Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

5 March 2021

2023 को अंतर्राष्‍ट्रीय बाजरा वर्ष घोषित करने के भारत द्वारा प्रायोजित प्रस्‍ताव का सर्वसम्‍मति से अनुमोदन

संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा ने 2023 को अंतर्राष्‍ट्रीय बाजरा वर्ष घोषित करने के भारत द्वारा प्रायोजित प्रस्‍ताव का सर्वसम्‍मति से अनुमोदन कर दिया है। इस प्रस्‍ताव का उद्देश्‍य बाजरे के फायदों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। अंतर्राष्‍ट्रीय बाजरा वर्ष 2023 नाम के इस प्रस्‍ताव को भारत के साथ बांग्‍लादेश, केन्‍या, नेपाल, नाइजीरिया, रूस और सेनेगल ने समर्थन दिया जबकि 70 से अधिक देशों ने इसे सह-प्रायोजित किया। संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत के स्‍थायी प्रतिनिधि टी एस तिरूमूर्ति ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया है कि 2023 को अंतर्राष्‍ट्रीय बाजरा वर्ष मनाए जाने से बाजरे की पैदावार के प्रति अधिक जागरूकता लाने में मदद मिलेगी। उन्‍होंने कहा कि ग्राहकों, उत्‍पादनकर्ताओं और नीति निर्माताओं के समक्ष बाजरे के पोषक तत्‍वों तथा पारिस्थितिकीय फायदों को बढ़ावा देने के साथ-साथ पैदावार क्षमताओं, अनुसंधान और विकास संबंधी निवेशों में सुधार लाने की तत्‍काल जरूरत है।

संयुक्त कमांडरों का सम्मेलन आज से गुजरात के केवडिया में शुरू

गुजरात के केवडिया में तीन दिवसीय संयुक्त कमांडर सम्मेलन 4 मार्च से शुरू हुआ। इस तीन दिवसीय वार्षिक आयोजन में तीन सेनाओं की संयुक्‍त कमान रणनीति, रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता और क्षेत्र में आने वाली चुनौतियों पर विशेष रूप से चर्चा होगी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 5 मार्च को भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना के शीर्ष कमांडरों को संबोधित करेंगे। सम्मेलन के दौरान, एक नई वायु रक्षा कमान और समुद्री कमान स्थापित करने पर विचार-विमर्श होगा।

14 देशों में मार्च 2020 से इस वर्ष फरवरी तक लगभग सभी स्कूल बंद रहे

कोविड-19 के दौरान दुनियाभर में लगाए गए लॉकडाउन के कारण लगभग एक वर्ष तक स्‍कूल बंद रहने से 16 करोड़ 80 लाख से अधिक बच्‍चे स्‍कूल नहीं जा पाए। यूनिसेफ द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार विश्‍व में लगभग 21 करोड़ चालीस लाख बच्‍चे नौ महीने से अधिक समय तक स्‍कूल में पढाई नहीं कर सके। इस संबंध में विश्लेषण रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि 14 देशों में मार्च 2020 से फरवरी 2021 तक लगभग सभी स्‍कूल बंद रहे।

महाराष्‍ट्र में मध्‍य रेलवे का छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस स्‍टेशन गोल्‍ड प्रमाणपत्र से पुरस्‍कृत

महाराष्‍ट्र में मध्‍य रेलवे का छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस स्‍टेशन राज्‍य का ऐसा पहला रेलवे स्‍टेशन बन गया है जिसे भारतीय उद्योग परिसंघ की इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल रेटिंग के गोल्‍ड प्रमाणपत्र से पुरस्‍कृत किया गया है। मध्‍य रेलवे ने अपने क्षेत्र के अंतर्गत वृक्षारोपण, सोलर पैनल लगाने, कई स्‍टेशनों पर ग्राहक उन्‍मुखी सुविधाएं प्रदान करने जैसे अनेक हरित उपाय किये हैं। मध्‍य रेलवे की मुंबई डिवीजन ने अपने स्‍टेशनों पर अनेक हरित उपाय किये हैं। इनमें छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस पर विशेष ध्‍यान दिया गया है।

