Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

4 March 2021

मैरीटाइम भारत सम्‍मेलन के अवसर पर भारत चाबहार दिवस मनायेगा

भारत मेरिटाइम इंडिया सम्मिट 2021 के अवसर पर चाबहार दिवस मनाएगा। यह समारोह वर्चुअल माध्यम से आयोजित किया जाएगा। इसमें अफगानिस्तान, आर्मेनिया, ईरान, कजाखिस्तान, रूस और उज्बेकिस्तान के मंत्री भाग लेंगे। विदेश मंत्री डॉक्टर एस. जयशंकर मंत्री स्तरीय उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे, जबकि पोत परिवहन मंत्री मनसुख मंडाविया मुख्य भाषण देंगे। इस सत्र के बाद दो वेबिनार सत्र का भी आयोजन होगा़ जिनमें बंदरगाहों के ढांचागत विकास और अवसर तथा व्यापार संवर्धन और क्षेत्रीय सम्पर्क विषय पर चर्चा की जाएगी।

भारत बायोटेक ने बताया कि कोवैक्‍सीन टीका 81 प्रतिशत कारगर

भारत बायोटेक ने बताया कि तीसरे चरण के अंतरिम नैदानिक जांच के बाद कोवैक्‍सीन टीका 81 प्रतिशत कारगर साबित हुआ है। इस परीक्षण में 21 स्‍थानों से 25 हजार आठ सौ लोग शामिल हुए। पहला नैदानिक विश्‍लेषण 43 मामलों पर आधारित है, जिसमें से 36 कोविड-19 के मामलों का परीक्षण प्लेसबो समूह और सात मामलों का कोवैक्‍सीन के रूप में किया गया। यह टीका भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आईसीएमआर के सहयोग से बायोटेक ने बनाया है।

पृथ्‍वी विज्ञान मंत्रालय भारत और नार्वे के बीच समुद्री स्थानिक योजना, राष्‍ट्रीय तटीय शोध संस्‍थान के माध्‍यम से लागू करेगा

भारत और नार्वे समुद्री स्‍थानिक योजना के अंतर्गत अगले पांच वर्षों के लिए महासागरीय क्षेत्र में काम करने के लिए सहमत हो गये हैं। दोनों देशों ने तटीय क्षेत्रों के आर्थिक और सामाजिक क्षेत्र में अग्रिम विकास के लिए समुद्री संसाधनों के उपयोग पर सहमति जताई है। समुद्री स्‍थानिक योजना के नाम से की गई यह पहल पृथ्‍वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा राष्‍ट्रीय तटीय शोध संस्‍थान के माध्‍यम से लागू की जायेगी। इस संबंध में दोनों देशों की संचालन समिति की वर्चुअल बैठक में एक योजना बनाई गई जिसमें ऊर्जा, परिवहन, मत्स्य पालन, जलीय, कृषि, पर्यटन आदि क्षेत्रों में मानवीय गतिविधियां कुशल, सुरक्षित और टिकाऊ तरीके से संचालन करने पर सहमति बनी। इस संबंध में 2019 में दोनों देशों के बीच हुए एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किया गया था। इस परियोजना के लिए लक्षद्वीप और पुदुचेरी की पहचान की गई है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक को भारत और फ्रांस के बीच हुए समझौता ज्ञापन के बारे में जानकारी दी गई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक को नवीकरणीय ऊर्जा सहयोग के क्षेत्र में भारत और फ्रांस के बीच हुए समझौता ज्ञापन के बारे में जानकारी दी गई। इस ज्ञापन पर इस वर्ष जनवरी में हस्ताक्षर किए गए थे। इस समझौता ज्ञापन का उद्देश्य पारस्परिक लाभ, समानता और पारस्परिकता के आधार पर नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देना है। इसमें सौर, पवन, हाइड्रोजन और बायोमास ऊर्जा से संबंधित प्रौद्योगिकियों को शामिल किया गया है।

राष्ट्रपति ने कोविड का पहला टीका लगवाया

देश में एक मार्च से कोरोना वैक्सीन का दूसरा चरण शुरू हो गया है और इसी क्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आर्मी रिसर्च और रिफरल अस्पताल में कोरोना की पहली खुराक लगवाई। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन सभी लोगों से टीका लगवाने की अपील की, जो दूसरे चरण के टीकाकरण अभियान के तहत इसकी पात्रता रखते हैं। दूसरे चरण के टीकाकरण अभियान के तहत, एक मार्च से 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों और गंभीर बीमारियों से पीड़ित 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को टीका लगाया जाएगा।

“मर्केंटाइल मरीन डोमेन अवेयरनेस सेंटर” लॉन्च किया गया

भारत ने नाविकों और मछुआरों की मदद करने के लिए “रियल-टाइम वेसल ट्रैकिंग सिस्टम” लॉन्च किया है। इस प्रणाली को “सागर-मंथन: मर्केंटाइल मरीन डोमेन अवेयरनेस सेंटर (MMDAC)” नाम दिया गया है। मैरीटाइम इंडिया समिट -2021 में इस प्रणाली को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया था। इस प्रणाली का उद्घाटन करते हुए, प्रधानमंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत “पारादीप, वधावन और दीनदयाल बंदरगाहों पर विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे के साथ मेगा पोर्ट विकसित कर रहा है।” उन्होंने यह भी कहा कि घरेलू जलमार्ग माल ढुलाई के लिए प्रभावी और पर्यावरण के अनुकूल तरीके हैं। इसलिए, भारत का लक्ष्य 2030 तक 23 जलमार्गों का परिचालन करना है। उन्होंने आगे कहा कि, “पूर्वी जलमार्ग संपर्क परिवहन ग्रिड” जो नेपाल, बांग्लादेश, म्यांमार और भूटान के साथ क्षेत्रीय संपर्क स्थापित करता है, को भी प्रभावी क्षेत्रीय व्यापार और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए मजबूत किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और प्रताप चंद्र सारंगी ने सिमिलिपाल के वन क्षेत्रों में फैल रही आग पर चिंता व्यक्त की

