Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

13 February 2021

फैमि‍ली पेंशन भुगतान की सीमा 45,000 रुपये से बढ़ाकर 1,25,000 रुपये प्रतिमाह की गई : डॉ. जितेन्‍द्र सिंह

केन्‍द्रीय पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास(स्‍वतंत्र प्रभार),कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष मामलों के राज्‍य मंत्री डॉ.जितेन्‍द्र सिंह ने कहा कि फैमिली पेंशन में सुधार किया गया है और उसके भुगतान कीसीमा 45,000 रुपये से बढ़ाकर 1,25,000 रुपये प्रतिमाह कर दी गई है। उन्‍होंने कहा कि इस कदम से स्‍वर्गवासी हो चुके कर्मचारियों के परिवार के सदस्‍यों का जीवन आसान हो जाएगा और उन्‍हें पर्याप्‍त वित्‍तीय सुरक्षा मिलेगी। डॉ. सिंह ने कहा कि पेंशन एवं पेंशनर कल्‍याण विभाग (डीओपीपीडब्‍ल्‍यू) ने उस राशि के मामले में स्‍पष्‍टीकरण जारी किया है, जिसमें अपने माता या‍ पिता की मृत्‍यु हो जाने पर कोई बच्‍चा फैमिली पेंशन की दो किस्‍तें निकालने का हकदार होता है। डॉ. सिंह ने कहा कि अब ऐसी दो किस्‍तों की कुल राशि 1,25,000 से ज्‍यादा नहीं हो सकती। यह पिछली सीमा से ढ़ाई गुना अधिक की वृद्धि है।

जम्मू कश्मीर ने बाढ़ पूर्वानुमान तंत्र के लिए ब्रिटेन अंतरिक्ष एजेंसी कार्यक्रम का सहयोग लिया

बाढ़ पूर्वानुमान तंत्र लगाने की दिशा में एक महत्‍वपूर्ण कदम उठाते हुए, केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर ने प्रभाव आधारित बाढ़ पुर्वानुमान तंत्र लगाने के लिए ब्रिटेन अंतरिक्ष एजेंसी कार्यक्रम का सहयोग लिया है। नेशनल स्पेस इनोवेशन प्रोग्राम-एनएसआईपी ब्रिटेन स्पेस एजेंसी द्वारा स्थापित एक नया कार्यक्रम है जो ब्रिटेन के संगठनों और अंतर्राष्ट्रीय भागीदारों के बीच सहयोगी परियोजनाओं में मदद करता है। इस परियोजना का संचालन ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय, सायर्स एंड पार्टनर्स-एसपीएल और डी-ऑर्बिट यूके के सहयोग से एचआर वॉलिंगफोर्ड द्वारा किया जाएगा। जम्मू-कश्मीर में इस तरह का कोई प्रभाव आधारित बाढ़ पूर्वानुमान तंत्र नहीं है। यह एक बड़ी पहल है और इससे बाढ़ के जोखिमों का अनुमान लगाने में मदद मिलेगी।

अमरीकी राष्‍ट्रपति ने मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने की योजना का राष्‍ट्रीय आपात आदेश वापस ले लिया है

अमरीका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने राष्‍ट्रीय आपात आदेश वापस ले लिया है। पूर्व राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने इस आदेश का इस्तेमाल मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने की योजना के लिए धन जुटाने के लिए किया था। पूर्व राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प ने 2019 में दक्षिणी सीमा को लेकर आपात स्थिति की घोषणा की थी जिसके तहत राष्‍ट्रपति को संसद की मंजूरी लिए बिना दीवार निर्माण के लिए सैन्‍य धनराशि का उपयोग करने के लिए अधिकृत किया गया था। अनुमान है कि जब डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने राष्‍ट्रपति कार्यालय छोड़ा तब तक इस परियोजना पर करीब 25 अरब डॉलर खर्च हो चुके थे।

