Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

19 January 2021

भारत ने ईरान के चाबहार बंदरगाह को दो मोबाइल हार्बर क्रेन की पहली खेप की आपूर्ति की

भारत ने ईरान के चाबहार बंदरगाह को दो मोबाइल हार्बर क्रेन (एमएचसी) की एक खेप भेजी है। यह खेप 6 मोबाइल हार्बर क्रेन (एमएचसी) की आपूर्ति के लिए किये गये एक अनुबंध समझौते के तहत भेजी गई है, जिसका कुल अनुबंध मूल्य 25 मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक है। इटली के मारघेरा बंदरगाह से पहुंचे क्रेनों के इस खेप को 18 जनवरी, 2021 को चाबहार बंदरगाह पर सफलतापूर्वक उतार लिया गया और अभी इन क्रेनों का परीक्षण चल रहा है। 140 मीट्रिक टन भार उठाने की क्षमता से लैसमोबाइल हार्बर क्रेन (एमएचसी) जैसेबहुउद्देशीय उपकरण और सामान भारत पोर्ट्स ग्लोबल लिमिटेड (आईपीजीएल) को चाबहार के शाहिद बेहेश्टी बंदरगाह में कंटेनर, बल्क और जनरल कार्गो की निर्बाध सेवाएं प्रदान करने में सक्षम बनायेंगे। यह चाबहार के शहीद बेहेश्टी बंदरगाह के बुनियादी ढांचे के विकास में भारत की प्रतिबद्धता की दिशा में एक कदम है।

अमेरिका ने किया यूएई, बहरीन को 'प्रमुख रणनीतिक साझेदार' के रूप में नामित

संयुक्त राज्य ने हाल ही में किंगडम ऑफ बहरीन और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) को देश के प्रमुख रणनीतिक साझेदार के रूप में नामित किया है। यह घोषणा डोनाल्ड ट्रम्प से जो बिडेन के राष्ट्रपति पद के औपचारिक परिवर्तन से पहले की गई। प्रमुख रणनीतिक साझेदारों की यह घोषणा व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव केलिग मैकनानी ने की थी। रणनीतिक भागीदारों का पद, संयुक्त राज्य, बहरीन राज्य और संयुक्त अरब अमीरात के बीच मौजूदा साझेदारी को मजबूत करेगा। दोनों देशों को पूरे क्षेत्र में हिंसक अतिवाद का मुकाबला करने, असाधारण सुरक्षा साझेदारी और संयुक्त राज्य के हजारों एयरमैन, सैनिकों, नौसैनिकों और नाविकों की मेजबानी करने के लिए उनकी प्रतिबद्धता के लिए नामित किया गया है। इसके अलावा, दोनों बहरीन राज्य और संयुक्त अरब अमीरात पिछले 30 वर्षों में संयुक्त राज्य के नेतृत्व वाले गठबंधन का एक हिस्सा रहे हैं। यह देशों की सुरक्षा और आर्थिक सहयोग के प्रति प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है।यह पद अब्राहम समझौते में प्रवेश करने के उनके दृढ़ संकल्प, असाधारण साहस और नेतृत्व को भी दर्शाता है। संयुक्त अरब अमीरात का जेबेल अली बंदरगाह अमेरिकी युद्धपोतों के लिए अमेरिका के सबसे व्यस्त बंदरगाह है, जो बहरीन के राज्य के बाहर भी 5,000 अमेरिकी सैनिकों की मेजबानी करता है और अमेरिकी नौसेना के 5 वें बेड़े का घर है।

केरल के राज्यपाल ने 'One School One IAS' योजना शुरू की

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने 'वनस्कूल वन आईएएस’योजना का उद्घाटन किया है, जिसे वेदिक इरुडेइट फाउंडेशन्स स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत शुरू किया गया है। एक अधिसूचना के अनुसार शीर्ष शिक्षाविदों और राज्य में सेवानिवृत्त आईएएस और आईपीएस अधिकारियों द्वारा विचारित एक संस्थान एक कार्यक्रम का संचालन कर रहा है जो सामान्य धारणा का खंडन करना चाहता है कि सिविल सेवा केवल कुलीन वर्ग के लिए है। यह कार्यक्रम उन छात्रों को नि: शुल्क प्रशिक्षण प्रदान करेगा जो आर्थिक रूप से पिछड़े हैं, लेकिन शैक्षणिक रूप से सिविल सेवा और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के इच्छुक हैं। यह योजना प्रायोजकों द्वारा समर्थित है, जिसमें राज्य भर में 10,000 लड़कों और लड़कियों के नामांकन की उम्मीद है। कार्यक्रम के लाभार्थियों का चयन एक पैनल द्वारा किया जाएगा, जिसकी अध्यक्षता संबंधित शिक्षण संस्थानों के प्रमुख करेंगे।

