Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 January 2021

सरकार ने भारतीय वायुसेना के लिए हिन्‍दुस्‍तान एरोनॉटिक्‍स लिमिटेड से लगभग 48 हजार करोड रूपए के 83 हल्‍के लडाकू विमान तेजस की खरीद को मंजूरी दी

सरकार ने भारतीय वायुसेना के लिए हिन्‍दुस्‍तान एरोनॉटिक्‍स लिमिटेड से लगभग 48 हजार करोड़ रूपये की लागत के 83 हल्‍के लड़ाकू विमान तेजस की खरीद करने की मंजूरी दे दी है। रक्षा मंत्री ने कहा कि हिन्‍दुस्‍तान एरोनॉटिक्‍स लिमिटेड ने नाशिक और बंगलुरू में लड़ाकू विमान निर्माण की नई सुविधाएं स्‍थापित कर दी है। इन नई सुविधाओं से लैस होकर हिन्‍दुस्‍तान एरोनॉटिक्‍स लिमिटेड भारतीय वायुसेना को हल्‍के लड़ाकू विमान - एम के वन ए का उत्‍पादन किया जायेगा और इसे समय पर भारतीय वायुसेना को उपलब्‍ध करा दिया जायेगा।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने संयुक्त अरब अमारात के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने संयुक्त अरब अमारात के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के बीच वैज्ञानिक तथा तकनीकी सहयोग से संबंधित समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी है। इस ज्ञापन से दोनों देशों के बीच मौसम विज्ञान, भूकंपीय और महासागरीय सेवाओं से संबंधित जानकारी को साझा करने में मदद मिलेगी।

स्मार्ट जलापूर्ति माप और निगरानी प्रणाली के विकास के लिए आईसीटी ग्रांड चैलेंज शुरू किया गया

स्मार्ट जलापूर्ति माप और निगरानी प्रणाली के विकास के लिए आईसीटी ग्रांड चैलेंज शुरू किया गया है। इसे राष्ट्रीय जल जीवन मिशन द्वारा इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साथ साझेदारी में 15 सितंबर, 2020 को लागू किया गया था। वर्तमान में, चयनित 10 आवेदक प्रोटोटाइपों का विकास कर रहे हैं। इस काम का मूल्यांकन जनवरी के अंतिम सप्ताह में किया जाएगा। बाद में उत्पाद विकास के लिए सर्वश्रेष्ठ चार तकनीकी-आर्थिक रूप से सक्षम प्रोटोटाइपों का चयन किया जाएगा।

आंतकवाद से निपटने के लिए भारत का संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद को 8 सूत्री कार्य योजना का प्रस्‍ताव

विदेश मंत्री डॉ.एस.जयशंकर ने कहा है कि कोविड-19 ने आतंकवाद की चुनौती को और बढ़ा दिया है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में आतंकी गतिविधियों के कारण अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा को खतरा विषय पर खुली परिचर्चा में उन्होंने कहा कि महामारी के कारण आर्थिक अनिश्चितता ने कट्टर आतंकी विचारधारा को आतंकी गतिविधियों के लिए और अधिक संवेदनशील बना दिया है। विदेश मंत्री ने आतंकवाद के खतरे से निपटने के लिए आठ सूत्री कार्य योजना का प्रस्ताव किया। उन्होंने कहा कि सुरक्षा परिषद को आतंकवाद के खिलाफ दोहरा मानदंड़ नहीं अपनाना चाहिए।

गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेने बांग्लादेश के सशस्त्र बलों का दल दिल्ली के लिए रवाना

26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेने के लिए बांग्‍लादेश के सशस्‍त्र बलों का एक सौ 22 सदस्यीय दल ढाका से दिल्‍ली के लिए रवाना हो गया है। ढाका स्थित भारतीय उच्चायोग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, यह भारत के इतिहास में तीसरी बार है जब किसी विदेशी सैन्य टुकड़ी को दिल्ली में 26 जनवरी परेड में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया। इस वर्ष बांग्लादेश के मुक्ति युद्ध के 50 वर्ष पूरे हो रहे हैं। इस दल के अधिकांश सैनिक बांग्लादेश सेना की उन प्रतिष्ठित रेजिमेंटों से आते हैं जिन्‍होंने 1971 के मुक्ति संग्राम में भाग लिया था।

भारतीय रेल सरदार पटेल की प्रतिमा वाले स्‍थल को रेलमार्ग से जोड़ेगा

गुजरात में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारतीय रेल सरदार पटेल की प्रतिमा वाले स्‍थल केवडिया को रेलमार्ग से जोड़ेगा। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 17 जनवरी को विश्‍व की सबसे ऊंची प्रतिमा स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी के लिए रेल सम्पर्क का उद्घाटन करेंगे।

