Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

5 April 2021

UNESCO ने जारी की ‘World in 2030: Public Survey Report’

हाल ही में यूनेस्को द्वारा ‘World in 2030: Public Survey Report’ प्रकाशित की गई। यूनेस्को द्वारा मई 2020 और सितंबर 2020 के बीच किए गए सर्वेक्षण के आधार पर यह रिपोर्ट प्रकाशित की गई है। इस सर्वेक्षण में दुनिया भर के 15,000 से अधिक लोगों से प्रतिक्रियाएं एकत्रित की गई हैं। इस रिपोर्ट के अनुसार जलवायु परिवर्तन, हिंसा और संघर्ष, जैव विविधता की हानि और भेदभाव और असमानता, पानी और आवास, भोजन की कमी 2030 के शांतिपूर्ण समाज के लिए चार सबसे बड़ी चुनौतियां हैं।प्रतिभागियों के अनुसार, 2030 में आने वाली कई कठिनाइयों के लिए शिक्षा एकमात्र महत्वपूर्ण समाधान है। हालांकि, उत्तर अमेरिकी (अमेरिका, कनाडा) विज्ञान में विश्वास करते हैं और शिक्षा में नहीं।शिक्षा के अलावा, एकमात्र अन्य समाधान अंतर्राष्ट्रीय सहयोग है। इस रिपोर्ट के अनुसार 2030 में आने वाली शीर्ष चुनौतियां इस प्रकार हैं: हिंसा और संघर्ष, भेदभाव और असमानता, गलत सूचना और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, जलवायु परिवर्तन और जैव विविधता का नुकसान, भोजन, पानी और आवास की कमी, स्वास्थ्य और रोग, कार्य और अवसरों का अभाव, राजनीतिक भागीदारी और लोकतांत्रिक सिद्धांत, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और नई तकनीकें, परंपरा और संस्कृति जोखिम में।

बांग्लादेश सरकार ने सभी सार्वजनिक यातायात निलंबित करने की घोषणा की

बांग्लादेश सरकार ने सभी सार्वजनिक यातायात निलंबित करने की घोषणा की। देश में सोमवार से शुरू हो रहे लॉकडाउन के दौरान सड़क, जल, रेल यातायात और घरेलू उड़ानों पर रोक रहेगी। सरकार ने एक नए आदेश में कहा है कि लॉकडाउन के दौरान माल परिवहन और आपात सेवाओं को छूट मिलेगी। सभी सरकारी और निजी कार्यालय कर्मचारियों को लाने ले जाने के लिए अपने यातायात साधनों का उपयोग करेंगे।

छत्‍तीसगढ में माओवादी हमले में सुरक्षाबलों के 23 जवान शहीद

छत्‍तीसगढ़ में सुकमा - बीजापुर जिलों के सीमावर्ती इलाके जगरगुंडा में माओवादी हमले में शहीद हुए सैनिकों की संख्‍या बढ़कर 23 हो गई है। घात लगाकर किए गए इस हमले में 25 से ज्‍यादा सुरक्षाकर्मी घायल हो गए थे। माओवादियों ने बीजापुर के जगरगुंडा इलाके में तलाशी अभियान के दौरान सुरक्षाबलों के संयुक्‍त दल पर घात लगाकर हमला कर दिया था। 2 अप्रैल को सुरक्षा बलों की कई टीमों ने छत्तीसगढ़ के बीजापुर और सुकमा जिलों में माओवादी विरोधी अभियान शुरू किया था। इन सुरक्षा बलों की टीमों में लगभग 2000 सुरक्षा कर्मी थे। इन बलों में CRPF, CoBRA (Commando Battalion for Resolute Action), District Reserve Guard (DRG) और Special Task Force (STF) के जवान शामिल थे। जब सुरक्षा बलों की एक टीम तरेम (Tarrem) से आगे बढ़ कर जोनागुडा (Jonaguda) के निकट जंगल से गुजर रही थी, तब माओवादी उग्रवादियों ने सुरक्षा बलों पर घात लगाकर हमला किया। यह हमला माओवादी संगठन PLGA (Peoples’ Liberation Guerilla Army) के उग्रवादियों द्वारा किया गया।

