Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

10 January 2021

राष्ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से

देशभर में 16 जनवरी से कोविड-19 का टीकाकरण अभियान शुरू हो जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में देश में कोविड-19 की स्थिति तथा राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में टीकाकरण की तैयारियों की उच्‍चस्‍तरीय समीक्षा बैठक की गई। बैठक में मंत्रिमंडल सचिव, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव, स्‍वास्‍थ सचिव और संबंधित वरिष्‍ठ अधिकारियों ने हिस्‍सा लिया। प्रधानमंत्री ने विभिन्‍न मुद्दों से संबंधित कोविड प्रबंधन की स्थिति की विस्‍तृत और व्‍यापक समीक्षा की। राष्‍ट्रीय नियामक ने कोविशील्‍ड और कोवैक्‍सीन - दो टीकों को आपात स्थिति में इस्‍तेमाल करने की अनुमति दी। इन टीकों की सुरक्षा और प्रतिरोधक क्षमता सिद्ध हो चुकी है।

प्रधानमंत्री ने 16वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्‍मेलन का उद्घाटन किया

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन की शुरुवात की। इस सम्मलेन के उद्घाटन सत्र को सूरीनाम गणराज्य के राष्ट्रपति और मुख्य अतिथि, चंद्रिका प्रसाद संतोखी द्वारा सम्बोधित किया गया। प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के तीन खंड होंगे। इसके साथ ही युवाओं के लिए आयोजित हुई ‘भारत को जानो’ ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी के विजेताओं की भी घोषणा की जाएगी। इस वर्ष आयोजित हो रहे 16 वें प्रवासी भारतीय दिवस का विषय – “आत्मनिर्भर भारत को योगदान” है। प्रवासी भारतीय दिवस मनाने का निर्णय पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने लिया था। ज्ञात हो कि 9 जनवरी, 1915 के ही दिन महात्मा गांधी दक्षिण अफ्रीका से भारत वापस आए थे, इसलिये 9 जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस के आयोजन के लिये चुना गया था। पहले प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन 9 जनवरी, 2003 को नई दिल्ली में हुआ था।

चीन में फंसे जहाज एम.वी. जगदानंद में मौजूद भारतीयकर्मी 14 जनवरी स्वदेश लौटेंगे

जहाजरानी मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा है कि चीन में फंसे हमारे समुद्री नाविक 14 जनवरी को भारत आ रहे हैं। एक ट्वीट में श्री मांडविया ने कहा कि 23 भारतीय नाविकों के साथ एमवी-जगदानंद जहाज जापान चीबा की ओर चलने के लिए तैयार है। यह फंसे हुए नाविकों को लेकर 14 जनवरी को जापान पहुंचेगा। वहां से ये चालक हवाई मार्ग से भारत आएंगे। श्री मांडविया ने ग्रेट ईस्‍टर्न शिपिंग कंपनी के मानवीय दृष्टिकोण और संकट के समय चालक दल के साथ खड़े रहने की सराहना की।

केन्‍द्रीय जलशक्ति मंत्री ने भोपाल में केन-बेतवा परियोजना के साथ जलापूर्ति की विभिन्‍न पहलों की समीक्षा की

केन्‍द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत ने भोपाल में अटल भू-‍जल योजना और जल-जीवन मिशन के अंतर्गत केन-बेतवा परियोजना के साथ जलापूर्ति की विभिन्‍न पहलों की समीक्षा की। उन्‍होंने इन परियोजना पर चर्चा के लिए मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और अन्‍य अधिकारियों से मुलाकात की। श्री शेखावत ने कहा कि आम लोगों को केन-बेतवा नदि‍यों को एक दूसरे से जोड़ने की परियोजना के बारे में बहुत जल्‍द खुशखबरी मिलेगी। उनका कहना था कि इस दिशा में मध्‍य प्रदेश और उत्‍तर प्रदेश की सरकारों में बहुत जल्‍द समझौता होने वाला है। इस बारे में 15 वर्षों से दोनों राज्‍यों की सरकारों के बीच विचार-विमर्श जारी है जिसके बहुत जल्‍द समाधान निकलने की सम्‍भावना है।

