Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

25 January 2021

51वें भारतीय अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव का समापन, डेन्‍मार्क की फिल्‍म इन टू द डार्कनेस गोल्‍डन पिकॉक पुरस्‍कार से सम्मानित

गोवा में पणजी के निकट श्यामाप्रसाद स्टेडियम में 51वां भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव समारोह पूर्वक सम्पन्न हो गया। डेनमार्क की फिल्म इनटू दि डार्कनेंस को प्रतिष्ठित स्वर्ण मयूर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। समारोह में वर्ष के व्यक्तित्व-पर्सनेलिटी ऑफ दि ईयर बिस्वजीत चटर्जी को सम्मानित किया गया। उन्होंने प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त करते हुए सरकार का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर वन, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री बाबुल सुप्रियो ने कहा कि सिनेमा भावों को अभिव्यक्ति देता है और जिंदगी के विभिन्न आयामों को प्रदर्शित करता है। उन्होंने कहा कि भारत में बड़ी संख्या में फिल्मों का निर्माण किया जाता है।

गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार लद्दाख की झांकी भी

इस वर्ष राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार लद्दाख की झांकी भी देखने को मिलेगी। इसमें ऐतिहासिक थिक्‍से बौद्ध मठ को दर्शाया गया है जो लेह जिले की पहाड़ी पर स्थित है और इस क्षेत्र के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्‍थलों में है। गणतंत्र दिवस की झांकी में लेह के पास हानले में स्थित भारतीय वेधशाला भी प्रदर्शित की जाएगी जहां ऑप्टिकल, इन्‍फ्रारैड और गामा किरणों वाला दुनिया का सबसे ऊंचा टेलिस्‍कोप स्‍थल है। लद्दाख को कार्बन मुक्‍त बनाने के लक्ष्‍य को भी झांकी में प्रमुखता से उजागर किया जाएगा। इस वर्ष राजपथ पर गणतंत्र दिवस की परेड में 17 राज्‍य और केन्‍द्र शासित प्रदेशों को प्रतिनिधित्‍व का अवसर मिलेगा। इनके अलावा कई मंत्रालय और तीन सशस्‍त्र बलों की प्रस्‍तुतियां भी होंगी। जम्‍मू-कश्‍मीर राज्‍य के विभाजन के बाद, केन्‍द्र सरकार ने वर्ष 2019 में लद्दाख को केन्‍द्र शासित प्रदेश का दर्जा दिया था।

मध्य प्रदेश, सफलतापूर्वक सुधार करने के लिए अतिरिक्‍त धनराशि हासिल करने वाला पहला राज्‍य

मध्‍य प्रदेश, नागरिक केन्द्रित विभिन्‍न क्षेत्रों में सफलतापूर्वक सुधार करने के लिए पूंजीगत परियोजनाओं के वास्‍ते अतिरिक्‍त धनराशि हासिल करने वाला पहला राज्‍य बन गया है। वित्‍त मंत्रालय के व्‍यय विभाग ने एक राष्‍ट्र, एक राशन कार्ड सुधारों, व्‍यापार करने को सुगम बनाने संबंधी सुधारों, शहरी स्‍थानीय निकायों संबंधी सुधारों के लिए पूंजीगत खर्च के वास्‍ते राज्‍य को अतिरिक्‍त छह सौ साठ करोड़ रूपए आबंटित किए हैं। राज्‍य ने विद्युत क्षेत्र सुधारों के एक भाग को भी पूरा कर लिया है। स्‍वीकृत परियोजनाओं की पहली किस्‍त के तौर पर राज्‍य को 50 प्रतिशत स्‍वीकृत राशि भी जारी कर दी गई है।

संयुक्‍त राष्‍ट्र ने अपने कर्मचारियों को सुरक्षा की दृष्टि से पाकिस्‍तान की एयरलाइन से यात्रा न करने की सलाह दी

