशन रिसर्च एसोसिएशन (जीईआरए) के साथ भागीदारी में और सीयूपीबी के कुलपति प्रो. (डॉ.) राघवेंद्र पी. तिवारी व पद्म श्री डॉ. महेंद्र सोढ़ा (संरक्षक, जीईआरए) के संरक्षण में इस दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। एडुकॉन- 2020 का मुख्य विषय ‘वैश्विक शांति को साकार करने को युवाओं में बदलाव के लिए शिक्षा की संकल्पना’है।

तेलंगाना देश का तीसरा राज्य बना जिसने शहरी निकाय सुधारों को लागू किया: उसे अतिरिक्त 2508 करोड़ रुपये कर्ज लेने की अनुमति मिली

तेलंगाना देश का तीसरा राज्य बन गया है, जिसने सफलतापूर्वक शहरी निकायों के सुधारों को लागू कर दिया है। यह सुधार वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग द्वारा तैयार किए गए थे। सुधारों को लागू करने की वजह से राज्य खुले बाजार से उधारी लेने का पात्र बन गया है। राज्य इस सुविधा के जरिए 2508 करोड़ रुपये का कर्ज ले सकेगा। तेलंगाना को इस सुविधा की अनुमति व्यय विभाग ने 7 जनवरी 2021 को दी है। इसके पहले आंध्र प्रदेश और मध्य प्रदेश अपने यहां शहरी निकायों के सुधार लागू कर चुके हैं। इन सुधारों को लागू करने से तीन राज्यों को 7406 करोड़ रुपये अतिरिक्त पूंजी जुटाने की अनुमति मिली है।

विश्व बैंक ने FY 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 9.6% तक की गिरावट का जताया अनुमान

विश्व बैंक ने हाल ही में जारी की अपनी वर्ल्ड इकनोमिक प्रोस्पेक्टस रिपोर्ट में वित्त वर्ष 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 9.6 प्रतिशत की गिरावट रहने का अनुमान जताया है। साथ ही विश्व बैंक ने 2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था उभरकर 5.4 प्रतिशत तक पहुंचने का अनुमान लगाया है। इसके अलावा, विश्व बैंक द्वारा 2021 में वैश्विक अर्थव्यवस्था का 4 प्रतिशत दर से बढ़ने का अनुमान जताया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, 2022 में वैश्विक विकास दर 3.8 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

बिडेन ने जज मेरिक गारलैंड को चुना अटॉर्नी जनरल

नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन फेडेरल अपील जज मेरिक गारलैंड (Merrick Garland) को अगले अमेरिकी अटॉर्नी जनरल के रूप में नामित करेंगे। वह वर्तमान कोलंबिया के सर्किट के जिला के अपील न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में कार्य करता है, जो 13 संघीय अपीलीय अदालतों में से एक है। नागरिक और मानवाधिकार पर लीडरशिप सम्मेलन की प्रमुख वनिता गुप्ता को बिडेन द्वारा एसोसिएट अटॉर्नी जनरल नामित किया जाएगा, जो विभाग में नंबर 3 की पोस्ट है।

SMCB, SFB के लिए लाइसेंस पाने वाला बना भारत का पहला अर्बन-कोऑपरेटिव बैंक

उत्तर प्रदेश स्थित शिवालिक मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक (SMCB) भारत का पहला ऐसा शहरी सहकारी बैंक (UCB) बन गया है, जिसने RBI से स्मॉल फाइनेंस बैंक (SFB) का संचालन करने का लाइसेंस प्राप्त किया है। आरबीआई ने SMCB को कारोबार शुरू करने के लिए 18 महीने का समय दिया था। SMCB ने वोलंटरी ट्रांजीशन स्कीम के तहत SFB ट्रांजीशन के लिए 06 जनवरी 2021 को बैंकिंग नियामक भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से वाणिज्यिक बैंकिंग लाइसेंस प्राप्त किया। शिवालिक स्मॉल फाइनेंस बैंक (SSFB) अप्रैल 2021 से अपना बैंकिंग परिचालन शुरू करेगा।

लेफ्टिनेंट जनरल शांतनु दयाल बने नए डिप्टी चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ

लेफ्टिनेंट जनरल शांतनु दयाल को नया डिप्टी चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ (DCOAS) चुना गया है। लेफ्टिनेंट जनरल दयाल तेजपुर स्थित 4 कोर के कमांडर हैं। वह लेफ्टिनेंट जनरल एसएस हसबनी की जगह लेंगे, जो 31 दिसंबर को सेवानिवृत हुए है। भारतीय सेना ने हाल ही में सेना मुख्यालय और कोर कमांडरों, प्रशासनिक और प्रशिक्षण संस्थानों सहित विभिन्न अन्य पदों पर बड़े फेरबदल किए है। अन्य महत्वपूर्ण फेरबदल रक्षा मंत्रालय के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के साथ नव-निर्मित डिपार्टमेंट ऑफ मिलिट्री अफेयर्स (डीएमए) में किया गया है, लेफ्टिनेंट जनरल तरनजीत सिंह, रक्षा मंत्रालय के तहत डिपार्टमेंट ऑफ मिलिट्री अफेयर्स (DMA) में अतिरिक्त सचिव के रूप में शामिल होने वाले पहले सेना अधिकारी हैं।

टाटा पावर ने MSME के लिए आसान और किफायती वित्तपोषण योजना शुरू करने के लिए सिडबी के साथ की साझेदारी

देश की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली कंपनी टाटा पावर ने रूफटॉप (छत) सोलर सेगमेंट में एमएसएमई ग्राहकों के लिए आसान और सस्ती वित्तपोषण योजना की शुरू करने के लिए सिडबी (लघु उद्योग विकास बैंक ऑफ इंडिया) के साथ साझेदारी करने की घोषणा की। यह योजना MSMEs को उनके व्यवसायों के लिए सतत ऊर्जा अपनाने और हरियाली को बढ़ावा देने में सशक्त बनाएगी। देश में एमएसएमई क्षेत्र में सौर को अपनाने में आसान और किफायती वित्तपोषण सुविधा न होना मुख्य बाधाओं में से एक रही है। इस समस्या को दूर करने के लिए, टाटा पावर और SIDBI ने MSME ग्राहकों के लिए एक अद्वितीय सौर वित्तपोषण समाधान तैयार करने के लिए हाथ मिलाया है, जो उन्हें 10% से कम ब्याज दर पर बिना किसी गारंटी के सोलर रूफटॉप में बदलने में मदद कर रहा है। यह एक त्वरित अनुमोदन और संवितरण प्रक्रिया (7 दिनों के भीतर 4 दिनों में संवितरण के साथ) के जरिए पूरा होगा। यह वित्तपोषण योजना केवल टाटा पावर के MSME ग्राहकों के ऑफ-ग्रिड और ऑन-ग्रिड कनेक्शन दोनों के लिए है।

आर. कौशिक द्वारा भारत के दौरों पर लिखी गई पुस्तक का हुआ विमोचन

'इंडियाज 71-इयर टेस्ट: द जर्नी टू ट्रायम्फ इन ऑस्ट्रेलिया' नामक एक पुस्तक का विमोचन किया गया, जो भारत के पिछले 12 टूर की कहानी बयान करती है। ब्रैडमैन संग्रहालय पहल नामक पुस्तक, वरिष्ठ क्रिकेट लेखक आर. कौशिक द्वारा लिखी गई है, और यह एक प्रतिद्वंद्विता को आगे बढ़ाती है जिसने टेस्ट क्रिकेट को एक उत्साह दिया है।

पुरुषों के टेस्ट मैच में मैच अधिकारी बनने वाली पहली महिला अंपायर बनी क्लेयर पोलोस्क

ऑस्ट्रेलिया की क्लेयर पोलोस्क भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरे टेस्ट में चौथे अंपायर भूमिका निभाकर पुरुषों के टेस्ट मैच में अंपायर बनने पहली महिला अधिकारी बन गई है। न्यू साउथ वेल्स की 32 वर्षीय, ने पहले ही ICC की डिवीजन 2 में पुरुष वनडे मैच में नामीबिया और ओमान के बीच 2019 में विंडहोक में खेले जाने वाले पुरुष वनडे मैच में पहली महिला होने का गौरव हासिल कर है।

FSSAI ने जनवरी 2022 तक सभी तेलों और वसा में ट्रांस फैट की मात्रा 2% तक सीमित रखने का बनाया नियम