प्रधानमंत्री 12 जनवरी को राष्‍ट्रीय युवा संसद महोत्‍सव 2021 को संबोधित करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 12 जनवरी को राष्‍ट्रीय युवा संसद महोत्‍सव 2021 को संबोधित करेंगे। इस महोत्‍सव का आयोजन 12 जनवरी को राष्‍ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर होगा। राष्‍ट्रीय युवा दिवस का उद्देश्‍य 18 से 25 वर्ष आयुवर्ग के युवाओं को सार्वजनिक मुद्दों और आम आदमी के सरोकारों से अवगत होने के लिए प्रोत्‍साहित करना है।

केन्‍द्र सरकार ने नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस की 125वीं जयन्‍ती के उपलक्ष्‍य में उच्‍च स्‍तरीय समिति का गठन किया

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती मनाने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया है। इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने कहा है कि उच्च स्तरीय समिति 23 जनवरी 2021 से शुरू होकर एक वर्ष तक चलने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करेगी। समिति के सदस्यों में प्रतिष्ठित नागरिक, इतिहासकार, लेखक, विशेषज्ञ, और नेताजी सुभाष चंद्र बोस के परिवार के सदस्यों के साथ-साथ आजाद हिंद फौज से जुड़े प्रतिष्ठित व्यक्ति शामिल होंगे। यह समिति दिल्ली और कोलकाता के अलावा नेताजी तथा आजाद हिंद फौज से जुड़े देश-विदेश के अन्य स्थानों पर विभिन्‍न कार्यक्रमों का मार्गदर्शन करेगी।

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता से 50 यात्रियों को लेकर उड़ा विमान दुर्घटनाग्रस्‍त

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता से उड़ान भरने के तुरंत बाद एक यात्री विमान जकार्ता के समुद्री क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया। इसमें पचास से अधिक लोग सवार थे। श्रीविजय एयर कम्‍पनी द्वारा जारी बयान में कहा गया है बोइंग 737-500 जकार्ता से इंडोनेशिया के बोर्नियो द्वीप के पश्‍चिमी कालिमंतान प्रांत की राजधानी पॉन्‍टिआनाक जा रहा था। यह विमान 737-मैक्‍स श्रेणी का विमान नहीं है। हाल के कुछ वर्षों में बोइंग मॉडल के इन विमानों की दो बड़ी दुर्घटनाएं हो चुकी हैं।

अमरीका के निर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने भारतीय मूल के दो अमरीकियों को राष्‍ट्रीय सुरक्षा परिषद में नियुक्‍त किया

अमरीका के निर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने भारतीय मूल के दो अमरीकियों को व्‍हाइट हाउस की राष्‍ट्रीय सुरक्षा परिषद में नियुक्‍त किया है। श्री बाइडेन ने भारतीय अमरीकी सुश्री सुमोना गुहा को दक्षिण एशिया के लिए और तरुण छाबड़ा को प्रौद्योगिकी और राष्‍ट्रीय सुरक्षा के लिए वरिष्‍ठ निदेशक नियुक्‍त किया है। ओबामा-बाइडेन प्रशासन के दौरान सुश्री गुहा ने उपराष्‍ट्रपति बाइडेन की राष्‍ट्रीय सुरक्षा मामलों की विशेष सलाहकार के रूप में सेवाएं दी थी। उन्‍होंने जॉन हॉप्किन्‍स और जॉर्ज डाउन विश्‍वविद्यालय से स्‍नातक की डिग्री ली है।

जापान कोविड राहत प्रयासों के लिए भारत को 2,113 करोड़ रुपये की सहायता देगा

जापान की सरकार ने हाल ही में कोविड-19 से मुकाबला करने के लिए भारत को 2,113 करोड़ रुपये की ऋण सहायता प्रदान करने की घोषणा की है। यह सहायता एक प्रकार का आधिकारिक विकास सहायता ऋण है, इसका उपयोग कोविड-19 के कारण प्रभावित गरीबों और कमजोर परिवारों को सामाजिक सहायता प्रदान करने में भारत के प्रयासों का समर्थन करने के लिए किया जायेगा। सामाजिक सुरक्षा के लिए COVID-19 संकट प्रतिक्रिया सहायता ऋण के लिए भारत के आर्थिक मामलों के विभाग के अतिरिक्त सचिव डॉ. सी.एस. महापात्रा और भारत में जापान के राजदूत सुजुकी सातोशी के बीच नोट्स का आदान-प्रदान किया गया। नोट्स के आदान-प्रदान के बाद, इस कार्यक्रम के लिए ऋण समझौते पर डॉ. महापात्रा और नई दिल्ली में जेआईसीए के प्रमुख प्रतिनिध काट्सुओ मात्सुमोतो के बीच हस्ताक्षर किए गए।

अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप को सोशल नेटवर्क ऐप --ट्विटर ने अपने नेटवर्क से स्‍थायी रूप से हटा दिया

अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप को सोशल नेटवर्क ऐप --ट्विटर ने अपने नेटवर्क से स्‍थायी रूप से हटा दिया है। एक बयान में टि्वटर ने कहा है कि श्री ट्रंप के रियल डॉनल्‍ड ट्रंप खाते से भेजे गए हाल के ट्वीट संदेशों की गहरी समीक्षा के बाद हिंसा फैलाने की आशंकाओं को देखते हुए यह फैसला किया गया। ट्विटर ने राष्‍ट्रपति ट्रंप के आधिकारिक ट्विटर खाते से भेजे गए नये ट्वीट्स को भी हटा दिया है। इस बीच, डेमोक्रेटिक पार्टी ने बुधवार को वॉशिंगटन डीसी में अमरीकी संसद पर हमले में राष्‍ट्रपति ट्रंप की भूमिका के खिलाफ महाभियोग प्रस्‍ताव लाने की योजना बनाई है।

अमेरिका में 25वें संवैधानिक संशोधन के उपयोग का आवाहन किया जा रहा

अमेरिकी संविधान में 25वें संशोधन को साल 1967 में लागू किया गया। इसके अनुसार यदि राष्ट्रपति शासन करने में अक्षम है या उसका निधन हो जाता है तो उसकी जगह किसी और व्यक्ति को ये जिम्मेदारी दी जा सकती है। इसके एक अन्य प्रावधान के अनुसार राष्ट्रपति के इस्तीफे या निधन की स्थिति में उप-राष्ट्रपति को स्थायी रूप से सत्ता सौंपी जा सकती है। ऐसी स्थित में नया उप-राष्ट्रपति बनाने की ताकत राष्ट्रपति और अमेरिकी कांग्रेस को संयुक्त रूप से दी गई हैं। इस संशोधन के चार खंड है-

  1. पहला उप-राष्टपति, राष्ट्रपति के पद से इस्तीफा देने की स्थिति में राष्ट्रपति का पद ग्रहण करेगा।
  2. दूसरे खंड में उपराष्ट्रपति कार्यालय में रिक्तियों के लिए प्रावधान हैं। पहले और दूसरे खंड के प्रावधानों का इस्तेमाल 1973 में, किया गया था।
  3. तीसरे खंड में यदि उप-राष्ट्रपति राष्ट्रपति के रूप में कार्य करने में असमर्थता की घोषणा करता है, तो उपराष्ट्रपति कार्यवाहक राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभाल सकता है। इसका इस्तेमाल साल 1985 में हुआ था जब अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन की सर्जरी होनी थी।
  4. तथा चौथे खंड तब लागू होता है जब राष्ट्रपति सत्ता हस्तांतरण या अपनी जिम्मेदारियों को निभाने में अक्षम है तो उसे पद से हटाया जा सकता है। लेकिन इस सेक्शन का इस्तेमाल आज तक नहीं किया गया है।

गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने अमरेली जिले में नया बगसरा प्रांत बनाने का निर्णय लिया

गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने अमरेली जिले में नया बगसरा प्रांत बनाने का निर्णय लिया है। इससे राज्‍य की राजस्‍व सेवाएं आम जनता तक तेज़ी और आसानी से पहुंच जाएंगी। नया बसगरा प्रांत 26 जनवरी को अस्तित्‍व में आएगा। इसमें बगसरा और वदीया तालुकाएं शामिल होंगी। भौगोलिक रुप से बडे़ जिले होने के कारण लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ता है। इसलिये राज्‍य सरकार ऐसे जिलों को प्रशासनिक सुविधा, तीव्र विकास, कार्यभार कम करने और लोगों के समय की बचत के लिए छोटे जिलों और तालुकाओं के रुप में पुनर्गठित कर रही है। अब राज्‍य सरकार ने प्रांतों के पुनर्गठन का काम शुरु किया है।