गुजरात में पहली जनवरी से नई पर्यटन नीति लागू

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने सतत रूप से पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नई पर्यटन नीति की घोषणा की है। यह नीति पहली जनवरी 2021 से लागू हो गई है और 31 मार्च 2025 तक प्रभावी रहेगी। गांधीनगर में संवाददाता सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने कहा कि नई पर्यटन नीति आत्मनिर्भर भारत के मिशन को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई है। उन्होंने कहा कि स्थानीय स्तर पर रोजगार के साधनों में तेजी लाने के लिए नई नीति में वोकल फॉर लोकल पर ध्यान दिया गया है। गुजरात में प्राचीन शिल्पकला और सभ्यता की समृद्ध धरोहर के अलावा कई पर्वतीय स्थल और प्राकृतिक आकर्षण के स्थान हैं। राज्य में सोमनाथ, द्वारका और अम्बा जी जैसे धार्मिक स्थलों के अलावा केवडिया में विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा, गिर राष्ट्रीय उद्यान, भारत का पहला विश्व धरोहर शहर, विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम, सीप्लेन सेवा और पर्यावरण अनुकूल प्रमाणित समुद्र तट हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के 5 साल

दुनिया की सबसे बड़ी- प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाय) के 5 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में सभी राज्यों के साथ मिलकर कृषि एवं किसान कल्याणमंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर की अध्यक्षता में कार्यक्रम हुआ। इसमें श्री तोमर ने कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी इस कृषि बीमा योजना में किसानों को क्लेम के 90 हजार करोड़ रूपए मिल चुके हैं। उन्होंने कहा कि एमएसपीबढ़ाने,10 हजार नए एफपीओ बनाने तथा आत्मनिर्भर भारत अभियान में कृषि व सम्बद्ध क्षेत्रों के लिए डेढ़ लाख करोड़ रू.से ज्यादा के पैकेज से किसानों की दशा-दिशा बदलने वाली हैं।

भारतीय मूल के सूरीनाम के राष्ट्रपति संतोखी होंगे भारत के गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि

सूरीनाम गणराज्य के राष्ट्रपति चंद्रिकाप्रसाद संतोखी 26 जनवरी को होने वाली भारत की गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि होंगे। इससे भारत ने ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया था, लेकिन ब्रिटिश पीएम को ब्रिटेन दोबारा शुरू हुए गंभीर कोरोनोवायरस संकट के मद्देनजर अपनी यात्रा को रद्द करना पड़ा। संतोखी इस सप्ताह के शुरूआत में, विदेश मंत्रालय द्वारा आयोजित प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में मुख्य अतिथि भी थे और जहां उन्होंने भाषण भी दिया था। उन्होंने जुलाई 2020 में सूरीनाम के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली, जब उनकी पार्टी, प्रोग्रेसिव रिफॉर्म पार्टी ने चुनाव में 51 में से 20 सीटें जीतीं।

DRDO ने बनाई भारत की पहली स्वदेशी मशीन पिस्टल ‘ASMI’

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने भारतीय सेना के साथ मिलकर भारत की पहली स्वदेशी मशीन पिस्टलASMI’ विकसित की है। इस पिस्टल को हाल ही में भारतीय सेना के नवाचार प्रदर्शन कार्यक्रम में प्रदर्शित किया गया था। स्वदेशी रूप से विकसित यह मशीन पिस्टल रक्षा बलों द्वारा इस्तेमाल की जा रही 9 मिमी पिस्टल को रीप्लेस करेगी। इस मशीन पिस्टल की फायरिंग रेंज 100 मीटर है और यह इजरायल की उजी सीरीज की बंदूकों की श्रेणी में है। पिछले 4 महीनों में विकास के दौरान इस पिस्टल से 300 से अधिक राउंड फायर किए गये हैं। यह पिस्टल अब जल्द ही भारतीय सेना को सौंप दी जाएगी।

अमेरिका ने क्यूबा को आतंकवाद के प्रायोजक देश के रूप में नामित किया

अमेरिका ने हाल ही में क्यूबा को आतंकवाद के एक प्रायोजक देश के रूप में नामित किया है। अमेरिका उन देशों को सूचीबद्ध करता है जो बार-बार आतंकवाद के राज्य प्रायोजकों के तहत अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद के कृत्यों के लिए समर्थन प्रदान करते हैं। इस सूची को पहली बार 1979 में इराक, लीबिया, सीरिया और दक्षिण यमन के साथ जारी किया गया था। क्यूबा को 1992 में, ईरान को 1984 में जोड़ा गया। बाद में उत्तर कोरिया और सूडान को क्रमशः 1988 और 1993 में जोड़ा गया। दक्षिण यमन को 1990 में हटा दिया गया था। इराक को दो बार सूची से हटाया गया, 1982 में एक बार और फिर 2004 में। लीबिया को 2006 में सूची से हटाया गया। उत्तर कोरिया को 2008 में हटा दिया गया और 2017 में फिर से जोड़ा गया। क्यूबा को 2015 में हटाया गया था और अब फिर से जोड़ा गया है। वर्तमान में ईरान, सीरिया और उत्तर कोरिया आतंकवाद के राज्य प्रायोजकों की सूची में हैं। हाल ही में सूडान को आतंकवाद के राज्य प्रायोजकों की सूची से हटा दिया गया था।