भारतीय नौसेना ने पांच डाइविंग सपोर्ट क्राफ्ट (डीएससी) के अधिग्रहण के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर किए

भारत सरकार की मेक इन इंडिया पहल में एक और मील का पत्थर जोड़ते हुए भारतीय नौसेना ने दिनांक 12 फरवरी 2021 को कोलकाता के मैसर्स टीटागढ़ वैगन लिमिटेड के साथ पांच डाइविंग सपोर्ट क्राफ्ट (डीएससी) के निर्माण के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। इस अनुबंध के अंतर्गत पांच डाइविंग सपोर्ट क्राफ्ट (डीएससी) के निर्माण की परिकल्पना की गई है। एक बार कमीशन होने के बाद डाइविंग सपोर्ट क्राफ्ट (डीएससी) कमांड क्लीयरेंस डाइविंग टीमों (सीसीडीटी) के अभियान की ज़रूरतों को पूरा करेंगी जो सभी जहाजों को पानी की सतह के भीतर मरम्मत, रख-रखाव और बचाव के लिए बंदरगाह के अंदर और बंदरगाह के निकट गोताखोरी सहायता प्रदान करने का काम करती हैं।

विश्व बैंक ने छत्तीसगढ़ के जनजातीय बहुल क्षेत्रों में पोषण आधारित कृषि को बढ़ावा देने के लिए परियोजना पर हस्ताक्षर किए

भारत सरकार,छत्तीसगढ़ राज्य सरकार और विश्व बैंक ने टिकाऊ उत्पादन प्रणाली विकसित करने के लिए 10 करोड़ डॉलर की परियोजना पर हस्ताक्षर किए। इस परियोजना के तहत छत्तीसगढ़ के दूरदराज क्षेत्रों में जनजातीय समुदायों को विविधतापूर्ण और पोषण आधारितफसलों का हर साल उत्पादन करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। छत्तीसगढ़ के दक्षिणी हिस्से में जहां पर बड़ी जनजातीय आबादी कुपोषित और गरीब है, वहां पर चिराग (छत्तीसगढ़ समावेशी ग्रामीण और त्वरित कृषि विकास परियोजना) परियोजना को लागू किया जाएगा। इस परियोजना से छत्तीसगढ़ के 8 जिलों में 1000 गांवों के 1.80 लाख परिवार लाभान्वित होंगे।

मानसा वारानासी ने जीता VLCC फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड 2020 का क्राउन

तेलंगाना की मानसा वारानासी को VLCC फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड 2020 के विजेता का ताज पहनाया गया है। मानसा वाराणसी को ताज राजस्थान की मिस इंडिया 2019 की विजेता, सुमन रतन सिंह राव द्वारा पहनाया गया। 23 वर्षीय मानसा अब दिसंबर 2021 में 70 वीं मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। हैदराबाद में जन्मी मानसा वाराणसी पेशे से इंजीनियर हैं और एक फाइनेंसियल इनफार्मेशन एक्सचेंज एनालिस्ट के रूप में कार्यत हैं। मिस ग्रैंड इंडिया 2020: हरियाणा की मनिका श्योकंद, मिस इंडिया 2020 की उपविजेता: उत्तर प्रदेश की मान्या सिंह।