26 वें कोलकाता अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव की शुरुआत

हाल ही में, पश्चिम बंगाल में 26 वें कोलकाता अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (KIFF) का डिजिटल माध्यम से उदघाटन किया गया। उदघाटन समारोह में बॉलीवुड अभिनेता एवं बंगाल के ब्रांड अंबेसडर शाहरूख खान भी डिजिटल माध्यम से इस सम्मलेन में शामिल हुए। इस वर्ष इस सम्मलेन में 45 देशों की 131 फिल्में दिखाई जाएंगी।131 फिल्मों में 50 लघु फिल्में और 81 फीचर फिल्में शामिल हैं।कोलकाता अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (KIFF) के उद्घाटन समारोह के दौरान सत्यजीत रे की फिल्म ‘अपुर संसार’ की ‘स्क्रीनिंग’ की गयी। इस 7 दिवसीय महोत्सव की शुरुआत दो दिग्गजों- सत्यजीत रे और सौमित्र चटर्जी को श्रद्धांजलि देने के साथ की गयी।इस अवसर पर सौमित्र चट्टोपाध्याय, ऋषि कपूर, इरफान खान, किम की डुक और फर्नांडो सोलानास जैसे दिवंगत फिल्‍मी कलाकारों को विशेष श्रद्धांजलि दी जाएगी।गौरतलब है की इस सम्मलेन का आयोजन पिछले वर्ष 5 से 12 नवंबर तक आयोजित होना था लेकिन महामारी के कारण इसकी तारीख में परिवर्तन किया गया है।

पंजाब सरकार ने पड़ोसी राज्‍यों में पक्षियों में बर्ड फ्लू के फैलाव को ध्‍यान में रखते हुए समूचे राज्‍य को नियंत्रित क्षेत्र घोषित किया

पंजाब सरकार ने पड़ोसी राज्‍यों में पक्षियों में बर्ड फ्लू के फैलाव को ध्‍यान में रखते हुए समूचे राज्‍य को नियंत्रित क्षेत्र घोषित कर दिया है। एक अन्‍य महत्‍वपूर्ण निर्णय में पंजाब सरकार ने मुर्गे-मुर्गियों और उनके गैर- प्रसंस्‍कृत मांस सहित सभी पक्षियों को राज्‍य में लाने या रखने को 15 जनवरी तक प्रतिबंधित कर दिया है।

जम्‍मू-कश्‍मीर में आईआईटी जम्‍मू ने अपना पहला दीक्षांत समारोह का आयोजन किया

केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान- आईआईटी जम्‍मू ने अपना पहला दीक्षांत समारोह का आयोजन किया जिसमें मैकेनिकल, इलेक्‍ट्रि‍कल और कम्‍प्‍यूटर साइंस इंजीनियरिंग के पहले बैच के 79 विद्यार्थियों को बी० टेक० की डिग्री प्रदान की। संस्‍थान ने अपने पहले बैच के छात्रों के प्रयासों और उनकी दृढ़ता के सम्‍मान में वेबसाइट iitjammuconvocation2020.com का भी अनावरण किया और उत्‍कृष्‍ट छात्रों को राष्‍ट्रपति स्‍वर्ण पदक, निदेशक स्‍वर्ण पदक और तीन इंस्‍टि‍ट्यूट रजत पदक प्रदान किए।

भारतीय रेल ने स्वर्णिम चतुर्भुज और स्वर्णिम कोणीय (डायगोनल) खंडों में 130 किमी प्रति घंटा तक गति बढ़ाई

भारतीय रेल ने स्वर्णिम चतुर्भुज और स्वर्णिम कोणीय (जीक्यू-जीडी) रूट में 1,612 किलोमीटर में से 1,280 किमी लंबाई के लिए अधिकतम गति उल्लेखनीय रूप से बढ़ाकर 130 किमी प्रति घंटा कर देने के द्वारा एक ऐतिहासिक उपलब्धि अर्जित कर नए वर्ष की शुरुआत की है। यह विजयवाड़ा - दुव्वाडा खंड को छोड़कर, जहां सिग्नल अप-ग्रेडेशन कार्य प्रगति पर है, दक्षिण मध्य रेलवे के समस्त जीक्यू-जीडी रूट को कवर करती है। सिकंदराबाद - काजीपेट (132 किलोमीटर की दूरी) के बीच हाई-डेंसिटी नेटवर्क (एचडीएन) में अधिकतम गति सीमा पहले ही 130 किमी प्रति घंटे तक बढ़ा दी गई थी। इस प्रकार, इन खंडों में अप और डाउन दोनों लाइनों सहित कुल 2,824 किलोमीटर (1412 रूट किमी) को अब 130 किमी प्रति घंटे की गति से चलाने के उपयुक्त बना दिया गया है।