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और प्रताप चंद्र सारंगी ने ओडिशा के मयूरभंज जिले में सिमिलिपाल के वन क्षेत्रों में फैल रही आग पर चिंता व्यक्त की है। सिमिलिपाल, देश का एक महत्‍वपूर्ण बाघ अभयारण्‍य है। दोनों मंत्रियों ने स्थिति को चिंताजनक बताते हुए, मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक और केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से तत्‍काल हस्‍तक्षेप की मांग की है। श्री जावड़ेकर ने अधिकारियों को इस मामले में तत्काल कार्रवाई करने का आदेश दिया है।

नागालैंड की पहली हवाई मालवाहक सेवा कल दीमापुर हवाई अड्डे से शुरु हुई

नागालैंड की पहली हवाई मालवाहक सेवा दीमापुर हवाई अड्डे से शुरु हुई। नागालैंड के बागवानी विभाग तथा एयरलाइन साझीदार के रूप में एयर इंडिया और इंडिगो के साथ भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण की इस संयुक्त पहल को मुख्यमंत्री नेइफिउ रियो ने हरी झंडी दिखाई।

हरियाणा में निजी क्षेत्र की नौकरियों में स्थानीय लोगों के लिए 75 प्रतिशत आरक्षण लागू

हरियाणा के राज्‍यपाल ने उस विधेयक को मंजूरी दे दी है जिसके तहत निजी क्षेत्र में 50 हजार रूपये तक मासिक वेतन वाली नौकरियों में स्‍थानीय लोगों के लिए 75 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान है। यह विधेयक पिछले वर्ष राज्‍य विधानसभा में पारित किया गया था। उपमुख्‍यमंत्री दुष्‍यंत चौटाला ने कहा कि राज्‍य के युवाओं को निजी क्षेत्र की कम्‍पनियों, सामाजिक संगठनों और ट्रस्‍ट की नौकरियों में 75 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा।

अटल नवाचार मिशन ने भारत में डीप-टेक स्टार्टअप इकोसिस्टम को सशक्त बनाने के लिए मैथवर्क्स के साथ साझेदारी की

अटल नवाचार मिशन (एआईएम) ने भारत में डीप-टेक स्टार्टअप इकोसिस्टम को सशक्त बनाने के उद्देश्य से वैज्ञानिकों और इंजीनियरों के लिए मैथमेटिकल कम्प्युटिंग सॉफ्टवेयर विकसित करने वाले मैथवर्क्स के साथ सहभागिता की। इस सहभागिता के अंतर्गत अटल नवाचार मिशन द्वारा सहयोग प्राप्त स्टार्टअप्स को मैथवर्क्स टूल (मैटलैब और सिमुलिंक सहित), इंजीनियरिंग सहायता, ऑनलाइन प्रशिक्षण, मैटलैब कम्युनिटी तक पहुंच और इसकी घरेलू तथा वैश्विक स्तर पर पहुंच के माध्यम से अपने स्टार्टअप उत्पादों के बारे में जागरूकता फैलाने का अवसर मिलेगा। इसका उद्देश्य प्रारंभिक चरण की इन कंपनियों में नवाचार को बढ़ावा देना और उत्पाद विकास में तेजी लाना है। मैथवर्क्स उत्पाद पोर्टफोलियो में 100 से अधिक टूलबॉक्स और विशेष उत्पादों के अलावा मैटलैब टेक्निकल कंप्युटिंग प्लेटफॉर्म और सिमुलिंक, मॉडल्स का अभ्यास करने के लिए एक ब्लॉक आरेख पद्धति और मॉडल-आधारित डिजाइन शामिल हैं।

कैबिनेट ने कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में सहयोग के लिए भारत और फिजी के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत गणराज्य के कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय और फिजी गणराज्य के कृषि मंत्रालय के बीच कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये जाने की मंजूरी दी है। भारत और फिजी के बीच समझौता ज्ञापन, निम्नलिखित क्षेत्रों में सहयोग प्रदान करेगा:

  1. अनुसंधान कर्मियों, विज्ञान विशेषज्ञों, विशेषज्ञों और तकनीकी प्रशिक्षुओं का आदान-प्रदान;
  2. प्रौद्योगिकी का संवर्धन और हस्तांतरण;
  3. कृषि विकास के लिए अवसंरचना का विकास;
  4. सेमिनार और कार्यशालाएं आयोजित करके अधिकारियों और किसानों के प्रशिक्षण के माध्यम से मानव संसाधन का विकास;
  5. दोनों देशों के निजी क्षेत्रों के बीच संयुक्त उद्यमों को बढ़ावा देना;
  6. कृषि वस्तुओं के विपणन और मूल्य संवर्धन / डाउनस्ट्रीम प्रसंस्करण में निवेश को बढ़ावा देना;
  7. कृषि के सभी क्षेत्रों में क्षमता विकास को बढ़ावा देना;
  8. बाजार तक पहुंच के माध्यम से कृषि उत्पादों के प्रत्यक्ष व्यापार को बढ़ावा देना;
  9. अनुसंधान प्रस्तावों की संयुक्त योजना और विकास तथा अनुसंधान परियोजनाओं और कार्यक्रमों का कार्यान्वयन;
  10. पादप स्वच्छता के मुद्दों से निपटने के लिए भारत-फिजी कार्यकारी समूह का गठन और दोनों पक्षों की आपसी सहमति के आधार पर सहयोग का कोई अन्य रूप।
समझौता ज्ञापन के तहत, दोनों देशों की कार्यकारी एजेंसियों के माध्यम से एक संयुक्त कार्यकारी समूह (जेडब्ल्यूजी) का गठन किया जाएगा, जो अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रक्रियाओं को अंतिम रूप देगा तथा सहयोग-कार्यक्रमों की योजना बनाएगा और इनकी सिफारिश करेगा।

देवस्थल ऑप्टिकल टेलिस्कोप पर लगाए गए देश में डिजाइन और विकसित स्पेक्ट्रोग्राफ से दूरस्थ आकाशीय संरचनाओं से निकलने वाली हल्की रोशनी का पता लगाया जा सकता है