जम्मू-कश्मीर में परिसीमन आयोग को एक साल का विस्तार

केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में संसदीय और विधानसभा क्षेत्रों के पुन: निर्धारण के लिए गठित परिसीमन आयोग को एक साल का विस्तार मिला है। सरकार द्वारा कल शाम जारी अधिसूचना में कहा गया है कि उच्‍चतम न्‍यायालय की सेवानिवृत्‍त न्‍यायाधीश रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता वाले इस पैनल को केंद्रशासित प्रदेश में अपना काम पूरा करने के लिए एक और साल मिलेगा। केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर अक्टूबर 2019 में अस्तित्व में आया था क्योंकि अगस्‍त 2019 में तत्कालीन राज्य के विशेष दर्जे को समाप्‍त करने और उसके पुनर्गठन के संबंध में घोषणा की गई थी। यह पैनल पिछले साल जम्मू-कश्मीर और चार पूर्वोत्तर राज्यों-असम, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश और नगालैंड के चुनावी क्षेत्रों को फिर से तैयार करने के लिए स्थापित किया गया था। हालांकि, एक साल का विस्तार केवल जम्मू-कश्मीर के लिए है।

स्वच्छ्ता सारथी फैलोशिप

भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के कार्यालय ने 3 मार्च, 2021 को “Waste to Wealth” मिशन के तहत “स्वच्छ भारत फैलोशिप”लांच की है। स्वच्छता सारथी फेलोशिप पहल छात्रों, स्वयं सहायता समूहों, सामुदायिक कार्यकर्ताओं, स्वच्छता कर्मचारियों और नगरपालिका श्रमिकों को सम्मानित के उद्देश्य से शुरू की गई थी जो वैज्ञानिक और स्थायी तरीके से अपशिष्ट प्रबंधन की भारी चुनौती से निपटने में लगे हुए हैं। इस फेलोशिप कार्यक्रम के तहत, सरकार तीन श्रेणियों के तहत पुरस्कार प्रदान करेगी : श्रेणी-ए– यह श्रेणी 9वीं से 12वीं कक्षा के स्कूली छात्रों के लिए खुली होगी जो अपशिष्ट प्रबंधन समुदाय के काम में संलग्न हैं। श्रेणी-बी– यह श्रेणी यूजी, पीजी और अनुसंधान छात्रों के लिए खुली है जो अपशिष्ट प्रबंधन सामुदायिक कार्य में संलग्न हैं। श्रेणी-सी: फेलोशिप की यह श्रेणी उन नागरिकों के लिए खुली है जो समुदाय में काम कर रहे हैं और स्वयं सहायता समूहों, नगरपालिका श्रमिकों या स्वच्छता कर्मचारियों के माध्यम से जो अपनी नौकरी की आवश्यकताओं से परे काम कर रहे हैं।

विप्रो WEF की ‘Racial Justice in Business’ पहल में शामिल हुआ

विप्रो ने घोषणा की है कि वह वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) द्वारा ”Partnering for Racial Justice in Business Initiative” नामक एक पहल में शामिल हो गया है। यह पहल कार्यस्थल पर विभिन्न नस्लीय पृष्ठभूमि से आने वाले लोगों के लिए समावेश, विविधता, न्याय और समानता की संस्कृति को बढ़ावा देने में मदद करेगी। इस पहल का उद्देश्य कंपनियों के लिए प्रणालीगत स्तर पर नस्लवाद का सामना करने, व्यापार में “नस्लीय न्याय” प्राप्त करने के लिए नए वैश्विक मानकों को निर्धारित करना है।