भारत की सातवीं व्यापार नीति समीक्षा

हाल ही में, विश्व व्यापार संगठन (WTO) नें भारत की सातवीं व्यापार नीति समीक्षा (TPR) जिनेवा में शुरू की। इससे पूर्व भारत की आखिरी व्यापार नीति समीक्षा 2015 में की गयी थी। इस अवसर पर विश्व व्यापार संगठन सचिवालय द्वारा एक व्यापक रिपोर्ट जारी की गई, जिसमें पिछले पांच वर्षों में भारत की सभी प्रमुख व्यापार और आर्थिक पहल शामिल हैं। विश्व व्यापार संगठन (WTO) ने कहा है कि भारत ने व्यापार को सुविधाजनक बनाने के लिए 2015 से 2020 के बीच कई उपायों को लागू किया है, जिनमें आयात और निर्यात के लिए प्रक्रियाओं और सीमा शुल्क निकासी को सरल बनाना शामिल है। इसमें समीक्षाधीन अवधि में भारत की मजबूत आर्थिक वृद्धि दर 7.4 प्रतिशत को महत्व दिया गया औरइस अवधि के दौरान भारत में सुधार के प्रयासों को सकारात्मक माना गया। 7 वें TPR में भारत क़े आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व वाणिज्य सचिव डॉ. अनूप वधावन कर रहे है। वाणिज्य सचिव ने सदस्यों से खाद्य सुरक्षा के लिए सार्वजनिक स्टॉक होल्डिंग (PSH) का स्थायी समाधान प्रदान करने का भी आग्रह किया इसके साथ ही उन्होंने कहा की भारत समग्र घरेलू कारोबारी माहौल को सरल और कारगर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और इसका उद्देश्य विश्व बैंक की डूइंग बिजनेस रिपोर्ट में शीर्ष 50 में जगह बनाना है। डब्ल्यूटीओ एक ऐसा संगठन है जो देशों के बीच अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को नियंत्रित करता है। इसकी स्थापना वर्ष 1955 में हुई थी और इसका मुख्यालय जिनेवा, स्विट्जरलैंड में है। वर्तमान में इसके 164 सदस्य हैं।

श्रम मंत्रालय के पैनल ने मूलभूत जीवन-यापन वेतन/भत्ते की सिफारिश की

COVID-19 महामारी के दौरान अनुबंध श्रमिकों के कल्याण और विकास के लिए एक कार्य योजना तैयार करने के लिए श्रम मंत्रालय के केंद्रीय सलाहकार अनुबंध श्रम बोर्ड (CACLB) के तहत एक सदस्यीय आयोग बनाया गया था। आईएएस अधिकारी सी.वी. आनंद बोस, जो आयोग के प्रभारी थे, ने रोजगार के नुकसान की स्थिति में एक मूल जीवन-यापन वेतन/भत्ते (Basic Living Wage) का भुगतान करने की सिफारिश की है। उन्होंने भारत के श्रम प्राधिकरण को एक नोडल निकाय के रूप में स्थापित करने की मांग की है।

स्कूल और कॉलेजों में जल्द ही ‘अपने संविधान को जानें अभियान’ शुरू किया जायेगा

हाल ही में लोकसभा अध्यक्ष श्री ओम बिरला ने उत्तराखंड पंचायती राज विभाग की ओर से आयोजित कार्यक्रम में बताया की सरकार जल्द ही देश भर के स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में ‘अपने संविधान को जानें’ अभियान आयोजित करेगी। लोकसभा अध्यक्ष ने बताया की इस कार्यक्रम की रुपरेखा सरकार द्वारा पहले ही तैयार की जा चुकी है परन्तु कोरोना महामारी के कारण इसके क्रियान्वयन में देरी हो गयी। यह अभियान छात्रों और युवाओं में संविधान के बारे में ज्ञान बढ़ाने में लाभदायक होगा।लोकसभा अध्यक्ष ने यह घोषणा उत्तराखंड के पंचायती राज विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में दी। इस आयोजन का विषय – पंचायती राज व्यवस्था – सशक्तिकरण लोकतंत्र था।

