Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 April 2021

भारत और फ्रांस की नौसेना के बीच 19वां द्विपक्षीय अभ्यास वरुण 2021

भारत और फ्रांस की नौसेना के बीच 19वां द्विपक्षीय अभ्यास वरुण 2021 अरब सागर में शुरू हो रहा है। तीन दिन के इस अभ्यास में उन्नत हवाई सुरक्षा और पनडुब्बी रोधी अभ्यास सहित उच्च स्तर की नौसेना गतिविधियां शामिल होंगी। अभ्यास के दौरान दोनों देशों की नौसेना समुद्री क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और स्थिरता को बढावा देने के उद्देश्य से एकीकृत बल के रूप में अपनी क्षमता प्रदर्शित करने के साथ युद्धाभ्यास कौशल बढाने का प्रयास करेंगी। भारतीय नौसेना की ओर से आईएनएस कोलकाता, आईएनएस तरकश, आईएनएस तलवार और चेतक हेलीकॉप्टर अभ्यास में भाग लेंगे। रियर एडमिरल अजय कोछर भारत का नेतृत्व करेंगे जबकि फ्रांसीसी नौसेना इकाई का नेतृत्व रियर एडमिरल मार्क ऑसेदात करेंगे।

जिला सरकारी अस्पतालों में पीएम केयर्स फंड से 551 ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र स्थापित किए जाएंगे

आपातकालीन स्‍थ‍िति में प्रधानमंत्री के नागरिक सहायता और राहत कोष-पीएम केयर्स फंड ने देश में सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों के अन्‍दर पांच सौ 51 संयंत्र लगाने के लिए धन के आवंटन की सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। इन संयंत्रों में प्रेशर स्विंग एब्‍जॉर्पशन-पीएसए मेडिकल ऑक्‍सीजन बनाई जाएगी। यह फैसला अस्‍पतालों में ऑक्‍सीजन की उपलब्‍धता बढ़ाने के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के निर्देश के अनुरूप किया गया। इस वर्ष के शुरू में पीएम केयर्स फंड से देश में सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों के अन्‍दर 162 पीएसए मेडिकल ऑक्‍सीजन प्‍लांट लगाने के लिए दो अरब एक करोड़ रुपये से अधिक की राशि आवंटित की गई थी।

Zydus की दवा Virafin को DCGI ने मंज़ूरी दी

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (Drug Controller General of India) ने हाल ही में “विराफिन” (Virafin) के उपयोग के लिए “प्रतिबंधित आपातकालीन उपयोग स्वीकृति” प्रदान की है। विराफिन का उपयोग मध्यम COVID-19 संक्रमणों के इलाज के लिए किया जाता है। संक्रमण के प्रारंभिक चरण के दौरान विराफिन की एक खुराक, COVID-19 रोगियों को तेजी से ठीक होने में मदद करेगी। साथ ही, जटिलताओं से बचने में मदद मिलेगी।यह ऑक्सीजन समर्थन की आवश्यकता को कम करने में मदद करेगी।विराफिन COVID-19 के मध्यम मामलों में रिकवरी समय में सुधार करती है। Zydus (जायडस) के अनुसार विराफिन द्वारा उपचारित 15% वयस्क रोगी सात दिनों में आरटी-पीसीआर का उपयोग करके नकारात्मक पाए गये। Zydus COVID-19 वैक्सीन ZyCoV-D पर भी काम कर रहा है।

जापान अमेरिका और फ्रांस के साथ पहले संयुक्त सैन्य अभ्यास की मेजबानी करेगा

जापान मई, 2021 में फ्रांसीसी और अमेरिकी सैनिकों के साथ अपनी पहली सैन्य ड्रिल आयोजित करेगा। जापान के अनुसार, यह अभ्यास इसलिए आयोजित किया जा रहा है क्योंकि यह क्षेत्रीय जल में बढ़ती चीनी कार्रवाइयों के बारे में चिंतित है। यह अभ्यास जापान, अमेरिका और फ्रांस के बीच पहला बड़ा अभ्यास होगा। यह अभ्यास JGSDF किरीशिमा प्रशिक्षण मैदान में आयोजित किया जाना है। इसमें उभयचर ऑपरेशन भी शामिल होंगे। यह कवायद तब हुई है जब जापान अमेरिका के साथ अपने रक्षा सहयोग को बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। जापान दक्षिण और पूर्वी चीन सागर में चीन की मुखरता का मुकाबला करने का इरादा रखता है। फ्रांसीसी सरकार स्वतंत्र और खुले हिन्द-प्रशांत क्षेत्र की दृष्टि साझा करती है।