एक्सिस बैंक ने व्हाट्सएप बैंकिंग लॉन्च की

एक्सिस बैंक ने 3 मार्च 2021 को अपने ग्राहकों की बैंकिंग जरूरतों को पूरा करने में मदद करने और संबोधित करने के उद्देश्य से व्हाट्सएप बैंकिंग शुरू की है। व्हाट्सएप बैंकिंग ग्राहक को कहीं भी और कभी भी चैटिंग एप्पपर बैंक का उपयोग करने में मदद करेगी। व्हाट्सएप बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाने के लिए, ग्राहकों को निर्दिष्ट एक्सिस बैंक नंबर के साथ चैट शुरू करना होगा और विवरण मांगना होगा। यह सेवा ग्राहकों को उनके खाते की शेष राशि, क्रेडिट कार्ड भुगतान, हालिया लेनदेन, सावधि और आवर्ती जमा विवरण के संबंध में जानकारी मांगने की अनुमति देगी।

असम से 'लाल चावल' की पहली निर्यात खेप संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए रवाना

भारत की चावल निर्यात क्षमता को बढ़ावा देने के लिए ’लाल चावल’ की पहली खेप को आज संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए रवाना कर दिया गया। आयरन से भरपूर 'लाल चावल' असम की ब्रह्मपुत्र घाटी में किसी भी रासायनिक उर्वरक के इस्तेमाल के बिना उगाया जाता है। चावल की इस किस्म को 'बाओ-धान' कहा जाता है, जो कि असमिया भोजन का एक अभिन्न अंग है। लाल चावल का निर्यात प्रमुख चावल निर्यातक - एलटी फूड्स द्वारा किया जा रहा है।

तुर्कमेनिस्तान स्पेशल फोर्सेज़ का भारतीय स्पेशल फोर्सेज़ के प्रशिक्षण स्कूल में कॉम्बैट फ्री फॉल प्रशिक्षण शुरू

भारतीय स्पेशल फोर्सेज़ (एस एफ) ने अपनी व्यावसायिकता, सामरिक विशेषज्ञता और बलिदान के कारण दुनिया के बेहतरीन स्पेशल फोर्सेज़ में से एक होने का अपार सम्मान और प्रतिष्ठा अर्जित की है । संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, मध्य एशियाई क्षेत्र के देशों और मध्य पूर्व समेत मित्र राष्ट्रों के स्पेशल फोर्सेज़ ने युद्धक स्थितियों की कठोरता वाले भारतीय स्पेशल फोर्सेज़ (एस एफ) सैनिकों से प्रशिक्षण पाने की अधिक से अधिक इच्छा जताते रहे हैं । इसके जवाब में भारतीय सेना के स्पेशल फोर्सेज़ ने मित्र राष्ट्रों के अपने समकक्षों के साथ संबंध और तालमेल बढ़ाया है। तुर्कमेनिस्तान स्पेशल फोर्सेज़ के अनुरोध के आधार पर भारतीय सेना के स्पेशल फोर्सेज़ ट्रेनिंग स्कूल (एसएफटीएस), जो भारतीय सेना के स्पेशल फोर्सेज़ को प्रशिक्षण प्रदान करने वाला एक नायाब संस्थान है, ने तुर्कमेनिस्तान स्पेशल फोर्सेज़ के पैराट्रूपर्स का अन्य अनुकूल पेशेवर पाठ्यक्रमों की एक श्रृंखला के रूप में कॉम्बैट फ्री फॉल में प्रशिक्षण शुरू किया है, जो तुर्कमेनिस्तान स्पेशल फोर्सेज़ की क्षमता वृद्धि में सहायता करेगा ।