संयुक्‍त राष्‍ट्र ने अपने कर्मचारियों को पाकिस्‍तानी एयरलाइन से यात्रा न करने की सलाह दी है। पाकिस्‍तान में, संदिग्‍ध लाइसेंस के आधार पर विमान उड़ाने वाले पायलटों की खबर सामने आने के महीनों बाद संयुक्‍त राष्‍ट्र ने यह फैसला लिया है। संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा प्रबंधन प्रणाली से जारी सलाह में कहा गया है कि पाकिस्‍तान में संदिग्‍ध लाइसेंसों की चल रही जांच को देखते हुए पाकिस्‍तान में पंजीकृत विमान ऑपरेटरों की सेवा लेने के प्रति सतर्क रहने की आवश्‍यकता है। संयुक्‍त राष्‍ट्र ने विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन, संयुक्‍त राष्‍ट्र शरणार्थी उच्‍चायोग, संयुक्‍त राष्‍ट्र विकास कार्यक्रम, खाद्य और कृषि संगठन सहित कई अन्‍य एजेंसियों को यह सलाह जारी की है। संयुक्‍त राष्‍ट्र की इस सलाह के बाद पाकिस्‍तान में कार्यरत इसके कर्मचारी पाकिस्‍तानी एयरलाइन्‍स से पाकिस्‍तान के भीतर या बाहर यात्रा नहीं कर पाएंगे। पिछले वर्ष दिसम्‍बर में, यूरोपीय संघ विमानन सुरक्षा एजेंसी ने पाकिस्‍तान अंतरराष्‍ट्रीय एयरलाइन्‍स-पीआईए पर तीन महीने का प्रतिबंध लगाया था।

देशभर के 32 बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित किया गया

देशभर के 32 बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया गया। भारत सरकार नवाचार, शिक्षा, खेल, कला एवं संस्कृति, समाज सेवा और बहादुरी के क्षेत्र में असाधारण क्षमता और उत्कृष्ट उपलब्धियांहासिल करने वाले बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित कर रही है। पुरस्कार से सम्मानित होने वाले बच्चे 21 राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों के 32 ज़िलों से आते हैं। कला एवं संस्कृति के क्षेत्र में 7 पुरस्कार, नवाचार के क्षेत्र में 9 पुरस्कार और शैक्षिक उपलब्धियों के क्षेत्र में 5 पुरस्कार प्रदान किए गए हैं। वहीं दूसरी तरफ खेल की श्रेणी में 7 बच्चों को, बहादुरी के लिए 3 बच्चों को और समाज सेवा के क्षेत्र में बेहतर काम करने के लिए एक बच्चे को सम्मानित किया गया।

भारतीय वायुसेना एवं एफएएसएफ में युद्धाभ्यास डेजर्ट नाइट 2021 का समापन

इंडियन एयरफोर्स और फ्रेंच एयरफोर्स एंड स्पेस फोर्स ने एयरफोर्स स्टेशन जोधपुर में युद्धाभ्यास डेज़र्ट नाइट 2021 में हिस्सा लिया । अपनी तरह का पहले द्विपक्षीय अभ्यास (युद्धाभ्यास डीके-21) में भारतीय वायु सेना के सुखोई-30 एमकेआई और मिराज 2000 विमानों के साथ साथ दोनों देशों की वायुसेना की ओर से राफेल लड़ाकू विमानों की भागीदारी ने लार्ज फ़ोर्स इंगेजमेंट समेत जटिल अभियानों को अंजाम दिया।

मेघालय में भारत के सबसे लम्बे रोड आर्च ब्रिज का उद्घाटन

मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा ने 22 जनवरी 2021 को मेघालय के पूर्वी खासी हिल्स जिले के सोहबर में भारत के सबसे लंबे सड़क आर्च ब्रिजवाह्र ब्रिज” का उद्घाटन किया। इस परियोजना को 2013 में मंजूरी दी गई थी और 2014 में काम शुरू हुआ था। यह पुल दिसंबर 2018 में पूरा हुआ था। उत्तर पूर्व क्षेत्र विकास मंत्रालय (DoNER) के गैर-लैप्सेबल सेंट्रल पूल ऑफ़ रिसोर्स (NLCPR) के तहत 49.395 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से आर्च ब्रिज का निर्माण किया गया है। प्रतिष्ठित संरचना से राज्य में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