केंद्रीय बजट 2021: इतिहास में पहली बार पेश किया जाएगा पेपरलेस बजट

संसद में 1 फरवरी को पेश किया जाने वाला केंद्रीय बजट (Union Budget) 2021 मौजूदा कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर पूरी तरह से कागज रहित होने जा रहा है। आजादी के बाद यह पहला मौका होगा जब बजट की प्रति (Copy) नहीं छपेंगी। इस संबंध में केंद्र ने संसद के दोनों सदनों से अनुमति ले ली है। यह निर्णय COVID-19 के संक्रमण के कारण लिया गया है, क्योंकि करीब 100 कर्मचारी इस प्रक्रिया से जुड़े होते हैं, जो बजट दस्तावेजों के प्रिंट होने, सील होने और बजट के दिन डिलीवर किए जाने तक करीब 15 दिन कैद रहते हैं. उन्हें बाहर जाने या किसी से बात करने की इजाज़त नहीं होती है।

प्रारम्भ – स्टार्टअप इंडिया इंटरनेशनल समिट

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय युवाओं को आगे आने और ”प्रारंभ” नामक एक स्टार्टअप इंडिया अंतर्राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आग्रह किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि इस शिखर सम्मेलन का उद्देश्य विशेषज्ञों और युवा स्टार्टअप लीडर्स को शिक्षा, निवेश, उद्योग, बैंकिंग, वित्त जैसे मुद्दों के लिए एक मंच पर लाना है। मौजूदा सरकार स्टार्ट-अप्स के विकास पर मुख्य रूप से फोकस कर रही है। इस स्टार्टअप इंडिया इंटरनेशनल समिट का आयोजन 15-16 जनवरी, 2021 को किया जायेगा। ‘प्रारंभ’ की मेजबानी उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) द्वारा की जाएगी। प्रधानमंत्री मोदी इस शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे। यह शिखर सम्मेलन जनवरी 2016 में पीएम मोदी द्वारा शुरू किए गए “स्टार्टअप इंडिया” अभियान की 5वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित किया जायेगा। इस शिखर सम्मेलन के लिए पंजीकरण खुला है। इसके अलावा DPIIT CII और FICCI, IFC और TiE ग्लोबल और इंडियन प्राइवेट इक्विटी एंड वेंचर कैपिटल एसोसिएशन (IVCA) के सहयोग से 2 क्लोज्ड-डोर वर्चुअल राउंडटेबल्स की मेजबानी भी करेगा। इन राउंडटेबल्स में जापान, अमेरिका, सिंगापुर, कोरिया के प्रमुख वेंचर कैपिटल फंड्स हिस्सा लेंगे, इसके अलावा, इसमें प्रमुख भारतीय नीति निर्धारक, नियामक, मंत्रालय प्रमुख और अन्य फंड मैनेजर भी हिस्सा लेंगे। यह दो राउंडटेबल्स हैं : ग्लोबल फंड्स रेगुलेटरी राउंडटेबल और मोबिलाइजिंग डोमेस्टिक कैपिटल फॉर स्टार्टअप्स।

इस साल गणतंत्र दिवस परेड के सांस्कृतिक कार्यक्रम में 321 स्कूली बच्चे और 80 लोक कलाकार हिस्सा लेंगे

रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि इस साल गणतंत्र दिवस परेड के सांस्कृतिक कार्यक्रम में 321 स्कूली बच्चे और 80 लोक कलाकार हिस्सा लेंगे। दिल्ली के चार स्कूलों के बच्चे और पूर्व क्षेत्रीय सांस्कृतिक केंद्र, कोलकाता के लोक कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। मंत्रालय ने कहा कि माउंट आबू पब्लिक स्कूल और विद्या भारती स्कूल, दिल्ली का विषय है- आत्मनिर्भर भारत-समर्थ भारत का दृष्टिकोण। गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल, दिल्ली के छात्र जिस विषय पर एक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे, वो है - हम फिट तो इंडिया फिट। इसके अलावा, डीटीईए सीनियर सेकेंडरी स्कूल, दिल्ली के छात्र अपने पारंपरिक परिधानों में तमिलनाडु के लोकनृत्य दिखाएंगे। पूर्व क्षेत्रीय सांस्कृतिक केंद्र, कोलकाता के 80 लोक कलाकार ओडिशा के कालाहांडी का लोकनृत्य बजासल पेश करेंगे।

राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र और सीबीएसई द्वारा कोलैबकैड सॉफ्टवेयर कल शुरू किया जाएगा

राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई द्वारा छात्रों और इंजीनियरिंग ग्राफिक्स पाठ्यक्रम के संकाय के लिए सम्पूर्ण इंजीनियरिंग समाधान उपलब्ध कराने के लिए कोलैबकैड सॉफ्टवेयर शुरू किया जाएगा। इस पहल का उद्देश्य पूरे देश में छात्रों को रचनात्मकता और कल्पना के मुक्त प्रवाह के साथ थ्री-डी डिजिटल डिजाइन बनाने और संशोधित करने के लिए एक मंच प्रदान करना है। यह सॉफ्टवेयर छात्रों को पूरे नेटवर्क में डिजाइन पर सहयोग करने, भंडारण और विज़ुअलाइज़ेशन के लिए समान डिज़ाइन डेटा तक पहुंचने में मदद करेगा। नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर, सीबीएसई और अटल इनोवेशन मिशन संयुक्त रूप से कोलाब थ्री-डी मॉडलिंग पर एक व्यापक ई-पुस्तक का विमोचन करेंगे। इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने कहा है कि कोलैबकैड सॉफ्टवेयर को समझने और उपयोग करने के लिए कैड छात्रों और पेशेवरों का मार्गदर्शन करेगा।

न्यू फ्रूटफ्लाई प्रजाति ‘युफ्रंटा सिरुवानी’ की खोज की गयी

हाल ही में शोधकर्ताओं ने तमिलनाडु में कोयम्बटूर जिले से फ्रूट फ्लाई (एक किस्म का कीट) की एक नई प्रजाति की खोज की है। यह नई प्रजाति पश्चिमी घाट में पारिस्थितिक हॉटस्पॉट सिरुवानी के पास पाई गई है। जिसके कारण इस प्रजाति का नाम सिरुवानी के नाम पर ‘यूफ्रंटा सिरुवानी’ रखा गया है। शोधकर्ताओं ने सिरुवानी के पास एक गैर-वन क्षेत्र में Tephritidae परिवार से संबंधित इस फ्रूट फ्लाई की पहचान की। इस शोध पत्र का लेखन यूके के एल. हैनकॉक, के.जे. डेविड और के. सचिन ने राष्ट्रीय कृषि कीट संसाधन ब्यूरो बेंगलुरु और अन्नामलाई विश्वविद्यालय से एच. शंकररमन और वन अनुसंधान संस्थान, देहरादून से सुधीर सिंह ने किया है। यह फ्रूट फ्लाई पंखों पर ‘वी’ आकार के काले बैंड द्वारा यूफ्रंटा की अन्य प्रजातियों से भिन्न है। यह फ्रूट फ्लाई फलों में अंडे देती है। इस प्रजाति के बारे में अधिक जानकारी अभी तक नहीं मिली है। वर्तमान में जीनस यूफ्रंटा से फ्रूट फ्लाई की 104 प्रजातियां दुनिया भर में पाई जाती हैं। इन 104 प्रजातियों में से 14 भारत में पाई जाती हैं। इस नई खोज के निष्कर्ष ‘Zootaxa’ जर्नल में प्रकाशित किया गया है।

तमिलनाडु की सिरुवानी पहाडियों को तितली सुपर-हॉटस्पॉट घोषित किया गया

हाल ही में, तमिलनाडु के कोयम्बटूर जिले में स्थित सिरुवानी पहाड़ियों को तितली सुपर-हॉटस्पॉट के रूप घोषित किया गया। इसकी घोषणा 6 साल के अध्ययन के बाद की गयी है, नेचर एंड बटरफ्लाई सोसाइटी (TNBS) द्वारा 6 वर्ष पहले एक अध्ययन आयोजित किया गया था। इस क्षेत्र में बड़ी संख्या में पाई जाने वाली तितली प्रजातियों के कारण इस क्षेत्र को तितलियों के सुपर-हॉटस्पॉट के रूप में नामित किया गया है। TNBS के सदस्यों ने मार्च 2015 से दिसंबर 2020 के बीच तमिलनाडु में 325 तितली प्रजातियाँ दर्ज की हैं। इन प्रजातियों में से, 240 प्रजातियाँ केवल सिरुवानी पहाड़ियों में ही पाई जाती हैं। यह अवधि के दौरान पाई जाने वाली कुल प्रजातियों का 74% है।