भारतीय वैज्ञानिकों ने देश में किफायती ऑप्टिकल स्‍पेक्‍ट्रोग्राफ डिजाइन और विकसित किया है। यह नए ब्रह्मांड, आकाशगंगाओं के आसपास मौजूद ब्‍लैक होल्‍स से लगे क्षेत्रों और ब्रह्माण्‍ड में होने वाले धमाकों में दूरस्‍थ तारों और आकाशगंगाओं से निकलने वाली हल्‍की रोशनी के स्रोत का पता लगा सकता है। अभी तक ऐसे स्‍पेक्‍ट्रोस्‍कोप विदेश से आयात किए जाते थे, जिन पर खासी लागत आती थी। एरीज-देवस्‍थल फैंट ऑब्जैक्‍ट स्‍पेक्‍ट्रोग्राफ एंड कैमरा (एडीएफओएससी) नाम के ‘मेड इन इंडिया’ ऑप्टिकल स्‍पेक्‍ट्रोग्राफ को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी), भारत सरकार के एक स्वायत्त संस्थान आर्यभट्ट रिसर्च इंस्‍टीट्यूट ऑब्‍जर्वेशनल साइंसेज (एआरआईईएस), नैनीताल में विकसित किया गया है। यह आयातित ऑप्टिकल स्पेक्ट्रोग्राफ की तुलना में 2.5 गुना सस्ता है और यह लगभग 1 फोटॉन प्रति सेकंड की फोटॉन दर के साथ प्रकाश के स्रोत का पता लगा सकता है। देश में मौजूदा खगोलीय स्पेक्ट्रोग्राफ्स में अपनी तरह के सबसे बड़े स्पेक्ट्रोस्कोप को 3.6-एम देवस्थल ऑप्टिकल टेलिस्कोप (डीओटी) पर नैनीताल, उत्तराखंड के पास सफलता पूर्वक स्थापित कर दिया गया है, जो देश और एशिया में सबसे बड़ा है।

भारत 2035 तक बंदरगाह परियोजनाओं में 82 बिलियन डॉलर का निवेश करेगा : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत 2035 तक बंदरगाह परियोजनाओं में 82 बिलियन डॉलर का निवेश करेगा। प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत के विज़न को प्राप्त करने के लिए विभिन्न सुधारों के माध्यम से विश्व स्तरीय समुद्री बुनियादी ढांचा बनाने पर जोर दिया है। पीएम मोदी ने कल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मैरीटाइम इंडिया समिट -2021 का उद्घाटन किया। इसके अलावा, मंत्रालय पहले ही विभिन्न संस्थाओं के साथ कई समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर करना शुरू कर चुका है।हाल ही में, मुंबई पोर्ट ट्रस्ट ने 7,400 करोड़ के एमओयू पर हस्ताक्षर किए।इस शिखर सम्मेलन के एक भाग के रूप में 20,000 करोड़ मूल्य के एमओयू पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।इस शिखर सम्मेलन का उद्घाटन सत्र मंत्री-स्तरीय भागीदारी को चिह्नित करेगा।इसमें रूस, अफगानिस्तान, ईरान, उज्बेकिस्तान और आर्मेनिया से प्रतिभागी शामिल होंगे।यह एक अनूठा मंच भी प्रदान करेगा जो कि समुद्री विशेषज्ञों जैसे सेक्टर विशेषज्ञों, नीति नियोजकों, वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों, शिपिंग लाइन मालिकों, घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय निवेशकों और दुनिया के कई हिस्सों से प्रमुख बंदरगाहों के प्रतिनिधियों में हितधारकों की भागीदारी को चिह्नित करेगा।इस शिखर सम्मेलन में भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय बंदरगाहों, शिपिंग और समुद्री कंपनियों और निवेशकों के साथ बातचीत और सहयोग के लिए मंचों की मेजबानी भी की जाएगी।

लिगिया नोरोन्हा को सहायक महासचिव और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) के न्यूयॉर्क स्थित कार्यालय के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया

संयुक्त राष्ट्र (UN) प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने प्रमुख भारतीय अर्थशास्त्री लिगिया नोरोन्हा को सहायक महासचिव और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) के न्यूयॉर्क स्थित कार्यालय के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया है। लिगिया नोरोन्हा, भारतीय अर्थशास्त्री और पूर्व सहायक महासचिव सत्या त्रिपाठी का स्थान लेंगी। लिगिया नोरोन्हा भारतीय अर्थशास्त्री हैं, जिन्हें सतत् विकास के क्षेत्र में कुल 30 वर्षों का अंतर्राष्ट्रीय अनुभव है। इससे पूर्व लिगिया नोरोन्हा संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) के अर्थव्यवस्था प्रभाग की निदेशक के तौर पर कार्य कर रही थीं। UNEP में शामिल होने से पूर्व लिगिया नोरोन्हा ने नई दिल्ली में ‘द एनर्जी एंड रिसोर्सेज़ इंस्टीट्यूट’ (TERI) में कार्यकारी निदेशक (अनुसंधान समन्वय) और संसाधन, विनियमन तथा वैश्विक सुरक्षा प्रभाग के निदेशक के रूप में भी कार्य किया है। वर्ष 1972 में स्थापित संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP), एक प्रमुख वैश्विक पर्यावरण प्राधिकरण है, जिसका प्राथमिक कार्य वैश्विक पर्यावरण एजेंडा निर्धारित करना, संयुक्त राष्ट्र प्रणाली के भीतर सतत् विकास को बढ़ावा देना और वैश्विक पर्यावरण संरक्षण हेतु एक आधिकारिक अधिवक्ता के रूप में कार्य करना है।

डॉ. सूर्यबाला को ‘उत्तर प्रदेश हिंदी संस्थान’ के प्रतिष्ठित भारत-भारती पुरस्कार (2019) से सम्मानित करने की घोषणा

मुंबई की वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. सूर्यबाला को ‘उत्तर प्रदेश हिंदी संस्थान’ के प्रतिष्ठित भारत-भारती पुरस्कार (2019) से सम्मानित करने की घोषणा की गई है। भारत-भारती पुरस्कार के तहत डॉ. सूर्यबाला को 5 लाख रुपए की नकद राशि और एक प्रशस्ति-पत्र प्रदान किया जाएगा। भारत-भारती पुरस्कार साहित्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिये प्रदान किये जाने वाले सबसे प्रतिष्ठित सम्मानों में से एक है। इसके अतिरिक्त उत्तर प्रदेश हिंदी संस्थान द्वारा कई अन्य श्रेणियों में भी वार्षिक साहित्यिक पुरस्कारों के लिये चयनित नामों की घोषणा की गई है। लखनऊ के दयानंद पांडे को ‘लोहिया साहित्य सम्मान’ से सम्मानित किया जाएगा, जबकि दिल्ली के तरुण विजय को ‘हिंदी गौरव सम्मान’ और भोपाल के रामेश्वर प्रसाद मिश्र को महात्मा गांधी साहित्य सम्मान से सम्मानित किया जाएगा।

