Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

21 January 2021

ग्लोबल फायरपावर इंडेक्स, 2021 में भारत को चौथा स्थान

ग्लोबल फायरपावर इंडेक्स में देशों को उनकी संभावित सैन्य ताकत के आधार पर रैंक किया जाता है। इस सूचकांक में भारत को चौथा स्थान दिया गया है। ग्लोबल फायरपावर इंडेक्स 138 देशों को रैंक किया गया है। इन देशों का मूल्यांकन लंबे समय तक आक्रामक और रक्षात्मक सैन्य अभियानों के आधार पर किया गया है। अमेरिका 904 अटैक हेलीकॉप्टर और 11 एयरक्राफ्ट कैरियर के साथ सूचकांक में सबसे ऊपर है। इसके अलावा, अमेरिका के पास 68 पनडुब्बियां और 40,000 आर्मर्ड व्हीकल हैं। अमेरिका के बाद रूस दूसरे स्थान पर है, रूस के पास 189 लड़ाकू विमान और 538 अटैक हेलीकॉप्टर है। रूस के पास 13,000 टैंक और 64 पनडुब्बियां हैं। इस सूची में चीन तीसरे स्थान पर है, चीन के पास 1,200 लड़ाकू विमान, 327 अटैक हेलीकॉप्टरों और 79 पनडुब्बियां है। इसके अलावा, चीन के पास 35,000 बख्तरबंद वाहन हैं। इस सूचकांक में भारत चौथे स्थान पर है, भारत के पास 542 लड़ाकू विमान, 17 पनडुब्बियां, 4,730 टैंक और 37 अटैक हेलीकॉप्टर हैं। इस सूची में भारत पांचवें स्थान पर है, जापान के पास 2 हेलीकॉप्टर कैरियर, 27 डिस्ट्रॉयर हैं। इस सूची में दक्षिण कोरिया को छठा और उत्तर कोरिया को 28वां स्थान प्राप्त हुआ है।

किरण रिजीजू को मिला आयुष मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार

खेल और युवा मामलों के मंत्री किरण रिजीजू को आयुष मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। वह तब तक पद संभालेंगे जब तक श्रीपाद येसो नाइक स्वस्थ नहीं हो जाते। राष्ट्रपति ने निर्देश दिया है कि "यह व्यवस्था तब तक जारी रह सकती है जब तक श्री श्रीपद येसो नाइक आयुष मंत्रालय से संबंधित अपने कार्य को फिर से शुरू नहीं करते।” राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री की सलाह पर निर्देश दिया है कि सड़क हादसे में घायल आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी (आयुष) मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री श्रीपद येसो नाइक के अस्पताल में भर्ती रहने तक उनके आयुष मंत्रालय संबंधी कार्यभार को अस्थायी रूप से किरण रिजिजू को उनके मौजूदा कार्यभार के अलावा आवंटित किया जाए।’’

चीन ने नई हाईस्पीड मैग्लेव ट्रेन के लिए प्रोटोटाइप का अनावरण किया

चीन ने नई हाईस्पीड मैग्लेव (मैग्नेटिक लेविटेशन) ट्रेन के लिए प्रोटोटाइप का अनावरण किया है, जिसकी गति 620 किमी. प्रति घंटे होगी। इसके लिए उच्च तापमान सुपर कंडक्टिंग (एटीएस) मैग्लेव टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसमें मैग्नेट का इस्तेमाल होता है। इससे ट्रेन ट्रैक के ऊपर यूं प्रतीत होती है, मानो वह चुंबकित पटरियों पर तैर रही हो। बीते दिनों चेंगदू में साउथवेस्ट जियाओतोंग यूनिवर्सिटी में शोधकर्ताओं ने स्वदेशी विकसित प्रोटोटाइप और 165 मीटर मैग्लेव टेस्ट ट्रैक को सार्वजनिक किया। इस ट्रेन में पहिए नहीं हैं।

मंत्रिमंडल ने भारत और उज्बेकिस्ताान के बीच सौर ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्तासक्षर करने की मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल को भारत और उज्‍बेकिस्‍तान के बीच सौर ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्‍ताक्षर किए जाने के बारे में अवगत कराया गया। इस समझौता ज्ञापन के तहत कार्य का मुख्‍य क्षेत्र राष्‍ट्रीय सौर ऊर्जा संस्‍थान (एनआईएसई), नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय, भारत तथा अंतर्राष्‍ट्रीय सौर ऊर्जा संस्‍थान (आईएसईआई) उज्‍बेकिस्‍तान के बीच परस्‍पर पहचान किए गए निम्‍नलिखित क्षेत्रों में अनुसंधान/प्रदर्शन/पायलट परियोजनाओं की पहचान करना है :-