ऑटोलिव कंपनी तमिलनाडु में 100 करोड़ रुपये की लागत से मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की स्थापना करेगी

ऑटोलिव भारत में अपना विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने जा रही है। ऑटोलिव तमिलनाडु में 100 करोड़ रुपये की लागत से विनिर्माण प्लांट की स्थापना करेगी। इससे राज्य में रोज़गार का सृजन होगा। ऑटोलिव ने तमिलनाडु के तिरुवन्नामलाई जिले के च्यार में अपने विनिर्माण संयंत्र के लिए जमीन खरीदी है। यह विनिर्माण संयंत्र एयर-बैग का निर्माण करेगा। ऑटोलिव का यह विनिर्माण प्रोजेक्ट 400 से अधिक लोगों के लिए रोजगार पैदा करेगा। ऑटोलिव कंपनी सीट बेल्ट, एयर-बैग और स्टीयरिंग व्हील जैसी वाहनों के उपकरण बनाती है। ऑटोलिव द्वारा बनाये गये एयर-बैग और सीटबेल्ट का उपयोग दुनिया भर की गाड़ियों में किया जाता है। गौरतलब है कि शुरुआत में, ऑटोलिव वियतनाम में अपना विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने की योजना बना रहा था, लेकिन बाद में इसने तमिलनाडु को चुना।

CBDT ने टैक्स चोरी की शिकायत दर्ज करने के लिए पोर्टल लांच किया

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने हाल ही में, बेनामी संपत्ति, कर चोरी, विदेशी अघोषित संपत्ति से संबंधित शिकायतों के लिए विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर एक समर्पित और ऑटोमेटेड ई-पोर्टल लॉन्च किया है। यह समर्पित ई-पोर्टल लोगों को कर चोरी को खत्म करने में हितधारकों के रूप में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए लांच किया गया है। इस पोर्टल के लॉन्च के बाद, लोग अब विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर कर चोरी की शिकायत दर्ज कर सकते हैं। शिकायत दर्ज करने के लिए, लोगों को https://www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाना होगा, इसके द्वारा लोग अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है। लोग ओटीपी आधारित सत्यापन प्रक्रिया के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे। काला धन (अघोषित विदेशी संपत्ति और आय) का उल्लंघन कर अधिनियम, 1961 और आयकर अधिनियम, 1961 और बेनामी लेनदेन की रोकथाम अधिनियम के तहत शिकायतें दर्ज की जा सकती हैं।

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने नई विदेश व्यापार नीति की घोषणा की

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने हाल ही में नई विदेश व्यापार नीति की घोषणा की है। यह 1 अप्रैल, 2021 से लागू होगी। इस व्यापार नीति का उद्देश्य भारत को 5 ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनाना है। डिस्ट्रिक्ट एक्सपोर्ट हब नई विदेश व्यापार नीति में प्रमुख भूमिका निभाएंगे।इस नीति का उद्देश्य निर्यात को बढ़ावा देना है।यह व्यापार करने में आसानी को बढ़ाएगा।यह नीति बुनियादी ढांचे के समर्थन के माध्यम से घरेलू विनिर्माण और सेवा क्षेत्र के संचालन में सुधार लाएगी।नीति नियामक और परिचालन ढांचे में बदलाव लाएगी और लेनदेन की लागत को कम करेगी।

मणिपुर गवर्नर ने लेफ्टिनेंट जनरल कोनसम हिमालय सिंह द्वारा लिखित “Making of a General-A Himalayan Echo” पुस्तक का विमोचन किया

मणिपुर की राज्यपाल डॉ. नजमा हेपतुल्ला ने दरबार हॉल, राज भवन, इम्फाल से वर्चुली लेफ्टिनेंट जनरल कोनसम हिमालय सिंह द्वारा लिखित “Making of a General-A Himalayan Echo” पुस्तक का विमोचन किया है। पुस्तक में दुनिया के सबसे साहसी बलों में से एक की श्रेष्ठ कमान का सार और अनिवार्यता के बारे में बताया गया है। यह पुस्तक लेफ्टिनेंट जनरल (डॉ.) कोंसम हिमालय सिंह की समृतियाँ है, जिन्होंने मणिपुर के एक छोटे से गाँव से भारतीय सेना के थ्री-स्टार जनरल का पद संभालने वाले उत्तर पूर्व भारत के पहले व्यक्ति बनने के का सफर तय किया।इस पुस्तक में मणिपुर के “Land of Emeralds” के बारे में भी बताया गया है।

पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एस वाई कुरैशी की किताब The Population Myth: Islam, Family Planning And Politics In India

पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) एस वाई कुरैशी अपनी किताब 'द पॉपुलेशन मिथ: इस्लाम, फैमिली प्लानिंग एंड पॉलिटिक्स इन इंडिया' लेकर आए हैं । यह पुस्तक 15 फरवरी, 2021 को प्रस्तुत होगी। इसे हार्पर कॉलिन्स इंडिया द्वारा प्रकाशित किया गया है। पुस्तक धार्मिक दृष्टिकोण से भारत की जनसांख्यिकी का मूल्यांकन करती है और दो बुनियादी मिथकों को ध्वस्त करने का प्रयास करती है कि 'इस्लाम परिवार नियोजन के खिलाफ है' और 'मुस्लिम विकास दर' राजनीतिक शक्ति पर कब्जा करने से जुड़ी है।पुस्तक जनसंख्या डेटा तथा राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय रिपोर्टों के आलोक में 'मुस्लिम विकास दर' का विस्तृत विश्लेषण है । पुस्तक भारत में जनसांख्यिकी के राजनीतिकरण के महत्वपूर्ण और तत्काल प्रश्न की जांच करती है।

हुरुन ग्लोबल 500 सूची में 11 भारतीय कंपनियों को शामिल किया गया

हाल ही में हुरुन ग्लोबल 500 की रिपोर्ट जारी की गई है। इस रिपोर्ट के अनुसार, 11 निजी भारतीय कंपनियों को दुनिया की 500 सबसे मूल्यवान कंपनियों की सूची में शामिल किया गया है। इस सूची में 11 कंपनियों के साथ भारत 10वें स्थान पर है। इस सूची में शामिल 11 भारतीय कंपनियों में 14% की वृद्धि दर्ज की गयी है और इनका मूल्य 805 बिलियन डॉलर है। इस सूची में भारतीय कंपनियों की सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज सबसे ऊपर है,1 दिसंबर, 2020 तक मूल्यांकन में 20.5% की वृद्धि हुई है, इसका मूल्यांकन 168.8 बिलियन डॉलर है। हुरुन 500 सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज की वैश्विक रैंक 54वीं है। इस सूची में दूसरी सबसे मूल्यवान भारतीय कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) है। इसका मूल्य 139 बिलियन डॉलर है, इसमें 30% की वृद्धि दर्ज की गयी है। इस सूची में टीसीएस को 73वां स्थान दिया गया है। एचडीएफसी बैंक का मूल्यांकन 11.5% बढ़कर $ 107.5 बिलियन हो गया है। हिंदुस्तान लीवर का मूल्यमें 3.3% की वृद्धि के साथ 68.2 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कायाकल्प पुरस्कार की घोषणा की

कायाकल्प पुरस्कार स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा स्वच्छता के उच्चतम मानकों वाले स्वास्थ्य केन्द्रों को प्रतिवर्ष प्रदान किया जाता है। हाल ही में, वर्ष 2019-20 के लिए कायाकल्प पुरस्कार प्रदान किए गए। जवाहरलाल नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (JIPMER) को कायाकल्प पुरस्कार योजना के तहत दूसरा पुरस्कार दिया गया है। JIPMER ने ‘ग्रुप ए’ सेंट्रल सुविधाओं के तहत हजार से अधिक बेड वाले अस्पताल की श्रेणी में यह पुरस्कार प्राप्त किया। इससे पहले, इसे 2018-19 में दूसरा और 2017-18 में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ था।एम्स भुवनेश्वर को लगातार तीसरी बार स्वच्छता के लिए श्रेणी बी के तहत सर्वश्रेष्ठ केंद्रीय सरकारी अस्पताल का पुरस्कार जीता है।इससे पहले, इसे 2018 और 2019 में देश का दूसरा सबसे स्वच्छ अस्पताल का पुरस्कार मिला था। श्रेणी बी में हज़ार से कम बेड वाले अस्पताल शामिल हैं।मयूरभंज जिले के रायरंगपुर सब-डिवीजनल अस्पताल को सर्वश्रेष्ठ सब-डिवीजनल अस्पताल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र श्रेणी में सम्मानित किया गया। कायाकल्प पुरस्कार की शुरुआत वर्ष 2015 में हुई थी।

RBI ने डॉएश बैंक पर नियमों का उल्लंघन करने के चलते लगाया 2 करोड़ रुपये का जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक ने जमा पर ब्याज दर से संबंधित निर्देशों के कुछ प्रावधानों का पालन न करने पर डॉएश बैंक एजी (Deutsche Bank AG) पर 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। रिज़र्व बैंक ने कहा कि 31 मार्च, 2019 को ड्यूश बैंक की वित्तीय स्थिति का वैधानिक निरीक्षण और रिस्क असेसमेंट रिपोर्ट ने पाया गया कि बैंक ने 'भारतीय रिजर्व बैंक (जमा पर ब्याज दर) निर्देश, 2016' का अनुपालन नहीं किया। यह कार्रवाई विनियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित थी और इसका उद्देश्य बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर निर्णय सुनाना नहीं था।

