Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

7 February 2021

केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन आज गुवाहाटी में चाह बगीचा धन पुरस्कार मेले के तीसरे चरण में शामिल

केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन गुवाहाटी में चाह बगीचा धन पुरस्कार मेले के तीसरे चरण में शामिल हुईं। इस कार्यक्रम में असम सरकार चाय बागान क्षेत्रों से जुड़े लगभग सात लाख पचास हजार लोगों को तीन-तीन हजार रुपये की वित्तीय सहायता दी गई। कार्यक्रम में असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल, केन्‍द्रीय खाद्य और प्रसंस्‍करण उद्योग राज्‍यमंत्री रामेश्‍वर तेली तथा राज्‍य के वित्तमंत्री हेमंत बिस्व सरमा भी उपस्थित थे।

जम्‍मू कश्‍मीर में 18 महीने बाद 4G इंटरनेट सेवा बहाल

जम्‍मू कश्‍मीर में 18 महीने बाद 4G इंटरनेट सेवा बहाल होने से विद्यार्थियों, पेशेवरों और व्‍यापारिक वर्ग को राहत मिली है। केन्‍द्र सरकार ने जम्‍मू कश्‍मीर का विशेष दर्जा समाप्‍त कर इसे दो केन्‍द्रशासित प्रदेशों में विभाजित करने के साथ ही पांच अगस्‍त 2019 से 4G सेवा स्‍थगित कर दी थी। जनवरी, 2020 में राज्‍य में 2G सेवा बहाल की गई थी। पिछले वर्ष 16 अगस्‍त को कश्‍मीर के गांदेरबल और जम्‍मू के उधमपुर डिवीजन में तेज गति वाली इंटरनेट सेवा प्रायोगिक आधार पर शुरू की गई थी। आतंकियों द्वारा इंटरनेट के दुरूपयोग को देखते हुए प्रदेश के बाकी हिस्‍सों में 4G सेवा पर प्रतिबंध को जारी रखा गया था।

प्रधानमंत्री असम में सोनितपुर जिले के ढेकियाजुली में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी असम में सोनितपुर जिले के ढेकियाजुली में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री राज्य के राजमार्गों और प्रमुख जिला सड़कों के नेटवर्क को बेहतर बनाने में मदद करने के उद्देश्य से असोम माला का शुभारंभ करेंगे। असोम माला राष्ट्रीय राजमार्गों और ग्रामीण सड़कों को जोड़ने के साथ-साथ निर्बाध बहु-मॉडल परिवहन को गुणवत्तापूर्ण अंतर-संपर्क मार्ग की सुविधा प्रदान करेगी। प्रधानमंत्री बिस्वनाथ और चराइदेव में स्थापित किए जा रहे दो मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों का शिलान्यास भी करेंगे ।

ओडिशा में बनेगा भारत का पहला थंडरस्टॉर्म रिसर्च टेस्टबेड

ओडिशा के बालासोर में बिजली और गरज के साथ आने वाले तूफानों का अध्ययन करने के लिए थंडरस्टॉर्म रिसर्च टेस्टबेड स्थापित किया जायेगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्र ने बताया की इस टेस्टबेड का उद्देश्य आकाशीय बिजली गिरने से होने वाले जानमाल के नुकसान को रोकना है। यह थंडरस्टॉर्म रिसर्च टेस्टबेड, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO), पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) और भारत मौसम विभाग (IMD) के बीच एक सहयोग से स्थापित किया जाएगा। इसके साथ ही IMD भोपाल के पास अपनी तरह का पहला मानसून परीक्षण केंद्र बनाने की भी योजना बना रहा है। यह दोनों ही परियोजनाएं योजना स्तर पर हैं और इनके लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट बनाई जा रही है।