  1. सोलर फोटोवोल्टिक
  2. भंडारण प्रौद्योगिकियां
  3. प्रौद्योगिकी का हस्‍तांतरण
परस्‍पर अनुबंध के आधार पर दोनों पक्ष अंतर्राष्‍ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) सदस्‍य देशों में पायलट परियोजना के कार्यान्‍वयन और तैनाती के लिए कार्य करेंगे।

इंडिया इनोवेशन इंडेक्स का दूसरा संस्करण जारी किया गया

इंडिया इनोवेशन इंडेक्स का दूसरा संस्करण 20 जनवरी को नीति आयोग द्वारा एक वर्चुअल कार्यक्रम में जारी किया जाएगा। इंडिया इनोवेशन इंडेक्स के दूसरे संस्करण का विमोचन देश की नवोन्मेष से संचालित अर्थव्यवस्था में बदलने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इंडिया इनोवेशन इंडेक्स 2.0 या दूसरे संस्करण को नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार द्वारा जारी किया जाएगा। इंडिया इनोवेशन इंडेक्स 2020 में इनोवेशन के समर्थन और उसके सापेक्ष प्रदर्शन के आधार पर भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को रैंकिंग प्रदान की जाएगी। यह सूचकांक राज्य / केंद्रशासित प्रदेशों को उनकी नवाचार नीतियों की ताकत और कमजोरियों को जानने में मदद करेगा। राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों का मूल्यांकन करने के लिए विभिन्न वर्गों में विभाजन किया जायेगा। यह विभाजन इस प्रकार होगा – 17 प्रमुख राज्य, 9 शहरी-राज्य और केंद्र शासित प्रदेश, 10 उत्तर-पूर्व और पहाड़ी राज्य। 2020 इंडिया इनोवेशन इंडेक्स को अपग्रेड किया गया है ताकि नवाचार को निर्धारित करने के लिए विश्व स्तर पर विचार किए गए मापदंडों को शामिल किया जा सके।

भारत और फ्रांस डेजर्ट नाइट 21 सैन्य अभ्यास का आयोजन करेंगे

भारत और फ्रांस डेजर्ट नाइट 21 अभ्यास आयोजित करेंगे। यह भारतीय वायु सेना और फ्रांसीसी वायु और अंतरिक्ष बल के बीच होने वाला एक द्विपक्षीय हवाई अभ्यास है। डेजर्ट नाइट 21 अभ्यास का आयोजन राजस्थान के जोधपुर में किया जायेगा। इस अभ्यास में राफेल फाइटर जेट्स भी भाग लेंगे। भारत-फ्रांसीसी रक्षा सहयोग के तहत, फ्रांसीसी वायु व अंतरिक्ष बल और भारतीय वायु सेना ने अब तक “गरुड़” नामक हवाई अभ्यास के छह संस्करण आयोजित किए हैं। इन छह अभ्यासों में से आखिरी अभ्यास 2019 में एयर फोर्स बेस मोंट-डे-मार्सैन, फ्रांस में आयोजित किया गया था।

भारत खरीदेगा रूस से 21 MiG-29 और 12 Sukhoi-30MKI लड़ाकू विमान

भारत सरकार रूस से 21 मिग-29 (MiG-29) और 12 सुखोई-30MKI (Sukhoi-30MKI) खरीद की दिशा में आधिकारिक रूप से आगे बढ़ रही है। इसके अलावा, केंद्र रूसी राज्य द्वारा संचालित रक्षा निर्यात शाखा रोसबोनएक्सपोर्ट से विमान के मौजूदा बेड़े के उन्नयन की भी खरीद करेगा। 21 मिग -29 का नया सेट भारतीय वायु सेना (IAF) में पहले से मौजूद ऐसे 59 जेट विमानों में शामिल होंगे और दूसरी ओर 12 सुखोई -30 एमकेआई, ऐसे 272 लड़ाकू विमानों के मौजूदा बेड़े में शामिल होंगे।