वृद्धावस्था से संबंधित समस्याओं से निपटने के लिए राष्ट्रीय वृद्ध स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने इंडिया इंटरनेशनल सेंटर, नई दिल्ली में एज-केयर इंडिया और वृद्धजन दिवस समारोह की 40वीं वर्षगांठ को संबोधित किया। उन्होंने पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित औरसीताराम भारतीय इंस्टीट्यूट एवं प्रोफेसर एमेरिटस, राष्ट्रीय विज्ञान अकादमीके वरिष्ठ सलाहकार प्रोफेसर (डॉ.) जे. एस. गुलेरिया और इंटरनल मेडिसिन के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. जी. पी. सेठ को “सबसे प्रतिष्ठित वरिष्ठ नागरिक” पुरस्कार दिया। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार सभी लोगों, विशेषकर वृद्ध व्यक्तियों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने वृद्धावस्था से संबंधित समस्याओं से निपटने के लिए राष्ट्रीय वृद्ध स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम की शुरूआत की है। वह ऐज केयर इंडिया की 40वीं वर्षगांठ और वृद्ध दिवस के समारोह को दिल्ली में संबोधित कर रहे थे।

ट्राइफेड की गांव एवं डिजिटल कनेक्ट मुहिम- संकल्प से सिद्धि लॉन्च की गई

गांव एवं डिजिटल कनेक्ट पहल की सफलता के बाद, जिस दौरान 2021 के आरम्भ में ट्राइफेड के देश भर के क्षेत्रीय अधिकारियों ने उल्लेखनीय जनजातीय आबादी वाले चिन्हित गांव का दौरा किया तथा विभिन्न कार्यक्रमों तथा पहलों के कार्यान्वयन का पर्यवेक्षण किया, जनजातीय मामले मंत्रालय के तहत ट्राइफेड ने अब “संकल्प से सिद्धि”- गांव एवं डिजिटल कनेक्ट मुहिम लॉन्च की है। 01 अप्रैल, 2021 से आरम्भ 100 दिनों की इस मुहिम से 150 टीमें (ट्राइफेड एवं राज्य कार्यन्वयनकारी एजेंसियों/मेंटरिंग एजेंसियों/पाटनर्स से प्रत्येक क्षेत्र में 10) जुड़ेंगी जिनमें से प्रत्येक 10 गांवों का दौरा करेंगी। प्रत्येक क्षेत्र में 100 गांव तथा देश में 1500 गांवों को अगले 100 दिनों में कवर किया जाएगा। इस मुहिम का मुख्य उद्देश्य इन गांवों में वन धन विकास केन्द्रों को सक्रिय बनाना है।

महाराष्ट्र: अम्बोली जैव विविधता विरासत स्थल के रूप में नामित

महाराष्ट्र सरकार ने सिंधुदुर्ग (Sindhudurg) जिले में पश्चिमी घाटों में अम्बोली में एक क्षेत्र घोषित किया है, जहाँ एक दुर्लभ मीठे पानी की मछली की प्रजातियों को जैव विविधता विरासत स्थल के रूप में खोजा गया था। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बेटे तेजस ठाकरे, जो एक वन्यजीव शोधकर्ता हैं, और उनकी टीम ने सिंधुदुर्ग जिले की सावंतवाड़ी तहसील में अंबोली के पास नई मीठे पानी की मछली प्रजातियों - "शिस्टुरा हिरण्यकेशी (Schistura Hiranyakeshi)" की खोज की थी। ​राज्य सरकार ने एक अधिसूचना जारी कर अंबोली में क्षेत्र को जैव विविधता विरासत स्थल घोषित किया। शिस्टुरा एक छोटी और रंगीन मछली है जो पानी में रहती है और ऑक्सीजन की प्रचुर मात्रा में प्रवाहित होती है। इससे पहले, राज्य सरकार ने गढ़चिरौली जिले में अल्लापल्ली, जलगांव में लैंडोर खोरी पार्क, पुणे में गणेश खिंड, सिंधुदुर्ग जिले में मिरिस्टिका दलदल वनस्पति को जैव विविधता विरासत स्थलों के रूप में घोषित किया था। मीठे पानी की मछलियों की प्रजातियों की खोज इंटरनेशनल जर्नल ऑफ इचथोलॉजी में अक्टूबर 2020 के संस्करण में तेजस ठाकरे और सह-लेखकों द्वारा प्रकाशित की गई थी।

