Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

8 August 2022

नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक आयोजित की गई

7 अगस्त, 2022 को 7वीं शासी परिषद की बैठक नई दिल्ली के राष्ट्रपति भवन सांस्कृतिक केंद्र में आयोजित की गई। इसकी अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की। जुलाई 2019 के बाद यह परिषद की पहली व्यक्तिगत बैठक थी। दलहन, तिलहन और अन्य कृषि-समुदायों में आत्मनिर्भरता प्राप्त करना। शहरी शासन के अलावा फसल विविधीकरण और राष्ट्रीय शिक्षा नीति के मुद्दों पर भी चर्चा की गई। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने 1 दिसंबर, 2022 से 30 नवंबर, 2023 तक भारत की G20 अध्यक्षता पर प्रस्तुति दी। कई राज्यों ने किसानों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य, जीएसटी की समीक्षा, आईएएस अधिकारियों की कमी इत्यादि पर चिंता जताई। उन्होंने आने वाले वर्षों में आयातित खाद्य तेलों पर निर्भरता को 50% से घटाकर 25% करने पर चर्चा की। इस बैठक के दौरान, पीएम मोदी ने कहा कि हर राज्य ने कोविड -19 के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। भारत का संघीय ढांचा और सहकारी संघवाद कोविड महामारी के दौरान दुनिया के लिए एक मॉडल बन गया है।

एशिया और ओशेनिया क्षेत्र के लिए अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ के क्षेत्रीय मानकीकरण फोरम की बैठक नई दिल्ली में शुरू होगी

एशिया और ओशेनिया क्षेत्र के लिए अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ के क्षेत्रीय मानकीकरण फोरम की बैठक नई दिल्ली में शुरू होगी। दूरसंचार मंत्रालय बैठक की मेजबानी करेगा। बैठक की थीम है- दूरसंचार क्षेत्र के नियामक और नीतिगत पक्ष। संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान आयोजन का शुभारंभ करेंगे। संचार मंत्रालय ने बताया कि बैठक में 20 देशों के 250 प्रतिनिधि शामिल होंगे। इस दौरान होने वाली चर्चा का उद्देश्य विभिन्न पक्षों पर विचार के माध्यम से नीतिगत और नियामक परिप्रेक्ष्य में एशिया -ओशेनिया क्षेत्र के अनुभव साझा करना है।

संस्कृति मंत्रालय ने ‘बढ़े चलो अभियान’ की शुरुआत की

संस्कृति मंत्रालय ने भारत के युवाओं से जुड़ने और उनमें देशभक्ति की गहरी भावना जगाने के उद्देश्य से ‘बढ़े चलो अभियान’ की शुरुआत की है। भारत के युवाओं को भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए आगे आने के लिए प्रोत्साहित करके, इस अभियान को भारत के युवाओं को शामिल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस अभियान का उद्देश्य भारत के सभी हिस्सों के युवाओं और लोगों को एक मंच पर लाना और जोड़ना है। ‘बढ़े चलो’ अभियान में फ्लैश डांस की सुविधा होगी, जहां नर्तक “युवा गान” पर प्रदर्शन करेंगे। इस एंथम को ‘बढ़े चलो’ की थीम पर लिखा और कंपोज किया गया है। यह गाना लोगों को आगे आने और अपने घरों में तिरंगा फहराने के लिए प्रोत्साहित करता है। मंत्रालय का उद्देश्य इन फ्लैश डांसेज के माध्यम से अमृत महोत्सव के संदेश और भावना का प्रसार करना है। ‘बढ़े चलो’ अभियान 5 अगस्त से 10 अगस्त 2022 तक 10 शहरों में प्रतिदिन चलाया जा रहा है। इस अभियान का ग्रैंड फिनाले 12 अगस्त 2022 को नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में होगा।