आसियान-भारत पर्यटन मंत्रियों की आठवीं बैठक

केन्द्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कंबोडिया के पर्यटन मंत्री डॉक्‍टर थॉन्‍ग खोन के साथ आसियान-भारत पर्यटन मंत्रियों की आठवीं बैठक की वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सह-अध्यक्षता की। यह बैठक दक्षिण पूर्वी एशियाई राष्ट्रों के संगठन-आसियान के पर्यटन मंत्रियों की 24 वीं बैठक के साथ हुई। बैठक में सभी देशों के मंत्रियों ने वैश्विक महामारी कोविड के दौरान इस क्षेत्र में लोगों की मौत और आजीविका को हुए नुकसान पर दुख व्यक्त किया। मंत्रियों ने पर्यटन क्षेत्र पर महामारी के बुरे प्रभाव से निपटने के लिए मिलकर सहयोग करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

हंटर बिडेन का संस्मरण 'ब्यूटीफुल थिंग्स' प्रकाशित

संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति जो बिडेन के बेटे, हंटर बिडेन, ब्यूटीफुल थिंग्स नामक अपने संस्मरण को प्रकाशित कर रहे हैं, जो नशे और मादक पदार्थों के सेवन के साथ उनके संघर्षों के बारे में बताता है। यह पुस्तक संयुक्त राज्य अमेरिका में 6 अप्रैल को गैलरी बुक्स, साइमन एंड शूस्टर की छाप द्वारा प्रकाशित होने वाली है। 51 वर्षीय हंटर बिडेन ने अपनी व्यक्तिगत कहानी सुनाई है कि कैसे वह एक ड्रग एडिक्ट था- बचपन में शराब की अपनी पहली घूंट से, जब वह एक पारिवारिक त्रासदी के परिणाम से, अपने क्रैक-कोकीन के उपयोग से निपटने और कैसे उसने उस समस्या को ठीक किया।

भारत रत्न पंडित भीमसेन जोशी की जन्म शताब्दी के अवसर पर पुणे में अभिवादन- संगीत कार्यक्रम का आयोजन

भारत रत्न पंडित भीमसेन जोशी की जन्म शताब्दी के अवसर पर पुणे में अभिवादन- संगीत कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। दो दिन के इस कार्यक्रम का आयोजन आर्य संगीत प्रसारक मंडल कर रहा है। इसमें पंडित भीमसेन जोशी की संगीत प्रस्तुतियों के जरिये उन्‍‍हें याद किया जाएगा। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज घोषणा की कि आकाशवाणी संगीत सम्मेलन को अब पंडित भीमसेन जोशी संगीत सम्मेलन नाम से जाना जाएगा। श्री जावड़ेकर आज पुणे में भारत रत्न पंडित भीमसेन जोशी के जन्म शताब्दी समारोह के अवसर पर आयोजित संगीत कार्यक्रम - अभिवादन के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे। पंडित भीमसेन जोशी का जन्म 4 फरवरी, 1922 को कर्नाटक में हुआ था। वह हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के किराना घराने से सम्बंधित थे। उन्होंने अपने भजन, भावपूर्ण ख्याल प्रस्तुतियां और अभंगों के साथ भारतीय शास्त्रीय संगीत को समृद्ध किया। उन्हें वर्ष 1998 में संगीत नाटक अकादमी फैलोशिप से सम्मानित किया गया था। वर्ष 2009 में, उन्हें भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न प्राप्त हुआ। उन्हें पद्म श्री, पद्म भूषण और पद्म विभूषण से भी सम्मानित किया जा चुका है।

म्‍यांमा में सेना ने ट्वीटर और इंस्‍टाग्राम पर प्रतिबंध लगाया

म्‍यामां में सेना ने टवीटर और इंस्‍टाग्राम पर प्रतिबंध लगा दिया है। इससे पहले, सेना ने सात फरवरी तक के लिए फेसबुक को भी बंद रखने के आदेश दिए थे। इस बीच, देश में तख्‍ता पलट के खिलाफ कई शहरों में विरोध बढ रहा है, हालांकि स्थिति कुल मिलाकर शांतिपूर्ण बनी हुई है।