भारत सरकार ने 17 मिलियन टन सरसों उत्पादन का लक्ष्य निर्धारित किया

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने हाल ही में घोषणा की कि यह सरसों की खेती के तहत नौ मिलियन टन भूमि को लायेगा। इससे सरसों का उत्पादन 2025-26 तक बढ़कर 17 मिलियन टन हो जाएगा। भारत में औसत सरसों का उत्पादन, यानी 2015 और 2019 के बीच सरसों का उत्पादन 7.7 मिलियन टन था। यह 5.9 मिलियन हेक्टेयर भूमि से उत्पादित किया गया था। भारत खाद्य तेल की जरूरत का लगभग 70% आयात करता है। इसमें से पाम ऑयल सबसे ज्यादा है। भारत को तेल में आत्मनिर्भर बनाने की आवश्यकता है। इसे प्राप्त करने के लिए, भारत सरकार तेल बीज उत्पादन को बढ़ाने की योजना बना रही है। हालांकि, समस्या कम उत्पादकता है, यानी प्रति हेक्टेयर उत्पादित सरसों कम है। वर्तमान में, राजस्थान भारत में कुल सरसों का 40.82% उत्पादन करता है। यह देश का सर्वाधिक सरसों उत्पादक राज्य है।

गुजरात की GIFT City में कार्य करेंगी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां

अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (International Financial Service Centre) ने हाल ही में गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों (NBFCs) को गुजरात की गिफ्ट सिटी (GIFT City) में काम करने की अनुमति दी थी। NBFCs को अब ऋण, निवेश बैंकिंग, डेरीवेटिव ट्रेड और तीसरे पक्ष के उत्पाद की बिक्री जैसी संपूर्ण सेवाओं की पेशकश करने की अनुमति दी जाएगी। यह कदम दुनिया भर की शीर्ष वित्तीय सेवाओं को आकर्षित करेगा। साथ ही, यह उन सेवाओं को स्थानीय बनाने में मदद करेगा जो आमतौर पर विदेशों में दी जाती हैं। GIFT City भारत का पहला अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (IFSC) है। यह विशेष आर्थिक अधिनियम, 2005 के तहत स्थापित किया गया था। GIFT City अपतटीय बैंकिंग, व्यक्तियों के लिए धन जुटाने की सेवाएं, अपतटीय संपत्ति प्रबंधन आदि जैसी सेवाएं प्रदान करती है।GIFT City के विचार की कल्पना वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल इन्वेस्टर समिट, 2007 में की गई थी। गिफ्ट सिटी में गुजरात मैरीटाइम क्लस्टर स्थापित किया जाना है। एक समुद्री क्लस्टर संस्थानों, समुद्री क्षेत्र में व्यवसायों का एक संग्रह है।

अमेरिका ने एशियाई अमेरिकियों के खिलाफ घृणा अपराधों से लड़ने के लिए बिल पारित किया

अमेरिकी सीनेट ने हाल ही में प्रशांत द्वीपवासियों और एशियाई अमेरिकियों के खिलाफ घृणा अपराधों से निपटने के लिए एक विधेयक पारित किया था। यह बिल घृणा अपराधों को नियंत्रित करने में स्थानीय कानून लागू करने वालों का समर्थन करेगा। COVID-19 ने अमेरिका में एशियाई अमेरिकियों के खिलाफ घृणा अपराधों में वृद्धि की है। फेडरल क्राइम डेटा के अनुसार, घृणा अपराध 2019 में एक दशक में उच्चतम स्तर पर थे। यह COVID-19 के बाद 2020 में और बढ़ गया है। अमेरिका में रिपोर्ट किए जा रहे भेदभाव में मौखिक उत्पीड़न, शारीरिक हमले, कार्यस्थल भेदभाव या सेवा से इनकार शामिल है।

