Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

17 January 2021

प्रधानमंत्री ने स्‍टार्टअप्‍स के लिए एक हजार करोड़ रुपये के स्‍टार्टअप इंडिया सीड फंड योजना की घोषणा की

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देश में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए स्‍टार्टअप्‍स के विकास की एक हजार करोड रूपये की स्‍टार्टअप्‍स इंडिया सीड फंड योजना की घोषणा की। स्‍टार्टअप्‍स इंडिया इंटरनेशनल समिट-प्रारम्‍भ में स्‍टार्टअप्‍स के साथ बातचीत करने के बाद श्री मोदी ने कहा कि उद्यमियों के लिए शुरूआती दौर में पूंजी की आसान उपलब्‍धता होना बहुत जरूरी है। उन्‍होंने कहा कि देशभर में 41 हजार से अधिक स्‍टार्टअप्‍स अपनी मुहिम में जुटे हुए हैं। इनमें से पांच हजार सात सौ से अधिक आईटी क्षेत्र में और तीन हजार छह सौ से अधिक स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र में हैं। श्री मोदी ने कहा कि कृषि क्षेत्र में भी एक हजार सौ स्‍टार्टअप्‍स कार्य कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि स्‍टार्टअप्‍स इंडिया सीड फंड से सहायता देशभर में चुने हुए इन्‍क्‍यूबेटरों के जरिये प्राप्‍त की जा सकती है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने विश्‍व के सबसे बडे कोविड टीकाकरण अभियान की शुरूआत की

दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का शुभारंभ करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि कोरोना टीका पहले उन लोगों को दिया जाएगा जिन्‍हें इसकी सबसे अधिक आवश्‍यकता है। श्री मोदी ने कहा कि टीकाकरण अभियान के पहले चरण में तीन करोड़ लोगों को टीका लगाया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि दूसरे चरण में 30 करोड़ लोगों को टीके लगाए जाएंगे। देशव्‍यापी टीकाकरण अभियान के पहले दिन एक लाख इक्‍यानवे हजार लोगों को टीका लगाया गया।

रक्षामंत्री ने सेना की केन्द्रीय कमान अस्पताल के आधुनिकतम भवन की आधारशिला रखी

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में सेना की केन्द्रीय कमान के अस्पताल के आधुनिकतम भवन की आधारशिला रखी। लखनऊ स्थित कमांड अस्पताल का यह नया भवन 40 एकड़ भूमि में बनाया जाएगा जिसपर 425 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत आएगी। भवन के 6 ब्‍लॉक होंगे जिनमें 3 से 9 मंजिला इमारत होगी और हर इमारत में 4 विंग होंगे। इस अस्पताल में सभी अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्‍ध होंगी।

शहीद हुए पुलिस कर्मियों के लिए अनुग्रह राशि बढ़ाकर 50 लाख रुपये की गई--अमित शाह

गृहमंत्री अमित शाह ने कर्नाटक के सिमोगा जिले में भद्रावती के पास बल्‍लापुर में रैपिड एक्‍शन फोर्स सेंटर की आधारशिला रखी। पचास एकड़ में फैले इस परिसर में प्रशिक्षण केंद्र के अलावा प्रशासनिक ब्‍लॉक, स्‍टेडियम और एक केंद्रीय विद्यालय भी बनाया जाएगा। इस अवसर पर गृहमंत्री ने दंगों पर काबू पाने, विद्रोही गतिविधियों से निपटने और धार्मिक आयोजनों के दौरान भीड के प्रबंधन में रैपिड एक्‍शन फोर्स की महत्‍वपूर्ण भूमिका का जिक्र किया। उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार ने पुलिस सुधारों के लिए आठ सौ करोड रूपये, पुलिसकर्मियों के लिए 113 बैरक और 13 हजार आवास बनाने के लिए तीन हजार करोड रूपये आवंटित किए हैं। अपने कर्तव्‍यों का निर्वाह करने में शहीद हुए पुलिस कर्मियों के लिए अनुग्रह राशि भी बढाकर 50 लाख रूपये कर दी गई है।