IIHR द्वारा ‘अर्क शुभ’ नामक गेंदे की एक नई किस्म का विकास किया गया

हाल ही में भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान (Indian Institute of Horticultural Research- IIHR) द्वारा ‘अर्क शुभ’ (Arka Shubha) नामक गेंदे या मैरीगोल्ड की एक नई किस्म का विकास किया गया है। अर्क शुभ में कैरोटीन की मात्रा लगभग 2.8% है (सभी मैरीगोल्ड्स के लिये कैरोटीन की मात्रा अधिकतम 1.4% तक है) जो सभी पादप स्रोतों में सबसे अधिक है। अन्य किस्मों के विपरीत इस नई किस्म को पूर्ण रूप से खिलने के बाद खराब हो जाने पर भी कच्चे कैरोटीन के निष्कर्षण के लिये प्रयोग किया जा सकता है। इस नई किस्म को न केवल सजावटी उद्देश्य के लिये प्रयोग किया जा सकता है, बल्कि यह कच्चे कैरोटीन का भी अच्छा स्रोत है। इसकी पंखुड़ियों को गुणवत्ता वाली जर्दी प्राप्त करने के लिये कुक्कुट-आहार या पोल्ट्री फीड के रूप में प्रयोग किया जा सकता है। भारत अपनी कुल ज़रूरत का अधिकांश कैरोटीन चीन सहित अन्य देशों से आयात करता है। यह किस्म आयात निर्भरता को काफी कम कर सकती है। अतः इसकी खेती के क्षेत्र और कैरोटीन निष्कर्षण पर निवेश दोनों को बढ़ाया जाना चाहिये। कैरोटीन कैरोटीनॉयड वर्णक हैं जो ऑक्सीजन रहित होते हैं। कैरोटीन ज़्यादातर असंतृप्त हाइड्रोकार्बन होते हैं, जिनमें केवल कार्बन और हाइड्रोजन उपस्थित होता है।ये पीले, नारंगी या लाल आदि रंगों में हो सकता है। इसके रंग के लिये एकल और दोहरे बॉण्ड की वैकल्पिक श्रृंखला उत्तरदायी होती है।कैरोटीन गाजर के नारंगी रंग के लिये उत्तरदायी होता है।

राष्ट्रपति भवन के वार्षिक ‘उद्यानोत्सव’ का शुभारंभ

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 12 फरवरी, 2021 को राष्ट्रपति भवन के वार्षिक ‘उद्यानोत्सव’ का शुभारंभ किया। वार्षिक उत्सव के तहत राष्ट्रपति भवन परिसर में स्थित ‘मुगल गार्डन’ को 13 फरवरी, 2021 से 21 मार्च, 2021 (प्रत्येक सोमवार को छोड़कर) तक आम जनता के लिये खोला जाएगा। 15 एकड़ के विशाल क्षेत्र में फैले ‘मुगल गार्डन’ को प्रायः राष्ट्रपति भवन की सबसे नायाब चीज़ों में से एक माना जाता है। सर एडविन लुटियन ने वर्ष 1917 की शुरुआत में मुगल गार्डन के डिज़ाइन को अंतिम रूप दिया था, हालाँकि इस गार्डन में रोपण का कार्य वर्ष 1928-1929 में समाप्त हुआ था। ‘मुगल गार्डन’ के निर्माण के लिये सर लुटियन ने बागवानी की दो विशिष्ट शैलियों- मुगल शैली और अंग्रेज़ी फूल गार्डन शैली का मिश्रित प्रयोग किया। गुलाब, ट्यूलिप, एशियाई लिली, डैफोडिल्स, जलकुंभी और अन्य मौसमी फूल राष्ट्रपति भवन के उद्यानों को सुशोभित करते हैं। राष्ट्रपति भवन के इस उद्यान में फूलों की तकरीबन 70 किस्में मौजूद हैं। इस उद्यान की विशालता को इस बात से समझा जा सकता है कि वर्तमान में राष्ट्रपति भवन के उद्यानों के विकास और रखरखाव के लिये 300 से अधिक स्थायी और आकस्मिक कर्मचारी तैनात हैं।