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (Food Safety and Standards Authority of India) ने खाद्य सुरक्षा और मानक (बिक्री पर प्रतिबंध और प्रतिबंध) विनियम, संशोधन के जरिए तेल और वसा में ट्रांस फैटी एसिड (टीएफए) के इस्तेमाल की छूट की मात्रा को इसकी मौजूदा छूट की मात्रा 5% से कम कर वर्ष 2021 के लिए 3% और 2022 के लिए 2% तक सीमित कर दिया है। साल 2011 में ऐसा भारत में पहली बार किया गया जब कोई विनियमन पारित किया जिससे तेल और वसा में 10% की TFA सीमा निर्धारित की गई थी, इसके बाद 2015 में इसे और घटाकर 5% कर दिया गया।

भारत सरकार ने दक्षिण एशिया ऊर्जा सुरक्षा के लिए उच्च स्तरीय समूह का किया गठन

केंद्र सरकार द्वारा दक्षिण एशिया केंद्रित ऊर्जा सुरक्षा वास्तुकला (South Asia-focused energy security architecture) के निर्माण के लिए एक उच्च-स्तरीय समूह का गठन किया गया है। साउथ एशिया ग्रुप फॉर एनर्जी (SAGE) नाम के उच्च स्तरीय समूह का नेतृत्व पूर्व केंद्रीय ऊर्जा सचिव राम विनय शाही करेंगे। SAGE की स्थापना विदेश मंत्रालय (MEA) के थिंक टैंक रिसर्च एंड इंफॉर्मेशन सिस्टम फॉर डेवलपिंग कंट्रीज़ (RIS) के तहत की गई है। इसकी दक्षिण एशियाई देशों के बीच ऊर्जा और संबंधित मुद्दों के लिए द्विपक्षीय, उप-क्षेत्रीय और क्षेत्रीय आधार पर प्रभावी नीति संवाद और क्षमता निर्माण को बढ़ावा देने, आरंभ करने और सुविधा प्रदान करके, आपसी समझ और सहयोग के माध्यम से ऊर्जा अवसरचना का संतुलित और अधिकतम विकास करने के लिए की गई थी।

मध्य प्रदेश सरकार ने युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की 'लॉन्च पैड योजना ’

मध्य प्रदेश सरकार ने बाल देखभाल संस्थानों से बाहर निकलने वाले और 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले लड़के और लड़कियों के लिए 'लॉन्च पैड योजना' की शुरूआत की है। इस योजना को राज्य के महिला और बाल विकास विभाग द्वारा इन युवाओं को एक मंच प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है, जिसके माध्यम से वे अपनी शिक्षा और प्रशिक्षण जारी रखकर आत्मनिर्भर बन सकेंगे। जिला प्रशासन इन युवाओं को कॉफी शॉप खोलने, स्टेशनरी, फोटोकॉपी, कंप्यूटर टाइपिंग और डीटीपी वर्क शुरू करने के लिए जगह उपलब्ध कराएगा। इसे राज्य के सभी 52 जिलों को इंदौर, सागर, ग्वालियर, जबलपुर और भोपाल में मुख्यालय के साथ 5 समूहों में विभाजित किया गया है। प्रत्येक लॉन्च पैड की स्थापना के लिए महिला और बाल विकास विभाग द्वारा 6 लाख रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। ये लॉन्च पैड गैर-सरकारी संगठनों (NGO) के माध्यम से संचालित किए जाएंगे।

अमरीका में राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प के समर्थकों के कैपिटल बिल्डिंग पर धावा बोलने के बाद हुई हिंसा में चार लोगों की मौत

अमरीका में वॉशिंगटन डी सी पुलिस ने कहा है कि डॉनल्‍ड ट्रम्‍प के समर्थकों द्वारा कैपिटल बिल्डिंग पर धावा बोले जाने के दौरान चार लोगों की मौत हो गई। इसमें पुलिस विभाग के कम से कम 14 लोग घायल हुए हैं। इस मामले में अब तक 52 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है। कैपिटल बिल्डिंग के आसपास के इलाकों में पुलिस अधिकारी तैनात हैं। पुलिस ने दो पाइप बम बरामद किए हैं, इनमें से एक डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी के कार्यालय और दूसरा इसके निकट रिपब्लिकन नेशनल कमेटी मुख्‍यालय से मिला है। ट्रम्‍प समर्थकों ने कैपिटल बिल्डिंग पर उस समय धावा बोल दिया, जब संसद में नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन को चुनाव में विजेता प्रमाणित करने पर बहस हो रही थी। इसी दौरान प्रदर्शनकारियों ने कैपिटल बिल्डिंग में घुसने की कोशिश की, हालांकि राष्‍ट्रपति ट्रम्प ने अपने समर्थकों से हिंसा छोड़ कर वापस जाने का आग्रह किया, लेकिन वे राष्ट्रपति चुनाव में धांधली की बात दोहराते रहे। इसके बाद वाशिंगटन डीसी में कर्फ्यू लगा दिया गया।

