Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

15 January 2021

इस बार गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर कोई भी विदेशी राष्‍ट्राध्‍यक्ष मुख्‍य अतिथि के रूप में मौजूद नहीं रहेगा

इस बार गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर कोई भी विदेशी राष्‍ट्राध्‍यक्ष मुख्‍य अतिथि के रूप में मौजूद नहीं रहेगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने नई दिल्‍ली में यह जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि विश्‍वभर में कोविड महामारी की स्थितियों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। इस साल भारत और बांग्‍लादेश अपने राजनयिक संबंधों के पचास वर्ष पूरे कर रहे हैं। इस उपलक्ष्‍य में भारत सरकार के निमंत्रण पर बांग्‍लादेश की तीनों सेनाओं की एक टुकड़ी गणतंत्र दिवस परेड में हिस्‍सा लेने जा रही है। यह साल भारत और बांग्‍लादेश के संबंधों के लिए एक ऐतिहासिक अवसर भी है क्‍योंकि बांग्‍लादेश अपने मुक्ति संग्राम की पचासवीं वर्षगांठ भी मना रहा है।

डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने सी एस आई आर के नए राष्‍ट्रीय विज्ञान संचार और नीति अध्‍ययन संस्‍थान का उद्घाटन किया

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने नई दिल्‍ली में वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद-सी एस आई आर के नए राष्‍ट्रीय विज्ञान संचार और नीति अध्‍ययन संस्‍थान का उद्घाटन किया। यह नया संस्‍थान सी एस आई आर के दो संस्‍थानों राष्ट्रीय विज्ञान संचार तथा सूचना स्रोत संस्थान और राष्‍ट्रीय विज्ञान, प्रौद्योगिकी तथा विकास अध्‍ययन संस्‍थान का विलय करके बनाया गया है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का तीसरा चरण कल देशभर के छह सौ जिलों में शुरू किया जायेगा

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का तीसरा चरण देशभर के छह सौ जिलों में शुरू किया जायेगा। कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के नेतृत्‍व में चलायी जा रही इस योजना में नये जमाने के कौशलों के साथ-साथ कोविड महामारी से संबंधित कौशलों पर ध्‍यान केन्द्रित किया गया है। योजना के तीसरे चरण में 2020-21 के दौरान आठ लाख प्रत्‍याशियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा, जिस पर नौ अरब 48 करोड़ रुपये से अधिक की राशि खर्च होगी। देश में कुशल लोगों का बड़ा समूह तैयार करने के लिए दो सौ से अधिक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्‍थानों और सूचीबद्ध प्रशिक्षण केन्‍द्रों तथा 729 प्रधानमंत्री कौशल केन्‍द्रों में इस योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शुरू किये जायेंगे। योजना के पहले और दूसरे चरण से प्राप्‍त अनुभव के आधार पर मंत्रालय ने तीसरे चरण में कई सुधार किये हैं ताकि मौजूदा नीति और नई आवश्‍यकताओं के अनुसार कौशल प्रशिक्षण दिया जा सके। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 15 जुलाई 2015 को स्किल इंडिया मिशन का शुभारंभ किया था। भारत को दुनिया में कौशल की राजधानी बनाने की सोच के साथ शुरू की गई यह योजना सरकार का प्रमुख कार्यक्रम है जो लोगों में बड़ा लोकप्रिय हुआ है।

