Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

3 February 2021

भारतीय मूल की भव्या लाल नासा की कार्यवाहक प्रमुख नियुक्त

भारतीय मूल की भव्या लाल को अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का कार्यवाहक प्रमुख नियुक्त किया गया है। नासा ने एक बयान में कहा है कि सुश्री लाल के पास इंजीनियरिंग और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का व्यापक अनुभव है। अंतरिक्ष क्षेत्र में उनके योगदानों के लिए उन्हें अंतर्राष्ट्रीय वैमानिकी अकादमी का सदस्य भी चुना गया है। लाल अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा नासा में बदलाव संबंधी समीक्षा दल की सदस्य हैं और बाइडन प्रशासन के अंतर्गत एजेंसी में परिवर्तन संबंधी कार्यों को देख रही हैं। लाल ने Massachusetts Institute of Technology से विज्ञान में स्नातक और न्यूक्लियर इंजीनियरिंग व टेक्नॉलजी ऐंड पॉलिसी में साइंस डिग्री हासिल की है। इसके साथ ही पब्लिक पॉलिसी और पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में जॉर्ज वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट की पढ़ाई की है।

विश्व आर्द्रभूमि दिवस पर भारत को मिला पहला आर्द्रभूमि संरक्षण और प्रबंधन केन्द्र

विश्व आर्द्रभूमि दिवस के अवसर पर और भारत की आर्द्रभूमियों के संरक्षण, बहाली और प्रबंधन की दिशा में अपनी प्रतिबद्धता के क्रम में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री श्री बाबुल सुप्रियो ने मंत्रालय के तहत आने वाले संस्थान राष्ट्रीय सतत तटीय प्रबंधन केन्द्र (एनसीएससीएम), चेन्नई के भाग के रूप में आर्द्रभूमि संरक्षण एवं प्रबंधन केन्द्र (सीडब्ल्यूसीएम) की स्थापना की घोषणा की है। इस कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से एनसीएससीएम, राज्य आर्द्रभूमि प्राधिकरणों और आर्द्रभूमि विभाग के ज्ञान भागीदारों ने भाग लिया था। भारत में लगभग 4.6 प्रतिशत जमीन आर्द्रभूमि है, जिनका क्षेत्रफल 1.526 करोड़ हेक्टेयर है और 42 स्थान अंतर्राष्ट्रीय महत्व की आर्द्रभूमियों (रामसर साइट्स) के रूप में नामित हैं, जिनका क्षेत्रफल 10.8 लाख हेक्टेयर है। वर्ष 2021 को 2 फरवरी, 1971 को रामसर में रामसर समझौते पर हस्ताक्षर की 50वीं वर्षगांठ के रूप में मनाया जा रहा है, इसी दिन विश्व आर्द्रभूमि दिवस मनाया जाता है।

दलाई लामा की पुस्तक “The Little Book of Encouragement” का विमोचन किया गया

तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा ने हाल ही में अपनी नई पुस्तक “The Little Book of Encouragement” लॉन्च की है। इस पुस्तक में 130 उद्धरण शामिल हैं। पेंग्विन रैंडम हाउस द्वारा इस पुस्तक को प्रकाशित किया गया है। दलाई लामा ने पुस्तक को लॉन्च करते हुए इस बात पर प्रकाश डाला कि, वह उन सात अरब मनुष्यों में से एक हैं जो आज COVID-19 महामारी के बीच जीवित हैं।इसलिए, उन्होंने मानवीय खुशी को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त की है।

UN विश्व पर्यटन संगठन ने 2020 को 'वर्स्ट इयर ऑन रिकॉर्ड' घोषित किया

संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (UN-WTO) "विश्व पर्यटन बैरोमीटर" के अनुसार, वर्ष 2020 "वर्स्ट इयर ऑन रिकॉर्ड" था, क्योंकि COVID-19 के प्रकोप को रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन प्रतिबंधों के कारण वैश्विक पर्यटन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा. अंतर्राष्ट्रीय आवक में 74% की कमी आई और दुनिया भर के गंतव्यों ने 2019 की तुलना में 1 बिलियन कम अंतर्राष्ट्रीय आगमन का स्वागत किया. यात्रा में यह गिरावट निर्यात राजस्व में $ 1.3 ट्रिलियन की अनुमानित हानि को दर्शाती है, जो 2009 के संकट के दौरान 11 गुना कम है. क्षेत्रीय मोर्चे पर, एशिया और प्रशांत ने 84% (-84%) के साल-दर-साल तेज़ संकुचन रहा. इसके बाद मध्य पूर्व (-75%) और यूरोप (-70%) का स्थान रहा.