रूस ने जर्मनी, पोलैंड और स्‍वीडन तीन राजनयिकों को निष्‍कासित कर दिया

रूस ने जर्मनी, पोलैंड और स्‍वीडन के उन तीन राजनयिकों को निष्‍कासित कर दिया है जिन्‍होंने राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन के सबसे बड़े आलोचक एलेक्‍सी नवेलनी की रिहाई की मांग के लिए आयोजित प्रदर्शनों में भाग लिया था।रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा कि उसने जर्मनी, पोलैंड और स्‍वीडन के दूतावासों में अपना औपचारिक विरोध दर्ज कराया है। इन देशों के प्रतिनिधियों ने कथित रूप से उन सार्वजनिक प्रदर्शनों में भाग लिया था जिनके कारण रूस में पिछले दो सप्‍ताह के दौरान हजारों लोग सड़कों पर उतर आये थे। दुनियाभर के नेताओं ने नवेलनी को मास्‍को की एक अदालत में सुनाई गई सजा की निंदा करते हुए उसकी रिहाई की मांग की है।नवेलनी को मास्‍को की एक अदालत ने बीते मंगलवार को ढाई साल से अधिक के लिए जेल भेजा है।

फेडरल बैंक ने बच्चों के लिए शुरू की 'फेडफ़र्स्ट' बचत खाता योजना

फेडरल बैंक ने 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए एक विशेष बचत खाता योजना फेडफर्स्ट शुरू करने की घोषणा की है। खाता बच्चों को स्वस्थ बचत और खर्च करने की आदतें विकसित करने में मदद करता है, जिससे उन्हें बचत, खर्च करने और कमाने की स्वतंत्रता मिलती है। खाते को बच्चों को धन प्रबंधन के महत्व को जानने के लिए सक्षम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह खाता अद्वितीय विशेषताओं और ऑफ़र के साथ आता है। खाता धारक को फ़ेडफर्स्ट कॉन्टैक्टलेस डेबिट कार्ड के साथ दैनिक नकद निकासी की सीमा ₹2,500 और पीओएस / ई-कॉम सीमा ₹10,000 के साथ प्रदान की जाती है, जिसमें इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल अलर्ट और ई-मेल अलर्ट तक मुफ्त ऑनलाइन सुविधाएं शामिल हैं।

डेनमार्क की कृत्रिम ऊर्जा द्वीप परियोजना

हाल ही में, डेनमार्क ने हरित ऊर्जा को अपनाने के प्रयासों के तहत उत्तरी सागर में एक कृत्रिम द्वीप बनाने की योजना को मंज़ूरी दी है। लगभग 34 बिलियन अमेरिकी डॉलर की अनुमानित लागत के साथ शुरू की जाने वाली इस परियोजना को डेनमार्क के इतिहास में सबसे बड़ी परियोजना के रूप में देखा जा रहा है। यह ‘ऊर्जा द्वीप’ एक ऐसे प्लेटफ़ॉर्म पर आधारित है, जो आसपास के अपतटीय पवन फार्म (Offshore Wind Farms) से विद्युत उत्पादन के लिये एक केंद्र के रूप में कार्य करता है। यह परियोजना डेनमार्क तथा उसके पड़ोसी देशों के बीच संपर्क बढ़ाने तथा ऊर्जा वितरण में सहायक होगी। डेनमार्क ने ऊर्जा द्वीप के संयुक्त उपयोग के लिये पहले से ही नीदरलैंड, जर्मनी और बेल्जियम के साथ समझौता किया है। यह कृत्रिम द्वीप, उत्तरी सागर में डेनमार्क से 80 किमी. की दूरी पर अवस्थित होगा, जिसके अधिकांश क्षेत्र पर डेनमार्क का अधिकार होगा। इस परियोजना का प्राथमिक उद्देश्य बड़े पैमाने पर ‘अपतटीय पवन ऊर्जा’ का उत्पादन कर यूरोपीय संघ में 3 मिलियन से अधिक घरों की विद्युत आवश्यकताओं को पूरा करना तथा पर्याप्त हरित ऊर्जा भंडारण एवं उत्पादन में सक्षम बनाना है। गौरतलब है कि जून 2020 में, डेनिश संसद ने दो ऊर्जा द्वीपों के निर्माण की पहल का फैसला किया था, जो डेनमार्क तथा पड़ोसी देशों को ऊर्जा का निर्यात करने में मदद करेगा। दूसरा प्रस्तावित द्वीप बाल्टिक सागर में अवस्थित है, जिसे ‘बोर्नहोम द्वीप’ के नाम से जाना जाता है।