लखनऊ में AI-संचालित कैमरे

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पुलिस सार्वजनिक स्थानों पर स्मार्ट कैमरे लगाने जा रही है, जो संकट की स्थिति में महिलाओं के चेहरे के भावों को समझकर उनकी तस्वीरों को स्वचालित रूप से क्लिक करेंगे और इस संबंध में निकटतम पुलिस वाहन को सतर्क करेंगे। लखनऊ शहर में पुलिस द्वारा पहचाने गए 200 ‘हॉटस्पॉट’ स्थलों में से प्रत्येक में ऐसे पाँच-पाँच AI-संचालित कैमरे लगाए जाएंगे। ‘हॉटस्पॉट’ स्थलों में मुख्यतः वे क्षेत्र शामिल हैं, जहाँ प्रायः लड़कियों और महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार की सबसे अधिक शिकायतें दर्ज होती हैं। इन AI-संचालित कैमरों को कुछ विशिष्ट 40-45 घटनाओं और संभावनाओं पर प्रतिक्रिया करने के लिये सेट किया जाएगा। लखनऊ पुलिस द्वारा किया जा रहा यह प्रयास राजधानी लखनऊ में महिलाओं के लिये सुरक्षित माहौल बनाने में मददगार साबित होगा और इससे महिलाओं के साथ होने वाले दुर्व्यवहार की घटनाओं में भी कमी आएगी।

श्याम श्रीनिवासन बने बिजनेस स्टैंडर्ड बैंकर ऑफ द ईयर

फेडरल बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्याम श्रीनिवासन को 2019-20 के लिए बिज़नेस स्टैंडर्ड बैंकर ऑफ द इयर चुना गया है। परिसंपत्ति गुणवत्ता पर दबाव, नुकसान या नियामकीय कार्रवाई जैसे मुश्किल भरे समय में भी बैंक का प्रदर्शन लगातार बेहतर रहने के कारण श्रीनिवासन को इस सम्मान के लिए चुना गया है। भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व डिप्टी गवर्नर एसएस मुंद्रा की अध्यक्षता में पांच सदस्यों वाले बेहद प्रतिष्ठित निर्णायक मंडल ने सर्वसम्मति से श्रीनिवासन के नाम पर मुहर लगाई। उन्हें ऐसे समय में, जब बैंक के अधिकांश सहयोगी हानि या अन्य मुद्दों का सामना कर रहे थे, उनके बैंक के लगातार अच्छे प्रदर्शन के लिए चुना गया था।

संयुक्त राष्ट्र महासभा में धार्मिक स्थलों की सुरक्षा के लिए प्रस्ताव

हाल ही में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने धार्मिक स्थलों की सुरक्षा व शांति और सहिष्णुता की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए एक संकल्प को अपनाया है। इस प्रस्ताव के माध्यम से संयुक्त राष्ट्र ने मानव अधिकारों के सम्मान, धर्मों और मान्यताओं की विविधता के आधार पर सभी स्तरों पर सहिष्णुता और शांति की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रयासों को मजबूत करने का आह्वान किया।प्रस्ताव में नस्लीय, धार्मिक असहिष्णुता और रूढ़िवादिता की बढ़ती घटनाओं को लेकर चिंता व्यक्त की गई और राष्ट्रीय, नस्लीय या धार्मिक घृणा को सही ठहराए जाने की निंदा की गई है, जो भेदभाव को उकसाती हैं।इस प्रस्ताव में उन गतिविधियों का विरोध किया गया है, जिनमें दुनिया के किसी भी स्थान पर स्थित धार्मिक स्थलों पर तोड़फोड़ या हिंसा की जाती है या फिर किसी भी ‘धार्मिक स्थल में जबरन कोई बदलाव’ किया जाता हैं।धार्मिक स्थलों की सुरक्षा के लिए शांति और सहिष्णुता की संस्कृति को बढ़ावा देने’ वाला ये प्रस्ताव पाकिस्तान, सऊदी अरब और यूएई सहित ओआईसी के अन्य सदस्य लेकर आए हैं। संकल्प धर्मों के जबरन रूपांतरणों की भी निंदा करता है।