देश में 137 गीगावॉट अक्षय ऊर्जा क्षमता स्थापित--आर के सिंह

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने बताया कि देश में करीब 137 गीगावॉट अक्षय ऊर्जा क्षमता स्थापित की गई है जो देश में कुल स्थापित बिजली उत्पादन क्षमता का 36 दशमलव चार आठ प्रतिशत है। राज्यसभा में एक लिखित उत्‍तर में श्री सिंह ने बताया कि सरकार ने देश में नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए हैं। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा स्वचालित मार्ग के तहत शत-प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की अनुमति दी गई है और निवेश को आकर्षित करने तथा सुविधा प्रदान करने के लिए परियोजना विकास सेल की स्थापना की गई है।

‘केरल लुक्स अहेड’ ग्लोबल कॉन्क्लेव का उद्घाटन किया गया

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने 1 फरवरी, 2021 को “केरल लुक्स अहेड” का उद्घाटन किया। यह तीन-दिवसीय वर्चुअल वैश्विक सम्मेलन है।इसके द्वारा केरल में दीर्घकालिक विकास के लिए रोडमैप तैयार किया जायेगा।शीर्ष अर्थशास्त्रियों, प्रशासकों, उद्योग के नेताओं और योजनाकारों की सहायता से यह रोडमैप तैयार किया जाएगा।इसके उद्घाटन सत्र को उद्योग जगत के दिग्गज रतन टाटा, कुमार मंगलम बिड़ला, अजीम प्रेमजी और आनंद महिंद्रा ने नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन के साथ संबोधित किया।नोबेल विजेता और अर्थशास्त्री जोसेफ स्टिग्लिट्ज़ और सौम्या स्वामीनाथन, जो विश्व स्वास्थ्य संगठन की प्रमुख वैज्ञानिक हैं, ने भी उद्घाटन सत्र को भी संबोधित किया।इस कॉन्क्लेव की मेजबानी केरल राज्य योजना बोर्ड ने की थी।इस सम्मेलन ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तरों पर सर्वोत्तम प्रथाओं से सीखने में भी मदद की।

पंजाब में लांच किया गया ‘हर घर पानी, हर घर सफाई’ मिशन

हाल ही में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ‘हर घर पानी, हर घर सफाई’ मिशन लांच किया है। यह मिशन 2022 तक सभी ग्रामीण घरों में 100 प्रतिशत पाइप से जलापूर्ति के लक्ष्य को पूरा करने के सरकार के अभियान का हिस्सा है। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने एक मेगा सर्फेस वाटर सप्लाई योजना का भी उद्घाटन किया। इस योजना के तीन घटक हैं:

  1. इसमें मोगा जिले के 85 गाँव शामिल हैं।
  2. इसमें 172 गांवों के लिए 144 नई जलापूर्ति योजनाएं शामिल हैं।
  3. इसमें 121 आर्सेनिक और आयरन हटाने वाले प्लांट भी शामिल हैं।
इस योजना से अमृतसर, तरनतारन और गुरदासपुर जिलों के 155 गाँवों के 6 लाख निवासियों को लाभ होगा। यह योजना आर्सेनिक प्रभावित बस्तियों की समस्या को हल करेगी। इस योजना को विश्व बैंक, नाबार्ड, भारत सरकार के जल जीवन मिशन और राज्य बजट द्वारा वित्त पोषित किया जा रहा है।

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने ‘आदि महोत्सव’ का उद्घाटन किया