1 अप्रैल से पेपाल बंद करेगा भारत में घरेलू भुगतान सेवा

कैलिफोर्निया स्थित वैश्विक डिजिटल भुगतान मंच पेपाल ने घोषणा की है कि कंपनी ने भारत में अपनी घरेलू भुगतान सेवाओं को 01 अप्रैल, 2021 से प्रभावी रूप से बंद करने का निर्णय लिया है। यह निर्णय इसलिए लिया गया है क्योंकि कंपनी अपना ध्यान क्रॉस-बॉर्डर पेमेंट बिजनेस पर लगाना चाहती है। हालांकि, वैश्विक ग्राहक पेपाल का उपयोग करके भारतीय व्यापारियों को भुगतान करने में सक्षम होंगे। पेपाल कई भारतीय ऑनलाइन ऐप जैसे यात्रा और टिकट सेवा MakeMyTrip, ऑनलाइन फ़िल्म बुकिंग ऐप BookMyShow, और खाद्य वितरण ऐप Swiggy पर भुगतान विकल्प था।

HAL बना रहा है दुनिया के पहले हाई ऐल्टिटूड सूडो सैटलाइट

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) देश की सैन्य क्षमताओं को मजबूत करने के लिए एक स्टार्ट-अप कंपनी के साथ अत्याधुनिक हाई ऐल्टिटूड सूडो सैटलाइट विकसित कर रहा है। यह दुनिया में अपनी तरह का पहला प्रोजेक्ट है, जहां एक मानवयुक्त विमान सीमा के भीतर काम करेगा और मानव रहित विमान दुश्मन की सीमा में प्रवेश करेगा और दुश्मन की सीमा में हमले कर सकता है। स्वायत्त कार्यों में सक्षम, इन मानव रहित हवाई वाहनों में भी सभी पैंतरेबाज़ी क्षमताएं होंगी। "यह सीधे 700 किलोमीटर की दूरी पर लक्ष्य को मार सकता है या 350 किलोमीटर तक जाकर वापस आ सकता है। यह CATS अल्फा की जरूरत होने पर गोला बारूद, मिसाइल ले जाता है। तकनीक को कंबाइंड एयर टीमिंग सिस्टम (CATS) नाम दिया गया है। इसमें एक मानवयुक्त विमान होगा (जिसे मदर शिप के नाम से जाना जाएगा), जो दूर से संचालित हो रहा है, और चार स्वायत्त मानव रहित हवाई वाहन हैं जिन्हें CATS योद्धा के रूप में जाना जाता है। सैटलाइट सौर ऊर्जा से लबरेज हो जाएगा और 2-3 महीनों के लिए 70,000 फीट के आसपास मानव रहित उड़ान बन जाएगा और जानकारी लेगा।