‘कैच द रेन’ अभियान

राष्ट्रीय जल मिशन (एनडब्ल्यूएम) का “कैच द रेन” अभियान राज्यों में लॉन्च किया जाएगा। इस अभियान की टैगलाइन है “Catch the rain, where it falls, when it falls”। इस अभियान में उपयुक्त वर्षा जल संचयन संरचनाएं (Rain Water Harvesting Structures-RWHS)) बनाने में मदद मिलेगी जो मानसून के गिरने से पहले जलवायु परिस्थितियों और उप-मौसम के लिए उपयुक्त हैं। यह अभियान चेक डैम, रूफटॉप आरडब्ल्यूएचएस, वाटर हार्वेस्टिंग पिट, टैंक की डिसिल्टिंग को बढ़ाकर अपनी भंडारण क्षमता बढ़ाने के लिए अभियान चलाएगा। सरकार ने राज्य सरकारों से अनुरोध किया है कि वे इन गतिविधियों को सुविधाजनक बनाने के लिए प्रत्येक जिले, कलेक्ट्रेट या नगर पालिकाओं या ग्राम पंचायतों में रेन सेंटर खोलें। इन केंद्रों में इस अवधि के दौरान एक समर्पित मोबाइल फोन नंबर होगा। केंद्रों को एक इंजीनियर या एक व्यक्ति द्वारा संचालित किया जाएगा जो आरडब्ल्यूएचएस में अच्छी तरह से प्रशिक्षित है। इस अभियान का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि जिले की इमारतों में छत आरडब्ल्यूएचएस हो ताकि किसी भी परिसर में बारिश का अधिकतम पानी गिर सके। इससे मिट्टी की नमी में सुधार और भूजल को बढ़ाने में मदद मिलेगी। यह शहरी क्षेत्रों में सड़कों पर पानी के संचय को कम करेगा।

असम में देखा गया हिमालयन सीरो

हाल ही में एक हिमालयन सीरो को असम में देखा गया है। इसे मानस राष्ट्रीय उद्यान में देखा गया है। हिमालयन सीरो बकरी, गधा, एगाय और सुअर की तरह दिखता है।यह एक शाकाहारी जानवर हैं।सीरो आमतौर पर 2,000 मीटर और 4,000 मीटर के बीच ऊंचाई पर पाए जाते हैं।वे पूर्वी, मध्य और पश्चिमी हिमालय में पाए जाते हैं।उनके छोटे हाथ-पैर और खच्चर जैसे कान होते हैं।उनके शरीर में काले बालों का एक कोट होता है।सीरो की सभी प्रजातियां एशिया में पाई जाती हैं।सीरो आमतौर पर घने जंगलों में रहते हैं। पिछले एक दशक में हिमालयी सीरो की जनसंख्या, रेंज और आवास में काफी गिरावट आई है। इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (IUCN) की रिपोर्ट के अनुसार मानव प्रभाव के कारण सीरो की आबादी में और गिरावट आ सकती है। इससे पहले, आईयूसीएन ने सीरो को ‘लगभग संकटग्रस्त’ (nearly threatened) श्रेणी में रखा था। हालाँकि, अब हिमालयन सीरो को ‘असुरक्षित’ श्रेणी में रखा गया है। इसे वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 की अनुसूची I के तहत संरक्षण दिया गया है।

भारत कोविड-19 टीकों पर TRIPS छूट पर प्रस्ताव पेश किया

भारत ने विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में एक नया प्रस्ताव पेश किया है ताकि वैक्सीन अंतर्राष्ट्रीयकरण तंत्र की स्थापना की जा सके। भारत ने विकसित राष्ट्रों को भी चेतावनी दी है जो बौद्धिक संपदा दायित्वों के अस्थायी छूट के प्रस्ताव को रोक रहे हैं। कई यूरोपीय संघ के सांसदों और कम से विकसित देशों के समूह द्वारा TRIPS (Trade-Related Aspects of Intellectual Property Rights) में छूट देने के भारत के प्रस्ताव को अपना समर्थन प्रदान करने के बाद डब्ल्यूटीओ पर दबाव बढ़ गया है। यूरोपीय संसद के 115 सदस्यों के एक समूह ने विश्व व्यापार संगठन में भारत के प्रस्ताव के विरोध को छोड़ने के लिए कहा है। इसके अलावा, डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसदों का एक समूह भी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाईडेन से भारत के प्रस्ताव का समर्थन करने की मांग कर रहा है। अब तक, लगभग 90 देशों ने ट्रिप्स छूट प्रस्ताव का समर्थन किया है। हालांकि अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोपीय संघ जैसे धनी देश इस प्रस्ताव के खिलाफ हैं।

सरकार ने बीमा लोकपाल नियम, 2017 में संशोधन किया

केंद्र सरकार ने 2 मार्च 2021 को “बीमा लोकपाल नियम 2017” में संशोधन किया है। बीमा लोकपाल तंत्र की कार्यप्रणाली में सुधार लाने के उद्देश्य से लोकपाल नियमों में संशोधन किया गया है। इससे समय पर लागत प्रभावी और निष्पक्ष तरीके से बीमा सेवाओं में कमियों के संबंध में शिकायतों के समाधान को सुविधाजनक बनाने में मदद मिलेगी। नियमों में संशोधन से लोकपाल के लिए विवादों से लेकर बीमाकर्ताओं, ब्रोकर, एजेंटों और बिचौलियों की शिकायतों का दायरा मजबूत होता है।इन संशोधनों के तहत, बीमा ब्रोकर को लोकपाल तंत्र की देखरेख में लाया गया है।इसके अलावा, तंत्र की समयबद्धता और लागत-प्रभावशीलता के प्रावधानों को मजबूत किया गया है।पॉलिसीधारक अब इलेक्ट्रॉनिक रूप से लोकपाल को शिकायत कर सकते हैं।संशोधित नियम एक शिकायत प्रबंधन प्रणाली का निर्माण करते हैं ताकि पॉलिसीधारक अपनी शिकायतों की स्थिति को ऑनलाइन ट्रैक कर सकें।इन नियमों के अनुसार लोकपाल मामलों की सुनवाई के लिए वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग का उपयोग कर सकते हैं।यदि किसी विशेष लोकपाल के कार्यालय में पद रिक्त है, तो लोकपाल तंत्र के तहत राहत पहुंचाने के लिए किसी अन्य लोकपाल को अतिरिक्त प्रभार दिया जाएगा।संशोधनों के तहत; बीमा कंपनियों की कार्यकारी परिषद, जो लोकपाल तंत्र का प्रबंधन करती है, का नाम बदलकर बीमा लोकपाल परिषद कर दिया गया है।