एपीईडीए और भारतीय दूतावास ने सार्क के पड़ोसी देश को कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों का निर्यात बढ़ाने के उद्देश्य से भूटान के साथ आभासी माध्यम से क्रेता - विक्रेता सम्मेलन आयोजित किया

भारत के कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों के निर्यात की संभावनाओं को बढ़ावा देने के लिए, एपीईडीए ने भूटान में भारतीय दूतावास के साथ मिलकर 07 जनवरी 2021 को आभासी माध्यम से एक क्रेता - विक्रेता सम्मेलन (बीएसएम) का आयोजन किया। इस सम्मेलन में भारत और भूटान के बीच कृषि एवं खाद्यान्न के क्षेत्र में रणनीतिक सहयोग को मजबूत बनाने के उद्देश्य से दोनों देशों की सरकारों और व्यापर जगत से जुड़े प्रमुख हितधारकों को एक साझा मंच पर एक साथ लाया गया।

जल जीवन मिशन के अंतर्गत 3 करोड़ से अधिक कनेक्शन दिए गए

हाल ही में जल शक्ति राज्य मंत्री ने बताया कि स्वतंत्रता के बाद से अगस्त, 2019 तक कुल 3.23 करोड़ ग्रामीण परिवारों के पास नल के पानी के कनेक्शन थे। लेकिन एक वर्ष की कम अवधि में इस मिशन के अंतर्गत ग्रामीण परिवारों को 3.04 करोड़ नए कनेक्शन दिये जा चुके हैं। राष्ट्रीय जल जीवन मिशन के अंतर्गत गोवा 100 प्रतिशत पाइप कनेक्शन प्रदान करने वाला पहला राज्य है। अभी तक 27 जिलों, 458 ब्‍लॉकों, 33,516 ग्राम पंचायतों, 66,210 गांवों को “हर घर जल” लक्ष्य हासिल करने की घोषणा की गई है। हाल में हरियाणा का कुरुक्षेत्र इस लक्ष्य को प्राप्त करने वाला देश का 27वां और राज्य का तीसरा जिला बन गया है। हाल में जारी आकड़ो के अनुसार तेलंगाना, गुजरात, हरियाणा और केंद्र शासित प्रदेश पुद्दुचेरी 100 प्रतिशत कवरेज हासिल करने के निकट हैं। कवरेज बढ़ाने में प्रगति करने वाले राज्यों में – हिमाचल प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, मणिपुर, मिजोरम और केंद्र शासित अंडमान तथा निकोबार शामिल है।

वंदे भारत मिशन के 9वें चरण की शुरुआत

हाल ही में वंदे भारत मिशन का 9वां चरण 1 जनवरी से शुरू हो गया है। इस चरण के अंतर्गत 24 देशों से 1495 अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों संचालित की जायेंगी। इस दौरान दो लाख 80 हजार लोगों को स्‍वदेश वापस लाया जा सकेगा। 6 जनवरी तक इन उड़ानों में से 261 का संचालन किया जा चुका है और 19 देशों के 4900 लोग स्‍वदेश लौट चुके हैं। गौरतलब है की दुनिया के सबसे बड़े स्‍वदेश वापसी अभियान-वंदे भारत मिशन के अंतर्गत मई 2020 से 44 लाख 70 हजार से अधिक लोगों को स्वदेश वापस लाया जा चुका है। इससे पूर्व आयोजित 8 वें चरण में 24 देशों से 763 अंतर्राष्‍ट्रीय उड़ानें संचालित की गयी थी जिसके अंतर्गत एक लाख 40 हजार लोग स्‍वदेश लाये गए थे।