ई-चालान के लिए मेघालय पुलिस ने SBI के साथ किया समझौता

मेघालय पुलिस ने शिलांग ट्रैफिक पुलिस (STP) के अधिकार क्षेत्र में ई-चलान के कार्यान्वयन के लिए SBI बैंक के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। ई-चलान प्रणाली एक डिजिटल ट्रैफ़िक प्रवर्तन समाधान है, जिसके माध्यम से ट्रैफ़िक नियमों के उल्लंघन करने वालों के लिए दंड और चलान डिजिटल तरीके से जनरेट किया जाएगा। ई-चलान प्रणाली को VAHAN और SARATHI के साथ एकीकृत किया गया है, जो MoRTH (सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय) के प्रमुख ऐप हैं। VAHAN और SARATHI के साथ एकीकरण से यातायात अधिकारियों को वाहन और चालक के विवरण जैसे यातायात के उल्लंघन की जानकारी जुटाने में मदद मिलेगी। ट्रैफ़िक उल्लंघनकर्ता पॉइंट ऑफ़ सेल (PoS) मशीनों पर स्वाइप करके या संबंधित ट्रैफ़िक यूनिट में ई-चलान का उत्पादन करके तत्काल कार्ड भुगतान का उपयोग कर जुर्माना अदा कर सकते हैं।

‘जलाभिषेकम’ जल संरक्षण अभियान

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 11 फरवरी, 2021 को नई दिल्ली से “जलाभिषेकम जल संरक्षण अभियान” के तहत 57,000 जल संरचनाओं का उद्घाटन किया। इन जल संरचनाओं का निर्माण मध्य प्रदेश में किया गया था। मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा जनता की भागीदारी के साथ जल संरक्षण का कार्य किया जा रहा है। यह संरक्षण कार्य जल संरक्षण के लक्ष्य को प्राप्त करने और आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश के निर्माण में मदद करेगा। रक्षा मंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि ‘जलाभिषेकम’ अभियान’ हर खेत के लिए पानी और हर हाथ के लिए काम’ के उद्देश्य को पूरा कर रहा है।यह अभियान गांवों की बेहतरी में मददगार होगा।जलवायु परिवर्तन के मद्देनजर यह अभियान महत्वपूर्ण हो गया है।

पंजाब में आश्रित बाल योजना के लाभार्थियों के आधार कार्ड को बैंक खातों से जोड़ने की प्रक्रिया शुरू

पंजाब सरकार ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली को और पारदर्शी तथा मजबूत बनाने के लिए आश्रित बाल योजना के लाभार्थियों के आधार कार्ड को बैंक खातों से जोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। विभाग की ओर से सभी लाभार्थियों को आधार पंजीयन सुविधा उपलब्‍ध कराएगा, जिनका अ‍भी तक आधार कार्ड नहीं बना है।आश्रित बाल योजना के अंतर्गत 21 वर्ष से कम उम्र के उन बच्‍चों को जिनके माता या पिता या दोनों नहीं हो, या उनकी देखभाल करने वाला कोई नियमित अभिभावक न हो या मा‍नसिक रूप से अक्षम हो, को साढ़े सात सौ रूपये प्रतिमाह दिये जाएंगे। उन्‍होंने कहा कि सरकार नवम्‍बर 2020 तक इस योजना के अंतर्गत एक लाख 56 हजार 169 आश्रित बच्‍चों को 104 करोड़ 12 लाख रूपये की आर्थिक मदद दे चुकी है।

चीन की तियानवेन-1 प्रोब ने मंगल की कक्षा में प्रवेश किया

तियानवेन-1 नाम का एक चीनी अंतरिक्ष यान 10 फरवरी, 2021 को सफलतापूर्वक मंगल की कक्षा में प्रवेश कर गया। पृथ्वी से साढ़े 6 महीने का सफर तय करने के बाद इस प्रोब ने मंगल ग्रह की कक्षा में प्रवेश किया। यह मिशन मंगल ग्रह पर चीन का पहला स्वतंत्र मिशन है। कक्षा में पहुंचने के बाद, रोबोट प्रोब को शुरू किया गया और थ्रस्टर्स के 15 मिनट चालू किया गया। तियानवेन -1 मिशन एक लैंडिंग कैप्सूल भेजने का प्रयास करेगा जो 240 किलोग्राम के रोवर को ले जायेगा। इसरोवर को मंगल के उत्तरी गोलार्ध में भेजा जाएगा जिसे यूटोपिया प्लैनिटिया कहा जाता है।इस रोवर को सफलतापूर्वक लैंड करने के बाद, सौर ऊर्जा से चलने वाला रोवर 90 दिनों के लिए मंगल की सतह की खोज करेगा।यह रोवर मिट्टी का अध्ययन करेगा और यह भी पता लगाएगा की प्राचीन काल में जीवन के संकेत की खोज करेगा।