दक्षिण चीन सागर में शांति को खतरे में न डाले चीन--यूरोपीय संघ

यूरोपीय संघ ने चीन से कहा है कि वह दक्षिण चीन सागर में शांति को खतरे में न डाले। यूरोपीय संघ ने सभी संबंधित पक्षों से अंतर्राष्‍ट्रीय ट्राइब्‍यूनल के 2016 के फैसले का पालन करने का आग्रह किया है। इस फैसले के तहत दक्षिण चीन सागर में चीन के दावे को खारिज कर दिया गया था, लेकिन चीन इसे नहीं मानता। यूरोपीय संघ ने एक बयान में कहा कि हाल ही में विटसन रीफ में चीन के विशालकाय जलपोत की उपस्थिति सहित दक्षिण चीन सागर में तनाव क्षेत्र की शांति और स्थिरता के लिए खतरा है।

महावीर जयंती

महावीर जयंती 25 अप्रैल को देशभर में मनाई गई। यह पर्व 24वें और अंतिम जैन तीर्थंकर भगवान महावीर के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। जैन समुदाय के लिए महावीर जयंती का विशेष धार्मिक और आध्यात्मिक महत्व है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने महावीर जयंती पर देशवासियों, विशेषकर जैन समुदाय को शुभकामनाएं दी हैं।

25 अप्रैल : विश्व मलेरिया दिवस

हर साल, विश्व स्वास्थ्य संगठन और कई अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठनों द्वारा 25 अप्रैल को विश्व मलेरिया दिवस (World Malaria Day) मनाया जाता है। इस वर्ष, विश्व मलेरिया दिवस की थीम Reaching the Zero Malaria Target है। विश्व मलेरिया दिवस विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा चिह्नित 11 आधिकारिक वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियानों में से एक है, अन्य दस विश्व एड्स दिवस, विश्व हेपेटाइटिस दिवस, विश्व तंबाकू निषेध दिवस, विश्व क्षय रोग दिवस, विश्व क्षय रोग दिवस, विश्व रोगी सुरक्षा दिवस, विश्व रक्तदाता दिवस, विश्व स्वास्थ्य दिवस और विश्व रोगाणुरोधी जागरूकता सप्ताह है। विश्व मलेरिया दिवस की स्थापना विश्व स्वास्थ्य सभा के 60वें सत्र द्वारा की गई थी। पहले इसे व्यापक रूप से अफ्रीकी मलेरिया दिवस के रूप में जाना जाता था। मलेरिया प्लास्मोडियम परजीवी के कारण होता है। मादा एनोफिलीज मच्छर के काटने से यह बीमारी इंसानों में फैलती है।

बनारस घराने के मशहूर गायक राजन मिश्र का निधन

बनारस घराने के मशहूर गायक पंडित राजन मिश्र का निधन हो गया। राजन मिश्र कोरोना से संक्रमित थे। इसी दौरान उन्हें दिल का दौरा पड़ा। राजन मिश्र और उनके भाई साजन मिश्र ख्याल शैली में गायन के लिए मशहूर थे। इस जोड़ी को 1971 में भारत सरकार ने संस्कृत अवार्ड दिया। 1994-95 में गंधर्व सम्मान, 1998 में संगीत नाटक अकादमी और 2007 में पद्म भूषण से नवाजा गया। 14 दिसंबर 2012 को राष्ट्रीय तानसेन सम्मान दिया गया था। इनके 20 से ज्यादा एल्बम भी आए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर शोक जताते हुए सोशल मीडिया पर लिखा कि शास्त्रीय गायन की दुनिया में अपनी अमिट छाप छोड़ने वाले पंडित राजन मिश्र जी के निधन से अत्यंत दुख पहुंचा है।

भारतीय सूचना सेवा के वरिष्‍ठ अधिकारी मणिकांत ठाकुर का कोरोना से देहांत

भारतीय सूचना सेवा के वरिष्‍ठ अधिकारी मणिकांत ठाकुर का कोरोना से देहांत हो गया है। मणिकांत ठाकुर ने ब्‍यूरो ऑफ आउटरीच एंड कम्‍युनिकेशन, आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग और दूरदर्शन समाचार सहित सूचना और प्रसारण मंत्रालय के विभिन्‍न मीडिया इकाईयों में काम किया। हाल में उन्‍हें स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय में मुख्‍य मीडिया अधिकारी के रूप में नियुक्‍त किया गया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.