रामचंद्र गुहा की नवीनतम पुस्तक 'The Commonwealth of Cricket' होगी वर्चुअली लॉच

प्रसिद्द इतिहासकार रामचंद्र गुहा की नवीनतम पुस्तक 'द कॉमनवेल्थ ऑफ क्रिकेट' इस महीने टाटा लिटरेचर लाइव (द मुंबई लिट फेस्ट) में वर्चुअली लॉच की जाएगी। उनकी नवीनतम पुस्तक खेल के प्रति उनके प्रेम के साथ उनके जीवन की तुलना करती। अपनी पुस्तक, 'द कॉमनवेल्थ ऑफ़ क्रिकेट: द मोस्ट सटल और सफिस्टिकैटड गेम नोन टू मैनकाइंड', में गुहा ने देहरादून में बचपन से लेकर कॉलेज में उनके दिनों में खेल के साथ जुड़े होने, बीसीसीआई का हिस्सा बनकर सर्वश्रेष्ठ भारतीय और विदेशी क्रिकेट खिलाड़ियों से उनका मुकाबले के अपने व्यक्तिगत अनुभवों को साझा किया है। उन्होंने क्रिकेट के दिग्गजों के उपाख्यानों, संस्मरणों और उद्घाटित चित्रों के माध्यम से खेल के साथ अपने बहुआयामी मुकाबले को समझकर भारत और दुनिया में क्रिकेट के असाधारण सामाजिक और ऐतिहासिक परिवर्तनों को दर्शाया है।

इंडिया गेट पर एनसीसी द्वारा आयोजित स्वछता पखवाड़े का उद्घाटन किया

रक्षा सचिव अजय कुमार ने इंडिया गेट पर राष्ट्रीय कैडेट कोर-एनसीसी द्वारा आयोजित स्वछता पखवाड़े का उद्घाटन किया। इसका विषय है- स्वच्छ भारत, हरित भारत- ये है मेरा स्‍वप्न भारत। डॉक्‍टर अजय कुमार ने इस अवसर पर कहा कि एनसीसी दुनिया का सबसे बड़ा वर्दीधारी युवा संगठन है। उन्होंने कहा कि राष्ट्र निर्माण के लिए इसने बहुत योगदान दिया है। इससे एक भारत-श्रेष्ठ भारत को बल मिला है।

प्रधानमंत्री ने अहमदाबाद मैट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण और सूरत मैट्रो रेल परियोजना की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अहमदाबाद मैट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण और सूरत मैट्रो रेल परियोजना की वीडियो कान्‍फ्रेंसिंग के जरिये आधारशिला रखी। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि देश के दो प्रमुख आर्थ‍िक केन्‍द्रों--सूरत और अहमदाबाद को उत्‍तरायण के ठीक बाद 17 हजार करोड़ रुपये का उपहार मिला है। उन्‍होंने कहा कि केवडि़या को रेल संपर्क से जोड़ने और सूरत तथा अहमदाबाद में मेट्रो जैसी परियोजनाओं से इन क्षेत्रों का और विकास होगा। अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण में दो गलियारों के अंतर्गत अट्ठाईस दशमलव दो पांच किलोमीटर लंबी रेल लाइन का निर्माण किया जायेगा। इस परियोजना की कुल लागत 53 अरब चौरासी करोड़ रुपये है।