Aegon Life के एमडी और सीईओ के रूप में सतीश्वर बालाकृष्णन नियुक्त

भारत की पहली डिजिटल-एकमात्र जीवन बीमा कंपनी Aegon Life Insurance, ने सतीश्वर बालाकृष्णन को प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया है। Aegon Life में आने से पहले उन्होंने इंडियाफर्स्ट लाइफ, रिलायंस लाइफ और आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ के साथ कार्य किया है। वह योग्यता से चार्टर्ड अकाउंटेंट है। सतीश्वर, जो जुलाई 2019 में मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में कंपनी में शामिल हुए थे, Aegon Life को एक डिजिटल-केवल जीवन बीमा कंपनी में बदल देंगे।

न्यू डेवलपमेंट बैंक ने NIIF फंड ऑफ फंड्स में किया 100 मिलियन डॉलर का निवेश

न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB) ने नेशनल इन्वेस्टमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर फंड लिमिटेड (NIIF) के फंड ऑफ फंड्स (FoF) में 100 मिलियन अमरीकी डालर (727.6 करोड़ रुपये) का निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई है। NDB के निवेश से, FoF द्वारा सुरक्षित कुल प्रतिबद्धता $800 मिलियन (लगभग 5,820 करोड़ रुपये) तक पहुँच गई है। यह निवेश भारत में एनडीबी के पहले इक्विटी निवेश और फंड के फंड में इस तरह का पहला निवेश है। वर्तमान में, भारत सरकार (GoI), एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) और एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB), FoF में निवेशक हैं। अब NDB भी ग्रुप में शामिल हो गया है। FoF की स्थापना 2018 में भारतीय केंद्रित इक्विटी फंड मैनेजरों को भारत केंद्रित संस्थागत निवेशक तक पहुँच प्रदान करने के उद्देश्य से की गई थी जो बड़े पैमाने पर संचालित होता है।

एक्ज़िम बैंक मालदीव की परियोजना के लिए 400 मिलियन डॉलर प्रदान करेगा

भारतीय रिजर्व बैंक ने घोषणा की है कि एक्सपोर्ट-इंपोर्ट बैंक ऑफ इंडिया (एक्जिम बैंक) मालदीव को 400 मिलियन अमरीकी डालर प्रदान करेगा। यह फण्ड ग्रेटर माले कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट के लिए प्रदान करेगा। एक्जिम बैंक ने 12 अक्टूबर, 2020 को 400 मिलियन डालर की लाइन प्रदान करने के लिए मालदीव सरकार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।क्रेडिट ऑफ लाइन के तहत समझौता 28 जनवरी, 2021 से प्रभावी है। ग्रेटर माले कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट (GMCP) मालदीव के वर्तमान राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलीह का एक चुनावी वादा था।यह परियोजना गुलिफालु पोर्ट और थिलाफुशी औद्योगिक क्षेत्र को 7 किलोमीटर लंबे पुल से जोड़ेगी। यह मालदीव, विलिंगिली, गुलिफालु और थिलाफुशी जैसे चार द्वीपों के बीच कनेक्टिविटी को सुव्यवस्थित करेगी।यह आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने में मदद करेगी और रोजगार भी पैदा करेगी।यह मालदीव के माले क्षेत्र में समग्र शहरी विकास को भी बढ़ावा देगा।