गोवा के CM ने किया ‘मनोहर पार्रिकर-ऑफ द रिकॉर्ड’ पुस्तक का विमोचन

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने शहर में इंस्टीट्यूट मेनेजेज ब्रगांजा हॉल में आयोजित समारोह में ‘मनोहर पार्रिकर-ऑफ द रिकॉर्ड’ पुस्तक का विमोचन किया। इस पुस्तक को वरिष्ठ पत्रकार वामन सुभा प्रभु ने लिखा है। यह पुस्तक श्री प्रभु की यादों का एक संग्रह है जो उन्होंने गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री श्री पार्रिकर की जीवन यात्रा के दौरान संग्रहीत किया। पुस्तक में लेखक ने स्वर्गीय मनोहर पर्रिकर के बहुआयामी व्यक्तित्व को बयान करने का प्रयास किया है। मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि स्वर्गीय मनोहर पर्रिकर एक महान दूरदर्शी व्यक्ति थे जिन्होंने गोवा की सेवा करने का सपना देखा था।

तेपेशिया में मुख्यमंत्री ने रखी साइंस सिटी की आधारशिला

असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने राजधानी के बाहरी इलाके तेपेसिया में साइंस सिटी की नींव रखी। साइंस सिटी 184 करोड़ रुपये की लागत बनाया जाएगा। सरकार द्वारा 250 बीघा भूमि सड़कों, जल निकासी प्रणाली आदि के लिए आवंटित किया गया है। साइंस सिटी के मुख्य भवन के निर्माण पर 110 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे। इसे केंद्र सरकार के सांस्कृतिक मामलों के विभाग और राज्य सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय द्वारा संयुक्त रूप से बनाया जा रहा है। केंद्र और राज्य दोनों सरकारें साइंस सिटी के निर्माण की कुल लागत को 90/10 के अनुपात में साझा करेंगी।

15 वां भारत डिजिटल शिखर सम्मेलन 2021 शुरू

भारत डिजिटल शिखर सम्मेलन, इंटरनेट और मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) का प्रमुख कार्यक्रम, डिजिटल उद्योग के लिए सबसे बड़े सम्मेलनों में से एक है। माननीय केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी तथा कानून और न्याय मंत्री, श्री रविशंकर प्रसाद, जो इस सम्मलेन के मुख्य अतिथि हैं, शिखर सम्मेलन में उद्घाटन भाषण देंगे. शिखर सम्मेलन, अपने 15वें वर्ष में, विभिन्न डिजिटल पहलों जिनमें नीतियां, व्यापार, निवेश, विज्ञापन, डिजिटल वाणिज्य, स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र, उभरती तकनीक और अन्य डिजिटल रुझान शामिल है, पर विचारणीय नेतृत्व लाएगा। सरकार की 'मेक फॉर द वर्ल्ड’ पहल के साथ इस वर्ष के शिखर सम्मेलन जो वर्चुअली होने वाली है, का विषय है 'आत्मानिर्भर भारत - नए दशक की शुरुआत'। ग्रामीण भारत में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की कुल संख्या में आश्चर्यजनक वृद्धि हाल ही में भारत को डिजिटल विकास के वैश्विक पावरहाउस के रूप में स्थापित करने का अनूठा अवसर प्रदान करती है।

रेल मंत्रालय ने ट्रेन संख्‍या 12311/12312 हावड़ा-कालका मेल का नाम बदलकर "नेताजी एक्सप्रेस" करने की मंजूरी दी

रेल मंत्रालय ने ट्रेन संख्या 12311/12312 हावड़ा-कालका मेल का नाम बदलकर "नेताजी एक्सप्रेस" कर दिया है। यह उल्लेखनीय है कि हावड़ा-कालका मेल बहुत लोकप्रिय और भारतीय रेलवे की सबसे पुरानी ट्रेनों में से एक है। हावड़ा-कालका मेल दिल्ली होते हुए हावड़ा (पूर्व रेलवे) और कालका (उत्तर रेलवे) के बीच चलती है।

महाराष्ट्र सरकार ने गोरेवाड़ा चिड़ियाघर का नाम बदलकर बाल ठाकरे के नाम पर किया

महाराष्ट्र सरकार ने नागपुर स्थित गोरेवाड़ा अंतरराष्ट्रीय चिड़ियाघर का नाम बदलकर ‘बालासाहेब ठाकरे गोरेवाड़ा अंतरराष्ट्रीय प्राणी उद्यान’ कर दिया है। प्राणि उद्यान लगभग 2,000 हेक्टेयर वन भूमि पर फैला है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे 26 जनवरी को चिड़ियाघर में भारतीय सफारी का उद्घाटन करेंगे। भारतीय सफारी के उद्घाटन के तुरंत बाद तीन विशेष 40-सीट क्षमता के वाहन और एक ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा लोगों को उपलब्ध कराई जाएगी।