लौह खनिज नीति-2021 दस फरवरी से लागू हो जाएगी

रेल मंत्रालय ने खनिज लोहे के परिवहन के लिए मालगाडियों के आवंटन की नई नीति जारी की। इसका उद्देश्‍य ग्राहकों की वर्तमान आवश्‍यकताओं का ध्‍यान रखना और उनकी परिवहन संबंधी समूची आवश्‍यकताओं को पूरा करना है। नई नीति से इस्‍पात उद्योग को प्रतिस्‍पर्धी चुनौतियों से निपटने के लिए परिवहन संबंधी सहायता उपलब्‍ध कराने में मदद मिलेगी। नई नीति को लौह खनिज नीति-2021 नाम दिया गया है और यह इस वर्ष दस फरवरी से लागू हो जाएगी। इस्‍पात का उत्‍पादन काफी हद तक खनिज लोहे और इसे बनाने में काम आने वाली अन्‍य सामग्री के परिवहन पर निर्भर है। खनिज लोहा रेलवे द्वारा ढोयी जाने वाली दूसरी सबसे महत्‍वपूर्ण सामग्री है। 2019-2020 में रेलवे ने एक अरब 21 करोड़ टन की जो कुल मालढुलाई की, उसमें से खनिज लोहे और इस्‍पात का हिस्‍सा करीब 17 प्रतिशत था।

स्वच्छ ईंधन पर केंद्रित जन जागरूकता अभियान सक्षम शुरु

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने हरित और स्वच्छ ऊर्जा के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए महीने भर चलने वाले जन जागरूकता अभियान सक्षम का शुभारंभ किया। यह देशव्‍यापी अभियान स्वच्छ ईंधन को अपनाने पर केंद्रित रहेगा। मंत्रालय में सचिव तरुण कपूर ने नई दिल्ली में इस अभियान की शुरुआत की। यह उन सात प्राथमिकताओँ के बारे में जागरूकता फैलाएगा जिनका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में जिक्र किया था। इनमें गैस आधारित अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ना, जीवाश्म ईंधन का स्वच्छ उपयोग करना, जैव स्रोतों को चलाने के लिए घरेलू स्रोतों पर अधिक निर्भरता और इलेक्ट्रिक वाहनों का बढ़ता उपयोग शामिल हैं।

इंडोनेशिया में आये एक शक्तिशाली भूकंप में कम से कम 42 लोगों की मौत

इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप में आये एक शक्तिशाली भूकंप में कम से कम 42 लोगों की मौत हुई है। छह दशमलव दो तीव्रता वाले इस भूकंप से बडी संख्‍या में लोग घायल और विस्‍थापित हुए हैं। राष्ट्रपति जोको विडोडो ने भूकंप पीड़ितों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए लोगों से शांत रहने और अधिकारियों से राहत और बचाव प्रयासों को तेज करने का आग्रह किया है। इंडोनेशिया में इसी द्वीप में 2018 में आये भूकंप में 2,000 से अधिक लोग मारे गए थे।

UN मानवाधिकार परिषद् ने पहले प्रेसिडेंशियल वोट में फिजी का चुनाव

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद ने सर्व सम्मत निर्णय में राजनयिक गतिरोध के बाद फ़िजी के राजदूत को एक अभूतपूर्व गुप्त मतदान में 2021 के अध्यक्ष के रूप में चुना। जिनेवा में फिजी के राजदूत, नज़हत शमीम खान, जिन्होंने 2020 में परिषद के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया और उन्हें अधिकार चैंपियन माना जाता है, ने 47 में से 29 वोटों के साथ जीत हासिल की। वह संयुक्त राष्ट्र के एशिया-प्रशांत क्षेत्रीय देशों के समूह से दो अन्य उम्मीदवारों: बहरीन के राजदूत यूसुफ अब्दुलकरिम बुचेरी और उज्बेकिस्तान के उनके समकक्ष उलुगबेक लापसोव, के खिलाफ भाग लिया, जिन्हें क्रमशः 14 और चार वोट मिले। अध्यक्ष मुख्य रूप से परिषद की बैठकों की देखरेख करते हैं, लेकिन स्वतंत्र विशेषज्ञों की नियुक्ति के प्रभारी भी हैं, जो देशों के कथित अधिकारों के हनन की जांच करते हैं और यह निर्धारित कर सकते हैं कि निकाय के साथ सहयोग करने वालों के खिलाफ राज्य की धमकी के मामलों पर शिकंजा कसना कितना मुश्किल है।