रॉटरडैम इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2021 में तमिल फिल्म “Koozhangal” ने जीता टाइगर अवार्ड

तमिल फिल्म “Koozhangal(Pebbles)” ने अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल रॉटरडैम 2021 के 50 वें संस्करण में "टाइगर" पुरस्कार जीता है। बेस्ट फिल्म के लिए दिया गया टाइगर पुरस्कार इस फेस्टिवल का शीर्ष सम्मान है। Koozhangal का अर्थ कंकड़ है, इसे नयनतारा द्वारा निर्मित तथा विनोद राज पीएस द्वारा निर्देशित किया गया है। यह अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने वाली दूसरी भारतीय फिल्म और पहली तमिल फिल्म है। मलयालम निर्देशक शशिधरन द्वारा निर्देशित पहली भारतीय फिल्म "दुर्गा" थी। टाइगर पुरस्कार में मिलने वाला 40,000 यूरो का नकद पुरस्कार विजेता फिल्म के निर्देशक और निर्माता के बीच साझा किया जाता है।

पंचाट और सुलह संशोधन विधेयक विचार के लिए लोकसभा में पेश किया गया

लोकसभा में पंचाट और सुलह संशोधन विधेयक विचार और पारित करने के लिए रखा गया। विधेयक में घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थता से निपटने के प्रावधान हैं। यह सुलह की कार्यवाही करने के लिए कानून को परिभाषित करता है। यह विधेयक पिछले साल 4 नवंबर को घोषित समान प्रावधानों वाले अध्यादेश की जगह लेगा। विधेयक पेश करते हुए कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि धोखाधड़ी या भ्रष्टाचार में लिप्‍त होने पर भी मध्यस्थता तय करने में कोई प्रावधान नहीं है। उन्होंने कहा कि एक सीमित संशोधन किया गया है कि अगर अदालत प्रथम दृष्टया संतुष्ट है कि धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार द्वारा समझौता किया जाता है तो अदालत इसे कार्यवाही खत्‍म होने तक रोक सकती है।

सीएनजी से चलने वाले भारत के पहले ट्रैक्‍टर की आज शुरूआत हुई

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सीएनजी से चलने वाले भारत के पहले ट्रैक्‍टर की शुरूआत की। इस अवसर पर पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान तथ सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्‍यमंत्री जनरल वी के सिंह भी मौजूद रहे। सीएनजी ट्रैक्‍टर से खर्च में कमी आयेगी तथा किसानों की आमदनी बढ़ने के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार के अवसर पैदा होंगे। डीजल ट्रैक्टर को सीएनजी संचालित ट्रैक्टर में परिवर्तित करने का काम रावमट टेक्नो सॉल्यूशंस और टॉमासेटो अचीले इंडिया ने मिलकर किया है। इस ट्रैक्‍टर के रखरखाव का खर्च बहुत कम है तथा नई तकनीक के इस्‍तेमाल से उस वायु प्रदूषण को रोका जा सकेगा, जो डीजल के इस्‍तेमाल से होता था।

देश में पांच वर्षों में एक करोड से अधिक सूक्ष्‍म, लघु, और मध्‍यम उद्यम पंजीकृत किए गये

सरकार ने कहा है कि देश में पांच साल के भीतर एक करोड़ दो लाख से अधिक सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम- एम एस एम ई पंजीकृत किए गए हैं। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री नितिन गडकरी ने लोकसभा में एक लिखित उत्तर में बताया कि उद्योग आधार पोर्टल के अनुसार 2015 से जून 2020 के बीच कुल एक करोड़ दो लाख 32 हजार 468 एमएसएमई पंजीकृत थे।

पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री और तृणमूल कांग्रेस सांसद दिनेश त्रिवेदी ने राज्‍यसभा से इस्‍तीफा दिया