हुरुन की ग्लोबल रिच लिस्ट 2021 में इलॉन मस्क टॉप पर

हुरून ग्लोबल रिच लिस्ट 2021 (Hurun Global Rich List 2021) का 10 वां संस्करण जारी किया गया, जिसमें 2,402 कंपनियों और 68 देशों के 3228 अरबपति शामिल हैं। रिपोर्ट में यह दर्शाया गया है कि COVID-19 महामारी के बावजूद, दुनिया ने 2020 में हर हफ्ते 8 अरबपति जोड़े और एक साल में 421, उनकी कुल संख्या रिकॉर्ड 3,288 तक हो गई है। समीक्षाधीन अवधि के दौरान, दुनिया भर के सभी अरबपतियों की कुल संपत्ति 32 प्रतिशत बढ़ी, 3.5 ट्रिलियन डॉलर मिलाकर, उनकी कुल संपत्ति 14.7 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच गई है। खाते में ली गई संपत्ति की गणना 15 जनवरी 2021 तक की है।
शीर्ष तीन अरबपति:
टेस्ला अध्यक्ष इलॉन मस्क (Elon Musk) ने हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट में पहली बार शीर्ष स्थान प्राप्त किया है, जो कि वर्ष 2020 के दौरान बड़े पैमाने पर 151 बिलियन डॉलर जोड़ने के बाद उनकी कुल संपत्ति 197 बिलियन डॉलर हो गई है.
Amazon.com इंक के सीईओ जेफ बेजोस (Jeff Bezos) 189 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं।
बर्नार्ड अरनॉल्ट (Bernard Arnault), LVMH Moët Hennessy के मुख्य कार्यकारी - लुईस वुईटन एसई (Louis Vuitton SE), दुनिया की सबसे बड़ी लक्जरी-सामान कंपनी 114 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर है।
हुरुन इंडिया ग्लोबल लिस्ट 2021 के 60 अरबपतियों के साथ, नई दिल्ली (40) और बेंगलुरु (22) के बाद मुंबई भारत के अमीरों के लिए राजधानी बन गई।
एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2021 में आठवें स्थान पर हैं। अंबानी की कुल संपत्ति 24% बढ़कर 83 अरब डॉलर (लगभग 6.09 लाख करोड़ रुपये) हो गई है।
इंस्टाकार्ड के अपूर्व मेहता और ज़िरोधा के निखिल कामथ (दोनों 34 वर्ष) 1.7 बिलियन अमरीकी डालर की कुल संपत्ति के साथ सबसे कम उम्र के भारतीय अरबपति बन गए।
अदानी समूह के गौतम अदानी (वैश्विक रैंक - 48)
एचसीएल के शिव नादर (वैश्विक रैंक - 58)
आर्सेलर मित्तल के लक्ष्मी एन मित्तल (ग्लोबल रैंक - 104)
सीरम का साइरस पूनावाला (वैश्विक रैंक - 113)

विश्व बैंक ने सौर रूफटॉप परियोजनाओं के लिए बनाई $100 मिलियन की गारंटी योजना

विश्व बैंक ने भारत के रूफटॉप सौर कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए $100 मिलियन की क्रेडिट गारंटी योजना शुरू करने की योजना बनाई है, जिसने पर्याप्त कर्षण प्राप्त नहीं किया है। यह योजना सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) को रूफटॉप सौर इकाइयां स्थापित करने के लिए रियायती ऋण वित्तपोषण का लाभ उठाने की अनुमति देगी। रूफटॉप सौर इकाइयों को अपनाने में तेजी लाने के लिए भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और MSME मंत्रालय के साथ-साथ विश्व बैंक की योजना MSME को लगभग 1 बिलियन डॉलर के ऋण का उपयोग करने में मदद करेगी। यह व्यवस्था उन फर्मों के लिए फायदेमंद होगी, जो covid-19 महामारी द्वारा बढ़ते उनके वित्तीय संकट के साथ अक्सर बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों के उधार मानदंडों को पूरा नहीं करती हैं।

ऑस्ट्रेलिया के लिए भारत के उच्चायुक्त बने मनप्रीत वोहरा

वरिष्ठ राजनयिक, मनप्रीत वोहरा को ऑस्ट्रेलिया के लिए भारत का अगला उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है। 1988 बैच की भारतीय विदेश सेवा (Indian Foreign Service-IFS) अधिकारी वोहरा, वर्तमान में मैक्सिको में भारत के राजदूत हैं। वे शीघ्र ही कार्यभार संभाल सकते हैं। वोहरा की नियुक्ति ऐसे समय में हुई है जब भारत-आस्ट्रेलिया के संबंध तेजी से आगे बढ़ रहे हैं और दोनों देश खास तौर पर हिन्द प्रशांत क्षेत्र में सहयोग मजबूत कर रहे हैं।