भारत ने 2023 तक काला अजार (Kala Azar) को खत्म करने का लक्ष्य रखा

भारत सरकार ने 2023 तक देश से काला अजार को खत्म करने का लक्ष्य रखा है। डॉ. भारती प्रवीण पवार (स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री) के अनुसार, 633 कालाजार स्थानिक ब्लॉकों में से 625 ब्लॉकों ने 2021 में काला-अजार सफलतापूर्वक समाप्त कर दिया है। भारत का लक्ष्य विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के 2030 तक इस बीमारी को खत्म करने के लक्ष्य से काफी आगे है। काला अजार को लीशमैनियासिस (Leishmaniasis) भी कहा जाता है। यह एक उपेक्षित उष्णकटिबंधीय रोग (neglected tropical disease) है, जिससे भारत सहित 100 से अधिक देश प्रभावित हैं। उपेक्षित उष्णकटिबंधीय रोग कई संचारी रोगों का एक समूह है जो 149 देशों की उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय स्थितियों में प्रचलित हैं। यह रोग लीशमैनिया (Leishmania) नामक परजीवी के कारण होता है।

CSIR की पहली महिला महानिदेशक बनीं नल्लाथम्बी कलाइसेल्वी

वरिष्ठ वैज्ञानिक नल्लाथम्बी कलाइसेल्वी वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) की पहली महिला महानिदेशक बन गई हैं। सीएसआईआर देशभर के 38 अनुसंधान संस्थानों का एक संघ है। कार्मिक मंत्रालय के अनुसार, वह शेखर मांडे का स्थान लेंगी, जो अप्रैल में सेवानिवृत्त हो गए। मांडे के सेवानिवृत्त होने के बाद जैवप्रौद्योगिकी विभाग के सचिव राजेश गोखले को सीएसआईआर का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था।

कोलंबिया में प्रथम वामपंथी राष्‍ट्रपति श्री गुस्‍ताव पेट्रो को शपथ दिलाई गई

कोलंबिया में प्रथम वामपंथी राष्‍ट्रपति को शपथ दिलाई गई। श्री गुस्‍ताव पेट्रो कोलंबिया के एम-19 गुरिल्‍ला समूह के पूर्व सदस्‍य हैं। उन्‍होंने जून में राष्‍ट्रपति पद के चुनाव में कंजरवेटिव दलों के उम्‍मीदवार को पराजित किया। उनकी जीत से सरकार और गुरिल्‍ला समूहों के बीच लंबे समय से जारी युद्ध को रोकने में सहायता मिली है। इसे देश के इतिहास में महत्‍वपूर्ण मोड़ माना जा रहा है। नए राष्‍ट्रपति ने घोषणा की है कि कोलंबिया तेल की खोज के लिए नए लाइसेंस देना बंद करेगा और विवादास्पद परियोजनाओं पर प्रतिबंध लगाया जाएगा।

उत्तराखंड सरकार ने प्रत्येक जिले में एक संस्कृत भाषी गांव विकसित करने का निर्णय लिया

उत्तराखंड सरकार ने प्रदेश के सभी 13 जिलों में एक-एक ‘संस्कृत- ग्राम’ विकसित करने का निर्णय लिया है। यानी हर जिले में एक ऐसा गांव होगा जहां के लोग संस्कृत भाषा में ही बातचीत किया करेंगे। उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत ने कहा कि इन गांवों के निवासियों को प्राचीन भारतीय भाषा को दैनिक बोलचाल में इस्तेमाल करने का प्रशिक्षण विशेषज्ञों द्वारा दिया जाएगा । संस्कृत प्रदेश की दूसरी आधिकारिक भाषा है। संस्कृत को बढ़ावा देने के लिए इतने बड़े पैमाने पर इस प्रकार की पहल करने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य है । कर्नाटक में एक गांव है जहां सिर्फ संस्कृत बोली जाती है। रावत ने कहा कि चयनित गांवों में संस्कृत शिक्षक भेजे जाएंगे जो स्थानीय लोगों को इस भाषा में बोलना सिखाएंगे। उन्होंने कहा कि लोगों को वेद और पुराण भी पढ़ाए जाएंगे जिससे वे फर्राटे से संस्कृत बोलना सीख सकें । मंत्री ने बताया कि 'संस्कृत ग्राम' कहे जाने वाले ऐसे हरेक गांव में प्राचीन भारतीय संस्कृति केंद्र भी होगा।