सरकार ने 5 वर्षों में स्टैंड-अप इंडिया योजना (Stand-Up India Scheme) के तहत 25,586 करोड़ रुपये मंज़ूर किये

भारत सरकार ने पिछले 5 वर्षों में स्टैंड-अप इंडिया योजना (Stand-Up India) के तहत 25,586 करोड़ रुपये से अधिक की राशि को मंजूरी दी है। यह राशि 1,14,322 खातों में भेजी गयी है। स्टैंड-अप इंडिया योजना (Stand-Up India) योजना 5 अप्रैल, 2016 को आर्थिक सशक्तिकरण, रोजगार सृजन, उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए लांच की गई थी। इस योजना को 2025 तक बढ़ाया गया है। इसका उद्देश्य महिलाओं, अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के बीच उद्यमशीलता को बढ़ावा देना है।

उप राष्ट्रपति ने किया डॉ. शैलेंद्र जोशी की पुस्तक 'सुपारीपालन’ का विमोचन

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने सेवानिवृत्त सिविल सेवक डॉ. शैलेंद्र जोशी की एक पुस्तक 'सुपारीपालन (Suparipalana)' का विमोचन किया है। 'सुपारीपालन' पुस्तक तेलंगाना के पूर्व मुख्य सचिव, श्री एस के जोशी द्वारा लिखित पुस्तक 'इको टी कॉलिंग: टुवर्ड्स पीपल-सेंट्रिक गवर्नेंस' का तेलुगु अनुवाद है। पुस्तक के अनुवादक श्री अन्नवरपु ब्रह्मैया हैं और प्रकाशक श्री मारुति हैं।

मल्लिका श्रीनिवासन बनी PESB की चेयरपर्सन

ट्रैक्टर एंड फार्म इक्विपमेंट (TAFE) लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, मल्लिका श्रीनिवासन (Mallika Srinivasan) को कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी एक आदेश से सार्वजनिक उद्यम चयन बोर्ड (PESB) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। यह पहली बार है कि निजी क्षेत्र के विशेषज्ञ को PESB के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है, जो केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम (CPSEs) में शीर्ष प्रबंधन पदों की नियुक्ति के लिए जिम्मेदार है। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने श्रीनिवासन को PESB के अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण करने की तिथि से तीन वर्ष की अवधि या 65 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक के लिए मंजूरी दे दी है।

आदिल ज़ैनुलभाई बने क्षमता निर्माण आयोग के अध्यक्ष

भारतीय गुणवत्ता परिषद (QCI) के पूर्व अध्यक्ष आदिल ज़ैनुलभाई (Adil Zainulbhai) को क्षमता निर्माण आयोग (Capacity Building Commission) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। सरकार ने सभी स्तरों पर सिविल सेवकों को प्रशिक्षित करने के लिए नेशनल प्रोग्राम फॉर सिविल सर्विसेज कैपेसिटी बिल्डिंग (NPCSCB), जिसे 'मिशन कर्मयोगी' भी कहा जाता है, के तहत आयोग को मंजूरी दी है। अनुमोदित क्षमता निर्माण आयोग योजनाओं के कार्यान्वयन की निगरानी और मूल्यांकन और साझा संसाधन बनाने के लिए सभी सरकारी कार्यालयों, प्रशिक्षण संस्थानों के साथ समन्वय और पर्यवेक्षण करेगा। आयोग में एक अध्यक्ष और दो सदस्य शामिल होंगे।