मंगल पर नासा के क्यूरियोसिटी रोवर के 3000 दिन पूरे हुए

नासा के मार्स रोवरक्यूरियोसिटी’ ने हाल ही में मंगल ग्रह पर 3,000 दिन पूरे है। इस पल का जश्न मनाने के लिए, क्यूरियोसिटी टीम ने 18 नवंबर 2020 को रोवर द्वारा कैप्चर किये गये एक पैनोरमा को जारी किया। क्यूरियोसिटी रोवर ने मंगल पर 3,000 मंगल दिवस को पूरा कर लिया है, इसके 5 सप्ताह नासा का ‘परसेवेरांस रोवर’ भी मंगल ग्रह पर लैंड करेगा। क्यूरियोसिटी टीम द्वारा जारी पैनोरमा माउंट शार्प के ढलानों पर रॉक “बेंच” दिखाने वाली 122 छवियों का एक संयोजन है, रोवर सितंबर 2014 से इस पर चढ़ाई कर रहा है। वैज्ञानिक रॉक बेंच के निर्माण और गेल के भीतर प्राचीन पर्यावरण के लिए इसके महत्व पर शोध कर रहे हैं। “गेल” यानी गेल क्रेटर जमीन में 96 मील चौड़ा एक छेद है जिसमें रोवर 2012 से खोज कर रहा है। शोध के अनुसार, गेल में प्राचीन काल में एक झील और जल धारा हुआ करती थी। माउंट शार्प 5.5 किमी (3.4 मील) की दूरी पर गेल के केंद्र में स्थित है।

बिहार में पहले राज्य-स्तरीय पक्षी उत्सव 'कलरव' का आयोजन

हाल ही में बिहार के जमुई ज़िले के नागी-नकटी पक्षी अभयारण्य (Nagi-Nakti Bird Sanctuary) में पहले राज्य-स्तरीय पक्षी उत्सव 'कलरव' (Kalrav) का आयोजन किया गया। इस तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन पूरे देश के विशेषज्ञों और पक्षी प्रेमियों को आकर्षित करने के उद्देश्य से किया गया। नागी बाँध और नकटी बाँध दो अलग अभयारण्य हैं परंतु एक-दूसरे के नज़दीक होने के कारण इन्हें एक ही पक्षी क्षेत्र के रूप में माना जा सकता है।नागी-नकटी पक्षी अभयारण्य विविध प्रकार के पक्षियों और प्रवासी पक्षियों का विस्तृत निवास क्षेत्र है, जो यूरेशिया, मध्य एशिया, आर्कटिक सर्कल, रूस तथा उत्तरी चीन आदि स्थानों से शीत ऋतु के दौरान यहाँ आते हैं।

ITC क्षेत्र में सहयोग हेतु भारत-जापान के बीच समझौता

भारत और जापान ने हाल ही में सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी (ITC) के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के उद्देश्य से एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं। भारत सरकार का दूरसंचार विभाग और जापान सरकार का संचार मंत्रालय 5G से जुड़ी प्रौद्योगिकियों, दूरसंचार सुरक्षा, भारत के द्वीपीय क्षेत्रों के लिये सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर केबल प्रणाली, स्पेक्ट्रम प्रबंधन, स्मार्ट सिटी, ऊँचाई वाले इलाकों में ब्रॉडबैंड की सुविधा प्रदान करने, आपदा प्रबंधन और सार्वजनिक सुरक्षा आदि क्षेत्रों में आपसी सहयोग बढ़ाएंगे। इसके अलावा जापान के उद्योग जगत के भागीदारों और सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की भारत सरकार की कंपनियों के बीच सहयोग को बढ़ावा दिया जाएगा। इस दौरान भारतीय पक्ष ने 5G और 5G आधारित सेवाओं, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT), डिजिटल स्वास्थ्य सेवा आदि के क्षेत्र में जापानी निवेशकों के लिये भारत में मौजूद अपार संभावनाओं पर प्रकाश डाला।

मुश्किल इलाकों में मदद करेगी डीआरडीओ की ‘रक्षिता’ एंबुलेंस

दूरदराज के इलाकों में घायल जवानों को तत्काल इलाज देने और उन्हें नजदीकी अस्पताल पहुंचाने के लिए रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने खास दोपहिया एंबुलेंस विकसित की है। डीआरडीओ की तरफ से ऐसी 21 एंबुलेंस केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) को सौंपी गईं। डीआरडीओ की वैज्ञानिक शोध इकाई इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड अलायड साइंसेज (इनमास) ने 350 सीसी रॉयल इनफील्ड क्लासिक बाइक पर इस एंबुलेंस को तैयार किया है। इसे ‘रक्षिता’ नाम दिया गया है।

विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन तीन दिन की यात्रा पर संयुक्त अरब अमीरात जायेंगे

विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन तीन दिन की सरकारी यात्रा पर संयुक्त अरब अमीरात जायेंगे। यात्रा के दौरान वे संयुक्त अरब अमीरात के गणमान्य व्यक्तियों और संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय समुदाय के साथ मुलाकात करेंगे। श्री मुरलीधरन संयुक्‍त अरब अमीरात के साथ विभिन्न द्विपक्षीय और आपसी हित के अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे। यात्रा के दौरान भारतीय समुदाय विशेषकर भारतीय श्रमिकों के कल्याण से जुड़े मुद्दों पर विशेषरूप से चर्चा भी होगी।

लद्दाख में खेलो इंडिया के अंतर्गत पहली जंस्‍कार शीतकालीन खेल प्रतियोगिता आज प्रारंभ हुई

केन्‍द्रशासित प्रदेश लद्दाख में खेलो इंडिया के अंतर्गत पहली जंस्‍कार शीतकालीन खेल प्रतियोगिता प्रारंभ हुई। इस आयोजन का उद्देश्‍य युवाओं में खेल भावना पैदा करना और जंस्‍कार में पर्यटन के नये क्षेत्रों की खोज करना है।

उप राष्‍ट्रपति ने कॉरपोरेटों से सचेतक (व्हीसल ब्लोइंग) व्‍यवस्‍था को प्रोत्‍साहन देने का सुझाव दिया

उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडु ने सभी कॉरपोरेट को सुझाव दिया कि वे जागृत होकर सचेतक (व्हीसल ब्लोइंग) व्यवस्था को प्रोत्साहित करें और सचेतकों (व्हीसल ब्लोअर्स) को पर्याप्त संरक्षण प्रदान करें। इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया के ई-दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए उपराष्ट्रपति ने जोर देकर कहा कि कॉरपोरेट शासन के सभी मामलों में पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करना जरूरी है ताकि सभी साझेदारों का विश्वास बढ़ाया जा सके।

किरण मजूमदार शॉ चुनी गई USIBC की वाईस-चेयरमैन

यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल (USIBC) ने तत्काल प्रभाव से तीन टॉप कॉर्पोरेट लीडर्स को USIBC के 2021 ग्लोबल बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के उपाध्यक्ष के रूप में चयन किया गया है। तीनों नए लीडर्स अब USIBC अध्यक्ष निशा बिस्वाल और परिषद के नीति निदेशक के साथ मिलकर भविष्य के लिए यूएस-भारत वाणिज्यिक संबंधों को मजबूत करने की दिशा में काम करेंगे। तीन नए वाईस-प्रेसिडेंट हैं -

  1. बायोकॉन की कार्यकारी अध्यक्ष: किरण मजूमदार-शॉ
  2. एमवे के सीईओ: मिलिंद पंत
  3. नैस्डैक के उपाध्यक्ष: एडवर्ड नाइट

कर्नाटक का मवेशी वध की रोकथाम और संरक्षण विधेयक लागू हुआ

कर्नाटक का मवेशी वध की रोकथाम और मवेशी संरक्षण विधेयक, 2020 लागू हो गया है। इस कानून का लक्ष्य गायों की सुरक्षा सुनिश्चित करना और अवैध मवेशी वध पर रोक लगाना है। अब मवेशियों का वध, तस्करी, अवैध परिवहन और गायों पर अत्याचार एक संज्ञेय अपराध होगा और इसके लिए तीन से सात साल की कैद हो सकती है है। और इसके लिए 50,000 रुपये से 5 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। यदि कोई व्यक्ति पुनः इस विधेयक के तहत दोषी पाया जाता है तो उस पर एक लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। और उसे सात साल कैद की सज़ा हो सकती है।

CARE ने GDP के 7.8% तक घटाया केंद्र का राजकोषीय घाटा अनुमान

CARE रेटिंग ने FY21 के दौरान इसके पहले के 9-9.5% के अनुमान के मुकाबले केंद्र के राजकोषीय घाटे को GDP के 7.8% तक के अपने अनुमान को संशोधित किया है। कम राजस्व और उच्च व्यय का संयुक्त प्रभाव राजकोषीय घाटे को GDP के 7.8% तक विस्तार करने की संभावना है।