केरल सरकार, कोविड मामलों में वृद्धि के बाद मास्क पहनना और अगले छह महीने के लिए सैनिटाइज़र का उपयोग अनिवार्य किया

केरल सरकार ने कोविड मामलों में वृद्धि के बाद सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना और अगले छह महीने के लिए सैनिटाइज़र का उपयोग अनिवार्य कर दिया है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने एक अधिसूचना में कहा कि सार्वजनिक स्थानों, सभाओं, कार्य स्थलों और परिवहन के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य है। संस्थानों, दुकानों, थिएटरों और सार्वजनिक समारोहों के आयोजकों से कहा गया है कि वह सैनिटाइजर आसानी से इस्तेमाल के लिए उपलब्ध कराएं। इस बीच, केरल में शुक्रवार को एक हजार 364 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। जिसमें स्‍वस्‍थ होने की दर 10 दशमलव 41 प्रतिशत दर्ज की गई। तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, कोट्टायम और एर्नाकुलम जिलों में 10 प्रतिशत से अधिक लोग ठीक हुए हैं।

मणिपुर में हथकरघा और वस्त्र निदेशालय ने आठवां राष्‍ट्रीय हथकरघा दिवस मनाया

मणिपुर में हथकरघा और वस्त्र निदेशालय ने इंफाल में सिटी कन्वेंशन सेंटर में आठवां राष्‍ट्रीय हथकरघा दिवस मनाया। इस अवसर पर राज्‍य के वस्‍त्र, वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री नेमचा किपगेन ने मणिपुर में क्‍लस्‍टर विकास कार्यक्रम का शुभारंभ किया। राज्य मंत्री ने उत्कृष्ट हथकरघा बुनकरों और हस्तशिल्प कारीगरों को उनके योगदान के लिए पुरस्कार भी वितरित किए। राज्य और राष्ट्रीय पुरस्कार विजेताओं को दो लाख से चार लाख चालीस हजार रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की गई। तीन पद्म श्री पुरस्कार विजेताओं को भी सम्मानित किया गया और उन्हें एक-एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार और एक शॉल प्रदान की गई।

श्रीलंका सरकार ने चीन से कहा- वह अपने खोजी पोत युआन वांग-5 की हमबनटोटा बंदरगाह की यात्रा स्थगित कर दे

श्रीलंका सरकार ने चीन से कहा है कि वह अपने खोजी पोत युआन वांग-5 की हमबनटोटा बंदरगाह की यात्रा स्थगित कर दे। उसने कहा कि इस बारे में और सलाह-मशविरा करने की आवश्यकता है। चीन का स्पेसक्राफ्ट ट्रेकिंगशिप युवान वांग-5 पिछले महीने की 13 तारीख को चीन के जियांगयिन से रवाना हुआ था जिसके 11 से 17 अगस्त के बीच श्रीलंका बंदरगाह पर पहुंचने की उम्मीद थी। यह खोजी पोत अंतरिक्ष और उपग्रह खोज के लिए तैनात किया गया है। इसका लक्ष्य उपग्रहों पर नियंत्रण रखना और अगस्त और सितंबर के दौरान हिंद महासागर क्षेत्र में अन्वेषण करना है। भारत ने कहा है कि वह किसी भी ऐसे गतिविधि पर ध्यान रख रहा है जिसका असर उसके सुरक्षा और आर्थिक हितों पर पड़ने की आशंका हो।

अमरीकी नौसेना का पोत चार्ल्‍स ड्रू मरम्‍मत और रखरखाव के लिए चेन्‍नई के निकट एन्‍नोर स्थित काटूपल्‍ली शिपयार्ड पहुंचा