शीतकाल 2021 के लिए भारतीय मौसम विभाग का जलवायु सारांश

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने 2 मार्च, 2021 को मासिक जलवायु सारांश जारी किया है। IMD रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने 1901 के बाद जनवरी और फरवरी 2021 के महीनों के दौरान अपनी दूसरी सबसे गर्म सर्दी दर्ज की है। आईएमडी ने कहा है कि, पिछले दो महीनों में न्यूनतम तापमान 15.39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि सामान्य तापमान 14.59 डिग्री सेल्सियस था, जबकि इसी अवधि के लिए अधिकतम अवधि 27.47 डिग्री सेल्सियस थी। इसमें यह भी कहा गया है कि, 2016 की सर्दियाँ भारत में सबसे गर्म सर्दियाँ थीं। सर्दियों के मौसम में, तेज हवाएं प्रमुख थीं, जो न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक थीं। अधिकांश पश्चिमी विक्षोभ जम्मू और कश्मीर जैसे उत्तरी क्षेत्रों के पास से गुजरे। इस प्रकार, यह उत्तरी मैदानों में ठंडा मौसम लाने में विफल रहा। इस दौरान नमी वाली पूर्वी हवाओं से भी कुछ ठंडी हवाएं बाधित हुई। इन कारकों ने इस वर्ष गर्म सर्दियों में योगदान दिया। इसके अलावा, इस शीत ऋतु में उत्तर भारत क्षेत्र में पाँच से भी कम शीत लहर की घटनाओं का विकास हुआ। इससे लंबे समय तक कोहरे की स्थिति बनी रही।

AI Game Changers : नैसकॉम ने भारत में AI नवाचार में तेजी लाने के लिए कार्यक्रम लांच किया

नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विस कंपनी (नैसकॉम) भारत में अपना ‘एआई गेम चेंजर्स’ कार्यक्रम शुरू जा रहा है। देश भर में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI – Artificial Intelligence) आधारित नवाचार को बढ़ावा देने के लिए यह कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। यह कार्यक्रम माइक्रोसॉफ्टके के सहयोग से चलाया जायेगा। इसे “एआई फॉर इंडिया” मिशन के तहत लॉन्च किया गया था। नैसकॉम और माइक्रोसॉफ्ट ‘AI Game Changers’ कार्यक्रम को विकसित करने और बढ़ावा देने के लिए सहयोग में काम करेंगे। यह AI कार्यक्रम NASSCOM के Xperience AI Summit में अपने सफल AI कार्यान्वयन के लिए इनोवेटर्स को पहचानने में मदद करेगा। यह भारत में सबसे बड़े एआई शिखर सम्मेलन में से एक है। यह शिखर सम्मेलन अपने एआई आधारित उत्पादों और समाधानों को प्रदर्शित करने के लिए स्टार्ट-अप, शिक्षाविदों, सरकारों, उद्यमों और गैर सरकारी संगठनों के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा।

मध्य प्रदेश विधानसभा में धार्मिक स्वतंत्रता बिल पेश किया गया

मध्य प्रदेश सरकार ने विधानसभा में “मध्यप्रदेश स्वतंत्रता विधेयक, 2021” पेश किया है। इस विधेयक ने उस अध्यादेश का स्थान ले लिया है, जिसे सरकार ने किसी भी कपटपूर्ण माध्यम से धार्मिक धर्मांतरण को रोकने के लिए लाया था। नए विधेयक ने उस अध्यादेश का स्थान ले लिया है, जिसे सरकार ने दिसंबर 2020 में मंजूरी दे दी थी और जनवरी 2021 में प्रख्यापित किया था। इस विधेयक में कुछ मामलों में 10 साल के कारावास के प्रावधान और उल्लंघनकर्ताओं के लिए जुर्माना शामिल है। यह विधेयक गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा द्वारा प्रस्तुत किया गया था। अब इस विधेयक को विचारार्थ रखा जाएगा। सदस्य बिल में संशोधन का सुझाव दे सकते हैं। मध्य प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने 9 जनवरी 2021 को “मध्य प्रदेश धार्मिक स्वतंत्रता अध्यादेश, 2020” के लिए अपनी सहमति दी थी। इस अध्यादेश में धर्मांतरण के साधनों और विवाह के साथ धार्मिक धर्मांतरण पर रोक लगाने का प्रावधान शामिल था। अब तक, इस अध्यादेश के तहत 23 मामले दर्ज किए गए हैं। इससे पहले, उत्तर प्रदेश सरकार ने एक धर्मांतरण विरोधी कानून पारित किया था। इस कानून में भी जबरदस्ती धार्मिक धर्मांतरण के मामले में 10 साल तक की कैद का प्रावधान है।

पाकिस्तान-कतर ने तरलीकृत प्राकृतिक गैस (LNG) के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए

पाकिस्तान ने तरलीकृत प्राकृतिक गैस (LNG) को लेकर कतर के साथ दस साल का समझौता किया है। नए समझौते पर दोनों देशों द्वारा हस्ताक्षरित अन्य सौदों की तुलना में काफी कम दर पर हस्ताक्षर किए गए थे। पाकिस्तान और कतर के बीच नए समझौते से पाकिस्तान के लिए अगले 10 वर्षों में लगभग 3 बिलियन डॉलर की बचत करने में मदद मिलेगी। 2015 के पिछले PML-N समझौते की तुलना में इस समझौते पर लगभग 31 प्रतिशत कम दर पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस समझौते पर 10 साल के लिए हस्ताक्षर किए गए हैं जो दुनिया में सबसे कम कीमत वाली सार्वजनिक गैस का अनुबंध है। नए अनुबंध के अनुसार, पाकिस्तान पूर्व समझौते से लगभग 316 मिलियन डॉलर कम भुगतान करेगा। इससे एलएनजी आयात में लगभग $ 3 बिलियन की बचत होगी। दोनों देशों के बीच एक साल की लंबी बातचीत के बाद इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे।

तीसरा जनऔषधि दिवस समारोह शुरू हुआ

तीसरा जनऔषधि दिवस समारोह 1 मार्च 2021 को शुरू हुआ। यह एक सप्ताह तक चलने वाला उत्सव है और 7 मार्च, 2021 को इस समारोह का समापन होगा। इस समारोहों को चिह्नित करने के लिए जन ​औषधि केंद्रों ने स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया। स्वास्थ्य जांच गतिविधियों में शुगर लेवल चेक-अप, ब्लड प्रेशर चेक-अप, मुफ्त डॉक्टर परामर्श और मुफ्त दवा वितरण शामिल हैं। शिविरों में आम जनता को जनऔषधि केंद्रों पर बेची जाने वाली दवाओं की कीमत, लाभ और गुणवत्ता के बारे में जानकारी दी गयी। प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना को फार्मास्युटिकल विभाग द्वारा सस्ती कीमतों पर गुणवत्ता वाली दवाइयां प्रदान करने के लिए शुरू किया गया था।

LinkedIn Opportunity Index 2021: मुख्य विशेषताएं

लिंक्डइन ऑपर्चुनिटी इंडेक्स 2021 हाल ही में प्रकाशित किया गया। इस रिपोर्ट में महिलाओं के अवसरों पर ध्यान केंद्रित किया गया है। यह इस बात पर भी ध्यान केंद्रित करता है कि कोविड-19 महामारी के बीच भारत में कामकाजी महिलाओं के लिए लिंगभेद किस तरह से कैरियर की प्रगति को धीमा कर रहा है। इस सूचकांक के अनुसार, कोविड-19 महामारी ने भारत की कामकाजी महिलाओं को दूसरे देशों की कामकाजी महिलाओं की तुलना में सबसे अधिक प्रभावित किया है।इस सूचकांक में कहा गया है कि भारत में कामकाजी महिलाएँ समान वेतन और अवसर के लिए संघर्ष कर रही हैं।इस रिपोर्ट के अनुसार; भारत की 22% कामकाजी महिलाओं में से पाँच में से एक महिला अपने करियर में आगे बढ़ने के अवसरों से नाखुश है। इन महिलाओं के अनुसार उनकी कंपनियां पुरुषों के प्रति पक्षपाती हैं।इसके अलावा, 85% कामकाजी महिलाओं का दावा है कि वे भारत में वृद्धि अथवा पदोन्नति से चूक गई हैं।जबकि एशिया-प्रशांत क्षेत्र में यह आंकड़ा 60% है।इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि, भारत में 37% कामकाजी महिलाओं को पुरुषों की तुलना में कम अवसर मिलते हैं।37% महिलाओं को पुरुषों की तुलना में कम भुगतान किया जाता है।लिंक्डइन के निष्कर्षों में आगे कहा गया है कि महिलाएं अब उन नियोक्ताओं की तलाश करती हैं जो उनके साथ समान व्यवहार करते हैं। अन्य महिलाएं चाहती हैं कि उन्हें अपने कौशल के अनुसार काम मिले।

भारत सूखाग्रस्त मेडागास्कर को सहायता प्रदान करेगा

1 मार्च, 2020 को भारत ने घोषणा की कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘SAGAR’ दृष्टिकोण के अनुरूप सूखाग्रस्त मेडागास्कर को मानवीय सहायता के रूप में 1,000 मीट्रिक टन चावल और हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की 1,00,000 गोलियों की खेप पहुंचाएगा। यह मानवीय सहायता भारतीय नौसेना पोत जलाश्व द्वारा डिलीवर की जाएगी। यह जहाज 3 मार्च, 2021 को भेजा जाएगा जिसमें खाद्य और चिकित्सा सहायता शामिल है। यह 21 मार्च से 24 मार्च के बीच एहाला, मेडागास्कर के बंदरगाह तक पहुंच जाएगा।आईएनएस जलाश्व एक भारतीय नौसेना प्रशिक्षण टीम भी ले जाएगा जिसे क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण के उद्देश्य से मेडागास्कर में तैनात किया जाएगा।

MapmyIndia ने कोरोना टीकाकरण केंद्र ढूँढने के लिए फीचर लॉन्च किया

डिजिटल मैपिंग और लोकेशन-बेस्ड डीप-टेक उत्पाद और प्लेटफ़ॉर्म कंपनी, MapmyIndia ने अपने मोबाइल एप्लिकेशन के साथ-साथ अपनी आधिकारिक वेबसाइट के लिए लक्षित नक्शे और आस-पास की खोज सुविधाओं को लॉन्च किया है। यह सुविधा भारतीयों को देश भर में कोरोनवायरस वायरस टीकाकरण केंद्र खोजने में मदद करेगी। भारत सरकार ने इन सुविधाओं को cowin.gov.in में भी एकीकृत किया है जो आधिकारिक कोविड-19 टीकाकरण पंजीकरण पोर्टल है। यह सुविधा लोगों का मार्गदर्शन करने और उन्हें नजदीकी टीकाकरण केंद्रों से जोड़ने में मदद करेगी।

स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 का क्षेत्र मूल्यांकन लांच किया गया