आरबीआई ने रद्द किया वसंतदादा नगरी सहकारी बैंक का लाइसेंस

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने महाराष्ट्र स्थित वसंतदादा नगरी सहकारी बैंक का लाइसेंस तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया है। वसंतदादा नगरी सहकारी बैंक लिमिटेड को अब 11 जनवरी, 2021 को कारोबार बंद होने के प्रभाव से जमा राशि के भुगतान और जमा की अदायगी सहित 'बैंकिंग' कार्य करने की अनुमति नहीं होगी। साथ ही, RBI ने महाराष्ट्र के सहकारिता और सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार (Registrar of Cooperative Societies) से अनुरोध किया है कि वे बैंक को बंद करने और बैंक के लिए एक प्रशासक नियुक्त करने का आदेश जारी करें। बैंक बीआर अधिनियम की धारा 56 के साथ विदित धारा 11 (1) की आवश्यकताओं का पालन करने में विफल रहा है और इस प्रकार अपने वर्तमान वित्तीय स्थिति में अपने वर्तमान जमाकर्ताओं का भुगतान करने में असमर्थ होगा।

भारत बायोटेक ने ब्राजील को Covaxin देने के लिए प्रीसिसा मेडिकमेन्टस के साथ किया समझौता

भारत बायोटेक ने ब्राजील को भारत में निर्मित कोविड -19 वैक्सीन 'Covaxin' की आपूर्ति के लिए प्रीसिसा मेडिकमेन्टस (Precisa Medicamentos) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। ब्राजील सरकार द्वारा प्रत्यक्ष खरीद के माध्यम से कोवाक्सिन की आपूर्ति को सार्वजनिक बाजार के लिए प्राथमिकता दी जाएगी। कोविड-19 के लिए बनाई गई भारत की पहले स्वदेशी वैक्सीन COVAXIN के निर्यात पर चर्चा करने के लिए प्रीसीसा मेडिकामेंट्स की एक टीम ने पिछले सप्ताह जीनोम घाटी में भारत बायोटेक के सुविधा केंद्र का दौरा किया था।

मणिपुर के सीएम बीरेन सिंह ने किया चेरी ब्लॉसम फेस्टिवल का उद्घाटन

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने माओ में चेरी ब्लॉसम महोत्सव के चौथे संस्करण का वर्चुली उद्घाटन किया। हालांकि, इस वर्ष, प्राधिकरण ने COVID-19 महामारी के कारण फेस्टिवल को सीमित करने का फैसला किया। इस फेस्टिवल में माओ के सुरम्य परिदृश्य को सुंदर फूलों से लदे हुए चेरी के पेड़ों से सजाया गया है, जो पारंपरिक रूप से दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। सुंदर चेरी ब्लॉसम फूलों से सजे माओ शहर के सुरम्य परिदृश्य को दर्शाने वाले फेस्टिवल को दोपहर 2 बजे से विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर लाइव स्ट्रीम किया गया। मणिपुर के सेनापति जिले का माओ क्षेत्र चेरी ब्लॉसम के लिए जाना जाता है, एक पौधा जिसे जापान में लोकप्रिय रूप से सकुरा के रूप में जाना जाता है।

अरब-भारत सहयोग मंच का आयोजन किया गया

अरब-भारत सहयोग मंच (Arab-India Cooperation Forum) की 3वीं वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक वर्चुअली आयोजित की गयी। इस बैठक की अध्यक्षता मिस्र के सहायक विदेश मंत्री और अरब लीग में स्थायी प्रतिनिधि मोहम्मद अबू अल-खीर और संजय भट्टाचार्य, सचिव (CPV&OIA) ने की। इस बैठक में भारत और अरब देशों के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी भाग लिया। इस बैठक के दौरान वरिष्ठ अधिकारियों ने अरब जगत और भारत के बीच संबंधों की सराहना की। उन्होंने इस बात को भी हाईलाइट किया कि यह फोरम अरब-भारत संबंधों को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। इन अधिकारियों ने संबंधित अंतरराष्ट्रीय प्रस्तावों, समझौतों और संदर्भों के अनुसार मध्य पूर्व में क्षेत्रीय मुद्दों के लिए राजनीतिक समाधान की आवश्यकता पर बल दिया।

डॉ. अजय कुमार ने की 13 वीं भारत-वियतनाम रक्षा सुरक्षा वार्ता की संयुक्त अध्यक्षता