भारत के पहले COVID-19 वैक्सीन प्राप्तकर्ता हैं मनीष कुमार

16 जनवरी, 2021 को पीएम मोदी ने देशव्यापी टीकाकरण अभियान को हरी झंडी दिखाई, जिसके बाद दिल्ली में स्वच्छता कार्यकर्ता, मनीष कुमार भारत में COVID-19 वैक्सीन प्राप्त करने वाले पहले व्यक्ति बन गए. मनीष कुमार को दिल्ली के एम्स में इंजेक्शन दिया गया था, जहां केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी मौजूद थे। पीएम मोदी ने वीडियोकांफ्रेंसिंग के माध्यम से राष्ट्रव्यापी वैक्सीन अभियान का शुभारंभ किया और भारत के लोगों को दो मेड इन इंडिया टीके मिलने पर बधाई दी। भारत का टीकाकरण कार्यक्रम एक बहुत ही महत्वपूर्ण सिद्धांत पर आधारित है कि जिन लोगों को वैक्सीन की जरूरत है, उन्हें पहले टीका लगाया जाएगा। हमारे डॉक्टर, नर्स, मेडिकल और पैरामेडिकल स्टाफ, अस्पतालों में सफाई कर्मचारी – चाहे यह निजी हो या अस्पताल के टीकाकरण प्राप्त करने के अधिकारी हैं। यह प्राथमिकता पर किया जाएगा।

पीसा की मीनार से पांच डिग्री ज्यादा झुका है काशी का रत्नेश्वर मंदिर

देवाधिदेव महादेव की नगरी काशी में कुछ मंदिर बेहद अद्भुत और तमाम रहस्यों को छिपाए हुए हैं। ऐसा ही करीब 500 साल पुराना रत्नेश्वर महादेव मंदिर सिंधिया घाट पर है। यह मंदिर अपने अक्ष पर पीसा की मीनार से पांच डिग्री ज्यादा झुका हुआ है और बिना घंटा-घड़ियाल के भी आध्यात्मिक, सांस्कृतिक व कलात्मक रूप से बेहद ऊंचा स्थान रखता है। बता दें, यूनेस्को की विश्व धरोहर में शुमार इटली में स्थित विश्व विख्यात पीसा की मीनार का झुकाव चार डिग्री है। दरअसल, हाल ही में ट्विटर पर एक संस्था ‘लॉस्ट टैंपल’ ने इसकी तस्वीर लगाकर पूछा था कि क्या बता सकते हैं कि किस महान शहर में यह मंदिर स्थित है। जवाब में पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया- ‘यह काशी का रत्नेश्वर महादेव मंदिर है, अपने पूर्ण सौंदर्य के साथ।’ इसके बाद यह मंदिर दुनियाभर में चर्चा में आ गया। काशी का रत्नेश्वर महादेव मंदिर वास्तुकला के साथ-साथ नागर शैली की उत्कृष्टतम कला का प्रतीक है। यह गुजरात के सोलंकी वंश के बनाए गए मंदिरों से मेल खाता है। बीएचयू में कला-इतिहास विभाग के प्रो. अतुल त्रिपाठी के अनुसार ब्रिटेन के प्रख्यात चित्रकार विलियम डेनियल ने 1834 में बनारस यात्र के दौरान रत्नेश्वर महादेव की पेंटिंग बनाई थी, जिसमें इसका शिखर झुका है। वहीं, राबर्ट इलियट की 1824 में बनाई पेंटिंग में दो मंदिर झ़ुके हुए हैं। इससे स्पष्ट होता है कि एक मंदिर गंगा में डूब चुका है।

NDRF ने मनाया अपना 16 वां स्थापना दिवस

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) ने 18 जनवरी को अपना 16 वां स्थापना दिवस मनाया। देश की एक विशेष बहु-कुशल, मानवीय बल वाली राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) 19 जनवरी, 2006 को अस्तित्व में आई, जो देश में आपदा जोखिम न्यूनीकरण (DRR) के लिए आपदा प्रबंधन और सामुदायिक जागरूकता में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। NDRF ने अपनी निस्वार्थ सेवा और आपदा प्रबंधन में बेजोड़ व्यावसायिकता के साथ राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अच्छा नाम और प्रसिद्धि अर्जित की है। NDRF ने अपने 3100 ऑपरेशनों में एक लाख से अधिक लोगों की जान बचाई है और आपदा के दौरान 6.7 लाख से अधिक लोगों को बचाया/ निकाला गया है।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.