इंटेल ने नए CEO के रूप में पैट गेलसिंजर को नियुक्ति किया

इंटेल ने पैट गेलसिंजर को फ़रवरी 15, 2021 से, अपने नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया है पद संभालने पर गेलसिंजर इंटेल बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में भी शामिल हो जाएंगे। वह बॉब स्वान की जगह लेंगे, जो 15 फरवरी तक सीईओ रहेंगे। गेलसिंजर चार दशक से अधिक के प्रौद्योगिकी और नेतृत्व अनुभव के साथ उद्योग के दिग्गज हैं, जिसमें इंटेल में 30 साल शामिल हैं जहां उन्होंने अपना करियर शुरू किया।

भारतीय-अमेरिकी गरिमा वर्मा फर्स्ट लेडी के कार्यालय में डिजिटल डायरेक्टर के तौर पर नामित

इनकमिंग फर्स्ट लेडी, जिल बिडेन ने भारतीय-अमेरिकी गरिमा वर्मा को अपने डिजिटल निदेशक और माइकल लॉरोसा के प्रेस सचिव के रूप में नामित किया है, बिडेन ट्रांजीशन टीम ने घोषणा की है। उन्होंने बिडेन-हैरिस अभियान में दर्शकों के विकास और सामग्री रणनीतिकार के रूप में कार्य किया। अभियान में शामिल होने से पहले, वर्मा पूरे देश में बिडेन-हैरिस के स्वयंसेवकों को वितरण के लिए कंटेंट टीम, डिजाइनिंग ग्राफ़िक्स के साथ एक स्वयंसेवक थी।

TEPC ने संदीप अग्रवाल को नया अध्यक्ष नियुक्त किया

दूरसंचार उपकरण और सेवा निर्यात संवर्धन परिषद (TEPC) ने संदीप अग्रवाल को नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। दिल्ली स्थित पैरामाउंट कम्युनिकेशंस के प्रबंध निदेशक और प्रवर्तक, अग्रवाल पूर्व दूरसंचार सचिव श्यामल घोष से पदभार ग्रहण करेंगे। TEPC एक स्वतंत्र निकाय है जो सरकार द्वारा दूरसंचार उपकरणों और सेवाओं के निर्यात को बढ़ावा देने और विकसित करने के लिए स्थापित किया गया है।

भारतीय सेना ने किया SWITCH ड्रोन खरीदने के लिए $ 20 मिलियन का अनुबंध

भारतीय सेना ने हाल ही में मुंबई स्थित ड्रोन निर्माण कंपनी, ideaForge के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसने SWITCH के मानव रहित हवाई वाहनों (UAV) के उच्च-ऊंचाई वाले वेरिएंट खरीदें है। सौदे की कुल लागत लगभग 20 मिलियन अमरीकी डालर है। हालांकि, खरीदे जाने वाले UAV की मात्रा का खुलासा नहीं किया गया है। इन UAV को एक वर्ष की अवधि में भारतीय सेना में वितरित किया जाएगा।

यस बैंक ने वेलनेस थीम्ड क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया

यस बैंक ने ‘यस बैंक वेलनेस’ और ‘यस बैंक वेलनेस प्लस’ क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के लिए आदित्य बिड़ला वेलनेस प्राइवेट लिमिटेड के साथ साझेदारी की घोषणा की है - जिसका उद्देश्य समग्र रूप से स्वास्थ्य, स्व-सेवा और उपभोक्ताओं की वेलनेस है। यह स्व-सेवा, मानसिक और शारीरिक कल्याण को प्रोत्साहित करने और बढ़ावा देने के लिए एक पहल है। उपभोक्ता अब आदित्य बिड़ला मल्टीप्लाइ ऐप पर पंजीकरण करके पूरक स्वास्थ्य लाभ के बूकै का आनंद ले सकते हैं। लाभ में रिवार्ड पॉइंट, डाइट प्लान, परामर्श आदि शामिल हैं। मोबाइल ऐप उपभोक्ताओं को वार्षिक स्वास्थ्य जांच, चौबीस घंटे डॉक्टर या काउंसलर हेल्पलाइन, इन-स्टूडियो या होम-बेस्ड वर्कआउट सेशन, व्यक्तिगत आहार योजना, दूसरों के बीच अपनी उंगलियों पर मानार्थ लाभ उठाने की अनुमति देता है।