SBI म्यूचुअल फंड्स ने पहला ओवरसीज फंड लॉन्च किया

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) म्युचुअल फंड ने 1 मार्च 2021 को अपनी पहली विदेशी पेशकश शुरू की है। SBI इंटरनेशनल एक्सेस नाम का फंड - यूएस इक्विटी FOF म्यूचुअल फंड स्कीम / ETF में निवेश करने वाली फंड स्कीम का एक ओपन-एंडेड फंड है, जो अमेरिकी बाजारों में निवेश करता है, जो विदेशों में अधिवासित हैं। यह योजना आम तौर पर अमुंडी फंड - यूएस पायनियर फंड (ETF सहित) में अपनी शुद्ध संपत्ति का 95-100 प्रतिशत निवेश करेगी, जो मुख्य रूप से अमेरिकी बाजारों में निवेश करती है।

विराट कोहली इंस्टाग्राम पर 100 मिलियन फॉलोअर बनाने वाले पहले क्रिकेटर बने

भारत के कप्तान विराट कोहली दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए हैं, जिनके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम (Instagram) पर 100 मिलियन फॉलोअर्स हैं। 32 वर्षीय कोहली इंस्टाग्राम पर चौथे सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले खिलाड़ी हैं। अर्जेंटीना फुटबॉल कप्तान और एफसी बार्सिलोना के दिग्गज लियोनेल मेस्सी (Lionel Messi) और ब्राजील के नेमार (Neymar) जो क्रमशः 186 मिलियन और 147 मिलियन फॉलोअर्स के साथ सूची में दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं, के बाद पुर्तगाल के फुटबॉल स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) 265 मिलियन फॉलोअर्स के साथ शीर्ष पर हैं। 100 मिलियन क्लब में अन्य हॉलीवुड अभिनेता और पूर्व प्रो-रेसलर ड्वेन (द रॉक) जॉनसन (Dwayne (The Rock) Johnson), अमेरिकी गायक-गीतकार बेयोंस (Beyonce) और एरियाना ग्रांडे (Ariana Grande) हैं।

मैरी कॉम बनीं AIBA की चैंपियंस और वेटरन्स कमेटी की नई अध्यक्ष

भारतीय मुक्केबाज़ मैरी कॉम को 3 मार्च, 2021 को इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन (AIBA) की चैंपियन और वेटरन्स समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। AIBA के अध्यक्ष उमर क्रेमलेव ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि मैरी कॉम अपने विशाल ज्ञान और अनुभव के साथ इस समिति की सफलता में महत्वपूर्ण योगदान देंगी। मैरी कॉम एक भारतीय मुक्केबाज हैं। वह भारतीय संसद की वर्तमान सदस्य भी हैं। 25 अप्रैल, 2016 को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा राज्यसभा के ऊपरी सदन के सदस्य के रूप में उन्हें नामित किया गया था। उसने बॉक्सिंग के क्षेत्र में भारत के लिए कई इतिहास रचे हैं। वह एकमात्र महिला मुक्केबाज हैं जो छह बार के रिकॉर्ड के लिए “विश्व मुक्केबाजी चैंपियन” बनीं हैं। उन्होंने आठ विश्व चैम्पियनशिप पदक जीते हैं। इसके अलावा, मैरी एकमात्र महिला मुक्केबाज हैं, जिन्होंने पहले सात विश्व चैंपियनशिप में पदक जीता है।

किरोन पोलार्ड ने एक ओवर में 6 छक्के लगाने का कारनामा किया

वेस्ट इंडीज के किरोन पोलार्ड (Kieron Pollard) ने हाल ही में एक टी-20 मैच में 6 चक्के लगाने का कारनामा किया, इसके साथ ही वे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 6 छक्के लगाने वाले तीसरे खिलाडी बन गये। उन्होंने श्रीलंका के अकिला धनंजय के खिलाफ यह 6 छक्के लगाये। इससे पहले एक ओवर में 6 छक्के लगाने का कारनामा रवि शास्त्री, गारफील्ड सोबर्स, युवराज सिंह(अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट), हर्शल गिब्स(अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट), रोस व्हिटली, लियो कार्टर और हज़रतुल्लाह ज़जई ने किया है।