भारत "ब्रेक आउट इकोनॉमीस" में रहा 4 वें स्थान पर

टफ्ट्स यूनिवर्सिटीस फ्लेचर स्कूल ने मास्टरकार्ड के साथ साझेदारी में तैयार किए डिजिटल इवोल्यूशन स्कोरकार्ड के तीसरे संस्करण में तेजी से डिजिटल बन रहे भारत को "ब्रेक आउट इकॉनोमीस" में चौथा स्थान दिया गया। चीन "ब्रेक आउट अर्थव्यवस्थाओं" समूह में देशों में शीर्ष पर है, जो मुख्य रूप से तेजी से बढ़ती मांग और नवाचार के संयोजन के कारण डिजिटल रूप से विकसित है। इसमें इंडोनेशिया तीसरी रैंक, और भारत, चौथे नंबर पर है, ने डिजिटल गति को बढ़ाते हुए प्रदर्शित किया है, जो कि COVID आर्थिक सुधार और दीर्घकालिक परिवर्तन दोनों के लिए तेजी से डिजिटल होने की क्षमता को दर्शाया है। "ब्रेक आउट इकोनॉमीज़" वे हैं जो बहुत तेज़ी से डिजिटल बन रहे हैं और अभी तक विकसित अर्थव्यवस्थाओं, जैसे कि यूरोप में और अधिक विकसित एशियाई देशों जैसे कि सिंगापुर, दक्षिण कोरिया और हांगकांग में उन लोगों से मेल खाने से पहले बढ़ने के लिए बहुत जगह है।

सदर जापारोवा ने जीता किर्गिस्तान के राष्ट्रपति पद का चुनाव

किर्गिस्तान में राष्ट्रपति पद के चुनाव में सबसे आगे रहे सदर जापारोवा ने चुनावों में बड़ी जीत दर्ज है। केंद्रीय चुनाव आयोग के अनुसार, जापारोवा ने 79% वोट जीते हासिल किए। जापारोवा, जिन्हें इस पद से हटाने के लिए हुए आंदोलनों के समय राष्ट्रवादी जापारोवा जेल से रिहा हुए थे, मतदाताओं द्वारा राष्ट्रपति को और शक्तियां देने के लिए संविधान में बदलाव के जनमत संग्रह को भी मंजूरी मिल गई। पिछले अक्टूबर में संसदीय चुनावों के बाद से किर्गिस्तान संकट में है। उन चुनावों के परिणाम विवादित थे, जिसके कारण विरोध प्रदर्शन हुए और तत्कालीन राष्ट्रपति सोरोनबाय जेनेबकोव को इस्तीफा देना पड़ा था।

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस, मोहम्मद बिन सलमान ने एक फ्यूचर सिटी 'द लाइन' का अनावरण किया

हाल ही में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस, मोहम्मद बिन सलमान ने एक फ्यूचर सिटी 'द लाइन' का अनावरण किया है, जो कि सऊदी अरब की 500 बिलियन डॉलर की ‘नियोम’ (NEOM) परियोजना का हिस्सा है। इस संबंध में घोषणा करते हुए सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस ने बताया कि इस नए शहर में किसी भी तरह का कार्बन उत्सर्जन नहीं होगा, साथ ही इस शहर में सड़क और कारें भी नहीं होंगी। इस शहर के निर्माण का प्राथमिक उद्देश्य यह दिखाना है कि किस प्रकार मनुष्य अपने गृह पृथ्वी के साथ सामंजस्य बना कर रह सकता है। तकरीबन 170 किलोमीटर लंबी इस परियोजना के कारण अकेले सऊदी अरब में वर्ष 2030 तक 3,80,000 नौकरियों का सृजन होगा, जिससे देश की अर्थव्यवस्था पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। इस शहर का निर्माण कार्य इसी वर्ष की पहली तिमाही में शुरू हो जाएगा और उम्मीद जताई जा रही है कि परियोजना के पूरा होने के बाद यह सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था में 48 बिलियन डॉलर का योगदान देगा। सऊदी अरब के इस अत्याधुनिक ‘द लाइन’ शहर में कुल एक मिलियन लोग रह सकेंगे और इस शहर का बुनियादी ढाँचा बनाने में कुल 100-200 बिलियन डॉलर तक की लागत आएगी। इस शहर में आवाजाही के लिये ‘अल्ट्रा-हाई स्पीड ट्रांज़िट’ प्रणाली विकसित की जाएगी और इस अत्याधुनिक शहर में किसी एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिये 20 मिनट से अधिक समय नहीं लगेगा। ज्ञात हो कि सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था मुख्य तौर पर तेल पर निर्भर है और ‘नियोम’ (NEOM) परियोजना के माध्यम से सऊदी अरब अपनी अर्थव्यवस्था में विविधता लाने का प्रयास कर रहा है।