ICICI बैंक ने MSME को प्रीपेड कार्ड जारी करने के लिए फिनटेक नियो के साथ की साझेदारी

ICICI बैंक, एक प्रमुख भारतीय निजी क्षेत्र का बैंक और नियो, एक नए युग की फिनटेक कंपनी ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) श्रमिकों को प्रीपेड कार्ड जारी करने के लिए साझेदारी की घोषणा की। MSME अब अपने श्रमिकों के लिए वीज़ा द्वारा संचालित ‘ICICI बैंक नियो भारत पेरोल कार्ड(icici bank niyo bharat parole card)’ प्राप्त करने में सक्षम होंगे। इसके साथ, MSMEs अपने श्रमिकों के वेतन को कार्ड पर अपलोड कर सकते हैं, जिसे श्रमिक अपनी आवश्यकता के अनुसार उपयोग कर सकते हैं। ये श्रमिक ज्यादातर अंडर-बैंक्ड हैं और बैंकिंग सुविधाओं से वंचित हैं। 'ICICI बैंक नियो भारत पेरोल कार्ड' एक व्यक्ति को कार्ड खाते में 1 लाख रुपये तक की धनराशि प्राप्त करने की अनुमति देता है। यह नियोक्ताओं को अत्याधुनिक वेतन संवितरण समाधान प्रदान करते हुए ब्लू-कॉलर कार्यबल को डिजिटल बैंकिंग की सुविधा और सुरक्षा प्रदान करता है।

FSS और IPPB ने वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए मिलाया हाथ

अग्रणी पेमेंट प्रोसेसर और एकीकृत भुगतान उत्पादों के प्रदाता फाइनेंशियल सॉफ्टवेयर एंड सिस्टम्स (FSS) ने वंचित और बैंक से छूटे हुए वर्गों के वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिये इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) के साथ साझेदारी की है। IPPB भारत में ग्राहकों को अंतःप्रचालनीय और अफोर्डेबल डोरस्टेेप बैंकिंग सेवाएं देने के लिये FSS के आधार इनैबल्ड पेमेंट सिस्टम (AePS) का उपयोग करेगा। किसी भी बैंक के ग्राहक अपने आधार से लिंक किए गए बैंक खाते का उपयोग एक ऑपरेटिंग IPPB खाते में, नकद आहरण, बैलेंस पूछताछ और धन के हस्तांतरण के लिए अपने स्थान पर ही अपने फिंगरप्रिंट के उपयोग से कर सकते हैं। यह रणनीतिक साझेदारी लाखों गैर बैंक ग्राहकों को वित्तीय मुख्यधारा में लाने के लिए महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करती है। वर्तमान में, भारत में लगभग 410 मिलियन जन धन खाते हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया पहली स्वदेशी चालक रहित मेट्रो कार का उद्घाटन

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पहली स्वदेशी चालक रहित मेट्रो कार का भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (बीईएमएल) की निर्माण इकाई में उद्घाटन किया। इस मेट्रो कार को पूरी तरह से देश में ही डिजाइन और निर्माण किया गया है। राजनाथ सिंह ने बीईएमएल की निर्माण इकाई का निरीक्षण भी किया। कार यानी डिब्बे पूरी तरह से स्टेनलेस स्टील के हैं और छह कार की एक मेट्रो ट्रेन में 2,280 यात्रियों को ढोने की क्षमता है। बीईएमएल को मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) के एमआरएस1 प्रोजेक्ट के लिए 576 कार का ऑर्डर मिला हुआ है।