देश में संपूर्ण रेल नेटवर्क 2023 तक पूरी तरह से विद्युतीकृत किया जाएगा : पीयूष गोयल

देश में संपूर्ण रेल नेटवर्क 2023 तक पूरी तरह से विद्युतीकृत हो जाएगा, जबकि सभी रेल नेटवर्क 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा पर चलेंगे। यह बात रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मेरीटाइम इंडिया समिट -2021 को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि सरकार परिवहन की लागत में कमी लाने और आपूर्ति श्रृंखला दक्षता बढ़ाने के लिए मल्टी-मोडल लॉजिस्टिक समाधानों पर काम कर रही है। पियूष गोयल ने कहा की सड़क, रेल और जलमार्ग का एकीकरण वास्तव में भारत को ‘वन नेशन, वन मार्केट, वन सप्लाई’ बना सकता है। उन्होंने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र के लिए सरकार के तीन मंत्र ‘उन्नयन, निर्माण और समर्पण’ हैं। उन्होंने कहा, 6 वर्षों में भारत के प्रमुख बंदरगाहों की क्षमता लगभग दोगुनी हो गई है। सरकार ने तटीय आर्थिक क्षेत्रों के साथ स्मार्ट शहरों और औद्योगिक पार्कों और एकीकृत बंदरगाहों का विकास किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लांच किया गया मैरीटाइम इंडिया-2030 विज़न सरकार की प्राथमिकताओं पर प्रकाश डालता है। उन्होंने कहा कि विभिन्न बंदरगाह परियोजनाओं में तीन लाख करोड़ रुपये के प्रस्तावित निवेश से इस क्षेत्र में 20 लाख नए रोजगार सृजित होंगे।

फ्रीडम हाउस की रिपोर्ट में भारत को ‘आंशिक रूप से मुक्त’ घोषित किया गया

अमेरिकी सरकार द्वारा वित्त पोषित गैर सरकारी संगठन “फ्रीडम हाउस” ने हाल ही में वैश्विक राजनीतिक अधिकारों और स्वतंत्रता पर अपनी वार्षिक रिपोर्ट प्रकाशित की। इस रिपोर्ट की शीर्षक “Freedom in the World 2021 – Democracy under Siege” है। इस रिपोर्ट में, लोकतंत्र और मुक्त समाज के रूप में भारत की स्थिति “आंशिक रूप से मुक्त” दर्शाई गयी है। रिपोर्ट यह भी कहती है कि, ऐसा लगता है कि भारत ने वैश्विक लोकतांत्रिक नेता की अपनी क्षमता को छोड़ दिया है। इसने यह भी रेखांकित किया कि, मुक्त राष्ट्रों के ऊपरी रैंक से भारत की डाउनग्रेड रैंक वैश्विक लोकतांत्रिक मानकों पर प्रभाव को विशेष रूप से नुकसान पहुंचाएगी। भारत को 100 में से 67 का स्कोर दिया गया है। इसमें कहा गया है कि भारत में राजनीतिक अधिकार और नागरिक स्वतंत्रता में गिरावट दर्ज की गयी है।

ओडिशा सरकार पिछड़े वर्ग का पहला सर्वेक्षण शुरू करेगी

ओडिशा सरकार 1 मई से 20 मई, 2021 तक पिछड़े वर्ग के लोगों के “सामाजिक और शैक्षिक परिस्थितियों” का पहला राज्य सर्वेक्षण शुरू करेगी। ओडिशा राज्य में, लगभग 209 समुदाय हैं जो सामाजिक और शैक्षणिक रूप से पिछड़े वर्गों (SEBC) के रूप में पहचाने जाते हैं। ओडिशा में उनकी आबादी 54% है। SEBC पर सर्वेक्षण करने के प्रस्ताव को 26 फरवरी, 2021 को ओडिशा राज्य आयोग पिछड़ा वर्ग (ओएससीबीसी) द्वारा अनुमोदित किया गया था। यह सर्वेक्षण राज्य के पिछड़े वर्गों के लोगों की सामाजिक और शैक्षिक स्थितियों के संबंध में किया जाएगा। यह उनके व्यवसाय और शिक्षा मानक आदि जैसे विवरणों को कवर करेगा। SC/ST विकास राज्य मंत्री ने कहा कि यह कदम परिवर्तनकारी प्रकृति का होगा और राज्य में पिछड़ी आबादी में इसका परिवर्तनकारी प्रभाव पड़ेगा।