अमरीकी नौसेना का पोत चार्ल्‍स ड्रू मरम्‍मत और रखरखाव के लिए भारतीय सागर तट पर चेन्‍नई के निकट एन्‍नोर स्थित काटूपल्‍ली शिपयार्ड पहुंचा है। यह पहला अवसर है जब अमरीकी नौसेना का कोई पोत भारतीय शिपयार्ड में मरम्‍मत के लिए लाया गया है। यह पोत काटूपल्‍ली शिपयार्ड में 11 दिन रहेगा और इसके विभिन्‍न हिस्‍से-पुर्जों की मरम्‍मत की जाएगी। यह विश्‍व बाजार में जलपोत-मरम्‍मत की भारतीय क्षमता को दर्शाता है। आधुनिक प्रौद्योगिकी का इस्‍तेमाल करते हुए भारतीय शिपयार्ड जलपोतों की किफायती देखरेख और मरम्‍मत सुविधाएं उपलब्‍ध कराने में सक्षम है।

श्‍यामाप्रसाद मुखर्जी बंदरगाह से 31 जुलाई को बांग्‍लादेश के लिए भेजा गया एमवी रिशाद रेहान मौंगला बंदरगाह पहुंच गया

कोलकाता के श्‍यामाप्रसाद मुखर्जी बंदरगाह से 31 जुलाई को बांग्‍लादेश के लिए प्रयोग के तौर पर भेजा गया मालवाहक जहाज-एमवी रिशाद रेहान सोमवार को मौंगला बंदरगाह पहुंच गया है। मँगला बंदरगाह प्राधिकरण ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया है कि इस जहाज पर 16 टन से अधिक लोहे के पाइप और साढे आठ टन प्री-फोम लदा हुआ था। अगले कुछ महीनों में ऐसे तीन ट्रायल और किए जाने हैं। वर्ष 2018 में भारत से बांग्‍लादेश और बांग्‍लादेश से भारत के बीच वस्‍तुओं की आवाजाही के लिए चट्टोग्राम और मौंगला बंदरगाहों के इस्‍तेमाल का समझौता हुआ था। इसके अन्‍तर्गत मालवाहक जहाजों की यह शुरूआत की गई है। जुलाई 2020 में भी इसी प्रकार एक प्रयोग किया गया था, जिसमें भारत से सामान लेकर मालवाहक जहाज चट्टोग्राम पहुंचा था। मार्च 2022 में भारत-बांग्‍लादेश तटकर अधिकारियों के संयुक्‍त समूह की 13वीं बैठक के दौरान मालवाहक जहाजों की आवाजही के लिए यह निर्णय लिया गया था। भारत और बांग्‍लादेश के बीच व्‍यापार और मैत्रीपूर्ण संबंधों को बढावा देने के लिए यह प्रयोग किया गया है।

चीन ने रीयूज़ेबल स्पेसक्राफ्ट लांच किया

चीन ने कक्षा में एक रीयूज़ेबल स्पेसक्राफ्ट लॉन्च किया। इसे लॉन्ग मार्च 2F रॉकेट पर जिउक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लॉन्च किया गया था। इस अंतरिक्ष यान को पृथ्वी की निचली कक्षा में स्थापित किया जाएगा। इसी तरह का एक गुप्त मिशन चीन द्वारा 2020 में शुरू किया गया था। यह अंतरिक्ष यान कुछ समय के लिए कक्षा में संचालित होगा और फिर चीन में निर्धारित लैंडिंग साइट पर वापस आ जाएगा। अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग के लिए तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए पुन: प्रयोज्य और कक्षा में सेवाओं का तकनीकी सत्यापन योजना के अनुसार किया जाएगा। चीन के अंतरिक्ष अधिकारियों द्वारा लॉन्च से संबंधित कोई भी चित्र जारी नहीं किया गया है। चीन का लॉन्ग मार्च 2F लॉन्च व्हीकल आमतौर पर चीन के शेनझोउ क्रू मिशन को लॉन्च करता है। इसमें पृथ्वी की निचली कक्षा में लगभग 8 मीट्रिक टन की पेलोड क्षमता है। लॉन्च किया गया अंतरिक्ष यान अमेरिकी वायु सेना के X-37B अंतरिक्ष विमान के समान आकार और कार्य का हो सकता है।