समुद्र के तटवर्ती इलाकों में चौकसी के लिए एक्‍सरसाइज सी विजिल का दो दिन का अभ्‍यास सम्‍पन्‍न

समुद्र के तटवर्ती इलाकों में चौकसी के लिए एक्‍सरसाइज सी विजिल का दो दिन का अभ्‍यास कल सम्‍पन्‍न हो गया। इस अभ्‍यास के दौरान देश के समूचे समुद्र तट और विशिष्‍ट आर्थिक क्षेत्र को ध्‍यान में रखा गया था। इसमें शांतिकाल के साथ-साथ युद्ध के समय की जरूरतों को ध्‍यान में रखकर अभ्‍यास किया गया। इसके अलावा तटवर्ती इलाकों में सुरक्षा का उल्‍लंघन होने पर किये जाने वाले उपायों का भी अभ्‍यास किया गया।

नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ग्‍यावली तीन दिवसीय भारत यात्रा पर नई दिल्‍ली पहुंचे

नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ग्‍यावली तीन दिवसीय भारत यात्रा पर नई दिल्‍ली पहुंचे। वे विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर से मुलाकात करेंगे। दोनों नेता नई दिल्‍ली में आयोजित होने वाली छठी भारत-नेपाल संयुक्‍त आयोग की बैठक की सह-अध्‍यक्षता करेंगे।

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन का दल चीन में कोविड महामारी के शुरू होने की जांच के लिए वुहान पहुंचा

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की अगुवाई वाले 15 सदस्‍यीय अंतर्राष्‍ट्रीय दल के 13 वैज्ञानिक चीन के वुहान पहुंच गए जहां वे कोविड महामारी की उत्‍पत्ति के बारे में जानकारी हासिल करेंगे। दो अन्‍य वैज्ञानिक अब भी सिंगापुर में हैं जहां उनकी कोविड जांच की जा रही है। इन लोगों में कोविड एंटी बॉडी पाई गई थी।

अमरीका ने बंदियों से जबरदस्ती काम कराने के कारण चीन के शिन्‍जियांग प्रांत से कपास और टमाटर उत्‍पादों के आयात पर रोक लगाई

अमरीका ने चीन के शिन्‍जियांग क्षेत्र के कपास और टमाटर उत्‍पादों के आयात पर रोक लगा दी है। इन सामानों के उत्‍पादन में उइगर बंदियों को जबरदस्‍ती काम पर लगाए जाने के आरोपों के बीच यह कदम उठाया गया है। अमरीका के सीमा शुल्‍क और सीमा संरक्षण विभाग के अनुसार अमरीका के किसी भी बंदरगाह में शिन्जियांग उइगर स्‍वायत्‍त क्षेत्र से कपास और टमाटर उत्‍पाद नहीं आने दिए जाएंगे। जिन उत्‍पादों पर प्रतिबंध लगाया गया है उनमें कपड़े टमाटर बीज, टमाटर सॉस और अन्‍य कई उत्‍पाद शामिल हैं।

टेस्ला ने बेंगलुरु में कराया भारतीय ईकाई का रजिस्ट्रेशन

अमरीकी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी, टेस्ला ने देश में अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक अनुसंधान एवं विकास इकाई और एक विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने के लिए पहले कदम के रूप में बेंगलुरु में एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी को शामिल किया है। कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय ने बताया है कि टेस्ला ने अपनी 100 प्रतिशत सहायक कंपनी - टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड को पंजीकृत किया है।

नीति आयोग और Flipkart ने WEP लॉन्च करने के लिए की साझेदारी

नीति आयोग और Flipkart, ने एक महिला उद्यमिता प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च करने के लिए हाथ मिलाया हैं। द वूमेन एंटरप्रेन्योरशिप प्लेटफॉर्म (WEP) एक एकीकृत एक्सेस पोर्टल है जो भारत के विभिन्न स्थानों पर रहने वाली महिलाओं को उनकी उद्यमशीलता की आकांक्षाओं को साकार करने के लिए एक साथ लाता है। इस प्लेटफ़ॉर्म का विचार पहली बार नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत द्वारा लाया गया था, जिन्होंने 2017 में हैदराबाद में 'महिलाओं के लिए समृद्धि, सभी के लिए समृद्धि' के विषय पर आयोजित 8 वें वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन (GES) के समापन पर नीति आयोग में एक महिला उद्यमिता मंच की स्थापना की घोषणा की थी।