भारत-वियतनाम रक्षा सुरक्षा संवाद का 13 वां संस्करण वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित किया गया। वर्चुल कार्यक्रम की सह-अध्यक्षता भारत की ओर से रक्षा सचिव डॉक्टर अजय कुमार और वियतनाम की ओर से वहां के उप रक्षा मंत्री लेफ्टिनेंट जनरल गुएन चिन विन्ह ने की। वर्चुअल रूप से आयोजित इस बैठक में दोनों ने कोविड महामारी के कारण सीमित हो गए अवसरों के बावजूद मौजूदा रक्षा सहयोग की स्थितियों पर संतोष व्यक्त किया।दोनों देशों ने इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और वियतनाम के प्रधानमंत्री गुयेन जुआन फुक के बीच दिसंबर 2020 में संपन्न हुए वर्चुअल शिखर सम्मेलन के परिणामस्वरुप तैयार की गई कार्ययोजना पर विचार-विमर्श किया।दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के लिए की गई विभिन्न पहलों की प्रगति की समीक्षा की और व्यापक रणनीतिक साझेदारी के तहत सशस्त्र बलों के बीच आगे सहयोग बढ़ाने के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त की।दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए कि हाल के दिनों में दोनों देशों ने रक्षा उद्योग और प्रौद्योगिकी सहयोग में उल्लेखनीय प्रगति की है और इस क्षेत्र में और भी अधिक सहयोग के लिए तत्पर हैं।

सेना के पायलट के रूप में महिलाओं को शामिल किया जाएगा: सेना प्रमुख

भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवने कहा है कि अगले वर्ष से महिलाओं को सेना विमानन कोर में पायलट के रूप में शामिल किया जाएगा। अब तक, महिलाएं सेना विमानन कोर (AAC) में केवल ‘ग्राउंड ड्यूटी’ का हिस्सा हैं।

नुब्रा वैली में किया गया पहली बार आइस क्लाइम्बिंग फेस्टिवल का आयोजन

लेह की नुब्रा घाटी में पहली बार बर्फ पर चढ़ने (Ice climbing festival) का उत्सव मनाया गया। सात दिन लंबे इस कार्यक्रम को नुब्रा एडवेंचर क्लब द्वारा आयोजित किया गया था। आइस क्लाइम्बिंग विदेश में एक लोकप्रिय शीतकालीन खेल है। नुब्रा घाटी में शीतकालीन पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए, सोशल एक्टिविस्ट डॉ. नॉर्डन ओत्ज़ेर की मदद से नुब्रा एडवेंचर क्लब ने सात दिनों के आइस क्लाइम्बिंग फेस्टिवल का आयोजन किया है। ट्रेनर रिग्जिन त्सावांग ने कहा कि नुब्रा, हिमालय की आइस क्लाइम्बिंग की राजधानी बनाने की क्षमता है।

भारतीय सशस्‍त्र बल, वेटरन डे समारोह मनाएंगे

भारतीय सशस्‍त्र बल, 14 जनवरी को वेटरन डे(पूर्व सैनिक दिवस) समारोह मनाएंगे। देश के पहले सेना प्रमुख फील्‍ड मार्शल के. एम. करियप्‍पा की उल्‍लेखनीय सेवाओं के स्‍मरण में यह दिवस मनाया जाता है। वे इसी दिन 1953 में सेवानिवृत्‍त हुए थे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल विपिन रावत के साथ बंगलुरू एयरफोर्स स्‍टेशन में आयोजित वेटरन सम्‍मेलन में भाग लेंगे। इस दिवस को 2017 से मनाया जा रहा है। पहले इस दिवस को युद्धविराम दिवस कहा जाता था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समाज सेवी और पद्मश्री से सम्मानित डी. प्रकाश राव के निधन पर दुख व्यक्त किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समाज सेवी और पद्मश्री से सम्मानित डी. प्रकाश राव के निधन पर दुख व्यक्त किया है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि डी. प्रकाश राव द्वारा किया गया शानदार काम हमेशा लोगों को प्रेरित करेगा। उन्होंने कहा कि प्रकाश राव ने शिक्षा को सही मायने में सशक्तिकरण का महत्वपूर्ण माध्यम के रूप में देखा था। प्रधानमंत्री ने कुछ वर्ष पहले कटक में उनसे हुई मुलाकात को भी याद किया। समाजसेवा के लिए पूरा जीवन समर्पित कर देने वाले प्रकाश राव चाय की दुकान चलाकर जीवन यापन करते थे। इस पैसे से वह बस्ती के बच्चों को मुफ्त में पढ़ाते थे। जीवन काल में उन्होंने 218 बार रक्तदान किया था, जो एक रिकार्ड है। वर्ष 2019 में समजासेवा के लिए राष्ट्रपति ने उन्हें पद्मश्री सम्मान से सम्मानित किया था। इससे पहले उन्हें ह्यूमन राइट्स अवार्ड, आनवेशांत सम्मान व भारत विकास सम्मान आदि मिले थे।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.