भारतीय मूल की आर्या वालवेकर ने जीता ‘मिस इंडिया यूएसए’ का खिताब

वर्जीनिया की भारतीय अमेरिकी आर्या वालवेकर ने इस साल ‘मिस इंडिया यूएसए 2022’ का खिताब अपने नाम कर लिया है। 18 वर्षीय आर्या को न्यू जर्सी में आयोजित वार्षिक प्रतियोगिता में ‘मिस इंडिया यूएसए 2022’ का ताज पहनाया गया। ‘यूनिवर्सिटी ऑफ वर्जीनिया’ की छात्र सौम्या शर्मा दूसरे और न्यूजर्सी की संजना चेकुरी तीसरे स्थान पर रहीं।

Viswanathan Anand बने FIDE के नए उपाध्यक्ष, अध्यक्ष आर्केडी वोर्कोविच को मिला दूसरा कार्यकाल

भारत के महान शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद को खेल की वैश्विक संचालन संस्था फिडे का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया। निवर्तमान अध्यक्ष आर्केडी वोर्कोविच को दूसरे कार्यकाल के लिए दोबारा अध्यक्ष चुन लिया गया है। 5 बार के वर्ल्ड चैंपियन आनंद वोर्कोविच की टीम का हिस्सा थे।

वी प्रणव बने भारत के 75वें शतरंज ग्रैंडमास्टर

शतरंज खिलाड़ी वी प्रणव रोमानिया में एक टूर्नामेंट जीतकर भारत के 75वें ग्रैंडमास्टर बन गए। चेन्नई के 15 वर्ष के प्रणव ने रोमानिया के बाइया मारे में लिम्पेडिया ओपन जीतकर अपना तीसरा और आखिरी ग्रैंडमास्टर नॉर्म हासिल कर लिया । उन्होंने नौ दौर में सात अंक लेकर ग्रैंडमास्टर नॉर्म हासिल किया।

National Javelin Day

एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (AFI) द्वारा 7 अगस्त को राष्ट्रीय भाला फेंक दिवस (National Javelin Day) मनाया गया। 7 अगस्त, 2022 को दूसरा 'भाला फेंक दिवस' मनाया गया। टोक्यो ओलंपिक में भाला फेंक प्रतियोगिता में भारत को गोल्ड मेडल दिलाने वाले एथलीट नीरज चोपड़ा के सम्मान में यह दिवस मनाया जाता है। जैवलिन थ्रो के चैंपियन और ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा के गांव खंडरा में ही जैवलिन थ्रो दिवस मनाने की पहल की गई थी। युवाओं को जैवलिन थ्रो खेल के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए यह दिवस मनाया गया। इसके लिए 7 अगस्त का दिन ही इसीलिए चुना गया, क्योंकि 7 अगस्त को ही नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक की प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक प्राप्त किया था।

7 अगस्त : राष्ट्रीय हथकरघा दिवस

देश में हथकरघा बुनकरों को सम्मानित करने और भारत के हथकरघा उद्योग को प्रोत्साहन देने के लिए हर साल 7 अगस्त को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाया जाता है। यह देश के सामाजिक आर्थिक विकास में हथकरघा के योगदान को उजागर करने और बुनकरों की आय बढ़ाने और उनके गौरव को बढ़ाने के लिए हथकरघा को बढ़ावा देने का प्रयास करता है। भारत के हथकरघा उद्योग के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने जुलाई, 2015 में 7 अगस्त को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के रूप में घोषित किया था। ब्रिटिश सरकार द्वारा बंगाल के विभाजन के विरोध में कलकत्ता टाउन हॉल में 1905 में शुरू किए गए स्वदेशी आंदोलन को मनाने के लिए 7 अगस्त की तारीख को चुना गया था। इस आंदोलन का उद्देश्य घरेलू उत्पादों और उत्पादन प्रक्रियाओं को पुनर्जीवित करना था। पहले राष्ट्रीय हथकरघा दिवस का उद्घाटन 7 अगस्त 2015 को चेन्नई, तमिलनाडु में मद्रास विश्वविद्यालय के शताब्दी हॉल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था। उन्होंने ‘इंडिया हैंडलूम’ ब्रांड का भी अनावरण किया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.