मंगल की सतह पर उतरा नासा का इंजीन्यूटी हेलीकाप्टर

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के पर्सिवेरेंस रोवर के साथ मंगल ग्रह पर गया दो किलोग्राम वजनी इंजीन्यूटी हेलीकाप्टर पहली कंट्रोल फ्लाइट के लिए तैयार है। इसे इसकी पहली उड़ान के लिए मंगल की सतह पर उतार दिया गया है। यह पहला अवसर होगा जब कोई हेलीकाप्टर मंगल की सतह से उड़ेगा और कैमरे में उसका नजारा कैद करेगा। एक हजार किलोग्राम वजनी पर्सिवेरेंस 18 फरवरी को मंगल की सतह पर उतरा था।

रमेश पोखरियाल 'निशंक’ ने लॉन्च किया NCTE वेब पोर्टल का “MyNEP2020” प्लेटफार्म

केंद्रीय शिक्षा मंत्री, रमेश पोखरियाल 'निशंक' (Ramesh Pokhriyal 'Nishank') ने राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (NCTE) वेब पोर्टल के लिए "MyNEP2020" प्लेटफार्म लॉन्च किया है, जो 1 अप्रैल से 15 मई 2021 तक चालू होगा। यह प्लेटफार्म राष्ट्रीय व्यावसायिक मानकों के शिक्षकों (NPST) और राष्ट्रीय मिशन फॉर मेंटरिंग प्रोग्राम सदस्यता (NMM) के विकास के लिए एक मसौदा तैयार करने के लिए हितधारकों से सुझाव / इनपुट / सदस्यता आमंत्रित करना चाहता है।

ICICI बैंक, फोनपे ने FASTags जारी करने के लिए की साझेदारी

फ़ोनपे ऐप पर UPI का उपयोग करते हुए FASTag जारी करने के लिए ICICI बैंक और फ़ोनपे ने अपनी साझेदारी की घोषणा की। यह एकीकरण 280 मिलियन से अधिक पंजीकृत फ़ोनपे उपयोगकर्ताओं को ऐप पर ICICI बैंक FASTag को आसानी से ऑर्डर करने और ट्रैक करने की अनुमति देता है। PhonePe उपयोगकर्ता, जो किसी भी बैंक के ग्राहक हो सकते हैं, के पास पूरी तरह से डिजिटलीकृत अनुभव होगा क्योंकि उन्हें FASTag खरीदने के लिए भौतिक दुकानों या टोल स्थानों पर नहीं जाना पड़ता है। ​ICICI बैंक FASTag जारी करने के लिए PhonePe के साथ साझेदारी करने वाला पहला बैंक है। NPCI, IHMCL और NHAI टोल भुगतान को पूरी तरह से डिजिटल बनाने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।

टेनिस की नंबर एक खिलाड़ी एश्ले बार्टी ने मियामी ओपन टेनिस चैंपियनशिप लगातार दूसरी बार जीती

विश्‍व की नंबर एक टेनिस खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी ने मयामी ओपन टेनिस चैंपियनशिप लगातार दूसरी बार जीत ली है। महिला सिंगल्‍स फाइनल में उनकी प्रतिद्वन्‍दी कनाडा की बियान्‍का आ‍न्‍द्रीस्‍क्‍यू को 6-3, 4-0 से पिछड़ने के बाद टखने में चोट की वजह से मैच बीच में ही छोड़ना पड़ा। उधर, पुरुष डबल्स का खिताब क्रोएशिया के निकोला मैक्टिक और मेट पेविच की जोड़ी ने जीत लिया है। इस जोड़ी ने फाइनल में ब्रिटेन के डैन इवांस और नील स्कुप्सकी को हराया।

अनियाँ मिथुन ने दक्षिण एशियाई वुशु दौरे पर जीता स्वर्ण पदक

नटिका के अनियाँ मिथुन (Aniyan Midhun) ने 31 मार्च को नेपाल में संपन्न हुई साउथ एशियन वुशू चैंपियनशिप (South Asian Wushu Championship) में स्वर्ण पदक जीता। ​28 वर्षीय युवा ने चैंपियनशिप में 70 किग्रा वर्ग में देश का प्रतिनिधित्व किया। वह भारतीय टीम में पहुंचने वाले दक्षिणी भारत के पहले वुशु खिलाड़ी हैं। मिथुन कराटे में एक ब्लैक बेल्ट है और वह वुशू के साथ-साथ किकबॉक्सिंग में भी राष्ट्रीय चैंपियन है।