आवास और आवास मामलों के मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने स्वच्छ सर्वेक्षण, 2021 का क्षेत्र मूल्यांकन लांच किया है। यह इस वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण का छठा संस्करण है जो भारत सरकार द्वारा आयोजित किया जा रहा है। स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 को वर्ष 2016 में आवास और आवास मामलों के मंत्रालय द्वारा पेश किया गया था। इसे शहरी स्वच्छता की स्थिति में सुधार लाने के लिए शहरों को प्रोत्साहित करने के लिए एक प्रतिस्पर्धी ढांचे के रूप में शुरू किया गया था। यह नागरिकों को बड़े पैमाने पर भाग लेने के लिए भी प्रोत्साहित करता है। वर्ष 2016 में, जब यह पहल शुरू की गई थी, तब केवल मिलियन से अधिक जनसंख्या वाले 73 शहरों को शामिल किया गया था। लेकिन बाद के सर्वेक्षणों में, शहरों की संख्या में वृद्धि हुई। 2017 में, 434 शहरों को कवर किया गया था; 2018 में 4203 शहरों को कवर किया गया था; 2019 में 4237 शहरों को कवर किया गया, जबकि 2020 में इसे 4242 शहरों तक बढ़ाया गया।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने "घरोकी पहचान, चेलिक नाम" योजना शुरू की

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने नैनीताल में 42 करोड़ रुपये की "घरोकी पहचान, चेलिक नाम" (बेटी का नाम घर की पहचान है) कार्यक्रम और विकास योजनाओं का शुभारंभ किया है। प्रारंभ में, इस योजना को नैनीताल में शुरू किया गया है और बाद में इसे पूरे उत्तराखंड में विस्तारित किया जाना है। सरकार महिला सशक्तिकरण की दिशा में काम कर रही है और राज्य के 32,000 महिला समूहों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है। राज्य सरकार युवाओं के लाभ के लिए कई जन कल्याणकारी योजनाओं को लागू करने के लिए भी तैयार है। विकास कार्यों के हिस्से के रूप में, सुखा ताल झील के जलग्रहण क्षेत्र को पुनर्जीवित किया जाएगा और सौंदर्यीकरण की प्रक्रिया से गुजरना होगा। सुखा ताल झील पर काम नैनीताल झील के पुनर्भरण का काम करेगा और साथ ही नैनीताल में पर्यटकों के आकर्षण की ओर बढ़ेगा।

कुलदीप सिंह ने संभाला CRPF DG का अतिरिक्त प्रभार

IPS अधिकारी कुलदीप सिंह को प्रमुख ए पी माहेश्वरी के सेवानिवृत्त होने के बाद CRPF महानिदेशक (डीजी) का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। कुलदीप सिंह, अपने केंद्रीय क्षेत्र के विशेष महानिदेशक के रूप में काम कर रहे हैं, अगले अधिकारी की नियुक्ति और जॉइनिंग होने या अगले आदेश तक सीआरपीएफ प्रमुख का अतिरिक्त प्रभार संभालेंगे। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) देश का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल है, जिसकी अनुमानित संख्या लगभग 3.25 लाख कर्मी है।

माटम वेंकट राव ने संभाला सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के MD और CEO का कार्यभार

माटम वेंकट राव (Matam Venkata Rao) ने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के नए प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (Managing Director & Chief Executive Officer) का पदभार ग्रहण कर लिया है। राव अब तक केनरा बैंक में कार्यकारी निदेशक का पद पर कार्यत थे। उनकी नियुक्ति पदभार ग्रहण करने की तिथि या 1 मार्च, 2021 से प्रभावी होकर 3 वर्ष की अवधि या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो जारी रहेगी । राव इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकर्स के सर्टिफाइड एसोसिएट है। वह श्री वेंकटेश्वर कृषि महाविद्यालय, तिरुपति, आंध्र प्रदेश से कृषि में पोस्ट-ग्रेजुएट हैं।

फरवरी में GST कलेक्‍शन 7% बढ़कर 1.13 लाख करोड़ रुपए हो गया

फरवरी 2021 के महीने में सकल वस्तु और सेवा कर (GST) का राजस्व 1,13,143 करोड़ रुपये है, जिसमें CGST 21,092 करोड़ रुपये, SGST 27,273 करोड़ रुपये, IGST 55,253 करोड़ रुपये (वस्तु के आयात पर 24,382 करोड़ रुपये सहित) और उपकर 9,525 करोड़ रुपये है (वस्तु के आयात पर एकत्र 660 करोड़ सहित) है। फरवरी 2019 के GST राजस्व की तुलना में फरवरी के लिए राजस्व 7% अधिक है। वस्तुओं के आयात से राजस्व फ़रवरी'19 की तुलना में 15% अधिक था।

मुंबई सिटी FC ने जीती ISL लीग फुटबॉल विजेता शील्ड

मुंबई सिटी FC ने ISL लीग विजेता शील्ड और इसके साथ आने वाले प्रतिष्ठित AFC चैंपियंस लीग स्थान को प्राप्त करने के लिए गोवा के GMC स्टेडियम में ATK मोहन बागान (ATKMB) पर 2-0 की जीत दर्ज की है। मुंबई और ATKMB ने लेवल 40 पॉइंट पर समाप्त किया, लेकिन पूर्व ने बेहतर हेड-टू-हेड रिकॉर्ड के साथ पहले स्थान का दावा किया। मुंबई सिटी FC, AFC चैंपियंस लीग के ग्रुप स्टेज में क्वालीफाई करने वाला दूसरा भारतीय क्लब बन गया है।

भारतीय शटलर वरुण, मालविका ने जीता युगांडा अंतर्राष्ट्रीय खिताब

भारत के वरुण कपूर और मालविका बंसोड़ ने कंपाला में 2021 युगांडा इंटरनेशनल बैडमिंटन टूर्नामेंट में क्रमशः पुरुष और महिला एकल खिताब जीते। वरुण ने पुरुष एकल के फाइनल में समदेशी शंकर मुथुसामी को 21-18, 16-21, 21-17 से हराया। मालविका ने समदेशी अनुपमा उपाध्याय को महिला एकल में 17-21, 25-23, 21-10 से हराया।

विश्व वन्यजीव दिवस

3 मार्च को विश्व वन्यजीव दिवस मनाया गया। यह दिन वन्‍य जीवों और पौधों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। 20 दिसंबर 2013 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने तीन मार्च को विश्‍व वन्‍य दिवस घोषित किया था। इसी दिन 1973 में वन्य जीवों और वनस्पतियों की लुप्तप्राय प्रजातियों के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार से संबंधित एक घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर किए गए थे। इस वर्ष विश्व वन्यजीव दिवस का विषय 'वन और आजीविका: मानव और पृथ्‍वी का सतत विकास' है। इसके तहत वनों, वन प्रजातियों और पारिस्थितिक तंत्र सेवाओं की केंद्रीय भूमिका को उजागर करने का प्रयास किया जाएगा ताकि वनों और उसके पास रहने वाले समुदायों के लाखों लोगों की आजीविका को बनाए रखा जाए।