तृणमूल कांग्रेस नेता दिनेश त्रिवेदी ने राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने की घोषणा की। राज्यसभा में बजट पर चर्चा में भाग लेते हुए उन्होंने यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि वे पश्चिम बंगाल में हिंसक घटनाओं से दुखी हैं और इन मुद्दों पर कुछ भी बोलने की स्थिति में नहीं है। श्री त्रिवेदी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सराहना करते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में देश ने महामारी की स्थिति से देश को बाहर निकाला। उन्होंने यह भी कहा कि राज्यसभा की सदस्यता छोडने के बाद भी पश्चिम बंगाल के लोगों की सेवा करते रहेंगे।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय की पुण्यतिथि : 11 फरवरी

11 फरवरी, 2021 को उपराष्ट्रपति ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय की पुण्यतिथि पर उनका स्मरण किया। दीनदयाल उपाध्याय का जन्म 25 सितंबर, 1916 को मथुरा ज़िले के नगला चंद्रभान गाँव में हुआ था। पंडित दीनदयाल उपाध्याय एक दार्शनिक, समाजशास्त्री, अर्थशास्त्री एवं राजनीतिज्ञ थे। इनके द्वारा प्रस्तुत दर्शन को ‘एकात्म मानववाद’ कहा जाता है जिसका उद्देश्य एक ऐसा ‘स्वदेशी सामाजिक-आर्थिक मॉडल’ प्रस्तुत करना था, जिसके विकास के केंद्र में मानव हो। वर्ष 1942 में वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में एक पूर्णकालिक कार्यकर्त्ता (संघ प्रचारक) के रूप में शामिल हुए। इसके पश्चात् उन्होंने वर्ष 1940 के दशक में लखनऊ से ‘राष्ट्र धर्म’ नामक एक मासिक पत्रिका के प्रकाशन की शुरुआत की, जिसका उद्देश्य हिंदुत्व राष्ट्रवाद की विचारधारा का प्रसार करना था। इसके बाद उन्होंने ‘पांचजन्य’ और ‘स्वदेश’ जैसी पत्रिकाओं की भी शुरुआत की। वर्ष 1967 में जनसंघ के अध्यक्ष चुने जाने के एक वर्ष बाद 11 फरवरी, 1968 को पटना में एक ट्रेन यात्रा के दौरान उनकी मृत्यु हो गई।

स्वामी दयानंद सरस्वती की जयंती

12 फरवरी को स्वामी दयानंद सरस्वती की जयंती मनाई गई। इनका जन्म 12 फरवरी 1824 को गुजरात के तनकारा में हुआ था। स्वामी दयानंद सरस्वती आर्य समाज के संस्थापक, महान चिंतक, समाज-सुधारक और देशभक्त थे। समाज में इनके योगदान की बात करें तो इन्होंने बाल विवाह, सती प्रथा जैसी कुरीतियों को दूर करने में एक अहम भूमिका निभाई थी। इन्होंने ही सन् 1876 में स्वराज के लिए भारत के लिए भारतीयों यानी India For Indians को शुरू किया था जिसे बाद में लोकमान्य तिलक द्वारा चलाया गया। स्वामी दयानंद सरस्वती ने वेदों को सर्वोच्च माना। साथ ही वेदों का प्रमाण देते हुए समाज में कई कुरीतियों का कड़ा विरोध भी किया।

चीन में ल्यूनर नववर्ष मनाया गया

चीन में 12 फरवरी को ल्यूनर नववर्ष मनायागया। हर साल होने वाला नव वर्ष का ये आयोजन राशि चक्र में शामिल एक खास जानवर पर आधारित होता है। पिछले साल जहां ये महोत्‍सव चूहे पर पर आधारित था वहीं इस बार ये बैल पर आधारित है। हालांकि ये आयोजन परिवार, दोस्तों और सगे संबंधियों के साथ मनाया जाता है लेकिन इस बार कोविड-19 के चलते जश्न का माहौल कुछ बदला बदला नजर आ सकता है।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.