Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

इंटरसेप्टर मिसाल परीक्षण

भारत ने स्वदेश-निर्मित एडवांस्ड एयर डिफेंस (एएडी) सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का ओडिशा में 28 December 2017 को सफल परीक्षण किया। यह मिसाइल बेहद कम ऊंचाई से आने वाली किसी भी बैलिस्टिक मिसाइल को बीच में ही मार गिराने में सक्षम है।

fact Interceptor Missile

इस वर्ष किया गया यह तीसरा सुपरसोनिक इंटरसेप्टर परीक्षण है, जिसमें सामने से आ रही बैलिस्टिक मिसाइल को धरती के वातावरण के 30 किलोमीटर की ऊंचाई के दायरे में सफलतापूर्वक निशाना बनाकर उसे नष्ट किया गया है।

इससे पहले 11 फरवरी और 1 मार्च 2017 को दो परीक्षण किये जा चुके हैं। ये बहुस्तरीय बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली का हिस्सा हैं। सूत्रों ने कहा, ''परीक्षण उड़ान के दौरान इंटरसेप्टर के विभिन्न मानकों के सत्यापन के लिए किया गया और सभी सफल रहे।"

चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण केंद्र (आईटीआर) के प्रक्षेपण परिसर तीन से टारगेट मिसाइल-पृथ्वी मिसाइल दागी गई। सूत्रों ने बताया कि 7.5 मीटर लंबी एकल चरण ठोस रॉकेट प्रणोदन निर्देशित यह मिसाइल हाई-टेक कंप्यूटर और इलेक्ट्रो-मेकैनिकल एक्टीवेटर वाली दिशा निर्देशन प्रणाली से लैस है। इस मिसाइल का अपना खुद का मोबाइल लांचर है और यह दुश्मन मिसाइल को निशाना बनाने के लिए सुरक्षित डेटा लिंक, आधुनिक राडार और अन्य तकनीकी एवं प्रौद्योगिकी विशिष्टताओं से युक्त है।

पृथ्वी मिसाइल को मार गिराया

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, डिफेंस सोर्स ने कहा कि चांदीपुर स्थित इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज (आईटीआर) के लॉन्च कॉम्पलेक्स- 3 से टारगेट के तौर पर पृथ्वी मिसाइल को दागा गया। ट्रैकिंग रडार्स पर सिग्नल मिलने के बाद बंगाल की खाड़ी में अब्दुल कलाम आईलैंड पर तैनात इंटरसेप्टर एएडी मिसाइल आगे बढ़ी और दुश्मन की मिसाइल को मार गिराने में कामयाब रही।

मिसाइल में ये है खास

  1. इंटरसेप्टर 7.5 मीटर लंबी है जो सिंगल स्टेज ठोस ईंधन से चलती है।
  2. ये गाइडेड मिसाइल है और नेवीगेशन और इलेक्ट्रो-मैकेनिकल एक्टिवेटर से लैस है।
  3. आधुनिक राडार सिस्टम से लैस है मिसाइल
  4. इसका वजन करीब 1.2 टन है।
  5. मिसाइल का डायामीटर आधा मीटर से भी कम है।
  6. इसको मोबाइल लॉन्चर से भी लॉन्च कर सकते हैं और इसमें इंडिपेंडेंट ट्रैकिंग भी है।
  7. इस मिसाइल को डिफेंस रिचर्स एंड डिजाइन ऑर्गनाइजेशन (DRDO) की ओर से बनाया गया।
« Previous Next Fact »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

सुझाव और योगदान

अपने सुझाव देने के लिए हमारी सेवा में सुधार लाने और हमारे साथ अपने प्रश्नों और नोट्स योगदान करने के लिए यहाँ क्लिक करें

सहयोग

   

सुझाव

Share