झारखंड में पहला “परिणाम पर आधारित बजट” पेश किया गया

झारखंड सरकार ने पहली बार 3 मार्च, 2021 को “परिणाम-आधारित बजट” (Outcome-Based Budget) प्रस्तुत किया है। इस बजट में, सभी विभागों को विशिष्ट लक्ष्य और जिम्मेदारियाँ दी गई हैं जिन्हें एक निर्धारित समय में पूरा किया जाना आवश्यक है। उन लक्ष्यों के संबंध में परिणामों का मूल्यांकन वित्तीय वर्ष 2022 के अंत में किया जाएगा। वित्त मंत्री रामेश्वर ओरान ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 91, 277 करोड़ रुपये के परिणाम आधारित बजट को पेश किया। यह बजट 2019-2020 में 86, 370 करोड़ रुपये के बजट से बढ़ाया गया था। सरकार ने यह भी कहा कि, 2021-22 में, राजकोषीय घाटा 10, 210.87 करोड़ रुपये के बराबर होगा। इसमें राज्य की जीडीपी का 2.83 प्रतिशत हिस्सा है।

ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स -2020

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने 4 मार्च 2021 को अपना “ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स -2020” जारी किया। इसमें दस लाख से अधिक आबादी वाले शहरों की रैंकिंग और दस लाख से कम आबादी वाले शहरों के लिए एक अलग रैंकिंग भी शामिल है। ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020 (रहने में आसानी सूचकांक) के तहत उन शहरों के लिए रैंकिंग की घोषणा की गई, जिनके लिए वर्ष 2020 में मूल्यांकन किया गया था। इस मूल्यांकन में लगभग 111 शहरों ने भाग लिया था। दस लाख से अधिक की आबादी वाले भारतीय शहरों की सूची में, “बंगलौर” सभी शहरों में “ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स” के मापदंडों पर सर्वश्रेष्ठ शहर के रूप में उभरा।इस सूचकांक में बेंगलुरु ने पुणे को दूसरे स्थान पर धकेल दिया है।111 शहरों में अहमदाबाद तीसरे स्थान पर था।इस सूचकांक से पता चलता है कि, धनबाद, बरेली और श्रीनगर में ‘ईज ऑफ लिविंग’ सबसे कम है।दस लाख से कम आबादी वाले शहरों की सूची में शिमला को सर्वोच्च स्थान दिया गया है।इसके बाद भुवनेश्वर है।इस श्रेणी में बिहार के मुजफ्फरपुर शहर को सबसे नीचे स्थान दिया गया।

UPSC ने सिविल सेवा परीक्षा 2021 के लिए जारी की नोटिफिकेशन

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा 2021 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दी है। इच्छुक अभ्यर्थी 24 मार्च, 2021 तक सिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए upsc.gov.in तथा upsconline.nic.in आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन किया जा सकता है। इस बार संघ लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 27 जून को किया जाएगा। संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा के लिए अभ्यर्थी की आयु 21 से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम उम्र की सीमा में कुछ छूट दी गयी है। इस परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए अभ्यर्थी के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

पश्चिमी घाट में झाड़ी मेंढक (Shrub Frog) की 5 नई प्रजातियाँ पायी गयी

भारत और अमेरिका के शोधकर्ताओं ने झाड़ी मेंढकों की पांच नई प्रजातियों की खोज की है। मेंढक की इन प्रजातियों को पश्चिमी घाटों से खोजा गया है जो विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त जैव विविधता हॉटस्पॉट है। मेंढकों की पांच प्रजातियाँ Rhacophoridae परिवार से संबंधित हैं। इन प्रजातियों की खोज केरल वन अनुसंधान संस्थान, दिल्ली विश्वविद्यालय और मिनेसोटा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने की है। यह खोज पश्चिमी घाट में जीनस राओर्चेस्टस के झाड़ी मेंढकों पर लंबे व्यापक अध्ययन का हिस्सा है। नई प्रजातियों की बाहरी आकृति, कॉलिंग पैटर्न, डीएनए और व्यवहार सहित कई मानदंडों के आधार पर अलग-अलग हैं।