भारत के उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली में ‘आदि महोत्सव’ का उद्घाटन किया। इस महोत्सव का आयोजन दिल्ली हाट में किया जा रहा है।इसमें आदिवासी कला और शिल्प, चिकित्सा, भोजन और लोक कला प्रदर्शन शामिल है।इस समारोह में देश के 20 राज्यों के हजारों आदिवासी कारीगरों व कलाकारों द्वारा भाग लिया जाएगा।इस दौरान आदिवासी समुदाय अपनी समृद्ध पारंपरिक संस्कृति की झलक प्रदान करेंगे।इस महोत्सव का आयोजन जनजातीय मामले मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है।मंत्रालय के तहत, TRIFED आदिवासी लोगों के जीवन और परंपराओं के संरक्षण के अलावा आदिवासी लोगों की आय और आजीविका में सुधार करने के लिए काम कर रहा है। यह एक राष्ट्रीय जनजातीय महोत्सव है जिसका उद्घाटन 1 फरवरी, 2020 को किया गया।यह महोत्सव 15 फरवरी, 2021 तक जारी रहेगा।यह पहल 2017 से सफलतापूर्वक चल रही है।यह देश भर के आदिवासी समुदायों की समृद्ध और विविध शिल्प व संस्कृति को लोगों को परिचित कराने का एक प्रयास है।यह उत्सव की थीम है: “Celebration of the Spirit of Tribal Culture, Cuisine and Commerce”।

SpaceX ने पहले ‘First All-Civilian Mission to Space’ की घोषणा की

एलोन मस्क के नेतृत्व में स्पेसएक्स ने हाल ही में अंतरिक्ष के लिए अपना पहला नागरिक मिशन लांच करने की घोषणा की है। SpaceX फाल्कन 9 पर Inspiration4 के लॉन्च की योजना बना रहा है।यह दुनिया का पहला सर्व-व्यावसायिक अंतरिक्ष यात्री मिशन होगा।इस मिशन को फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से लॉन्च किया जाएगा।

संयुक्त राष्ट्र ने देशों से सीरिया के 27,000 बच्चों का प्रत्यावर्तन करने के लिए कहा

संयुक्त राष्ट्र ने राष्ट्रों से उन 27,000 बच्चों को वापस लेने का आग्रह किया है जो पूर्वोत्तर सीरिया में एक शिविर में फंसे हुए हैं। इनमें से ज्यादातर बच्चे इस्लामिक स्टेट के चरमपंथियों के बेटे और बेटियां हैं, जो कभी इराक और सीरिया के बड़े-बड़े इलाक़ों को नियंत्रित करते थे। अल होल शिविर में इन बच्चों की स्थिति बहुत भयानक है और यह दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों में से एक है। ये 27,000 बच्चे फंसे हुए हैं और शिविर के भीतर कट्टरता का खतरा है। अल होल देश में शरणार्थियों और विस्थापित सीरियाई लोगों के लिए सबसे बड़ा शिविर है। संयुक्त राष्ट्र के मानवीय अधिकारियों के अनुसार, यहाँ वर्तमान में लगभग 62,000 लोग रह रहे हैं। इस शिविर में 60 देशों के बच्चे हैं। रूस और कजाकिस्तान जैसे कई देशों ने संयुक्त रूप से लगभग 1,000 बच्चों और उनके परिवार के सदस्यों को प्रत्यावर्तित किया है।

केंद्रीय बजट में देश में 100 नए सैनिक स्कूल खोलने का प्रस्ताव

वित्त वर्ष 2021-22 के लिए केंद्रीय बजट में देश में सौ नए सैनिक स्कूल खोलने का प्रस्ताव है। इन्हें गैर-सरकारी संस्थाओं, निजी और राज्य सरकार के स्वामित्व वाले स्कूलों की भागीदारी से खोला जाएगा। इस फैसले से इच्छुक स्कूलों और स्वयंसेवी संगठनों को सीबीएसई-प्लस प्रारूप वाले शिक्षण संस्थानों को तैयार करने का अवसर मिलेगा। ये स्कूल सैनिक स्कूलों की परम्पराओं, मूल्यों, अनुशासन और राष्ट्रीय गौरव को अपने स्कूलों में समाहित कर सकेंगे। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि ये सभी सौ स्कूल सैनिक स्कूल समिति से सम्बद्ध होंगे और इन्हें कुछ वित्तीय सहायता भी दी जाएगी। इस समय देश में 33 सैनिक स्कूल चल रहे हैं। वर्ष 2021-22 के शैक्षणिक सत्र से इन सभी सैनिक स्कूलों में कक्षा छह में छात्राओं को भी प्रवेश लेने की अनुमति होगी।