ट्रंप प्रशासन ने शाओमी को काली सूची में डाला

अमेरिकी सरकार ने चीन की स्मार्टफोन कंपनी शाओमी कॉरपोरेशन और चीन की तीसरी सबसे बड़ी तेल कंपनी को काली सूची में डाल दिया है। चीन की सेना से संबंधों के चलते इन कंपनियों को ब्लैक लिस्ट किया गया है। रक्षा मंत्रलय ने सैन्य संबंधों के चलते नौ कंपनियों को काली सूची में डाला है। जिन कंपनियों पर कार्रवाई की गई है, उसमें शाओमी कॉरपोरेशन और सरकारी विमान निर्माता कंपनी कामर्शियल एयरक्राफ्ट कारपोरेशन ऑफ चाइना भी शामिल है। इन कंपनियों के काली सूची में आने के बाद अमेरिकी निवेशकों को चीन की इन कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी खत्म करनी होगी। इसके लिए निवेशकों को नवंबर 2021 तक का समय दिया गया हैं।

राम मंदिर के लिए राष्ट्रपति ने दिया पहला चंदा

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए पांच लाख एक सौ रुपये का पहला चंदा दिया। इसी के साथ मंदिर निर्माण के लिए धन जुटाने के अभियान का शुभारंभ हो गया, जो माघ पूर्णिमा तक चलेगा। विहिप का लक्ष्य इस दौरान पूरे देश में 10 करोड़ से अधिक घरों से चंदा जुटाने का है।

ब्लू ओरिजिन की 14वीं लॉन्चिंग सफल, अप्रैल से अपने पहले यात्री को अंतरिक्ष की सैर पर ले जाने के लिए तैयार

कई सालों से रिसर्च और डेवलपमेंट में लगी अमेजन प्रमुख जेफ बेजोस की निजी स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन अप्रैल से अपने पहले यात्री को अंतरिक्ष की सैर पर ले जाने के लिए तैयार है। वह अपने एयरक्राफ्ट न्यू शेपर्ड फ्यूचर स्पेस टूरिज्म रॉकेट से यात्रियों को अंतरिक्ष में ले जाने से कुछ ही कदम दूर है। कंपनी ने न्यू शेपर्ड का 14वीं बार सफल परीक्षण किया। वह इसे लॉन्च और लैंड कराने में कामयाब रही। इसे एनएस-14 नाम दिया गया है। इस सफल फ्लाइट में नए बूस्टर और नए अपग्रेड किए कैप्सूल का परीक्षण किया गया। न्यू शेपर्ड एक पूरी तरह ऑटोनॉमस सिस्टम है। इस परीक्षण में रॉकेट के भीतर पेलोड रखकर उड़ाया गया। कैप्सूल ने धरती पर लौटने से पहले 10 मिनट जीरो ग्रैविटी में बिताए। रॉकेट के ऊपरी हिस्से में छह अंतरिक्ष यात्रियों को ले जाने के लिए कैप्सूल बनाया गया है। जेफ बेजोस ने स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन की स्थापना वर्ष 2000 में की थी। इसकी फंडिंग के लिए वह अपने अमेजन के शेयर बेचते रहते हैं।

फिच रेटिंग्स का अनुमान: FY21 में भारत की GDP-9.4%

फिच रेटिंग्स का अनुमान है कि वित्त वर्ष 2021 (अप्रैल 2020 से मार्च 2021) में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 9.4% का संकुचन होगा। फिच ने आगे अनुमान लगाया कि FY22 (अप्रैल 2021 से मार्च 2022) में GDP में 11% की वृद्धि होगी।

दुष्यंत दवे ने SC बार एसोसिएशन (SCBA) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया

सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (SCBA) के अध्यक्ष दुष्यंत दवे ने तत्काल प्रभाव से अपने पद से इस्तीफा दे दिया है, उन्होंने कहा कि वे बार एसोसिएशन के नेता के रूप में कार्य जारी रखने के अपने अधिकार का त्याग करते हैं। कार्यवाहक SCBA सचिव रोहित पांडे ने इस बात की पुष्टि की कि वरिष्ठ अधिवक्ता ने तत्काल प्रभाव से इस्तीफा दे दिया है। SCBA एक भारतीय बार एसोसिएशन है, जिसमें भारत के सर्वोच्च न्यायालय के पेशेवर वकील शामिल हैं।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.