डॉ. हर्षवर्धन ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्यकारी बोर्ड के 148 वें सत्र की अध्यक्षता की

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डाक्टर हर्षवर्धन ने वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्यकारी बोर्ड के 148 वें सत्र की अध्यक्षता की। बैठक, दिशा और एजेंडा निर्धारित करने और पूर्ण शारीरिक, मानसिक और सामाजिक कल्याण और न केवल बीमारी या दुर्बलता की अनुपस्थिति की स्थिति के रूप में स्वास्थ्य के उद्देश्य के लिए प्रयास जारी रखने के लिए सभी सदस्य राज्यों को एक साथ लाने का मंच प्रदान करती है। इसके अलावा, WHO ने वर्ष 2021 को ग्लोबल सॉलिडैरिटी एंड सर्वाइवल का वर्ष घोषित किया है।

अजीम प्रेमजी ने प्रेस क्लब ऑफ़ बैंगलोर पुरस्कार जीता

नारायण हेल्थ के संस्थापक अध्यक्ष डॉ. देवी प्रसाद शेट्टी और विप्रो लिमिटेड के अध्यक्ष अजीम प्रेमजी को प्रेस क्लब ऑफ बैंगलोर द्वारा दिए जाने वाले वार्षिक पुरस्कारों के लिए चुना गया है।

योवेरी मुसेवेनी ने युगांडा के राष्ट्रपति के रूप में छठा कार्यकाल जीता

युगांडा के वर्तमान राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी को 2021 के देश के राष्ट्रपति चुनाव के विजेता के रूप में घोषित किया गया है। मुसेवेनी ने राष्ट्रपति के रूप में छठा कार्यकाल जीतने के लिए कुल मतों में से 58.64 प्रतिशत प्राप्त किए। 76 वर्षीय नेता 1986 से युगांडा गणराज्य के राष्ट्रपति के रूप में सेवारत हैं और अफ्रीका के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले राष्ट्रपतियों में से एक हैं।

नीदरलैंड्स के पीएम मार्क रुटे समेत पूरे मंत्रिमंडल ने दिया इस्तीफा

डच प्रधानमंत्री, मार्क रुटे और उनके पूरे मंत्रिमंडल ने हाल ही में चाइल्डकेयर सब्सिडी घोटाले को लेकर इस्तीफा दे दिया है, जिसमें हजारों परिवारों पर गलत तरीके से बाल देखभाल भत्ते पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया था। हालांकि, रूटे सरकार मार्च 2021 में संसदीय चुनावों तक एक कार्यवाहक भूमिका में रहेगी। रुटे के इस्तीफे के बाद, उनके इस पद पर बने रहने के एक दशक का समापन हो गया। हालांकि उनकी पार्टी को चुनाव जीतने की उम्मीद है, और अगली सरकार बनाने के वास्ते वार्ता शुरू करने की कतार में वह सबसे आगे हैं। यदि वह नया गठबंधन बनाने में सफल हो जाते है तो रुटे के फिर से प्रधानमंत्री बनने की संभावना है।

कैरोलिना मारिन ने जीता योनेक्स थाईलैंड ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट 2021

मुख्य प्रतिद्वंद्वी ताई त्ज़ु यिंग के सामने बैंकाक में थाईलैंड ओपन का दावा करने के बाद, ओलंपिक चैंपियन कैरोलिना मारिन ने इस साल के अंत में टोक्यो में बचाव के अपने अवसरों को मजबूत किया। योनेक्स थाईलैंड ओपन सुपर 1000 बैडमिंटन टूर्नामेंट 12 जनवरी 2021 से 17 जनवरी 2021 तक आयोजित किया गया था। यह बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (BWF) द्वारा 2021 का पहला बैडमिंटन टूर्नामेंट था।
एकल खिताब के विजेता:
पुरुष श्रेणी: विक्टर एक्सेलसेन (डेनमार्क) ने एंगस लॉन्ग (हांगकांग) को हराकर पुरुष एकल खिताब जीता।
महिला श्रेणी: कैरोलिना मारिन (स्पेन) ने ताई त्ज़ु-यिंग (ताइवान) को हराकर महिला एकल ख़िताब जीता।
युगल खिताब के विजेता:
मेन्स डबल्स में, ताइवान के ली यांग और वांग ची-लिन ने मलेशिया के गोह वी शेम और टैन वी किओंग को हराकर डबल्स खिताब जीता।
वुमन्स डबल्स में, इंडोनेशिया की ग्रीशिया पोली और अप्रियानी रहायु ने थाईलैंड के जोंगकोल्फ़न कितिथराकुल और राविंदा प्रजोंगजई को हराकर डबल्स का खिताब जीता।
मिश्रित युगल के विजेता:
थाईलैंड के डेकोपोल पुरावरणुकरो और सैपसैरी तैरातनाचाई ने इंडोनेशिया के प्रवीण जॉर्डन और मेलति डेवा ओकटावंती को हराकर मिश्रित युगल का खिताब जीता।