गीता प्रेस के अध्‍यक्ष राधेश्‍याम खेमका

गीता प्रेस की विश्व प्रसिद्ध मासिक पत्रिका कल्याण के संपादक एवं ट्रस्ट बोर्ड के अध्यक्ष राधेश्याम खेमका का निधन हो गया। वे 86 वर्ष के थे और पिछले कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गीता प्रेस के अध्‍यक्ष राधेश्‍याम खेमका के निधन पर गहरा दु:ख व्‍यक्‍त किया है। श्री मोदी ने कहा है कि राधेश्‍याम खेमका ने सनातन साहित्‍य को जन जन तक पहुंचाया। श्री मोदी ने कहा कि खेमका जी जीवनभर विभिन्‍न सामाजिक गतिविधियों में शामिल रहे।

भारत के पहले पर्यावरण मंत्री दिग्विजय सिंह जाला का निधन

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री दिग्विजय सिंह झाला(Digvijaysinh Zala) के निधन पर शोक व्यक्त किया है। श्री मोदी ने कहा कि दिग्विजय सिंह झाला ने गुजरात और राष्ट्रीय राजनीति में सक्रिय भूमिका निभाई। प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें उनकी सामुदायिक सेवा और पर्यावरण संरक्षण के प्रति समर्पण के लिए याद किया जाएगा। दिग्विजय सिंह जाला भारत के पहले पर्यावरण मंत्री (India’s First Environment Minister) थे, उन्होंने इस पद पर 1982 से 1984 तक काम किया। इसके अलावा वे गुजरात के वाकानेर (Wakaner) से विधायक भी रह चुके हैं, वे 1962-67 तक वाकानेर से निर्दलीय विधायक रहे। बाद में 1967-71 तक वे स्वतंत्र पार्टी (Swatantra Party) के सदस्य रहे। बाद में वे कांग्रेस में शामल हुए और 1979 से 1989 तक दो बार सुरेंदरनगर (Surendranagar) से सांसद बने। तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी (Indira Gandhi) द्वारा पर्यावरण मंत्रालय की स्थापना किये जाने के बाद वे 1982 से 1984 तक भारत के पहले पर्यावरण मंत्री बने। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र समेत कई अंतर्राष्ट्रीय मचों पर पर्यावरण सम्बन्धी मुद्दों पर भारत का प्रतिनिधित्व भी किया था।

गुजरे जमाने की अभिनेत्री शशिकला का निधन

बीते जमाने की जानी-मानी अभिनेत्री शशिकला का मुंबई स्थित उनके घर में निधन हो गया। वह 88 साल की थीं। 100 से भी ज्यादा फिल्मों में काम कर चुकीं शशिकला को अपने अभिनय के लिए आठ बार फिल्मफेयर अवार्ड के लिए नामांकित किया गया था। साल 1962 में फिल्म आरती और साल 1963 में फिल्म गुमराह के लिए उन्हें दो बार बेस्ट सपोìटग एक्ट्रेस का अवार्ड मिला था। साल 2007 में भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए उन्हें भारत सरकार की तरफ से पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

देश की पहली महिला क्रिकेट कमेंटेटर चंद्रा का निधन

देश की पहली महिला क्रिकेट कमेंटेटर चंद्रा नायडू का 88 वर्ष की आयु में इंदौर में निधन हो गया। वह अविवाहित थीं व लंबे समय से बीमार थीं। भारतीय क्रिकेट टीम के पहले कप्तान कर्नल सीके नायडू के बेटी होने के अलावा उनकी अपनी पहचान थी। अंग्रेजी की प्रोफेसर होने के बावजूद हिंदी भाषा पर उनकी अच्छी पकड़ थी। ख्यात हिंदी कमेंटेटर सुशील दोषी को भी उन्होंने बतौर कमेंटेटर प्रोत्साहित किया।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.