केन्‍द्रीय बजट में बीमा कंपनियों में प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश की सीमा 74 प्रतिशत बढाई गई

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि बजट में वित्‍तीय क्षेत्रों में कई सुधारों का प्रस्‍ताव किया गया है। नई दिल्‍ली में उन्‍होंने बताया कि जीवन बीमा निगम के आईपीओ, बीमा क्षेत्र को प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश के लिए खोलने और विनिवेश जारी रखने जैसे कई प्रगतिशील कदम उठाये गये हैं। श्रीमती सीतारामन ने कहा कि सरकार ने बैंकों की फंसी पूंजी की समस्‍या से निपटने की व्‍यवस्‍था का प्रावधान किया है। बजट में बीमा कंपनियों में प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश की सीमा 49 से बढाकर 74 प्रतिशत की गई। सुरक्षा उपायों के साथ विदेशी स्‍वामित्‍व और नियंत्रण की अनुमति। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में पूंजी प्रवाह के लिए सरकार 20 हजार करोड रूपये लगाएगी। चालू वित्‍तीय वर्ष में भारतीय जीवन बीमा निगम के आईपीओ को लाया जाएगा।

बजट में स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 137 प्रतिशत की वृद्धि के साथ दो लाख करोड से अधिक का प्रावधान किया गया

बजट में स्वास्थ्य और कल्‍याण पर विशेष जोर दिया गया है। इस क्षेत्र के लिए 137 प्रतिशत की वृद्धि के साथ दो लाख 23 हजार करोड रुपये से अधिक का प्रावधान किया गया है। वित्‍तमंत्री ने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य अवसंरचना पर निवेश पर्याप्त रूप से बढ़ाया गया है। स्वास्थ्य के प्रति समग्र दृष्टिकोण अपनाते हुए, तीन क्षेत्रों -निवारक, उपचारात्मक, सुधारात्मक और कल्याण पर ध्यान केंद्रित किया गया है। वित्‍तमंत्री ने कहा कि एक नई केन्द्र प्रायोजित योजना - पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 64 हजार 180 करोड़ रूपए के परिव्यय के साथ 6 वर्ष के लिए शुरू की जाएगी। इस योजना के अन्तर्गत 17 हजार 788 ग्रामीण और 11 हजार से अधिक शहरी स्वास्थ्य और अरोग्‍य केद्र खोले जायेंगे। देश में स्‍टार्टअप्‍स को प्रोत्‍साहन देने के लिए कर छूट के दावे की पात्रता एक और वर्ष, 31 मार्च 2022 तक बढ़ाने का प्रस्‍ताव है।

बजट 2021 : स्वैच्छिक वाहन परिमार्जन नीति

भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने “स्वैच्छिक वाहन परिमार्जन नीति(Voluntary Vehicle Scrappage Policy)” के लिए प्रस्ताव दिया है। यह प्रस्ताव केंद्रीय बजट की प्रस्तुति के दौरान पेश किया गया। स्वैच्छिक वाहन परिमार्जन नीति अयोग्य और प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को बाहर निकालने में मदद करेगी। नई नीति ईंधन-कुशल और पर्यावरण के अनुकूल वाहनों को प्रोत्साहित करने में मदद करेगी।इस प्रकार, यह वाहनों के प्रदूषण को कम करेगी और भारत के विशाल तेल आयात बिल में कटौती करेगी।प्रस्तावित वाहन परिमार्जन नीति के अनुसार, यदि कोई वाहन तीन बार से अधिक फिटनेस परीक्षण में विफल रहता है, तो उसे अनिवार्य स्कैपिंग के अधीन किया जाएगा।हालाँकि, सरकार को अभी अंतिम परिमार्जन नीति पेश नहीं की है।स्वैच्छिक परिमार्जन नीति फिटनेस परीक्षणों पर आधारित होगी।निजी वाहनों के मामले में जीवन 20 वर्ष निर्धारित किया गया है जबकि वाणिज्यिक वाहनों के लिए 15 वर्ष निर्धारित किया गया है।