विश्ववीर आहूजा को RBL बैंक प्रमुख के रूप में पुन: नियुक्त किया गया

RBL बैंक के निदेशक मंडल ने विश्ववीर आहूजा को तीन साल के लिए बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में पुन: नियुक्ति को मंजूरी दी है। बैंक ने एक नियामक फाइलिंग में कहा कि पुन: नियुक्ति 30 जून, 2021 से 29 जून, 2024 तक प्रभावी है, और भारतीय रिज़र्व बैंक को इसके अनुमोदन के लिए सिफारिश की जा रही है। वह 30 जून 2010 से RBL बैंक के एमडी और सीईओ हैं।

पीएम मोदी बने सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उस ट्रस्ट का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया, जो गुजरात के गिर-सोमनाथ जिले के प्रभास पाटन शहर में विश्व प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर का प्रबंधन करता है, पूर्व पीएम मोरारजी देसाई के बाद, नरेंद्र मोदी दूसरे प्रधानमंत्री हैं जिन्हें मंदिर ट्रस्ट का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। ट्रस्ट के रिकॉर्ड के अनुसार, पीएम मोदी ट्रस्ट के आठवें अध्यक्ष बन गए हैं। रिकॉर्ड के अनुसार, देसाई ने 1967 और 1995 के बीच अध्यक्ष के रूप में कार्य किया था। गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल के पिछले साल अक्टूबर में निधन के बाद सोमनाथ ट्रस्ट के अध्यक्ष का पद रिक्त हो गया था। पटेल ने 16 वर्षों (2004-2020) के लिए अध्यक्ष के रूप में कार्य किया था। अन्य ट्रस्टियों में भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, गुजरात के विद्वान जेडी परमार और व्यापारी हर्षवर्धन नियोतिया शामिल हैं।

झारखंड में एमबीबीएस करने पर सरकारी अस्पतालों में देनी होगी तीन साल सेवा

झारखंड के सरकारी मेडिकल कालेजों में एमबीबीएस की पढ़ाई करने वाले सभी विद्यार्थियों को कोर्स पूरा करने के बाद राज्य के सरकारी अस्पतालों में कम से कम तीन साल सेवा देना अनिवार्य होगा। इसी शर्त पर अब मेडिकल कालेजों में विद्यार्थियों का नामांकन होगा। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने स्वास्थ्य विभाग को 31 जनवरी तक इससे संबंधित प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए हैं। राज्य में चिकित्सकों की कमी न हो, इसे केंद्र में रखकर सरकार ने यह कदम उठाया है।

ईरान सहित छह देश नहीं कर सकेंगे यूएन में वोटिंग

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में ईरान सहित छह देशों ने साधारण सभा में वोट करने का अधिकार खो दिया है। उन्हें बकाया फीस न चुकाने के कारण वोटिंग के अधिकार से वंचित किया गया है। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस सूची में ईरान के साथ नाइजर, द सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक, कांगो, ब्रेजाविले, सूडान और जिंबाबे हैं। तीन देश ऐसे हैं, जिनका बकाया भुगतान न होने के बाद भी वोटिंग अधिकार जारी रखा गया है। तीनों देश कोमरोस, साओ टोम, सोमालिया ने यह बताया कि वह भुगतान करने की स्थिति में नहीं हैं।

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डे के प्रबंधन के लिए अडानी समूह के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए

19 जनवरी, 2021 को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने तिरुवनंतपुरम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के प्रबंधन और विकास के लिए अडानी समूह के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.