पाकिस्तान ने दुबई शाही परिवार के लिये अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर संरक्षित पक्षी हुबारा बस्टर्ड का शिकार करने की अनुमति देने वाले विशेष परमिट जारी किये

हाल ही में पाकिस्तान सरकार ने दुबई शाही परिवार के सदस्यों के लिये अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर संरक्षित पक्षी हुबारा बस्टर्ड (Houbara Bustard) का शिकार करने की अनुमति देने वाले विशेष परमिट जारी किये हैं। बस्टर्ड, स्थलीय पक्षी होते हैं, जिनकी कई प्रजातियाँ होती हैं, इनमें कुछ बड़े तथा उड़ने वाले पक्षी भी शामिल होते हैं। हुबारा बस्टर्ड की दो विशिष्ट प्रजातियाँ: अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ (IUCN) द्वारा दो विशिष्ट प्रजातियों की पहचान की गई है।

  • उत्तरी अफ्रीका में क्लैमाइडोटिस अंडुलाटा (Chlamydotis Undulata)
  • एशिया में क्लैमोटोटिस मैक्केनी (Chlamydotis Macqueenii)

IRDAI ने स्वास्थ्य बीमा उत्पादों की उपलब्धता की जांच के लिए पैनल का किया गठन

बीमा नियामक बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (Insurance Regulatory and Development Authority-IRDAI) ने भारतीय समुदायों की आवश्यकता को देखते हुए, देश में स्वास्थ्य बीमा उत्पादों की उपलब्धता की जांच करने और उपयुक्त उत्पादों और प्रक्रियाओं की सिफारिश करने के लिए "स्वास्थ्य बीमा सलाहकार समिति (Health Insurance Advisory Committee)" नामक विशेषज्ञों के एक पैनल का गठन किया है। विशेषज्ञ समिति की अध्यक्षता आईआरडीएआई के अध्यक्ष, सुभाष चंद्र खुंटिया करेंगे और इसके उपाध्यक्ष एक सदस्य (गैर-जीवन) होंगे। समिति का कार्यकाल एक वर्ष का होगा।

नोमुरा ने वित्त वर्ष 2021 में भारत की जीडीपी में -6.7% तक की गिरावट का लगाया अनुमान

जापानी ब्रोकरेज नोमुरा ने चालू वित्त वर्ष 2020-21 के लिए जारी भारत के जीडीपी पूर्वानुमान को संशोधित कर 6.7 प्रतिशत नेगेटिव रहने की उम्मीद जताई है। इसके अलावा नोमुरा ने वित्त वर्ष 2021-22 में भारत की जीडीपी के 13.5 प्रतिशत की दर से वृद्धि करने का अनुमान लगाया है।

यूबीएस ने वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की जीडीपी -7.5% रहने की जताई उम्मीद

स्विस ब्रोकरेज प्रमुख UBS इन्वेस्टमेंट बैंक ने मार्च में समाप्त होने वाले चालू वित्त वर्ष 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था के 7.5 प्रतिशत नेगेटिव रहने का अनुमान जताया है। हालाँकि यूबीएस ने आगामी वित्त वर्ष 2022 में भारतीय अर्थव्यवस्था के उभरकर 11.5 प्रतिशत की दर से वृद्धि करने की संभावना जताई है। इसके अलावा वित्त वर्ष 23 में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि 6 प्रतिशत पर स्थिर होने की उम्मीद है।