वर्ल्ड हियरिंग डे: 3 मार्च

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) द्वारा हर साल 3 मार्च को दुनिया भर में विश्व सुनवाई दिवस या वर्ल्ड हियरिंग डे बहरापन और सुनने में होने वाली परेशानी को रोकने के बारे में जागरूकता बढ़ाने और कान और सुनने के लिए जरुरी देखभाल को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता हैं। वर्ल्ड हियरिंग डे 2021 का विषय - Hearing care for ALL!: Screen, Rehabilitate, Communicate हैं। वर्ल्ड हियरिंग डे 2021 पर पहली बार हियरिंग पर विश्व रिपोर्ट के लॉन्च को चिह्नित करेगा।

गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स 2021 की घोषणा

गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स 2021 (Golden Globe Awards 2021) को अमेरिकी और अंतर्राष्ट्रीय तथा अमेरिकी टेलीविजन, दोनों में फिल्म की उत्कृष्टता के सम्मान में आयोजित किया गया है। यह वार्षिक कार्यक्रम का 78 वां संस्करण है, जिसमें हॉलीवुड फॉरेन प्रेस एसोसिएशन (Hollywood Foreign Press Association) द्वारा चुनी गई अमेरिकी टेलीविजन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ-साथ 2020 और 2021 की शुरुआत की फिल्मों को सम्मानित किया गया। अमेरिकी टीवी श्रृंखला "द क्राउन" ने चार पुरस्कारों के साथ समारोह में सबसे अधिक पुरस्कार जीते। दिवंगत अमेरिकी अभिनेता चैडविक बोसमैन (Chadwick Boseman) ने मा रेनीस ब्लैक बॉटम में लेवे ग्रीन के अपने चित्रण के लिए मरणोपरांत ड्रामा श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए गोल्डन ग्लोब पुरस्कार जीता।

फिल्म श्रेणी में विजेता:
  • बेस्ट फिल्म – ड्रामा: नोमैडलैंड (Nomadland)
  • बेस्ट फिल्म – म्यूजिकल / कॉमेडी: बोरट सब्सीक्वन्ट मूवी फिल्म (Borat Subsequent Movie film)
  • बेस्ट डायरेक्टर: नोमैडलैंड के लिए च्लोए झाओ (Chloe Zhao)
  • बेस्ट एक्ट्रेस – ड्रामा: द यूनाइटेड स्टेट्स वर्सस बिली हॉलिडे (The United States vs. Billie Holiday) के लिए एंड्रा डे (Andra Day) 
  • बेस्ट एक्टर – ड्रामा: मा रेनीस ब्लैक बॉटम (Ma Rainey’s Black Bottom) के लिए चाडविक बोसमैन (Chadwick Boseman)
  • बेस्ट एक्ट्रेस –  म्यूजिकल / कॉमेडी: आई केयर ए लॉट (I Care A Lot) के लिए रोसमंड पाइक (Rosamund Pike)  
  • बेस्ट एक्टर –  म्यूजिकल / कॉमेडी: बोरट सब्सीक्वन्ट मूवी फिल्म के लिए साचा बैरन कोहेन (Sacha Baron Cohen)
  • बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस: द मॉरिटानियन (The Mauritanian) के लिए जॉडी फोस्टर (Jodie Foster)
  • बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर: जुदास और द ब्लैक मसीहा (Judas And The Black Messiah) के लिए डेनियल कालूया (Daniel Kaluuya)
  • बेस्ट स्क्रीनप्ले: द ट्रायल ऑफ़ द शिकागो 7 (The Trial of the Chicago 7) के लिए आरोन सोरकिन (Aaron Sorkin)
  • बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म: मिनारी (Minari)
  • बेस्ट एनिमेटेड फीचर: सोल (Soul)
  • बेस्ट ओरिजिनल स्कोर: सोल (Soul)
  • बेस्ट ओरिजिनल सोंग: द लाइफ अहेड (The Life Ahead) से ‘Io Si (Seen)’ 
टेलीविज़न श्रेणी में विजेता:
  • बेस्ट टीवी सीरीज – ड्रामा : द क्राउन (The Crown)
  • बेस्ट टीवी सीरीज – म्यूजिकल / कॉमेडी: स्किट्स क्रीक (Schitt’s Creek)
  • बेस्ट लिमिटेड सीरीज, अन्थोलोजी या टीवी फिल्म: द क्विन्स गमबिट (The Queen’s Gambit)
  • बेस्ट एक्ट्रेस – ड्रामा : द क्राउन (The Crown) के लिए एमा कोरिन (Emma Corrin)
  • बेस्ट एक्टर – ड्रामा : द क्राउन (The Crown) के लिए जोश ओकोनोर (Josh O’Connor) 
  • बेस्ट एक्ट्रेस – म्यूजिकल / कॉमेडी: स्किट्स क्रीक (Schitt’s Creek) के लिए कैथरीन ओ'हारा (Catherine O’Hara)
  • बेस्ट एक्टर – म्यूजिकल / कॉमेडी: टेड लास्सो (Ted Lasso) के लिए जेसन सुदेकिस (Jason Sudeikis) 
  • बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस: द क्राउन (The Crown) के लिए गिलियन एंडरसन (Gillian Anderson)
  • बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर: स्माल ऐक्स (Small Axe) के लिए जॉन बोयेगा (John Boyega)
  • बेस्ट एक्ट्रेस (लिमिटेड सीरीज, अन्थोलोजी या टीवी फिल्म): द क्विन्स गमबिट (The Queen’s Gambit) के लिए अन्या टेलर-जॉय (Anya Taylor-Joy) 
  • बेस्ट एक्टर (लिमिटेड सीरीज, अन्थोलोजी या टीवी फिल्म): आई नो थिस मच इस ट्रू (I Know This Much Is True) के लिए मार्क रुफ्फालो (Mark Ruffalo)

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.