Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

भारत की पहली हेलीकॉप्टर टैक्सी सर्विस बेंगलुरु में शुरू हुई

बेंगलुरु में 05 मार्च 2018 को केंपेगौड़ा इंटरनैशनल एयरपोर्ट से इलेक्ट्रॉनिक सिटी के लिए भारत की पहली हेलीकॉप्टर टैक्सी सर्विस शुरू हो गई है। बेंगलुरू इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (बीआईएएल) ने हेलीकॉप्टर सेवा प्रदाता थंबी एविएशन से हवाई यात्रियों को शहर से लाने-ले जाने के लिए साझेदारी की है। केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री जयंत सिन्हा ने हेलीकॉप्टर टैक्सी सेवा को शुरू करने के लिए अगस्त 2017 में घोषणा किया था।

heli texi

हेलीकॉप्टर टैक्सी सर्विस से संबंधित मुख्य तथ्य

इस हेलीकॉप्टर में पायलट समेत 7 लोग बैठ सकेंगे और उड़ान के लिए प्रत्येक व्यक्ति को 3,500 रुपये के अलावा जीएसटी का भुगतान करना होगा।

यह सेवा बेंगलुरु के कैंपेगोड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 70 किलोमीटर दूर इलेक्ट्रॉनिक सिटी तक के लिए है, जहां इंफोसिस, हिन्दुस्तान एयरोनौटिक्स लिमिटेड समेत कई जानी मानी कंपनियां हैं।

हालांकि, बाद में फेज-II, बीआईएएल से लग्जरी होटलों और कांतिरावा स्टेडियम जैसे रूटों पर भी लॉन्च की जाएगी।

फिलहाल हेलीकॉप्टर टैक्सी सर्विस सुबह 6.30 से 9.30 तक और शाम को 3.15 से 6 बजे तक हवाईअड्डे से शहर तक की सेवा प्रदान कर रहा हैं।

यात्रियों को ढोने के लिए दोनों ही रूट पर हेलिकॉप्टर टैक्सी तीन चक्कर काटेगी।

इस हेलीकॉप्टर टैक्सी को यात्री चाहें तो ऑनलाइन भी बुक कर सकते हैं।

इसके लिए उन्हें Heli Texii Mobile app की वेबसाइट पर जाना होगा, जहां वह अपने घर का पता (address) जैसी विवरण डालकर बुक कर सकते हैं।

हेलिकॉप्टर टैक्सी में यात्री भारी-भरकम सामान नहीं ले जा सकते हैं। इसमें सिर्फ 15 किलो तक का सामान लेकर ही यात्रा कर सकते हैं। इससे ज्यादा सामान अगर यात्री ले जाना चाहते हैं, तो उन्हें यात्री-भाड़ा के अलावा कुछ और चार्ज देना पड़ेगा।

हेलिकॉप्टर टैक्सी सर्विस की सुविधा के जरिए अब यात्री बेंगलुरु के कैंपेगोड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का सफर बहुत कम समय में आसानी से कर सकेंगे। अब तक यात्रियों को एयरपोर्ट तक पहुंचने में करीब दो से ढाई घंटे का सफर करना होता था, लेकिन हेलिकॉप्टर टैक्सी के जरिए यह सफर महज 15 मिनट में पूरा होगा।

« Previous Next Fact »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

सुझाव और योगदान

अपने सुझाव देने के लिए हमारी सेवा में सुधार लाने और हमारे साथ अपने प्रश्नों और नोट्स योगदान करने के लिए यहाँ क्लिक करें

सहयोग

   

सुझाव

Share