राजस्थान के सिरोही जिले में 'एक पौधा सुपोषित बेटी के नाम योजना' शुरू की गयी

बेटियों के जन्म को एक उत्सव के रूप में मनाने तथा गर्भवती महिलाओं तथा बच्चों को पोषण के बारे में जागरूक करने के लिए राजस्थान के सिरोही जिले में 'एक पौधा सुपोषित बेटी के नाम योजना' शुरू की गयी है। 'बेटी बचाओ बेटी बढाओ योजना' के तहत सिरोही जिला प्रशासन द्वारा शुरू की गयी। एक पौधा सुपोषित बेटी के नाम कार्यक्रम के अन्तर्गत बेटी जन्म को प्रोत्साहित करने एवं कन्या भु्रण हत्या रोकने के उद्दद्देश्य के साथ ही कुपोषण मुक्त सिरोही अभियान की दिशा में प्रयत्न किया जा रहा है। कार्यक्रम का आयोजन जिला कलेक्टर परिसर में क्षेत्रीय विधायक संयम लोढा एवं जिला कलक्टर भगवती प्रसाद द्वारा बेटी जन्म पर महिलाओं को बधाई संदेश देते हुए सभी नवजात बालिकाओं को सहजन फली का पौधा भेंट स्वरूप देकर आरंभ किया गया। सहजन का पौधा में कार्बोहाईड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन ए, सी और बी काॅम्पलैक्स प्रचुर मात्रा में है। सहजन मे दूध की तुलना मे 4 गुना कैल्शियम और दुगना प्रोटीन पाया जाता है।

भारत और चीन के बीच वास्‍तविक नियंत्रण रेखा के पास जारी गतिरोध समाप्‍त करने के लिए मॉल्‍दो में 9वें दौर की वार्ता शुरू

पूर्वी लद्दाख के टकराव वाले क्षेत्र से सैनिकों को पीछे हटाने के तौर-तरीके तय करने के लिए भारत और चीन के बीच नौवीं बार वार्ता हो रही है। चीन की सीमा में मोलदो बीपीओ में दोनों देशों के सैन्‍य कमांडरों के बीच बातचीत शुरू हुई। भारत इस बात पर बल देगा कि चीन, पिछले वर्ष सितंबर में शंघाई सहयोग संगठन सम्‍मेलन के अवसर पर मॉस्‍को में विदेशमंत्री एस. जयशंकर और चीन के विदेशमंत्री वांग यी के बीच तय हुए पांच सूत्री समझौते को लागू करे। इस महीने के शुरू में विश्‍व प्रसिद्ध पर्यटक स्‍थल पेंगौंग झील को पर्यटकों के लिए खोल दिया है।

छत्‍तीसगढ में सभी सार्वजनिक यात्री वाहनों में जीपीएस और पैनिक बटन लगाये जायेंगे

छत्‍तीसगढ में महिला यात्रि‍यों की सुरक्षा के लिए सभी सार्वजनिक यात्री वाहनों में जीपीएस और पैनिक बटन लगाये जायेंगे। केन्द्र सरकार ने इसके लिए निर्भया फंड से छत्तीसगढ़ को करीब चार करोड़ रूपये जारी कर दिये हैं। जीपीएस और पैनिक सिस्टम से तीन तरह के यात्री वाहनों - दोपहिया, ई-रिक्शा और आटो रिक्शा, को छूट रहेगी। इसके अतिरिक्त सभी सार्वजनिक यात्री वाहनों में यह दोनों सिस्टम अनिवार्य रूप से लगाये जाएंगे।