ग्रैमी अवार्ड्स मार्च तक स्थगित

हाल ही में कोरोना महामारी के कारण 31 जनवरी को लॉस एंजिल्स में होने वाले ग्रैमी अवार्ड्स को आयोजन के 4 हफ्ते पहले स्थगित कर दिया गया है। अब यह अवार्ड्स 14 मार्च को आयोजित किये जाएंगे। ग्रैमी अवार्ड्स में प्रत्येक वर्ष संगीत से जुड़ी हस्तियों समेत सैकड़ो लोग आते है ऐसे में कोरोना जैसी स्थिति में आयोजकों ने लोगो के स्वास्थ को ध्यान में रखते हुए इस आयोजन को 14 मार्च तक स्थगित करने का निर्णय लिया है। गौरतलब है की इस वर्ष ग्रैमी अवार्ड्स का आयोजन 31 जनवरी को लॉस एंजिल्स के स्टेपल्स सेंट्रल में होना था। इस पर रिकॉर्डिंग एकेडमी के सीईओ हार्वे मैसन जूनियर, जैक सुसमैन और बेन विंस्टन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि वह सभी नॉमिनीज के टैलेंट और धैर्य के लिए उनके शुक्रगुजार हैं। दुनिया भर में संगीत से जुड़े 3 सबसे प्रतिष्ठित संगीत अवॉर्ड हैं। बिलबोर्ड म्यूजिक अवार्ड्स, मेरिकन म्यूजिक अवार्ड्स और ग्रैमी अवॉर्ड्स शामिल है। इन तीनों में सबसे बड़ा और खास ग्रैमी अवॉर्ड है। इन्हे बिग थ्री के नाम से भी जाना जाता है। ग्रैमी अवार्ड का आयोजन पहली बार 4 मई साल 1959 किया गया था। ग्रैमी अवार्ड को ग्रामोफोन अवार्ड भी कहा जाता है। विश्व के प्रतिष्ठित अवार्ड अवार्ड रिकॉर्डिंग अकादमी द्वारा संगीत के क्षेत्र में खास पहचान बनाने वाले व्यक्तियों को दिया जाता है।

9 जनवरी : प्रवासी भारतीय दिवस

भारत सरकार द्वारा प्रतिवर्ष प्रवासी भारतीय दिवस 9 जनवरी को मनाया जाता है। इसी दिन राष्ट्र पिता महात्मा गांधी दक्षिण अफ्रीका से स्वदेश वापस आये थे। इस दिवस को मनाने की शुरुवात सन 2003 से हुई थी। प्रवासी भारतीय दिवस मनाने की संकल्पना स्वर्गीय लक्ष्मीमल सिंघवी की देन है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन की शुरुवात की। इस सम्मलेन के उद्घाटन सत्र को सूरीनाम गणराज्य के राष्ट्रपति और मुख्य अतिथि, चंद्रिका प्रसाद संतोखी द्वारा सम्बोधित किया गया। इस वर्ष आयोजित हो रहे 16 वें प्रवासी भारतीय दिवस का विषय – “आत्मनिर्भर भारत को योगदान” है।

राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री माधव सिंह सोलंकी के निधन पर दुख व्यक्त किया

गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री माधव सिंह सोलंकी का निधन हो गया। वे 93 वर्ष के थे। श्री सोलंकी गुजरात में कांग्रेस शासन के दौरान सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहे थे। माधव सिंह सोलंकी चार बार गुजरात के मुख्‍यमंत्री रहे। दो बार वे राज्‍यसभा के लिए भी चुने गए और उन्‍होंने केन्द्र सरकार में विदेश मंत्री के रूप में भी कार्य किया। वे पूर्व केन्द्रीय मंत्री भरतसिंह सोलंकी के पिता हैं।

फैशन डिजाइनर सत्य पॉल नहीं रहे

भारतीय साड़ी को आधुनिकता में ढालने वाले प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर सत्य पॉल का 79 वर्ष की आयु में निधन हो गया। पॉल ने पिछली सदी के छठे दशक में रिटेल का कारोबार शुरू किया था। भारतीय हथकरघा उत्पादों को यूरोप व अमेरिका के बड़े रिटेल स्टोर्स तक पहुंचाया था। 1980 में भारत में पहला ‘साड़ी बूटिकला एफेयर खोला था।

महाराष्‍ट्र के भंडारा जिला अस्‍पताल में आग त्रासदी में 10 नवजात शिशुओं की मौत

महाराष्‍ट्र में भंडारा सिविल अस्‍पताल के शिशु देखभाल विशेष इकाई में शॉर्ट सर्किट के कारण लगी आग में 10 नवजात शिशुओं की मौत हो गई है। राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधान मंत्री ने महाराष्ट्र के भंडारा में सिविल अस्पताल में हुई आग की घटना में शिशुओं की मौत पर शोक व्यक्त किया है।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.