2020 में करीब 2.9 लाख साइबर सुरक्षा घटनाएं दर्ज की गई

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री, संजय धोत्रे ने राज्यसभा को लिखित जवाब में कहा कि; वर्ष 2020 में 2.9 लाख से अधिक डिजिटल बैंकिंग साइबर सुरक्षा की घटनाएं दर्ज की गईं। भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (सीईआरटी-इन) के आंकड़ों के अनुसार, वर्ष 2021 में डिजिटल बैंकिंग से संबंधित कुल 2,90,445 साइबर सुरक्षा की घटनाएं हुईं। दूसरी ओर, वर्ष 2018 में 1,59,761 और 2019 में साइबर क्राइम की 2,46,514 घटनाएं दर्ज की गयी हैं। इन साइबर सुरक्षा घटनाओं में नेटवर्क स्कैनिंग और जांच, वायरस, फ़िशिंग हमले और वेबसाइट हैकिंग शामिल थे।इसके साथ ही वर्ष 2020 में कुल 9,849 वेबसाइट / वेबपेज / अकाउंट ब्लॉक किए गए। जबकि वर्ष 2019 में 3,635 वेबसाइट / वेबपेज / अकाउंट्स ब्लॉक किए गए थे और साल 2018 में 2,७९९ अकाउंट ब्लॉक किये गए थे।

फ्लोटिंग स्ट्रक्चर्स के लिए अंतिम दिशा-निर्देश जारी

हाल ही में पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय ने भारतीय तटरेखा पर विश्व स्तर का तैरता हुआ (फ्लोटिंग) बुनियादी ढांचा स्थापित करने के उद्देश्य से फ्लोटिंग स्ट्रक्चर्स के लिए अंतिम दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इन दिशानिर्देशों में बंदरगाहों, लघु बंदरगाहों, मछली पकड़ने और मछली उतारने के बंदरगाह केन्‍द्रों, वाटरड्रोम और तटीय क्षेत्रों की अन्य सुविधाओं के लिए तैरती हुई जेट्टी और प्लेटफॉर्मों के लिए विभिन्न तकनीकी पहलुओं को निर्धारित किया गया है।केंद्रीय मंत्री ने बताया कि अपने अंतर्निहित लाभों के कारण फ्लोटिंग संरचना एक आकर्षक समाधान है और इसलिए पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय इसे बढ़ावा दे रहा है।इन दिशानिर्देशों का उपयोग लघु बंदरगाहों/मछली उतारने वाले केन्‍द्रों की सुविधाओं के साथ-साथ विभिन्न जल प्रणालियों में फ्लोटिंग पोंटूनों/प्लेटफार्मों और फ्लोटिंग वेव अटेन्यूएटर्स (या ब्रेकवाटर) के लिए उपयुक्त रूप से किया जा सकता है।ये दिशा-निर्देश सभी समुद्र तटवर्ती राज्यों और उनके सागर संबंधी बोर्डों, प्रमुख बंदरगाहों, आईडब्‍ल्‍यूएआई और सभी राज्य सरकारों के मत्स्य विभागों की आगामी परियोजनाओं के लिए सहायक होंगे।

महिला जननांग विकृति, पूर्ण असहिष्णुता उन्मूलन हेतु अंतर्राष्ट्रीय दिवस

महिला जननांग विकृति, पूर्ण असहिष्णुता उन्मूलन हेतु अंतर्राष्ट्रीय दिवस विश्व स्तर 6 फरवरी को मनाया जाता है। यह दिन संयुक्त राष्ट्र द्वारा महिला जननांग विकृति के उन्मूलन के उनके प्रयासों के लिए प्रायोजित है। इसे पहली बार 2003 में पेश किया गया था। इस वर्ष महिला जननांग विकृति, पूर्ण असहिष्णुता उन्मूलन हेतु अंतर्राष्ट्रीय दिवस के लिए विषय: No Time for Global Inaction: Unite, Fund, and Act to End Female Genital Mutilation
महिला जननांग विकृति (FGM) में सभी प्रक्रियाएं शामिल है जिसमें गैर-चिकित्सा कारणों से महिला जननांग का बदलना या चोट पहुंचाना शामिल है।इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लड़कियों और महिलाओं के मानवाधिकारों के उल्लंघन के रूप में मान्यता प्रदान की गई है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.