ITBP ने जीती IHAI नेशनल आइस हॉकी चैंपियनशिप

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने गुलमर्ग में फाइनल मुकाबले में लद्दाख को हराकर आइस हॉकी एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया (IHAI) की 10वीं राष्ट्रीय आइस हॉकी प्रतियोगिता (National Ice Hockey Championship) जीत ली है। इस प्रतियोगिता का आयोजन गुलमर्ग आइस रिंक में किया गया था। लद्दाख को भारत में आइस हॉकी की राजधानी माना जाता है, जहां स्थानीय पुरुष और महिलाएं बड़े उत्साह के साथ इस खेल को खेलते हैं। प्रतियोगिता 8,694 फीट की ऊंचाई और हिमांक बिंदु से नीचे तापमान पर आयोजित की गई थी। भारत में आइस हॉकी की शीर्ष आठ टीमों ने 16 से 22 जनवरी, 2021 तक आयोजित चैम्पियनशिप में भाग लिया।

हर्षवर्धन ने किया MASCRADE 2021 के 7वें संस्करण का उद्घाटन

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने तस्करी और फ़र्ज़ी व्यापार के खिलाफ आंदोलन -MASCRADE 2021 के 7 वें संस्करण का उद्घाटन किया। दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन फिक्की कैस्केड (कमिटी अगेंस्ट स्मगलिंग एंड काउंटरफाइटिंग एक्टिविटीज डिस्ट्रॉन्ग द इकोनॉमी) द्वारा किया गया था, ताकि अवैध व्यापार, विशेष रूप से करोना काल के बाद मुकाबला किया जा सके। इस घटना ने विवेचन और विचार-विमर्श करने योग्य अभिनव नीति समाधान के लिए एक मंच प्रदान किया, जो जाली, तस्करी और नकली उत्पादों की बढ़ती घटनाओं को पलट सकता है, जिससे दुनिया भर में राष्ट्र की अर्थव्यवस्था, स्वास्थ्य और लोगों की सुरक्षा की महत्वपूर्ण क्षति हो सकती है।

जम्मू-कश्मीर औद्योगिक भूमि आवंटन नीति 2021-30

हाल ही में जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में हुई प्रशासनिक परिषद की बैठक में जम्मू-कश्मीर में औद्योगिक विकास के विस्तार के लिए जम्मू-कश्मीर औद्योगिक भूमि आवंटन नीति 2021-30 को मंजूरी दी गई। इस नई भूमि आवंटन नीति में ग्रामीण स्तर पर औद्योगिकीकरण को बढ़ावा देने के लिए ब्लॉक और नगर निगम क्षेत्र में औद्योगिक जोन स्थापित किये जायेंगे।गौरतलब हैं की जम्मू-कश्मीर में पहले से ही औद्योगिक भूमि बैंक के लिए उद्योग एवं वाणिज्य विभाग (DPIIT) को भूमि स्थानांतरित करने की प्रक्रिया चल रही है।इस नई औद्योगिक भूमि आवंटन नीति में स्वास्थ्य संस्थान, शिक्षण संस्थान और शिक्षा शहर को कवर किया जाएगा।इस प्रस्ताव के अनुसार 30 दिन के भीतर औद्योगिक भूमि के आवंटन के लिए प्राप्त आवेदनों की जांच की जाएगी जिसके लिए संभाग स्तरीय परियोजना मूल्यांकन और मूल्यांकन समितियों का भी गठन किया जाएगा।इस नीति के अंतर्गत भूमि आवंटन की प्रक्रिया 30 से 45 दिन में पूरी कर ली जाएगी और निवेशकों को प्रारंभिक अवधि के लिए लीज पर 40 साल और बाद में विस्तार करके 99 साल तक भूमि दी जाएगी। परन्तु निवेशकों को 99 साल तक भूमि सिर्फ लीज पर ही मिलेगी ना कि उन्हें इसका मालिकाना हक मिलेगा।