बोफा सिक्योरिटीज ने वित्त वर्ष-21 में भारत की GDP -6.7% रहने का जताया अनुमान

बोफा सिक्योरिटीज (BofA Securities) ने चालू वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की जीडीपी ग्रोथ 6.7 फीसदी नेगेटिव रहने की संभावना जताई है। इसके अलावा, बोफा सिक्योरिटीज ने 2021-22 में भारतीय अर्थव्यवस्था के 9 प्रतिशत तक की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया है, यदि अगामी वित्तीय वर्ष की पहली छमाही तक वैक्सीन वितरण किया जाता है, और यदि वितरण 2021-22 (अक्टूबर-मार्च) की दूसरी छमाही में देरी होती है सकल जीडीपी में 6 प्रतिशत की तक दर से वृद्धि की उम्मीद जताई है।

RBI ने डिजिटल ऋण में होने वाली धोखाधड़ी को रोकने के लिए छह सदस्यीय कार्य दल का किया गठन

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने डिजिटल ऋण देने में धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों के कारण डाटा सुरक्षा, निजता,गोपनीयता, और उपभोक्ता संरक्षण सुनिश्चित करने के लिए विनियमित वित्तीय क्षेत्र के साथ-साथ अनियमित खिलाड़ियों द्वारा डिजिटल ऋण देने की गतिविधियों के सभी पहलुओं का अध्ययन करने के लिए एक कार्य दल (working group) का गठन किया है। समूह ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म और मोबाइल ऐप के माध्यम से ऋण देने सहित डिजिटल उधार देने को विनियमित करने के लिए सुझाव देगा। समूह डिजिटल उधार गतिविधियों का मूल्यांकन करेगा और RBI विनियमित संस्थाओं में आउटसोर्स डिजिटल ऋण गतिविधियों की पैठ और मानकों का आकलन करेगा। छह सदस्यीय पैनल में निम्नलिखित चार आरबीआई आंतरिक और दो बाहरी सदस्य शामिल हैं:

  1. जयंत कुमार दाश, कार्यकारी निदेशक, आरबीआई (अध्यक्ष)
  2. अजय कुमार चौधरी, मुख्य महाप्रबंधक, पर्यवेक्षण विभाग (सदस्य)
  3. पी. वासुदेवन, मुख्य महाप्रबंधक, भुगतान और निपटान प्रणाली विभाग, आरबीआई (सदस्य)
  4. मनोरंजन मिश्रा, मुख्य महाप्रबंधक, विनियमन विभाग (सदस्य सचिव)
  5. विक्रम मेहता, सह-संस्थापक, मोनेक्सो फिनटेक (बाहरी सदस्य)
  6. राहुल ससी, साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ और CloudSEK के संस्थापक (बाहरी सदस्य)

भारतीय फसल कटाई त्योहार

भारत में मकर संक्रांति, लोहड़ी, पोंगल, भोगली बिहू, उत्तरायण और पौष पर्व आदि के रूप में विभिन्न फसल कटाई त्योहार मनाए जाते हैं। मकर संक्रांति एक हिंदू त्योहार है जो सूर्य का आभार प्रकट करने के लिये समर्पित है। इस दिन लोग अपने प्रचुर संसाधनों और फसल की अच्छी उपज के लिये प्रकृति को धन्यवाद देते हैं। यह त्योहार सूर्य के मकर (मकर राशि) में प्रवेश का प्रतीक है।यह दिन गर्मियों की शुरुआत और सूर्य के उत्तरायण होने का प्रतीक है। इस दिन से हिंदुओं के लिये छह महीने की शुभ अवधि की शुरुआत होती है।'उत्तरायण' के आधिकारिक उत्सव के एक हिस्से के रूप में गुजरात सरकार द्वारा वर्ष 1989 से अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव का आयोजन किया जाता है।इस दिन के साथ जुड़े त्योहारों को देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है।

त्योहार

राज्य/क्षेत्र

उत्तरायण (Uttarayan) गुजरात
पोंगल (Pongal) तमिलनाडु
भोगली बिहू (Bhogali Bihu) असम
लोहड़ी (Lohri) पंजाब और जम्मू-कश्मीर
माघी (Maghi) हरियाणा और हिमाचल प्रदेश
मकर संक्रामना (Makar Sankramana) कर्नाटक
सायन-करात (Saen-kraat) कश्मीर
खिचड़ी पर्व (Khichdi Parwa) उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.