लैंडिंग के बाद SpaceX Starship SN10 में विस्फोट हुआ

सफल लैंडिंग के बाद स्पेसएक्स के स्टारशिप प्रोटोटाइप में विस्फोट हुआ, 3 मार्च 2021 को पहली बार उड़ान परीक्षण के बाद इसकी सफल लैंडिंग हुई थी। इस प्रोटोटाइप के विस्फोट का कारण स्पष्ट नहीं है। हालांकि, कंपनी द्वारा इसे “Rapid Unscheduled Disassembly” करार दिया है। स्पेसएक्स परीक्षण ने स्टारशिप रॉकेट एसएन 10 को लांच किया और इसने 10 किलोमीटर की ऊंचाई या 32,800 फीट की ऊंचाई पर प्रोटोटाइप लॉन्च करने का लक्ष्य रखा है। रॉकेट में कोई भी यात्री नहीं था क्योंकि यह एक परीक्षण वाहन था और यह स्वायत्त रूप से उड़ान भर रहा था। पिछले दो प्रोटोटाइप एसएन 8 और एसएन 9 दिसंबर 2020 और फरवरी 2021 में अधिक ऊंचाई पर पहुंच गए, लेकिन वे टेक्सास के बोका चीका में जमीन पर गिर गए और उनमे विस्फोट हो गया था।

भारत ने 4 मार्च को “चाबहार दिवस” ​​मनाया

भारत ने 4 मार्च, 2021 को ‘चाबहार’ दिवस मनाया, यह दिवस दिल्ली में 2 मार्च से 4 मार्च तक चलने वाले मेरीटाइम इंडिया समिट के साथ-साथ मनाया गया। इस वर्चुअल कार्यक्रम में अफगानिस्तान, ईरान, आर्मेनिया, रूस, कजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान के मंत्रियों की भागीदारी देखी गयी। इस इवेंट के दौरान उद्घाटन सत्र को विदेश मंत्री एस. जयशंकर द्वारा संबोधित किया गया। मंत्रिस्तरीय उद्घाटन सत्र के बाद दो वेबिनार सत्र आयोजित किए गये।

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस (National Security Day): 04 मार्च

भारत में, 4 मार्च को भारतीय सुरक्षा बलों के सम्मान में हर साल राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस (National Security Day) के रूप में मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य पुलिसकर्मियों, अर्ध-सैन्य बलों, कमांडो, गार्ड, सेना के अधिकारियों, और सुरक्षा में शामिल अन्य व्यक्तियों सहित सभी सुरक्षा बलों के प्रति आभार प्रकट करना है, जो देश की जनता की शांति और सुरक्षा बनाए रखने में अपना जीवन बलिदान करते हैं। 4 मार्च उस दिन को भी चिह्नित करता है जब भारत सरकार के तहत श्रम मंत्रालय द्वारा 1966 में भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (National Security Council-NSC) की स्थापना की गई थी। पहला राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस (NSD) 1972 में आयोजित किया गया था।

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस (National Safety Day): 04 मार्च

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (National Safety Council-NSC) द्वारा हर साल 4 मार्च को राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस (National Safety Day-NSD) मनाया जाता है। 2021 में, हम 50वां राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मना रहे हैं। दिन का उद्देश्य सुरक्षा, स्वास्थ्य और पर्यावरण से संबंधित सहायता सेवाएं प्रदान करके लोगों में सुरक्षा जागरूकता की भावना पैदा करना है। राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस 2021 का विषय है “सड़क सुरक्षा (रोड सेफ्टी) (Sadak Suraksha (Road Safety))”।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.