2020-21 के लिए राजकोषीय घाटे के जीडीपी के 9.5% पर रहने का अनुमान लगाया गया

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2021-22 के भाषण के दौरान कहा कि अगले वित्तीय वर्ष में राजकोषीय घाटा सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 6.8 प्रतिशत रहने का अनुमान है। वित्त मंत्री के अनुसार, 2020-21 में राजकोषीय घाटे के 5% तक बढ़ने का अनुमान है।यह इस वित्तीय वर्ष के दौरान COVID -19 के प्रकोप पर होने वाले व्यय में वृद्धि होगी।राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन ने आर्थिक गतिविधियों पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है और इसके परिणामस्वरूप अर्थव्यवस्था का अनुमानित संकुचन 7% है।वर्तमान वित्तीय वर्ष के लिए, सरकार ने पहले 5% के राजकोषीय घाटे का अनुमान लगाया था।वित्त मंत्री ने लोकसभा में बजट 2021-22 प्रस्तुत करते हुए कहा, सरकार का वर्ष 2025-26 तक राजकोषीय घाटे को जीडीपी के 5% से नीचे लाने का लक्ष्य है।वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार चालू वित्त वर्ष के बचे हुए 2 महीनों के दौरान 80,000 करोड़ रुपये उधार लेने की योजना बना रही है।

सीएसआईआर-सीएमईआरआई ने सोलर-बायोडीजल मिनीग्रिड सिस्टम राष्ट्र को समर्पित किया

सीएसआईआर-सीएमईआरआई-सेंटर फॉर एक्सीलेंस फॉर फार्म मशीनरी ने लुधियाना (पंजाब) के गिल रोड स्थित सेंटर फॉर एक्सीलेंस इन फार्म मशीनरी (सीओईएफएम)आवासीय कॉलोनी को 24X7 घंटे बिजली देने के लिए अधिकतम 50 किलो वॉल की क्षमता वाले ऑफ-ग्रिड सोलर-बायोडीजल हाइब्रिड मिनीग्रिड सिस्टम विकसित किया है। सीएसआईआर-सीएमईआरआई के निदेशक प्रो. (डॉ.) हरीश हिरानी ने इस सिस्टम का एक फरवरी को उद्घाटन किया। सोलर फोटोवोल्टिक और बायोडीजल दोनों ही अपनी प्रकृति में नवीकरणीय हैं और प्रदूषण घटाने में मदद कर सकते हैं। सोलर पीवी सिस्टम को बहुत कम जगह लेने वाले विभिन्न क्षमता के सोलर ट्री (3.05 किलोवॉट के दो, 8.125 किलोवॉट के एक और 11.375 किलोवॉट के तीन) पर लगाया गया है, जो शहरी क्षेत्रों के लिए बहुत उपयोगी हैं।

विश्व आर्द्रभूमि दिवस : 2 फरवरी

2 फरवरी को विश्व आर्द्रभूमि दिवस (World Wetland Day) मनाया जाता है। इसका उद्देश्य ग्लोबल वार्मिंग का सामना करने में आर्द्रभूमि जैसे दलदल तथा मंग्रोव के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाना है। विश्व की 90% आपदाएं जल से सम्बंधित होती हैं तथा यह तटीय क्षेत्रों में रहने वाले 60% लोगों को बाढ़ अथवा सूनामी से प्रभावित करती है।आर्द्रभूमि एक प्राकृतिक व कुशल कार्बन सिंक के रूप में कार्य करता है। उदाहरण के लिए दलदलीय काई भूमि के केवल 3% हिस्से पर फैली हुई है, परन्तु यह विश्व भर सभी वनों के मुकाबले दोगुनी मात्र में कार्बन को अवशोषित करने की क्षमता रखती है। आर्द्रभूमि जलवायु सम्बन्धी आपदाओं के विरुद्ध बफर के रूप में कार्य करती हैं, इससे जलवायु परिवर्तन के आकस्मिक प्रभावों से बचा जा सकता है।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.