अमित शाह ने किया नए 4-लेन थलतेज-शिलाज-रंचार्दा रेलवे ओवरब्रिज का उद्घाटन

केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से गुजरात के अहमदाबाद शहर में नए 4-लेन थलतेज-शिलाज-रंचार्दा रेलवे ओवरब्रिज का उद्घाटन किया है। नया ओवरब्रिज 55 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। देश में एक लाख से अधिक रेलवे क्रॉसिंग पर यातायात की एक बड़ी समस्या थी। रेलवे फाटक दिन में 100 से अधिक बार खुलता और बंद होता हैं, जिसके कारण महंगा ईंधन और कीमती समय बर्बाद होता है। इसके मद्देनजर, प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने निर्णय लिया और रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल के नेतृत्व में एक बहुत बड़ा अभियान जिसमें एक लाख रेलवे क्रॉसिंग पर ओवरब्रिज या अंडरब्रिज के निर्माण का काम शुरू किया गया था। उसी योजना के तहत इस ओवरब्रिज का उद्घाटन किया गया है।

पूर्वोत्‍तर परिषद की 69वीं पूर्ण बैठक

हाल ही में केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शिलांग में पूर्वोत्‍तर परिषद की 69वीं आम बैठक की अध्‍यक्षता की। इस बैठक में परिषद के उपाध्‍यक्ष केन्‍द्रीय पूर्वोत्‍तर विकास मंत्री जितेन्‍द्र सिंह, पूर्वोत्‍तर के 8 राज्‍यों के राज्‍यपाल तथा मुख्‍यमंत्री और अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारी इस बैठक में शामिल हुए। उत्तर पूर्वी परिषद उत्तर पूर्वी क्षेत्र के आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए नोडल एजेंसी है, जिसमें आठ राज्य अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा शामिल हैं।दो दिन तक आयोजित होने वाले इस बैठक में विभिन्‍न विकास परियोजनाओं की समीक्षा की जायेगी और पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के लिए नई योजनाओं पर चर्चा होगी।इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने बताया की पूर्वोत्तर को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 3 करोड लाभार्थियों को पौने 8 लाख मैट्रिक टन खाद्यान्न दिया गया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत रु 553 करोड़ किसानों के खाते में ट्रांसफर किए गए और जन धन योजना के खाताधारकों को सीधे इंस्टॉलमेंट में 1707 करोड़ रुपया दिए गए हैं।

नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ़ बोडोलैंड (NDFB)

हाल ही में असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल नें नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड (NDFB) के 1279 आत्मसमर्पण करने वाले कैडरों को चार-चार लाख की सहायता राशि सौंपी। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की मौजूदगी में असम राज्य सरकार और बोडोलैंड आंदोलन से जुड़े उग्रवादी समूहों के प्रतिनिधि नें 27 जनवरी 2020 को बोडो शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। जिसके बाद पिछले साल 30 जनवरी को चार NDFB गुटों के 1,615 कैडरों ने अपने हथियार डाल दिए थे। इस समझौते के बाद, भारत सरकार ने असम के बोडो क्षेत्रों के लिए 1,500 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की। 27 वर्षों के संघर्ष में, भारत सरकार ने बोडो जनजातियों के साथ तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ़ बोडोलैंड (NDFB) का गठन 1986 में हुआ था, इसका उद्देश्य बोडो लोगों के लिए स्वतंत्र बोडोलैंड की स्थापना करना है। यह बहुत सी अवैध तथा हिंसक गतिविधियों में शामिल रहा है।

चीन ने अमेरिका के 28 पूर्व अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाये

हाल ही में चीन ने डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति काल में अहम पदों पर रहे 28 अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। चीन ने चीन-अमेरिका संबंधों को खराब करने और चीन के अंदरुनी मामलों में हस्तक्षेप करने के आरोप में इनपर प्रतिबंधों की घोषणा की है। इस लिस्ट में माइक पोम्पियो, रॉबर्ट सी. ओब्रायन, पीटर नेवारो, डेविड स्टिलवेल, मैथ्यू पॉटिंगर, एलेक्स अजर, कीथ क्रैच, केली डी के क्राफ्ट के साथ ही जॉह्न आर बोल्टन, स्टीफन के बैनन का नाम शामिल हैये लोग चीन, हांगकांग और मकाओ में प्रवेश नहीं कर सकेंगे। इन व्‍यक्तियों से जुड़ी कम्‍पनियां और संगठन चीन के साथ व्‍यापार भी नहीं कर सकेंगे।

उत्‍तर प्रदेश के स्‍थापना दिवस का थीम-आत्‍मनिर्भर उत्‍तर प्रदेश महिला युवा और किसान, सबका विकास सबका सम्‍मान

उत्‍तर प्रदेश ने 24 जनवरी को अपना स्‍थापना दिवस मनाया। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने राजधानी लखनऊ के अवध शिल्‍प ग्राम में स्‍थापना दिवस समारोह का उद्घाटन किया। समारोह के कार्यक्रम अगले तीन दिन तक चलेंगे। उत्‍तर प्रदेश दिवस का इस बार का थीम है - आत्‍मनिर्भर उत्‍तर प्रदेश महिला युवा और किसान, सबका विकास सबका सम्‍मान। दरअसल, 70 वर्ष पहले 24 जनवरी 1950 के दिन ही उत्तर प्रदेश को यह नाम मिला था। इससे पहले इसे यूनाइटेड प्रॉविंस के नाम से जाना जाता था जिसे अवध और आगरा को मिलाकर संयुक्त प्रांत बनाया गया था। उत्तरप्रदेश स्थापन दिवस मानाने की शुरुआत 3 साल पहले 2018 में तात्कालिक राज्यपाल राम नाईक द्वारा की गयी थी।

24 जनवरी: अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस

प्रतिवर्ष 24 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र ने 3 दिसम्बर, 2018 को प्रस्ताव पारित करके 24 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप घोषित करने का निर्णय लिया था। प्रत्येक वर्ष, अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस किसी विशेष थीम के साथ मनाया जाता हैं परन्तु इस वर्ष कोरोना वायरस महामारी को ध्यान में रखते हुए, अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस की थीम “Recover and Revitalize Education for the COVID-19 Generation” हैं। अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के लिए इस प्रस्ताव को नाइजीरिया समेत 58 देशों ने तैयार किया था। यह अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस का तीसरा संस्करण है। इस दिन को विभिन्न देशों में अलग अलग तरीकों से मनाया जाता है जिसके अंतर्गत कई ग्‍लोबल इवेंट्स आयोजित किए जाते हैं जिनके मुख्‍य तीन विषय होते हैं: लर्निंग, इनोवेशन और फाइनेंसिंग। 11 नवम्बर को भारत में राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

राष्ट्रीय बालिका दिवस : 24 जनवरी

राष्ट्रीय बालिका दिवस हर साल 24 जनवरी को मनाया जाता है। यह दिवस महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की पहल है। राष्ट्रीय बालिका दिवस के आयोजन का उद्देश्य देश की बालिकाओं को हर सहयोग और अवसर उपलब्ध कराना है। इसका लक्ष्य बालिकाओं के अधिकारों के बारे में जागरूकता फैलाने और बालिकाओं की शिक्षा, उनके स्वास्थ्य व पोषण के महत्व को लेकर जागरूकता फैलाना भी है। हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाने की शुरुआत साल 2009 में महिला बाल विकास मंत्रालय ने की थी। 24 जनवरी का दिन इसलिए चुना गया क्योंकि इसी दिन साल 1966 में इंदिरा गांधी ने भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली थी। 11 अक्टूबर को विश्व भर में अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.