कारगिल में हुआ खेलो इंडिया आइस हॉकी टूर्नामेंट का शुभारंभ

लद्दाख के चिकटन में खेलो इंडिया आइस हॉकी टूर्नामेंट का आयोजन आरंभ हो गया है। यह पहला मौका है जब चिकटन की महिला टीम कारगिल जिले में खेले जा रहे खेलो इंडिया गेम्स में भाग लिया। टूर्नामेंट में चिकटन के विभिन्न गांवों से भाग लेने वाली 13 टीमें हैं, जिसमें 11 पुरुष टीम और 2 महिला टीमें शामिल हैं। टूर्नामेंट का उद्घाटन एसडीएम शकर चिकटन और आयोजन के मुख्य अतिथि काचो असगर अली खान ने ZPEO चिकटन गुलाम रसूल के साथ-साथ प्रभारी पुलिस पोस्ट-चिकटन की मौजूदगी में किया।

महाराष्ट्र का पत्रकार दिवस: 6 जनवरी

महाराष्ट्र सरकार द्वारा प्रतिवर्ष 6 जनवरी को दिवंगत पत्रकार बालशास्त्री जम्भेकर की स्मृति में पत्रकार दिवस के रूप में मनाया जाता है। मराठी भाषा का पहला समाचार पत्र 'दर्पण' 6 जनवरी, 1832 को प्रकाशित किया गया था, जो बालशास्त्री जम्भेकर का जन्मदिवस भी है। बालशास्त्री जम्भेकर को मराठी भाषा में पहले मराठी समाचार पत्र और पहले मराठी मासिक पत्रकारिता शुरू करने के प्रयासों के लिए ‘The Father of Marathi Journalism’ के नाम से भी जाना जाता है।

सबसे पुराने जीवित प्रथम श्रेणी के क्रिकेटर एलन बर्गेस का निधन

प्रथम श्रेणी के दुनिया के सबसे पुराने जीवित क्रिकेटर एलन बर्गेस का 100 वर्ष की आयु में निधन। दाहिने हाथ के बल्लेबाज और बाएं हाथ के धीमी गति के गेंदबाज, एलन ने 1940/41 से 1951/52 तक कैंटरबरी के लिए 11 प्रथम श्रेणी मैच और 1945 में इंग्लैंड में न्यूजीलैंड सर्विसेज के लिए भी खेले थे। उन्होंने क्रिसमस डे 1940 से शुरू होने वाले मैच में लैंकेस्टर पार्क में ओटागो के खिलाफ 6-52 से अपने करियर की शुरुआत की थी।

बॉंड गर्ल के नाम से मशहूर तान्या राबर्ट्स का निधन

एक जमाने में बॉंड गर्ल के नाम से मशहूर 65 वर्षीय तान्या राबर्ट्स का निधन हो गया। उन्हें गंभीर यूटीआइ की समस्या हो गई थी।तान्या का माडलिंग से लेकर फिल्मों तक का कैरियर काफी सफल रहा। एड फिल्मों में काम करने के बाद वह 1975 में फिल्मों में आईं। उन्होंने 1985 में जेम्स बांॅड फिल्म ‘ए व्यू टू ए किल’ में स्टेसी सटन की भूमिका में नई ऊंचाइयों को छुआ।

दक्षिण कोरिया-अमेरिका ने सैन्य अभ्यास किया

कोरोना महामारी के बीच दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने संयुक्त रूप से वायु सेनाभ्यास किया। दोनों ही देशों का यह शीतकालीन अभ्यास था। सात से ग्यारह दिसंबर तक चले इस अभियान को विजिलेंट एस का नाम दिया गया था। इसमें एफ-15 के, केएफ-16 जेट्स लड़ाकू विमानों का प्रयोग किया गया।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.